पढ़िए धूम्रपान निषेध दिवस का इतिहास, महत्व एवं अन्य रोचक तथ्य

1 minute read
धूम्रपान निषेध दिवस

क्या आप जानते हैं धूम्रपान दुनिया के सबसे बड़े स्वास्थ्य खतरों में से एक है जो हर साल लाखों लोगों के मौत का कारण बनता है? यह सिर्फ कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का ही नहीं बल्कि हृदय रोग, स्ट्रोक, और अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का भी कारण बनता है। ऐसे में लोगों को जागरूक करने के लिए हर वर्ष मार्च के दूसरे बुधवार को धूम्रपान निषेध दिवस मनाया जाता है। यह दिवस धूम्रपान और तंबाकू सेवन के अन्य रूपों के हानिकारक स्वास्थ्य प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण अवसर है। इसी कड़ी में हम आपको इस ब्लाॅग के माध्यम से धूम्रपान निषेध दिवस के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे। साथ ही इसके इतिहास और महत्व के बारे में भी बताएंगे। 

धूम्रपान निषेध दिवस के बारे में 

धूम्रपान निषेध दिवस जिसे नो स्मोकिंग डे के नाम से भी जाना जाता है, हर साल मार्च महीने के दूसरे बुधवार को मनाया जाता है। इस वर्ष यह दिवस 13 मार्च 2024 को मनाया जाएगा। यह एक महत्वपूर्ण अवसर है जिसका उद्देश्य लोगों को तंबाकू के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूक करना और उन्हें धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करना है। बता दें कि जिन लोगों की धूम्रपान करने की आदत होती है, उनके लिए यह आदत छोड़ना या कम करना कठिन हो जाता है। वहीं जो लोग धूम्रपान नहीं करते हैं लेकिन धूम्रपान करने वालों के सम्पर्क में आ जाते हैं, वह भी गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं जैसे अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और निमोनिया की बीमारी से ग्रसित हो सकते हैं। इन सब को ध्यान में रखते हुए इस दिवस के दौरान, विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं जिसका उद्देश्य है लोगों को तंबाकू मुक्त जीवन जीने के लिए प्रेरित करना। 

यह भी पढ़ें : World Introvert Day

धूम्रपान निषेध दिवस का इतिहास

आपको बता दें कि धूम्रपान निषेध दिवस पहली बार वर्ष 1984 में यूनाइटेड किंगडम में मार्च माह के पहले बुधवार को मनाया गया था। हालांकि, समय के साथ, यह दिवस दूसरे बुधवार को मनाया जाने लगा। बता दें कि अब यह दिवस पूरे यूनाइटेड किंगडम समेत अन्य देशों में भी एक वार्षिक कार्यक्रम के रूप में मनाया जाता है। इस दिवस को वैश्विक स्तर पर मनाये जाने का उद्देश्य था धूम्रपान करने वाले लोगों को हमेशा के लिए धूम्रपान छोड़ने में मदद करना।

धूम्रपान निषेध दिवस का महत्व

धूम्रपान निषेध दिवस एक महत्वपूर्ण अवसर है जो तंबाकू के खतरों के बारे में जागरूकता फैलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।इस दिवस का महत्व निम्नलिखित है : 

  • यह दिवस लोगों को धूम्रपान एवं तंबाकू से होने वाली बीमारियों के बारे में शिक्षित करता है।
  • यह दिवस लोगों को धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रेरित करता है।
  • यह दिवस तंबाकू मुक्त दुनिया के निर्माण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • यह दिवस लोगों को धूम्रपान छोड़ने के लिए आवश्यक सहायता प्रदान करता है। 
  • यह दिवस लोगों को तंबाकू से होने वाली बीमारियों की जांच के लिए प्रोत्साहित करता है।

यह भी पढ़ें : वर्ल्ड लेप्रोसी डे 

धूम्रपान निषेध दिवस क्यों मनाया जाता है?

“धूम्रपान छोड़ना आसान नहीं है, लेकिन यह संभव है।” यदि आप धूम्रपान छोड़ने की इच्छा रखते हैं, तो यह आसानी से छोड़ सकते हैं। हर साल मार्च के दूसरे बुधवार को मनाये जाने वाला यह दिवस दुनियाभर में धूम्रपान के खतरों के बारे में जागरूकता फैलाता है और साथ ही साथ लोगों को धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रेरित करता है। जैसा कि हमें पता है धूम्रपान दुनिया भर में सबसे बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है और साल लाखों लोगों की मौत का कारण बनता है। यह अनेकों बिमारी जैसे फेफड़ों, मुंह, गले, और अन्य अंगों के कैंसर का कारण , हृदय रोग का कारण बन सकता है। ऐसे में धूम्रपान निषेध दिवस के माध्यम से लोगों को इन बीमारियों से बचने के लिए धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रेरित किया जाता है। 

धूम्रपान निषेध दिवस कैसे मनाया जाता है?

इस दिन विभिन्न कार्यक्रम जैसे कि जागरूकता अभियान, स्वास्थ्य जांच शिविर, और धूम्रपान छोड़ने के लिए परामर्श सेवाएं आयोजित की जाती है। इस दिन विभिन्न माध्यमों जैसे टीवी, सोशल मीडिया और पोस्टरों के माध्यम से धूम्रपान के खतरों के बारे में लोगों को जागरूक किया किया जाता है। स्कूलों, कॉलेजों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इसके अलावा मुफ्त स्वास्थ्य जांच शिविर का भी आयोजन किया जाता है। ताकि लोग तंबाकू से होने वाली बीमारियों की जांच करवा सके। 

यह भी पढ़ें : National Geographic Day in Hindi

धूम्रपान निषेध दिवस 2024 थीम

धूम्रपान निषेध दिवस,  ध्रूमपान के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल एक खास थीम के साथ मनाया जाता है। आपको बता दें कि धूम्रपान निषेध दिवस 2024 की थीम है ‘तंबाकू उद्योग के हस्तक्षेप से बच्चों की सुरक्षा’। इससे पहले वर्ष की थीम आप नीचे तालिका में देख सकते हैं-

वर्ष थीम 
2023वी नीड फ़ूड, नॉट टोबैको (We need food, not tobacco)
2022‘धूम्रपान छोड़ने के लिए तनाव नहीं लेना चाहिए’
2021कमिट टू क्वीट’ (Commit to Quit)

यह भी पढ़ें : National Bird Day in Hindi

धूम्रपान निषेध दिवस के बारे में रोचक तथ्य

धूम्रपान निषेध दिवस के बारे में रोचक तथ्य निम्नलिखित है : 

  • धूम्रपान निषेध दिवस हमें यह जानने में मदद करता है कि फेफड़ों की कीमत समझकर तंबाकू से दूरी बनाएं। 
  • धूम्रपान दुनिया भर में मृत्यु का एक प्रमुख कारण है। एक रिपोर्ट के मुताबिक हर साल लगभग 80 लाख लोगों की मृत्यु तंबाकू के सेवन के कारण होती है। 
  • धूम्रपान छोड़ने से कैंसर, हृदय रोग और स्ट्रोक आदि का खतरा काम हो जाता है।
  • क्या आप जानतें है कि धूम्रपान छोड़ने के 12 घंटे बाद ही कार्बन मोनोऑक्साइड का स्तर आधे से कम हो जाता है।
  • विश्व धूम्रपान निषेध दिवस हर साल 31 मई को मनाया जाता है। 

FAQs 

धूम्रपान निषेध दिवस पर क्या-क्या गतिविधियां आयोजित की जा सकती हैं?

धूम्रपान निषेध दिवस विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जिनमें शामिल है : 
जागरूकता अभियान
सम्मेलन और कार्यशालाएं
मुफ्त स्वास्थ्य जांच शिविर
धूम्रपान छोड़ने के लिए परामर्श सेवाएं

धूम्रपान निषेध दिवस पहली बार कब मनाया गया था?

धूम्रपान निषेध दिवस 1984 में मार्च माह के पहले बुधवार को मनाया जाता था और अब यह मार्च में दूसरे बुधवार को मनाया जाता है। 

धूम्रपान निषेध दिवस मनाने का उद्देश्य क्या है?

धूम्रपान निषेध दिवस एक महत्वपूर्ण दिवस है जो प्रतिवर्ष मार्च महीने के दूसरे बुधवार को मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य ध्रूमपान और तंबाकू के खतरों के बारे में जागरूकता फैलाना और लोगों को धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रेरित करना है।

संबंधित आर्टिकल्स

National Voters Day in HindiNational Bird Day in Hindi
World Introvert Day in Hindi World Radio Day
Antarrashtriya Shiksha DiwasNational Startup Day in Hindi
Pongal in HindiNational Youth Day in Hindi 
African National Congress Foundation Day in HindiWorld Braille Day in Hindi 

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको धूम्रपान निषेध दिवस के बारे में विस्तृत जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*