ज्योतिबा फुले का योगदान: भारतीय शिक्षा में बदलाव लाने वाले अग्रदूत

1 minute read
ज्योतिबा फुले का योगदान

ज्योतिबा फुले 19वीं सदी के महान समाज सुधारक, विचारक और शिक्षाविद थे। उनका जन्म 11 अप्रैल 1827 को महाराष्ट्र के पुणे में हुआ था। उन्होंने अपना पूरा जीवन समाज में व्याप्त कुरीतियों को मिटाने और वंचित वर्गों के उत्थान के लिए सपर्पित कर दिया था। यहाँ जोतिबा फुले के योगदान के विषय में विस्तार से बताया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें : Mahatma Jyotiba Phule Quotes in Hindi : पढ़िए महात्मा ज्योतिबा फुले जी के अनमोल विचार, जो करेंगी आपको प्रेरित

शिक्षा में ज्योतिबा फुले का योगदान 

ज्योतिबा फुले ने अपनी शिक्षा अंग्रेजी माध्यम से प्राप्त की थी। यह उस समय केवल उच्च जाति के लोगों का ही अधिकार हुआ करता था। शिक्षा के महत्व को समझते हुए ज्योतिबा फुले ने अपनी पत्नी के साथ मिलकर छात्राओं के लिए वर्ष 1848 में पहला महिला विद्यालय शुरू किया।  

समाज सुधार में ज्योतिबा फुले का योगदान 

ज्योतिबा फुले ने अनेक समाज सुधार के काम किए। उन्होंने समाज में व्याप्त जातिवाद, धार्मिक भेदभाव और छुआछूत आदि का विरोध किया। वर्ष 1873 में, ज्योतिबा फुले ने सत्य शोधक समाज के नाम से एक सामजिक संगठन की स्थापना की थी। यह संगठन सामजिक एकता स्थापित करने और भेदभाव से लड़ने का काम करता था। उन्होंने ही भारत में बहुजन सामाज की अवधारण को जन्म दिया था। इसमें भारत के सभी दलित और पिछड़े वर्ग के लोग शामिल थे। 

लेखक के रूप में ज्योतिबा फुले का योगदान 

ज्योतिबा फुले ने अनेक पुस्तकें और लेख लिखे। इन लेखों और पुस्तकों में गुलामगिरी, शूद्रक, ब्राम्हणों का चरित्र और उत्सव मुख्य माने जाते हैं। इन रचनाओं के द्वारा ज्योतिबा फुले ने सामाजिक कुरीतियों पर तीखी टिप्पणी की थी। इसके अलावा अपनी लेखनी के द्वारा ज्योतिबा फुले ने समाज में व्याप्त अंधविश्वासों को भी दूर करने और समाज को शिक्षित एवं जागरूक बनाने का प्रयास किया था। 

ज्योतिबा फुले के जीवन से हमें क्या प्रेरणा मिलती है? 

हम ज्योतिबा फुले के जीवन से बहुत कुछ सीख सकते हैं : 

  • ज्योतिबा फुले ने जीवन भर लोगों को यह समझाने का प्रयास किया कि शिक्षा सबसे महत्वपूर्ण संसाधन है और इस पर सभी का अधिकार है। उनके जीवन से हमें शिक्षित होने की प्रेरणा मिलती है।  
  • ज्योतिबा फुले के जीवन से हमें सामाजिक बुराइयों से लड़ने की प्रेरणा मिलती है। 
  • ज्योतिबा फुले ने सारा जीवन वंचित वर्गों के उत्थान और समाज में समानता स्थापित करने का काम किया था। उनसे प्रेरणा लेकर हम भी समाज से भेदभाव खत्म करने का प्रयास कर सकते हैं। 

आशा है कि आपको ज्योतिबा फुले का योगदान की जानकारी मिली होगी जो आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाने का काम करेगी। इसी प्रकार के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स पर ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*