International Day of Happiness in Hindi 2024: जानिए इंटरनेशनल डे ऑफ हैप्पीनेस का इतिहास, महत्व और थीम

1 minute read
International Day of Happiness in Hindi

यदि आप खुशहाल जीवन चाहते हैं, इसे एक लक्ष्य से बाँधें, लोगों या वस्तुओं से नहीं”- एल्बर्ट आइन्स्टाइन। दुनिया कठोर, अनप्रेडिक्टेबल और भयानक हो सकती है। खासकर 2020 में जो धक्का दुनिया को लगा है, उसका असर भी कुछ ऐसा ही है । पिछला साल बेरोजगारी से लेकर मानसिक तनाव और निराशा जैसी अनगिनत कठिनाइयों से भरा हुआ था। फिर भी यह साल हमारे लिए दयाभाव, उम्मीदों और एकजुटता का भी था; इसने हमें खुश रहने के महत्व का भी एहसास कराया, तो आइए इस संदेश को आगे बढ़ाएं और 20 मार्च को International Day of Happiness in Hindi 2024 मनाएं, इस दिन को ना सिर्फ खुद के लिए बल्कि दूसरों के लिए भी खुशहाल बनाएं। 

इंटरनेशनल डे ऑफ हैप्पीनेस का इतिहास और महत्व

International Day of Happiness in Hindi दुनिया भर में जीवन में खुशी के महत्व को अहमियत देने और खुशियां बनाए रखने के लिए मनाया जाता है। यह 2013 में यूनाइटेड नेशन्स (UN) द्वारा शुरू किया गया था, तब से यह हर साल 20 मार्च को मनाया जाता है। इसके पीछे United Nations International Day of Happiness (इंटरनेशनल डे ऑफ हैप्पीनेस)  and Happytalism के संस्थापक Jeyme Illien का पूरा प्रभाव था। यूएन सलाहकार ने हैप्पीनेस, सेहत और आजादी को प्रत्येक व्यक्ति के लिए जरूरी माना और इसे अधिकार के रूप में मान्यता देने के लिए अभियान चलाया। 

भूटान ने 2012 में खुशियां मनाने के लिए एक दिन समर्पित करने के प्रस्ताव की पहल की, एक देश जिसने खुशी के महत्व को समझा और ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट की जगह ग्रॉस डोमेस्टिक हैप्पीनेस को अपनाया।  International Day of Happiness (इंटरनेशनल डे ऑफ हैप्पीनेस)  खुशी के महत्व को लोगों की मूलभूत अभिलाषा मानता है और व्यक्तियों, समूहों और सरकार को हैप्पीनेस और सकारात्मकता को प्रसारित करने के लिए प्रोत्साहित करता है। 

Check Out: Happiness Quotes in Hindi

International Day of Happiness in Hindi 2024 की थीम

international day of happiness

हर साल International Day of Happiness in Hindi एक निर्धारित थीम के तहत मनाया जाता है। वर्ष 2024 की थीम अभी निर्धारित नहीं की गई है। वहीं साल 2023 के लिए International Day of Happiness की थीम है – “ बी माइंडफुल, बी ग्रेटफुल, बी काइंड” थी। अपनी रोज़ाना की दिनचर्या में आप ध्यान, कृतज्ञता और दया भाव को सम्मिलित करके, आप एक अधिक पॉजिटिव माइंडसेट अपना सकते हैं। इससे आपका ओवरऑल डेवलपमेंट भी होगा और मेन्टल हेल्थ में भी सुधार देखने को मिलेगा। 

Check Out : Heart Touching Friendship Quotes in Hindi

World Happiness Report और भारत

प्रतिवर्ष, World Happines Day पर संयुक्त राष्ट्र एक रिपोर्ट जारी करता है और नागरिकों से पूछ कर कि वो कितने खुश हैं, देशों को रैंक देता है। Gallup World Poll द्वारा आँकड़े एकत्रित किये जाते हैं। वर्ष 2023 के International Day of Happiness (इंटरनेशनल डे ऑफ हैप्पीनेस) रिपोर्ट में भारत को 137 देशों में 126वें स्थान पर जबकि फिनलैंड दुनिया के खुशहाल देशों में पहले स्थान पर रहा। 

International Day of Happiness in Hindi कैसे मनाएं?

हर कोई और सभी को खुशी के इस दिन में हिस्सा लेना चाहिए। इस दिन को मनाने का सबसे आसान और सरल तरीका ये है कि प्रसन्न और आनंदित रहें और दूसरों के लिए खुशियां बांटें। UN International Day of Happiness लोगों और समूहों को इस खूबसूरत और सकारात्मक दिन को मनाने के लिए अपने अभियान के माध्यम से गाइड करता है –  International Day of Happiness 2024 के अवसर पर ग्लोबल हैप्पीनेस 2024 के दस चरण हैं। इन चरणों में शामिल हैं-

  • सभी से International Day of Happiness (इंटरनेशनल डे ऑफ हैप्पीनेस) के विषय में बात करें। 
  • जो आपको खुश रखे वो करें। 
  • World Happiness Week कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल हों। 
  • दूसरों को खुशियां दें और फैलाएं। 
  • अपने खुद के कार्यक्रम का जश्न मनाएं और दुनिया को बताएं। 
  • सोशल मीडिया पर यह साझा करें कि आपको खुशी किससे मिलती है। 
  • संयुक्त राष्ट्र के “Happiness Resolutions” को प्रोत्साहित करें। 
  • The United Nations Global Goals For Sustainable Development को आगे बढ़ाएं।
  • प्रकृति और वातावरण का आनंद लें। 

एक नए मानव विकास प्रणाली के रूप में हेपिटलिज़्म को अपनाएं और प्रसारित करें। 

इंटरनेशनल डे ऑफ हैप्पीनेस इसे पर्सनलाइज करें

“खुशियों को ढूंढ सकते हैं, सबसे मुश्किल वक्त में भी”

International Day of Happiness 2024 के अवसर पर इन दस चरणों को अपनाते हुए और उन्हें अपने लक्ष्य और सपनों से निजीकृत करके खुशियां बांटें। अपने प्रियजन के लिए समय निकालें, किसी जरूरतमंद की सहायता करें या अपना पसंदीदा संगीत सुनें! अपने दोस्तों, परिवार और पड़ोसियों को इस दिन को खुशियां और मुस्कुराहट बांटते हुए आनंद लेने के लिए प्रोत्साहित करें। 

FAQs

इंटरनेशनल हैप्पीनेस डे क्यों मनाया जाता है?

यह दिवस दुनिया भर में जीवन में खुशी के महत्व को अहमियत देने और खुशियां बनाए रखने के लिए मनाया जाता है।

विश्व खुशहाली रिपोर्ट 2023 में भारत का स्थान कौन सा है?

126वां स्थान

हैप्पीनेस इंडेक्स कौन जारी करता है?

यूएन सस्टेनेबल डेवलपमेंट सॉल्यूशन नेटवर्क

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको International Day of Happiness in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*