World Telecommunication Day 2023: जानिए विश्व दूरसंचार दिवस का इतिहास, उद्देश्य और इस साल की थीम

1 minute read
विश्व दूरसंचार दिवस

विश्व दूरसंचार दिवस (World Telecommunication Day) हर साल 17 मई को मनाया जाता है। इस दिन के माध्यम से, विश्व स्तर पर दूरसंचार के महत्व को समझाया जाता है और इसके माध्यम से लोगों को संचार की महत्वता के बारे में जागरूक किया जाता है।

विश्व दूरसंचार दिवस विश्व स्तर पर दूरसंचार के विकास और उसके सुधार के लिए समर्पित होता है। इस दिन के अंतर्गत, भारत समेत विभिन्न देशों में अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं जिनके माध्यम से लोगों को दूरसंचार के महत्व को समझाया जाता है।

इस दिन के अंतर्गत, विभिन्न विषयों पर विशेष वेबिनार, सेमिनार, सम्मेलन, लेख आदि कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इन कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को दूरसंचार के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी प्राप्त होती है और इसके महत्व को समझाया जाता है।

क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड टेलीकम्यूनिकेशन डे?

विश्व दूरसंचार दिवस का मुख्य उद्देश्य दुनिया भर में टेलीकम्यूनिकेशन के महत्व को संवेदनशील बनाना है और टेलीकम्यूनिकेशन से जुड़ी नवीनतम प्रौद्योगिकियों व उनके उपयोग को प्रचारित करना है। विश्व दूरसंचार दिवस के माध्यम से लोगों को टेलीकम्यूनिकेशन के महत्व और इसकी दुनिया में अपनी भूमिका को समझाने का प्रयास किया जाता है।

विश्व दूरसंचार दिवस का आयोजन विश्व स्तर पर टेलीकम्यूनिकेशन समुदाय के द्वारा किया जाता है और यह दिन भारत समेत दुनिया के विभिन्न देशों में बड़े उत्साह से मनाया जाता है। विश्व दूरसंचार दिवस के अवसर पर अनेक संगठन, संस्थाएं और टेलीकम्यूनिकेशन कंपनियां अपनी नवीनतम प्रौद्योगिकियों व परियोजनाओं को लोगों से साझा करती हैं ताकि लोग इस तकनीक के बारे में अधिक जान सकें।

वर्ल्ड टेलीकम्यूनिकेशन डे का इतिहास 

विश्व दूरसंचार दिवस की नींव 1969 में संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा रखी गई थी। विश्व दूरसंचार दिवस को 17 मई के दिन मनाया जाता है। यह दिन टेलीकम्यूनिकेशन के अविरल विकास और उसके आधुनिक प्रौद्योगिकीकरण के महत्व को दुनिया भर में उजागर करने के लिए रखा गया है।

विश्व दूरसंचार दिवस का शुभारंभ 1969 में हुआ था जब संयुक्त राष्ट्र संघ ने टेलीकम्यूनिकेशन एक क्षेत्र के रूप में स्वीकार किया था। विश्व दूरसंचार दिवस अपने नाम के विषय में दुनिया भर में अधिक जागरूकता फैलाने का उद्देश्य रखता है ताकि लोग टेलीकम्यूनिकेशन के महत्व को समझें और इसके उपयोग से संबंधित नवीनतम विकासों के बारे में जानें।

विश्व दूरसंचार दिवस के माध्यम से, लोग टेलीकम्यूनिकेशन से जुड़ी विभिन्न विषयों पर चर्चा करते हैं जैसे व्यापार, शिक्षा, स्वास्थ्य और संचार।विश्व दूरसंचार दिवस के दौरान, लोग टेलीकम्यूनिकेशन के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाते हैं और उसके विकास के लिए एक सकारात्मक दृष्टिकोण प्रदान करते हैं।

विश्व दूरसंचार दिवस अनेक वर्षों से मनाया जाता रहा है और इसका मुख्य उद्देश्य टेलीकम्यूनिकेशन के उत्पादन, उपयोग, तकनीकी उन्नयन और उसके सम्बंधित क्षेत्रों में संभावित उन्नति के बारे में जागरूकता फैलाना होता है।

विश्व दूरसंचार दिवस को मनाकर, लोग टेलीकम्यूनिकेशन के महत्व को अधिक से अधिक उजागर करने की कोशिश करते हैं और लोगों को बताते हैं कि टेलीकम्यूनिकेशन कैसे सभी क्षेत्रों में उन्नति के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है।

क्या है विश्व दूरसंचार दिवस की साल 2023 की थीम?

विश्व दूरसंचार दिवस 2023 की थीम है – ” सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों के माध्यम से सबसे कम विकसित देशों को सशक्त बनाना “। इस थीम के माध्यम से कंपनियों और लोगों से सार्वभौमिक कनेक्टिविटी और डिजिटल परिवर्तन को बढ़ावा देने का आग्रह करता है।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*