Distance Between Earth And Moon : धरती से कितनी दूर है चंद्रमा, यहां जानें दूरी 

1 minute read
Distance Between Earth And Moon

चंद्रयान-3 की लाॅन्चिग के बाद चंद्रमा और पृथ्वी से जुड़े कई सवाल हमारे मन में आते हैं। पृथ्वी पर होने के बाद हम सोचते हैं कि चंद्रयान-3 कैसे चांद पर पहुंचेगा, कब पहुंचेगा, चंद्रयान-3 की रफ्तार क्या है और धरती से चांद की दूरी (Distance Between Earth And Moon) कितनी है आदि। इन सवालों के जवाब जानने के लिए पढ़ें हमारा पूरा ब्लाॅग।

Distance Between Earth And Moon

चन्द्रमा पृथ्वी का एकमात्र प्राकृतिक उपग्रह है। चंद्रमा और धरती के बीच की दूरी (Distance Between Earth And Moon) धरती से देखने में भले ही कम लगती हो, लेकिन यह बहुत अधिक है। वैज्ञानिकों के अनुसार चांद और धरती की दूरी करीब 3,84,403 किलोमीटर है।

चंद्रयान-3 कब तक चांद पर पहुंचेगा?

चंद्रयान-3 को चंद्रमा तक पहुंचने में 40 दिन तक का समय लग सकता है और 23 अगस्त 2023 को इसकी चांद की सतह पर उतरने की तिथि अनुमानित है। हालांकि, इसमें बदलाव हो सकता है। चंद्रयान में ईंधन की मात्रा सीमित है और इसे सीधे चंद्रमा पर भेजेंगे तो सारा ईंधन खर्च हो जाएगा। चंद्रयान-3 एक लैंडर, एक रोवर और एक प्रोपल्शन मॉड्यूल से लैस है। 

चंद्रयान-3 की रफ्तार क्या है?

चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3) एक लैंडर, एक रोवर और एक प्रोपल्शन मॉड्यूल से लैस है। इसकी शुरुआती रफ्तार 1,627 प्रति किलोमीटर घंटा होगी और लॉन्चिंग के 108 सेकंड बाद 45 किलोमीटर की ऊंचाई पर इसका लिक्विड इंजन स्टार्ट होगा। 

ISRO का अगला मिशन क्या है?

इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) नेशनल स्पेश एजेंसी है। यह अंतरिक्ष विभाग द्वारा चलाया जाता है, जिसकी देखरेख सीधे भारत के प्रधानमंत्री द्वारा की जाती है। चंद्रयान-3 के बाद इसरो का अगला मिशन गगनयान मिशन और आदित्य एल-1 वन मिशन है।

सम्बंधित आर्टिकल
चंद्रयान 3 किस जगह व राज्य से लांच हुआ है?चंद्रयान-3 की प्रति सेकंड स्पीड क्या है?
चंद्रयान-3 चाँद पर कब पहुंचेंगे?चंद्रयान-3 मिशन के डायरेक्टर कौन हैं?
चंद्रयान-3 की लैंडिंग डेट क्या है?चंद्रयान-3 क्या है?
चंद्रयान-3 का नाम क्या है?चंद्रयान-3 सफल है या नहीं?
चंद्रयान-3 की टीम में कौन हैं?चंद्रयान-3 में कितने लोग जायेंगें?
चंद्रयान-1 कब लॉन्च हुआ था?चंद्रयान-3 कितनी दूरी तय करेगा?
चंद्रयान-3 कहाँ से लॉन्च किया गया?चंद्रयान-3 क्यों लॉन्च किया गया?
ISRO Full Form in Hindi : इसरो का पूरा नाम क्या है?जानिए ISRO साइंटिस्ट कौन होते हैं और ISRO साइंटिस्ट कैसे बनें?
Gaganyaan Mission in Hindi | गगनयान मिशन क्या है और यह कब लाॅन्च होगा?Chandrayaan-3 | चंद्रयान-3 को पहुँचने में क्यों लगेंगे इतने दिन?

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको Distance Between Earth And Moon की पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*