भीमराव अंबेडकर कितने भाई थे?

1 minute read
भीमराव अंबेडकर कितने भाई थे

भारत के सबसे प्रभावशाली शख्सियतों में से एक डॉ. भीमराव आंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 को मध्यप्रदेश के महू में एक दलित परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम रामजी मालोजी सकपाल और माता का नाम भीमाबाई मुरबादकर था। वह अपने माता-पिता के आखिरी और 14वीं संतान थे। बाबासाहेब का बचपन बहुत ही मुश्किलों में बीता था। महार जाति के होने की वजह से उन को प्रारंभिक शिक्षा लेने में भी कई कठिनाईयों का सामना करना पड़ा, लेकिन इसके बावजूद भी उन्होंने उच्च शिक्षा हासिल की और देश के पहले कानून मंत्री बने। अंबेडकर के जीवन से जुड़े ऐसे कई सवाल हैं जिनके बारे में स्टूडेंट्स को पता होना चाहिए। इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम भीमराव अंबेडकर कितने भाई थे? के बारे में जानेंगे। 

भीमराव अंबेडकर के बारे में 

भीमराव रामजी अम्बेडकर का जन्म 14 अप्रैल, 1891 को मध्य प्रदेश के महू में हुआ था। वह भारत के इतिहास में बहुत महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं। लोग उन्हें भारतीय संविधान का जनक भी कहते हैं। वह लंदन विश्वविद्यालय और लंदन के कोलंबिया विश्वविद्यालय दोनों से डॉक्टरेट करने वाले एक अच्छे छात्र थे। उन्होंने कानून, अर्थशास्त्र और राजनीति विज्ञान में अपने शोध के लिए एक विद्वान के रूप में ख्याति प्राप्त की। अपने शुरुआती करियर में वह एक संपादक, अर्थशास्त्री, प्रोफेसर और कार्यकर्ता थे, जो जाति के कारण दलितों के साथ होने वाले भेदभाव के खिलाफ थे। डॉ. बी.आर.अम्बेडकर के बाद के करियर में राजनीतिक गतिविधियों में भाग लेना शामिल था।

भीमराव रामजी अम्बेडकर ने भारतीय संविधान बनाने वाले समूह के नेता के रूप में वास्तव में एक बड़ा और महत्वपूर्ण काम किया जिसके लिए हर साल 14 अप्रैल को हम भारत के लिए उनके द्वारा किए गए सभी महान कार्यों का सम्मान करने के लिए उनका जन्मदिन मनाते हैं।

भीमराव अंबेडकर कितने भाई थे?

भीमराव अंबेडकर 14 भाई-बहन थे जिनमें से भीमराव सबसे छोटे थे। अंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 को मध्य प्रदेश के महू में हुआ था। उनके 14 भाई-बहन थे, जिनमें से 7 की बचपन में ही मृत्यु हो गई थी और 7 में तीन भाई (भीमराव अंबेडकर, बाळाराम रामजी आंबेडकर और आनंदराव रामजी आंबेडकर) और 4 बहनें (गंगाबाई लाखावडेकर, रमाबाई माळवणकर, मंजुळा येसू पंदिरकर और तुळसा धर्मा कांतेकर) थीं।

सम्बंधित आर्टिकल्स 

डॉ भीमराव अंबेडकर का जीवन परिचयडॉ. भीमराव अंबेडकर के 20 कथन
डॉ. भीमराव अंबेडकर पर निबंधभीमराव अंबेडकर पर हिंदी में स्पीच
Ambedkar Jayanti Wishes in HindiBR Ambedkar Facts in Hindi
Ambedkar Shayari in Hindi Ambedkar Books in Hindi
BR Ambedkar Quotes in Hindiडॉ अंबेडकर के प्रेरक विचार
Ambedkar GK Quiz in HindiUPSC Question (Dr B R Ambedkar Parinirvan Divas)
डॉ.भीमराव अंबेडकर कौन थे?डॉक्टर भीमराव अंबेडकर का जन्म कहां हुआ और कब हुआ?
भीमराव अंबेडकर कितने भाई थे?भीमराव अंबेडकर की मृत्यु कब हुई
डॉ. भीमराव अंबेडकर की मृत्यु कहाँ हुई थी?

FAQs

डॉ. भीमराव अंबेडकर के पास कितनी डिग्री थी?

डॉ. भीमराव अंबेडकर के पास कुल 32 डिग्रियां थीं।

भीमराव अंबेडकर के माता-पिता कौन थे?

भीमराव अंबेडकर के पिता का नाम रामजी मालोजी सकपाल और माता का नाम भीमाबाई था। वे रामजी मालोजी सकपाल और भीमाबाई के 14वीं व अंतिम संतान थे।

बाबा साहेब की मृत्यु कैसे हुई थी?

मधुमेय (डायबिटीज) की बीमारी के चलते, 6 दिसंबर 1956 को बाबासाहेब की मृत्यु हो गई। 

अंबेडकरजी के गुरु कौन थे?

बाबा साहेब के गुरु का नाम कृष्ण केशव अंबेडकर था।

भीमराव अंबेडकर की पत्नी का नाम क्या था?

भीमराव अंबेडकर ने 2 शादी की थी, उनकी पहली पत्नी का नाम था – रमाबाई अंबेडकर और दूसरी पत्नी का पत्नी का नाम था – सावित्री अंबेडकर।

क्या अंबेडकर के पास 32 डिग्री थी?

डॉ.भीमराव अंबेडकर के पास 32 डिग्रियां थीं। इसके अलावा उन्हें 9 भाषाओं का भी ज्ञान था।

भीमराव अंबेडकर के गुरु का क्या नाम था?

डॉ. भीमराव अंबेडकर के गुरु का नाम महात्मा ज्योतिबा फुले था।

भीमराव अंबेडकर की पढ़ाई का खर्चा कौन उठाता था?

डॉ. भीमराव अंबेडकर उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाना चाहते थे। लेकिन उनके पास पैसे नहीं थे। ऐसे में कोलंबिया यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करने में बड़ौदा के तत्कालीन महाराजा सायाजीराव गायकवाड़ तृतीय ने उनकी आर्थिक मदद की। 

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको भीमराव अंबेडकर कितने भाई थे के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*