Diwali Quotes in Hindi : दिवाली त्यौहार से जुड़े अनमोल विचार 

1 minute read
Diwali Quotes in Hindi

दिवाली भारत के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है जिसे बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है।  दीपावली के नाम से भी जाना जाने वाला यह खूबसूरत त्योहार बुराई पर अच्छाई का प्रतीक है। ‘दिवाली’ शब्द की उत्पत्ति संस्कृत शब्द ‘दीपावली’ से हुई है जिसका अर्थ है रोशनी की पंक्ति। इसलिए, दिवाली के दौरान, लोग यह दिखाने के लिए अपने घरों को रोशनी, मोमबत्तियों और दीयों से सजाते हैं कि कैसे रोशनी दुनिया से अंधेरे को मिटाने की शक्ति रखती है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, दिवाली 14 साल के वनवास से भगवान राम की वापसी का प्रतीक है। दिवाली की तारीख हिंदू कैलेंडर के अनुसार तय की जाती है और यह आम तौर पर अक्टूबर या नवंबर के महीने में आती है।  दिवाली आमतौर पर दशहरे के 20 दिन बाद आती है और हिंदू महीने ‘कार्तिक’ में मनाई जाती है। स्टूडेंट्स के लिए Diwali Quotes in Hindi बहुत महत्वपूर्ण विषय है। इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें और जानें Diwali Quotes in Hindi. 

दिल को छू जाने वाले Diwali Quotes in Hindi

“दिवाली (लक्ष्मी पूजन/अमावस्या) साल की सबसे अंधेरी रात होती है। और हमारे पूर्वजों ने हमें अंधकार को प्रकाश से जीतना सिखाया है। जब न चाँद चमकता है, न सूरज, तो आकाश अँधेरा होता है; भारत चमकता है. ऐसी बुद्धिमान और बेहतरीन परंपरा का हिस्सा होने पर गर्व है। दिवाली “तमसोमा जोतिर्गमय” का अभ्यास है।”

Diwali Quotes in Hindi

“दिवाली लक्ष्य निर्धारित करने के बारे में है, सोना जमा करने के लिए नहीं। चूँकि लक्ष्मी लक्ष्य से आती है, जिसका अर्थ है उद्देश्य।”

Diwali Quotes in Hindi

“मेरे सीने पर रखो हाथ की दिल रोशन हो
मुझे दिवाली मनाने की इजाज़त दे दो
-त्रिपुरारी

Diwali Quotes in Hindi

“दिवाली प्रकाश और आशा का त्योहार है, प्रदूषण और मौत का नहीं।”

 Diwali Quotes in Hindi

“आप अपने भीतर के अंधेरे से लड़ने के बिना प्रकाश का त्योहार नहीं मना सकते”

ज़ेहन में जब भी दिवाली का ख्याल आया है
लम्स उस शोक के जल उठे चिरागों की तरह

Diwali Quotes in Hindi

“आपके द्वारा जलाए गए प्रत्येक दीपक को आपके चेहरे पर मुस्कान लाने और आपकी आत्मा को प्रबुद्ध करने की अनुमति दें। मिट्टी के दीपक की लौ को अपने दिल, दिमाग और आत्मा को शुद्ध करने दें। दिवाली के दीपक आपके जीवन को रोशन करें और रंगोली इसमें और अधिक रंग भर दे। पटाखों और मिठाइयों की आवाज़ और अधिक उल्लास और उत्साह लाए। इस दिव्य त्योहार का उल्लास, उल्लास और खुशी आपको जीवन भर घेरे रहती है। 

Diwali Quotes in Hindi

“दीपक चाहे सोने का हो या मिट्टी का, उसकी रोशनी उतनी ही चमकती है जितनी वह अंधकार को दूर कर देती है, और चाहे कोई आदमी अमीर हो या गरीब, उसका जीवन उतना ही चमकता है जितना उसने अपने जीवन से अंधकार को दूर कर दिया है।”

स्टूडेंट्स के लिए Diwali Quotes in Hindi

स्टूडेंट्स के लिए कुछ बेस्ट दिवाली पर अनमोल विचार (Diwali Quotes in Hindi) कुछ इस प्रकार हैं –

Diwali Quotes in Hindi

“दीपावली के इस पावन त्योहार पर, ईश्वर आपकी ज़िन्दगी को खुशियों से भर दे।”

Diwali Quotes in Hindi

“दीपक का प्रकाश हर किसी का जीवन खुशियों की ओर ले जाए।”

“दिवाली के इस दिन, आपका घर धन, समृद्धि, और सुख से भर जाए।”

“दीपावली के इस अवसर पर, आपके जीवन में नयी उम्मीदें और सफलता हो।”

Diwali Quotes in Hindi

“रोशन हो आपका जीवन इस दीपावली पर, खुशियों से भरा रहे आपका मन।”

“दिवाली के इस मौके पर, आपके घर में प्यार और शांति हमेशा बनी रहे।”

“दीपक की रोशनी से दिल को आबाद करो, आप सभी को दिवाली की शुभकामनाएँ।”

“दिवाली के इस पावन अवसर पर, आपके जीवन में खुशियाँ और समृद्धि की किमती उपहार हों।”

“दिवाली के इस पावन मौके पर, हम सभी को यह याद दिलाना चाहिए कि आत्म-निर्भरता ही असली धन है।”

“आपके जीवन को दीपों की तरह प्रकाशित होने दो, दिवाली की शुभकामनाएँ।”

“दिवाली के इस मौके पर, आपके जीवन को सुख, शांति और समृद्धि से भर दें।”

“दिवाली के इस प्यारे त्योहार पर, आपके जीवन की हर इच्छा पूरी हो।”

Diwali Quotes in Hindi

“दीपावली के त्योहार के इस मौके पर, आपके घर में खुशियाँ और प्यार हमेशा बरकरार रहें।”

शुभकामना देते हुए Diwali Quotes in Hindi

दिवाली का शुभकामना सन्देश देते हुए कुछ Diwali Quotes in Hindi इस प्रकार हैं –

“दीप की रोशनी से अंधकार दूर होता है, ज्ञान की रोशनी से अज्ञान दूर होता है, और प्रेम की रोशनी से घृणा दूर होती है। इस दिवाली, सभी के जीवन में ज्ञान, प्रेम और प्रकाश हो। शुभ दिवाली!”

“दीपावली का यह पर्व हमें बुराई पर अच्छाई की जीत की याद दिलाता है। यह हमें यह भी सिखाता है कि अंधकार से उजाले की ओर जाने का रास्ता ज्ञान और प्रेम से होकर जाता है। शुभ दिवाली!”

“दीपावली खुशियों का त्योहार है। यह परिवार और दोस्तों के साथ मिलकर जश्न मनाने का समय है। इस दिवाली, अपने प्रियजनों के साथ समय बिताएं और उनके प्रेम और स्नेह का आनंद लें। शुभ दिवाली!”

“दीपावली समृद्धि का त्योहार है। यह हमें यह सिखाता है कि धन और संपत्ति का उपयोग दूसरों की मदद करने और इस दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने के लिए करना चाहिए। इस दिवाली, दूसरों के प्रति दयालु और उदार बनें। शुभ दिवाली!”

“दीपावली आशा का त्योहार है। यह हमें यह सिखाता है कि अंधकार कितना भी घना हो, प्रकाश हमेशा जीतेगा। इस दिवाली, अपने जीवन में प्रकाश और आशा लाने के लिए दृढ़ संकल्पित हों। शुभ दिवाली!”

सम्बंधित आर्टिकल्स 

जानिये कैसे तैयार करें दिवाली पर स्पीचऐसे लिखें दिवाली फेस्टिवल पर पैराग्राफ 
जानिए क्यों मनाई जाती है दिवाली?दिवाली पर निबंध
2023 में दिवाली कब है?यूपी में दिवाली कब है?
दीपावली का प्राचीन नाम क्या है और जानिए दीपावली का अर्थदीपावली का महत्व क्या है और इस दिन क्यों जलाए जाते हैं दीप?

FAQs 

दिवाली क्यों मनाई जाती है?

दिवाली, हिंदू धर्म का सबसे महत्वपूर्ण त्योहार है, जो प्रकाश और अच्छाई की जीत का प्रतीक है। यह त्योहार दुनिया भर में हिंदुओं द्वारा मनाया जाता है, और यह एक समय है जब लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ एक साथ आते हैं और खुशियों और समृद्धि का जश्न मनाते हैं।

दिवाली कब मनाई जाती है?

दिवाली हिंदू पंचांग के अनुसार कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष की अमावस्या को मनाई जाती है। यह आमतौर पर अक्टूबर या नवंबर के महीने में पड़ती है।

2023 में दिवाली कब है?

2023 में दिवाली 12 नवंबर, रविवार को मनाई जाएगी। यह दिन कार्तिक माह की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है। दिवाली का पर्व पांच दिवसीय मनाया जाता है। धनतेरस से शुरू होकर दीपावली पर्व भाईदूज के दिन से समाप्त होता है।

आशा है कि इस ब्लाॅग Diwali Quotes in Hindi में आपको दिवाली कब है 2023 के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*