3 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
3 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 3 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 3 मार्च को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 3 मार्च को कौन सा दिवस मनाते हैं?

यह भी पढ़ें : March Important Days in Hindi

3 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 3 मार्च को दुनियाभर में विश्व वन्यजीव दिवस (World Wildlife Day) मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य है जंगली जीवों और वनस्पतियों के संरक्षण के प्रति दुनिया भर में जागरूकता फैलाना। दुनियाभर में जीव-जंतुओं और वनस्पतियों की अनेक प्रजातियां धीरे-धीरे लुप्त होती जा रही हैं। ऐसे में इस स्थिति को और भी खतरनाक होने से बचाने के लिए विश्व वन्यजीव दिवस मनाने की शुरुआत की गयी।

कैसे हुई विश्व वन्यजीव दिवस की शुरुआत?

20 दिसंबर 2013 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने, अपने 68वें अधिवेशन में हर साल 3 मार्च को विश्व वन्यजीव दिवस मनाने की घोषणा की थी। इस दिन को मनाये जाने का मकसद बहुत ही साफ है। बता दें कि यह दिन वन्य जीवों को विलुप्त होने से रोकने के लिए और उन्हें बचाने के उद्देश्य से मनाया जाता है।

संबंधित आर्टिकल

2 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?1 मार्च को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 3 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*