G20 Members : जी20 में शामिल देशों के नाम क्या हैं?

1 minute read
G20 Members

G20 (या ग्रुप ऑफ ट्वेंटी) आर्थिक सहयोग के लिए दुनिया के प्रमुख अंतरसरकारी प्लेटफार्मों में से एक है। इसमें यूरोपीय संघ समेत बीस देश शामिल हैं। भारत 9 और 10 सितंबर को 18वें G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे । यह दक्षिण एशिया में आयोजित होने वाला पहला शिखर सम्मेलन है। आईये जानते हैं G20 Members के बारे में जानकारी। 

G20 Members : जी20 में शामिल देशों के नाम

नीचे सभी G20 Members के नाम दिए जा रहे हैं –

  1. अर्जेंटीना
  2. ऑस्ट्रेलिया
  3. ब्राजील 
  4. कनाडा 
  5. चीन 
  6. फ़्रांस
  7. जर्मनी 
  8. भारत 
  9. इंडोनेशिया 
  10. इटली
  11. जापान
  12. मेक्सिको
  13. कोरिया गणराज्य
  14. रूस 
  15. सऊदी अरब
  16. दक्षिण अफ़्रीका
  17. तुर्किये
  18. युनाइटेड किंगडम
  19. संयुक्त राज्य अमेरिका
  20. यूरोपीय संघ

यह भी पढ़ें – जी20 2024 की कौन करेगा मेज़बानी?

FAQ 

G20 क्या है?

G20 एक अंतरराष्ट्रीय गठबंधन है जिसमें विश्व की 19 बड़ी अर्थव्यवस्थाएं और यूरोपीय संघ (EU) शामिल हैं। इसका उद्देश्य आर्थिक सहयोग, वित्तीय स्थिरता, और विश्वासनीय आर्थिक नियमन को बढ़ावा देना है।

G20 में कौन-कौन से देश शामिल हैं?

G20 में निम्नलिखित देश शामिल हैं: अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ़्रांस, जर्मनी, इंडिया, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम, और यूनाइटेड स्टेट्स।

G20 का पूरा नाम क्या है?

G20 का पूरा नाम “Group of Twenty” है।

G20 कब और कहाँ आयोजित होता है?

G20 वार्षिक रूप से आयोजित होता है और यह आर्थिक विकास, वित्तीय स्थिरता और सहयोग के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए नेताओं और मंत्रियों को एकत्रित करता है। समिट के स्थान वर्षांतर परिवर्तित होता है।

G20 की महत्वपूर्ण गतिविधियाँ क्या हैं?

G20 में सदस्य देश आर्थिक नीतियों, वित्तीय मामलों, विकास परियोजनाओं, और संबंधित मुद्दों पर चर्चा करते हैं। यह एक मंत्रियों और नेताओं का मंच प्रदान करता है जहाँ वे आपसी सहमति तलाशते हैं और आर्थिक सहयोग की दिशा में कदम उठाते हैं।

G20 का क्या उद्देश्य है?

G20 का उद्देश्य वैश्विक अर्थव्यवस्था की स्थिरता बढ़ाना, विकास और वित्तीय सहयोग प्रोत्साहित करना, और आर्थिक समस्याओं का समाधान ढूंढना है।

उम्मीद है, G20 Members के बारे में आपको समझ आया होगा। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*