March Important Days in Hindi : यहाँ देखिए मार्च 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

2 minute read
March Important Days in Hindi

साल का तीसरा महीना मार्च विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय उत्सवों का महीना है। इन राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिवस को मनाये जाने का उद्देश्य है सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाना और समाज को इतिहास से जोड़ना। सामान्यतः विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिवस से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। ऐसे में ये लेख प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए मददगार साबित हो सकती है। यहाँ आपको मार्च माह के महत्वपूर्ण दिनों और तारीखों की सूची दी गई है जिसकी मदद से आप अपनी तैयारी को बेहतर बना सकते हैं। तो आईये जानते हैं March Important Days in Hindi के बारे में विस्तार से।

डेटइवेंट 
1 मार्च शून्य भेदभाव दिवस (Zero Discrimination Day)
विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस (World Civil Defence Day)
सेल्फ इंजरी अवेयरनेस डे (Self Injury Awareness Day)
2 मार्च टेक्सास स्वतंत्रता दिवस (Texas Independence Day)
रीड अक्रॉस अमेरिका (Read Across America)
3 मार्चविश्व वन्यजीव दिवस (World Wildlife Day)
विश्व श्रवण दिवस (World Hearing Day)
4 मार्चराष्ट्रीय सुरक्षा दिवस (National Safety Day)
कर्मचारी प्रशंसा दिवस (Employee Appreciation Day)
राष्ट्रीय व्याकरण दिवस (National Grammar Day)
5 मार्चअंतर्राष्ट्रीय निरस्त्रीकरण और अप्रसार जागरूकता दिवस 2024 (International Day for Disarmament and Non-Proliferation Awareness 2024)
8 मार्चअन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day)
10 मार्चकेंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल स्थापना दिवस(CISF Raising Day)
12 मार्चमॉरीशस दिवस (Mauritius Day)
13 मार्च धूम्रपान निषेध दिवस (No Smoking Day)
14 मार्चपाई दिवस (Pi Day)
नदियों के लिये अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस (International Day of Action for Rivers)
15 मार्चविश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस (World Consumer Rights Day)
16 मार्चराष्‍ट्रीय टीकाकरण दिवस (National Vaccination Day)
18 मार्चआयुध निर्माण दिवस (Ordnance Factories’ Day)
20 मार्चइंटरनेशनल डे ऑफ हैप्पीनेस (International Day of Happiness)
विश्व गौरैया दिवस (World Sparrow Day)
वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे (World Oral Health Day)
21 मार्चविश्व वानिकी दिवस (World Forestry Day)
विश्व डाउन सिंड्रोम दिवस (World Down Syndrome Day)
विश्व कविता दिवस (World Poetry Day)
नवरोज़ का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day of Nowruz)
22 मार्चविश्व जल दिवस (World Water Day)
23 मार्चविश्व मौसम विज्ञान दिवस (World Meteorological Day)
शहीद दिवस (Shaheed Diwas)
24 मार्चवर्ल्‍ड टीबी डे (World Tuberculosis Day)
होलिका दहन (Holika Dahan)
25 मार्चअजन्मे बच्चे का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day of the Unborn Child)
होली (Holi)
हिरासत में लिए गए और लापता स्टाफ सदस्यों के साथ एकजुटता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day of Solidarity with Detained and Missing Staff Members)
27 मार्चवर्ल्‍ड थिएटर डे (World Theatre Day)
29 मार्चगुड फ्राइडे (Good Friday)
30 मार्चअंतर्राष्ट्रीय शून्य अपशिष्ट दिवस (International Day of Zero Waste)

मार्च माह के महत्वपूर्ण दिनों का संक्षिप्त विवरण

March Important Days in Hindi के माध्यम से विद्यार्थियों को मार्च माह के महत्वपूर्ण दिनों का संक्षिप्त विवरण कुछ इस प्रकार है : 

शून्य भेदभाव दिवस (Zero Discrimination Day) – 1 मार्च 

1 मार्च को मनाया जाने वाला शून्य भेदभाव दिवस आय, लिंग, आयु, स्वास्थ्य स्थिति, व्यवसाय, विकलांगता, नशीली दवाओं के उपयोग, लिंग पहचान, जाति, वर्ग और धर्म के आसपास प्रचलित असमानताओं को समाप्त करने के लिए कार्रवाई करने की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डालता है। दुनिया भर में भेदभावपूर्ण कानूनों को हटाना और लोगों को भेदभाव से बचाने वाले कानून बनाना राज्यों का नैतिक और कानूनी दायित्व है।

विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस (World Civil Defence Day) – 1 मार्च 

विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस 1 मार्च को विश्व स्तर पर मनाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। यह आपात स्थिति के लिए तैयार रहने के महत्व को बढ़ावा देने और नागरिक सुरक्षा और आपातकालीन प्रबंधन के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। इस दिन का एक पहलू निस्संदेह नागरिक सुरक्षा में लगे लोगों का सम्मान, उनकी प्रतिष्ठा और निस्वार्थ सेवा है। 

सेल्फ इंजरी अवेयरनेस डे (Self Injury Awareness Day) – 1 मार्च 

स्व-चोट जागरूकता दिवस या स्व-नुकसान जागरूकता दिवस के इस विषय पर जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रतिवर्ष 1 मार्च को मनाया जाने वाला यह दिन एक अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम है। कुछ घटनाएं या मानसिक स्वास्थ्य स्थितियाँ व्यक्तियों को आत्म-नुकसान की ओर ले जा सकती हैं और इसका उपयोग अक्सर भावनात्मक संकट वाले व्यक्तियों द्वारा दर्द से निपटने और प्रबंधन करने के लिए किया जाता है। 

टेक्सास स्वतंत्रता दिवस (Texas Independence Day) – 2 मार्च 

टेक्सास स्वतंत्रता दिवस राज्य की स्वतंत्रता घोषणा को अपनाने का जश्न मनाता है। 2 मार्च को संयुक्त राज्य अमेरिका के टेक्सास में वार्षिक कानूनी अवकाश होता है साथ ही इस दिन टेक्सास ध्वज दिवस और सैम ह्यूस्टन दिवस भी मनाया जाता है, हालांकि ये कानूनी छुट्टियों के बजाय विशेष उत्सव हैं।

रीड अक्रॉस अमेरिका (Read Across America) – 2 मार्च 

नेशनल एजुकेशन एसोसिएशन, रीड अक्रॉस अमेरिका देश में पढ़ने का सबसे बड़ा उत्सव है। कई स्कूल, पुस्तकालय और पाठकों के समुदाय 2 मार्च को एक वार्षिक कार्यक्रम के साथ इस दिन का उत्सव मनाते हैं, लेकिन NEA (National Education Association) का रीड अक्रॉस अमेरिका शिक्षकों, माता-पिता, देखभाल करने वालों और बच्चों को साल में 365 दिन पढ़ना जारी रखने के लिए आवश्यक संसाधन और गतिविधियाँ भी प्रदान करता है।

विश्व वन्यजीव दिवस (World Wildlife Day) – 3 मार्च 

प्रतिवर्ष 3 मार्च को विश्व वन्यजीव दिवस पृथ्वी पर सभी जीवन के लिए एक उत्सव समर्पित करता है। यह दिन जंगली जीवों और वनस्पतियों के कई सुंदर और विविध रूपों का जश्न मनाने के साथ ही उनके संरक्षण से लोगों को मिलने वाले लाभों के बारे में भी जागरूकता बढ़ाता है और वन्यजीव अपराध के खिलाफ लड़ाई को तेज करने की तत्काल आवश्यकता की याद दिलाता है। 

विश्व श्रवण दिवस (World Hearing Day) – 3 मार्च

March Important Days in Hindi में आगे जानते हैं विश्व श्रवण दिवस के बारे में। श्रवण हानि के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल विश्व श्रवण दिवस 3 मार्च को मनाया जाता है। जो कान और श्रवण हानि से संबंधित मुद्दों के समाधान के लिए काम करता है। प्रत्येक वर्ष इस दिन को मनाने के लिए कई कार्यक्रम होते है, जिस पर विश्व स्वास्थ्य संगठन और उसके सहयोगी इस विषय पर आधारित गतिविधियाँ करते हैं।

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस (National Safety Day) – 4 मार्च

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस हर साल 4 मार्च को मनाया जाता है और इस दिन का मुख्य उद्देश्य सुरक्षा उपायों पर प्रकाश डालना और यह सुनिश्चित करना है कि लोग उनके बारे में जागरूक हों और कार्यस्थल दुर्घटनाओं से बचने के लिए उनका पालन करें। 

कर्मचारी प्रशंसा दिवस (Employee Appreciation Day) – 4 मार्च

कर्मचारी प्रशंसा दिवस व्यवसायों को अपने कर्मचारियों को पुरस्कृत करने का मौका देता है। यह समय सीमा, बिक्री या प्रदर्शन के बारे में नहीं है। यह केवल कर्मचारियों के चल रहे प्रयासों के प्रति आभार व्यक्त करने का अवसर है। 

राष्ट्रीय व्याकरण दिवस (National Grammar Day) – 4 मार्च

राष्ट्रीय व्याकरण दिवस हर साल 4 मार्च को संयुक्त राज्य भर में मनाया जाता है। यह अनुष्ठान मौखिक और लिखित दोनों भाषाओं में सही व्याकरण के उपयोग को प्रोत्साहित करता है।

अंतर्राष्ट्रीय निरस्त्रीकरण और अप्रसार जागरूकता दिवस 2024 (International Day for Disarmament and Non-Proliferation Awareness 2024) – 5 मार्च

प्रतिवर्ष 5 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय निरस्त्रीकरण और अप्रसार जागरूकता दिवस मनाया जाता है। शांति और सुरक्षा के लिए निरस्त्रीकरण और अप्रसार के महत्व को बढ़ावा देने के लिए 2021 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा इसकी स्थापना की गई थी। 

अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day) – 8 मार्च

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है जो महिलाओं की उपलब्धियों का जश्न मनाने, लैंगिक असमानताओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने और दुनिया भर में महिलाओं के लिए समर्थन बढ़ाने के लिए एक वैश्विक मंच प्रदान करता है। यह दिन महिलाओं के सामाजिक, सांस्कृतिक, आर्थिक और राजनीतिक योगदान की एक महत्वपूर्ण मान्यता है।

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल स्थापना दिवस (CISF Raising Day) – 10 मार्च

1969 में CIFS की स्थापना की याद में हर साल 10 मार्च को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल स्थापना दिवस मनाया जाता है। सीआईएसएफ गृह मंत्रालय के तहत एक प्रमुख केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल है, जो सुरक्षा प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है। 

मॉरीशस दिवस (Mauritius Day) – 12 मार्च

मॉरीशस दिवस हर साल 12 मार्च को मनाया जाता है, जिसे लोग स्वतंत्रता और गणतंत्र दिवस के रूप में भी जानते  है। यह दिन देश के इतिहास में दो प्रमुख घटनाओं को चिह्नित करता है, जो दोनों 12 मार्च को घटित हुई है जिसमें पहला 1968 में ब्रिटेन से आजादी और दूसरा 1992 में गणतंत्र बनना। यह गांधीजी और भारतीय स्वतंत्रता संग्राम को श्रद्धांजलि देने के रूप में भी मनाया जाता है। 

धूम्रपान निषेध दिवस (No Smoking Day) – 13 मार्च

धूम्रपान निषेध दिवस हर साल मार्च के दूसरे बुधवार को मनाया जाता है। इस दिन लोगों से धूम्रपान छोड़ने और इसके हानिकारक प्रभावों के प्रति जागरूक करने का प्रयास करता है और यह दिवस इस आदत को छोड़ने के इच्छुक लोगों को सहायता और संसाधन प्रदान करने के लिए भी समर्पित है। 

पाई दिवस (Pi Day) – 14 मार्च

14 मार्च को दुनिया भर में पाई दिवस मनाया जाता है। पाई (ग्रीक अक्षर π) गणित में एक सिंबल को दर्शाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला प्रतीक है। पाई दिवस की शुरुआत 30 साल पहले 1988 में हुई थी, जब भौतिक विज्ञानी लैरी शॉ द्वारा पहली बार सैन फ्रांसिस्को के एक्सप्लोरेटोरियम में बड़े पैमाने पर पाई दिवस मनाया गया था। 

नदियों के लिये अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस (International Day of Action for Rivers) – 14 मार्च

March Important Days in Hindi में आगे जानते हैं नदियों के लिये अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस के बारे में। हर साल 14 मार्च को मनाया जाने वाला नदियों के लिये अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस एक ऐसा दिन है जिसका उद्देश्य  नदियों के महत्व के बारे में जश्न मनाना और इसके बारे में जागरूकता बढ़ाना है। यदि नदियों को संरक्षित करना है और आर्थिक उद्देश्यों के लिए उपयोग करना है, तो लोगों को नदियों को बचाना होगा। 

विश्व किडनी दिवस (World Kidney Day 2024) – 14 मार्च

विश्व किडनी दिवस एक ऐसा दिन है जिसका उद्देश्य हमारी किडनी के महत्व और हमारे समग्र स्वास्थ्य में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। यह दिन निवारक व्यवहार, जोखिमों और गुर्दे की बीमारी के साथ कैसे जीना है के महत्व पर जोर देता है।

विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस (World Consumer Rights Day) – 15 मार्च

उपभोक्ता अधिकारों और जरूरतों के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने के रूप में हर साल 15 मार्च को विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य सभी उपभोक्ताओं के अधिकारों का सम्मान और सुरक्षा करना है साथ ही विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस को संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतर्राष्ट्रीय अभिनेताओं के समर्थन से विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त है। 

राष्‍ट्रीय टीकाकरण दिवस (National Vaccination Day) – 16 मार्च

देश में पहली ओरल पोलियो वैक्सीन खुराक देना 16 मार्च 1995 को शुरू किया गया था। यह दिन पूरे देश में टीकों के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाता है। जो देश से पोलियो को ख़तम करने के लिए सरकार की एक पहल है। 

आयुध निर्माण दिवस (Ordnance Factories’ Day) – 18 मार्च

आयुध निर्माणी दिवस भारत में प्रतिवर्ष 18 मार्च को मनाया जाने वाला दिन है। यह दिन साल 1801 में कोलकाता के कोसीपोर में स्थित भारत की पहली आयुध फैक्ट्री की स्थापना का प्रतीक है। भारत में आयुध निर्माणी दिवस बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है, क्योंकि यह भारत की रक्षा क्षमताओं को मजबूत करने में आयुध निर्माणियों के अथक प्रयासों और अमूल्य योगदान को याद करता है। ये कारखाने छोटे हथियारों से लेकर टैंकों तक कई प्रकार के रक्षा उपकरणों के निर्माण के लिए जिम्मेदार हैं और उन्होंने भारत के रक्षा अभियानों की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

इंटरनेशनल डे ऑफ हैप्पीनेस (International Day of Happiness) – 20 मार्च

अंतर्राष्ट्रीय हैप्पीनेस डे हर साल 20 मार्च को आयोजित किया जाता है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य खुश रहना और खुशी को अपने जीवन में लाने को महत्व देता है। यह दिन पहली बार 2013 में मनाया गया, अंतर्राष्ट्रीय हैप्पीनेस डे एक मौलिक मानव लक्ष्य के रूप में खुशी के प्रति जागरूकता लाता है और दुनिया भर के लोगों के लिए एक आकांक्षा के रूप में खुशी और कल्याण के महत्व पर प्रकाश डालता है।

विश्व गौरैया दिवस (World Sparrow Day) – 20 मार्च

March Important Days in Hindi में आगे जानते हैं विश्व गौरैया दिवस के बारे में। हर साल 20 मार्च को विश्व गौरैया दिवस मनाया जाता है, जो गौरैया के महत्व पर जागरूकता बढ़ाना और पक्षियों को विलुप्त होने से बचाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे (World Oral Health Day) – 20 मार्च

वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे एक वैश्विक स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम है जो ओरल हेल्थ को स्वस्थ रखने में प्रकाश डालता है और यह हर साल 20 मार्च को मनाया जाता है। ओरल हेल्थ मुंह, दांतों और ओरोफेशियल संरचनाओं की स्थिति है जो व्यक्तियों को बोलने, सांस लेने और खाने जैसे आवश्यक कार्य करने में सक्षम बनाती है। 

विश्व वानिकी दिवस (World Forestry Day) – 21 मार्च

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2012 में 21 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस के रूप मृ घोषित कर दिया था। यह दिन सभी प्रकार के वनों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाता है। हर साल अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस की खुशी में देशों को वनों और पेड़ों से जुड़ी गतिविधियों को आयोजित करने के लिए स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, जिसका एक मुख्य उदाहरण है वृक्षारोपण अभियान।

विश्व डाउन सिंड्रोम दिवस (World Down Syndrome Day) – 21 मार्च

विश्व डाउन सिंड्रोम दिवस एक वैश्विक स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम है जो पिछले 11 वर्षों से डाउन सिंड्रोम से प्रभावित व्यक्ति के दोस्तों और परिवार के समर्थन में बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने और आवाज उठाने के लिए हर साल 21 मार्च को मनाया जाता है। 

विश्व कविता दिवस (World Poetry Day)  – 21 मार्च

विश्व कविता दिवस पहली बार 1999 में पेरिस में 30वें आम सम्मेलन में यूनेस्को द्वारा अपनाया गया था। यह दिन हर साल 21 मार्च को मनाया जाता है। विश्व कविता दिवस का उद्देश्य उस भावना की सराहना करना है जो कविता पैदा कर सकती है, सार्थक रिश्ते बना सकती है और इतिहास और संस्कृतियों के बारे में विस्तार से बता सकती है। 

नवरोज़ का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day of Nowruz)  – 21 मार्च

नवरोज़, जिसका अर्थ है ‘नया दिन’। नौरोज़ का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 21 मार्च को होता है, जो उत्तरी गोलार्ध में वसंत का पहला दिन है। नौरोज़ उत्सव में विभिन्न प्रकार के अनुष्ठान, समारोह, पारंपरिक खेल, विशेष व्यंजन, प्रदर्शन और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम शामिल होते हैं जो लगभग दो सप्ताह की अवधि के दौरान होते हैं।

विश्व जल दिवस (World Water Day)  – 22 मार्च

हर साल 22 मार्च को पानी के जिम्मेदार उपयोग और सभी के लिए सुरक्षित पानी तक पहुंच को बढ़ावा देने के लिए विश्व जल दिवस मनाया जाता है।

हर दिन, लोग पीने, कृषि, उद्योग, मनोरंजन, स्वच्छता, स्वच्छता और स्वास्थ्य देखभाल के लिए पानी का उपयोग करते हैं। जल संसाधन बहुमूल्य और सीमित हैं। बढ़ते तापमान और अन्य प्राकृतिक और मानव निर्मित तनावों से हमारे पानी की मात्रा और गुणवत्ता पर बड़े पैमाने पर असर पड़ने का खतरा है। विश्व जल दिवस हमारे जीवन में पानी की आवश्यक और सुरक्षा पर प्रकाश डालता है। 

विश्व मौसम विज्ञान दिवस (World Meteorological Day) – 23 मार्च

March Important Days in Hindi में आगे जानते हैं विश्व मौसम विज्ञान दिवस के बारे में। 23 मार्च 1950 को विश्व मौसम विज्ञान संगठन की स्थापना करने वाले कन्वेंशन के लागू होने की खुशी में हर 23 मार्च को विश्व मौसम विज्ञान दिवस मनाया जाता है। यह समाज की सुरक्षा और भलाई के लिए राष्ट्रीय मौसम विज्ञान और जल विज्ञान सेवाओं के आवश्यक योगदान को प्रदर्शित करता है और दुनिया भर में गतिविधियों के साथ मनाया जाता है। 

शहीद दिवस (Shaheed Diwas) – 23 मार्च

23 मार्च 1931 के दिन भारत के महान क्रन्तिकारी शहीद भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को फांसी दे दी गई थी। भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु ने बहुत कम उम्र में ही देश की आज़ादी के लिए अपने प्राणों की बलि दे दी। अंग्रेज़ों द्वारा 24 मार्च 1931 का दिन इन तीनों की फांसी की सज़ा के लिए तय किया गया था, लेकिन फांसी वाले दिन दंगों के होने के डर से इन्हें एक दिन पहले ही फांसी दे दी गई।

वर्ल्‍ड टीबी डे (World Tuberculosis Day) – 24 मार्च

हर साल 24 मार्च के दिन वर्ल्‍ड टीबी डे मनाया जाता है। इस दिन विश्व स्वास्थय संगठन – WHO द्वारा दुनियाभर में तरह- तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। वर्ल्‍ड टीबी डे दुनयीभार में इस रोग के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। क्षयरोग – टीबी एक जानलेवा बीमारी है। इसका समय रहते इलाज आपकी जान बचा सकता है। टीबी एक संक्रामक रोग है, जो कि माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरक्लोसिस जीवाणु की वजह से होती है। क्षयरोग आमतौर पर फेफड़ों पर हमला करता है, लेकिन यह फेफड़ों के अलावा शरीर के अन्य भागों को भी प्रभावित करता है। यह रोग हवा के माध्यम से फैलता है।

होलिका दहन (Holika Dahan) – 24 मार्च

होलिका दहन जिसे छोटी होली के नाम से भी जाना जाता है यह एक ऐसा अवसर है जो लोगों को प्रार्थना, सामाजिक मेलजोल और मनोरंजन के लिए एक साथ लाता है। यह बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में जलाए जाने वाले अलाव और दुष्टता पर भक्ति की विजय का प्रतिनिधित्व करने वाला त्योहार है। 

अजन्मे बच्चे का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day of the Unborn Child) – 25 मार्च

अजन्मे बच्चे का अंतर्राष्ट्रीय दिवस एक ऐसा दिन है जो हर साल 25 मार्च को दुनिया भर के विभिन्न देशों और संगठनों में मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य अजन्मे बच्चों के मूल्य और महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना और उनके अधिकारों की सुरक्षा को बढ़ावा देना है क्योंकि यह गर्भपात की निंदा करता है।

होली (Holi) – 25 मार्च

होली को रंगो के त्यौहार के रूप में जाना जाता है। यह त्यौहार भारतीय संस्कृति में आने वाले महत्वपूर्ण त्यौहारों में से एक माना जाता है। प्रत्येक वर्ष मार्च के महीने में इस त्यौहार का आगमन होता है। इस त्यौहार को पसंद करने वाले लोग हर साल होली के आने का बेसब्री से इंतज़ार करते है। होली एक प्रेम से भरा त्यौहार है जो पूरा परिवार व सभी दोस्त मिलकर मनाते है।

हिरासत में लिए गए और लापता स्टाफ सदस्यों के साथ एकजुटता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day of Solidarity with Detained and Missing Staff Members) – 25 मार्च

हिरासत में लिए गए और लापता स्टाफ सदस्यों के साथ एकजुटता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस की यह तारीख 1985 में एलेक कोललेट नामक पत्रकार के अपहरण की बरसी है, जिसे अबू निदाल संगठन ने उस समय अपहरण कर लिया था, जब वह बेरूत में निकट पूर्व में फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) के लिए काम कर रहा था।

वर्ल्‍ड थिएटर डे (World Theatre Day) – 27 मार्च

वर्ल्‍ड थिएटर डे की शुरुआत 1961 में अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच संस्थान ITI द्वारा की गई थी। यह दिन हर साल 27 मार्च को आईटीआई केंद्रों और अंतर्राष्ट्रीय थिएटर समुदाय द्वारा मनाया जाता है। विश्व रंगमंच दिवस रंगमंच कलाओं के महत्व को बढ़ाता है, कैसे उन्होंने मनोरंजन के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और रंगमंच जीवन में क्या बदलाव लाता है। 

गुड फ्राइडे (Good Friday) – 29 मार्च

गुड फ्राइडे कैल्वरी में जीसस की मृत्यु के बारे में बताता है। यह 2024 के लिए ईस्टर से पहले शुक्रवार को पड़ता है, जो कि 29 मार्च है। अधिकांश ईसाई संप्रदाय गुड फ्राइडे को एक पवित्र दिन के रूप में मान्यता देते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय शून्य अपशिष्ट दिवस (International Day of Zero Waste) – 30 मार्च

हर वर्ष 30 मार्च को अंतरराष्ट्रीय शून्य अपशिष्ट दिवस (International Day of Zero Waste) मनाया जाता है। यह दिन काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह अपशिष्ट (Waste) को कम करने और मैन्युफैक्चरिंग पैटर्न को बढ़ावा देने का महत्व बताता है।  यह दिन लोगों को उन प्रथाओं को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करता है जो बेस्ट को कम करती हैं और चीजों को दोबारा उपयोग में लाने और कचरे की मात्रा को कम करती हैं।

FAQs 

होली 2024 कब है?

25 मार्च 2024 

गुड फ्राइडे किस चीज की याद दिलाता है?

गुड फ्राइडे कैल्वरी में जीसस की मृत्यु की याद दिलाता है। 

राष्‍ट्रीय टीकाकरण दिवस क्यों मनाया जाता है?

यह दिन पूरे देश में टीकों के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाता है। 

10 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल स्थापना दिवस। 

आशा है कि आपको March Important Days in Hindi की पूरी जानकारी मिल गई होगी। यह जानकारी आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाने का काम करेगी। इसी प्रकार के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*