7 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
7 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है

क्या आप जानते हैं, कि 7 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 7 मार्च को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 7 मार्च को कौन सा दिवस मनाते हैं?

यह भी पढ़ें : March Important Days in Hindi

7 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

भारत में प्रतिवर्ष 7 मार्च को जन औषधि दिवस या जेनेरिक मेडिसन दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को मनाये जाने का उद्देश्य है लोगों को जेनेरिक दवाओं के लाभों के बारे में शिक्षित करना, जेनेरिक दवाओं के बारे में गलत धारणाओं को दूर करना और लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच प्रदान करना है। इस दिन को पहली बार 7 मार्च 2019 को मनाया गया था। आईये जानते है कि क्या था इस दिन का इतिहास।

यह भी पढ़ें : Generic Medicine Day Kab Hai

जन औषधि दिवस का इतिहास

भारत में जन औषधि दिवस को मनाये जाने की शुरुआत 2019 में प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना (पीएमबीजेपी) की पहली वर्षगांठ के अवसर पर की गई थी। ऐसे में इस अवसर पर विभिन्न स्वास्थ्य शिविर, रैलियां आयोजित की जाती हैं जिसमें लोगों को जेनेरिक दवाओं के बारे में जागरूक किया जाता है।

संबंधित आर्टिकल

6 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?5 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
4 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?3 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
2 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?1 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 7 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*