राष्ट्रीय युवा दिवस किस महापुरुष की जयंती के रूप में मनाया जाता है?

1 minute read
trending-rashtriya-yuva-diwas-kis-mahapurush-ki-jayanti-ke-roop-mein-manaya-jaata-hai

राष्ट्रीय युवा दिवस 12 जनवरी को मनाया जाता है। यह दिन महानतम दार्शनिकों और आध्यात्मिक नेताओं में से एक स्वामी विवेकानन्द की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। राष्ट्रीय युवा दिवस भारत में लोगों के अधिकारों के बारे में जागरूकता पैदा करता है और ज्ञान प्रदान करता है। यह देश में लोगों को उचित व्यवहार करने की शिक्षा देने का दिन है। इस ब्लॉग में हम राष्ट्रीय युवा दिवस किस महापुरुष की जयंती के रूप में मनाया जाता है के बारे में जानेंगे।

राष्ट्रीय युवा दिवस किस महापुरुष की जयंती के रूप में मनाया जाता है?

1984 में भारत सरकार ने स्वामी विवेकानन्द के आदर्शों का सम्मान करने और देश के युवाओं को प्रेरित करने के लिए उनके जन्मदिन को राष्ट्रीय युवा दिवस घोषित किया था।

राष्ट्रीय युवा दिवस (स्वामी विवेकानन्द जयंती) का महत्व युवा पीढ़ी को स्वामी विवेकानन्द की शिक्षाओं पर विचार करने और उन्हें अपने जीवन में लागू करने के लिए प्रोत्साहित करने की क्षमता में निहित है। शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक शक्ति के विकास पर उनका जोर आधुनिक युवाओं की आकांक्षाओं के अनुरूप है जो तेजी से बदलती दुनिया में आगे बढ़ रहे हैं। यह दिन प्रत्येक युवा मन के भीतर समाज में सकारात्मक योगदान देने, एकता को बढ़ावा देने और स्वामी विवेकानंद द्वारा अपनाए गए मूल्यों को बनाए रखने की क्षमता की याद दिलाता है।

स्वामी विवेकानंद के बारे में

वर्ष 1863 में 12 जनवरी को जन्में स्वामी विवेकानन्द एक दार्शनिक, भिक्षु और शेष विश्व को वेदांत और योग से परिचित कराने वाले एक प्रभावशाली व्यक्ति थे। उनकी शिक्षा आध्यात्मिक सद्भाव, सहिष्णुता और प्रत्येक व्यक्ति में देवत्व की पहचान के सिद्धांतों में गहराई से जुड़ी थीं।

भारतीय इतिहास की पुस्तकों में स्वामी विवेकानन्द एक महान व्यक्तित्व, आध्यात्मिक ज्ञान के प्रतीक और सामाजिक परिवर्तन के रूप में हैं। 

FAQs

राष्ट्रीय युवा दिवस क्यों मनाया जाता है?

राष्ट्रीय युवा दिवस 12 जनवरी को उन युवाओं को उजागर करने के लिए मनाया जाता है जो हमारे देश का भविष्य हैं और स्वामी विवेकानंद की जयंती मनाने के लिए जिन्होंने हमेशा देश के युवाओं को प्रेरित किया और देश के विकास में युवाओं के सही उपयोग के बारे में बात की। 

राष्ट्रीय युवा दिवस कब मनाया जाता है?

राष्ट्रीय युवा दिवस 12 जनवरी को मनाया जाता है और इसे राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में भी जाना जाता है।

राष्ट्रीय युवा दिवस कब से मनाया जाता है?

1984 से।

उम्मीद है कि इस ब्लॉग में आपको राष्ट्रीय युवा दिवस किस महापुरुष की जयंती के रूप में मनाया जाता है? के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए बनें रहें Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*