International Day of Action for Rivers in Hindi : नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस कब और क्यों मनाया जाता है 

1 minute read
International Day of Action for Rivers in Hindi

नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस एक वैश्विक कार्यक्रम है जो हर साल 14 मार्च को होता है। यह दिन नदियों के महत्व और उनके सामने आने वाले कई खतरों से उन्हें बचाने की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाता है। नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस उन लोगों द्वारा मनाया जाता है जो हमारी पृथ्वी के सबसे महत्वपूर्ण प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा करने के बारे में भावुक हैं। जिसकी जानकारी स्टूडेंट्स के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इसलिए इस ब्लॉग में हम International Day of Action for Rivers in Hindi के बारे में जानेंगे। 

नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस के बारे में

नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस हर साल 14 मार्च को दुनिया भर में मनाया जाता है। यह दिन व्यक्तियों, संगठनों और सरकारों को नदियों के महत्व और उनके सामने आने वाले कई खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इन महत्वपूर्ण प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा और पुनर्स्थापित करने के लिए कार्रवाई करने के लिए एक साथ आने का अवसर प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें – भारतीय राष्ट्रीय महिला दिवस : राष्ट्रीय महिला दिवस क्यों मनाया जाता है, साथ ही जानें इसका महत्व, थीम और इतिहास

नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस का इतिहास क्या है?

International Day of Action for Rivers in Hindi के इतिहास के बारे में यहाँ बताया गया है-

  • नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस एक वार्षिक कार्यक्रम है जिसे 1997 से दुनिया भर में मनाया जाता है। 
  • नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस की शुरुआत पर्यावरण कार्यकर्ताओं के एक समूह द्वारा की गई थी जो नदियों के सामने आने वाले खतरों और सरकारों द्वारा इन मुद्दों पर ध्यान न देने के बारे में चिंतित थे। 
  • नदियों के लिए कार्रवाई का पहला अंतर्राष्ट्रीय दिवस 14 मार्च 1997 को पर्यावरण रक्षा कोष और अन्य पर्यावरण संगठनों द्वारा आयोजित कार्यक्रमों की एक श्रृंखला के साथ मनाया गया था। 
  • इन आयोजनों में नदी की सफ़ाई, बाँधों और अन्य बुनियादी ढाँचे के निर्माण के ख़िलाफ़ विरोध प्रदर्शन शामिल थे जो नदियों और उनके पारिस्थितिकी तंत्र को खतरे में डालते थे।
  • तब से नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस एक वैश्विक आंदोलन बन गया था। जिसमें दुनिया भर के व्यक्तियों, संगठनों और सरकारों द्वारा हर साल हजारों कार्यक्रम और गतिविधियां आयोजित की जाती हैं।
  • इस दिन को अब संयुक्त राष्ट्र द्वारा एक आधिकारिक समारोह के रूप में मान्यता प्राप्त है साथ ही इस दिन का कई पर्यावरण और मानवाधिकार संगठनों द्वारा इसका समर्थन किया गया है।

यह भी पढ़ें – International Women’s Day : इन सात तरीकों से बनाएं महिला दिवस ख़ास

नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस कब मनाया जाता है?

नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस प्रत्येक वर्ष 14 मार्च को मनाया जाने वाला एक वैश्विक कार्यक्रम है। इसका उद्देश्य नदियों के महत्व और उन्हें विभिन्न खतरों से बचाने की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। 

नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस का महत्व क्या है?

International Day of Action for Rivers in Hindi के महत्व के बारे में यहाँ बताया गया है-

  1. नदियाँ मानव और जानवरों के उपभोग के लिए ताज़ा पानी उपलब्ध कराने, कृषि और मत्स्य पालन का समर्थन करने, पृथ्वी की जलवायु को विनियमित करने और कई पौधों और जानवरों की प्रजातियों के लिए महत्वपूर्ण आवास प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। वे दुनिया भर के कई समुदायों के लिए महत्वपूर्ण सांस्कृतिक और आध्यात्मिक स्थल भी हैं।
  2. दुनिया भर में नदियाँ कई तरह के खतरों का सामना कर रही हैं, जिनमें औद्योगिक और कृषि गतिविधियों से प्रदूषण, जलवायु परिवर्तन और अन्य के लिए नदियों को बांधना और मोड़ना शामिल है। 
  3. नदियों के महत्व और उनके सामने आने वाले खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाकर नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस व्यक्तियों, संगठनों और सरकारों को इन महत्वपूर्ण नदियों की रक्षा और पुनर्स्थापित करने के लिए कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित करता है। इसमें नदी की सफाई के कार्यक्रम, नदी संरक्षण और प्रबंधन से संबंधित नीतिगत बदलावों की वकालत जैसी गतिविधियाँ शामिल होती हैं।
  4. नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस दुनिया भर में मनाया जाता है, जिसमें हर साल व्यक्तियों, संगठनों और सरकारों द्वारा हजारों कार्यक्रम और गतिविधियां आयोजित की जाती हैं। 
  5. यह वैश्विक आंदोलन नदी संरक्षण और प्रबंधन प्रयासों को गति देने में मदद करता है साथ ही हमारी पृथ्व की नदियों और अन्य प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा करने के लिए मिलकर काम करने के महत्व पर प्रकाश डालता है।

यह भी पढ़ें – ये हैं भारत की मुख्य नदियां, यहाँ देखें लिस्ट 

नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस 2024 थीम 

नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस 2024 की थीम ‘Water for All’ (सबके लिए पानी) है। इससे पहले 2023 की थीम ‘नदियों का अधिकार’ (Rights of Rivers) रखी गई थी। 

नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस क्यों मनाते हैं?

नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस नदी संरक्षण और प्रबंधन से संबंधित उत्सव, शिक्षा और वकालत का समय है। नदियों के महत्व और उनके सामने आने वाले कई खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए लोग साथ आकर प्राकृतिक संसाधनों के लिए अधिक टिकाऊ और स्वस्थ भविष्य की दिशा में काम करने के लिए यह दिन मनाते है। 

यह भी पढ़ें – March Important Days in Hindi : यहाँ देखिए मार्च 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस कैसे मनाते हैं?

International Day of Action for Rivers in Hindi विश्वभर में कैसे मनाया जाता है के बारे में यहाँ बताया गया है-

  • कई संगठन और समुदाय नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस पर नदी सफाई कार्यक्रम आयोजित करते हैं। ये आयोजन स्वयंसेवकों को नदियों से कचरा और मलबा हटाने, उनके स्वास्थ्य और उपस्थिति में सुधार करने का अवसर प्रदान करते हैं।
  • नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस शैक्षिक कार्यशालाओं और कार्यक्रमों का भी समय है जो नदियों के महत्व और उनके सामने आने वाले कई खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद करते हैं। इन आयोजनों में नदी संरक्षण और प्रबंधन पर विशेषज्ञों की बातचीत, बच्चों के लिए शैक्षिक गतिविधियाँ और पारंपरिक नदी-संबंधी प्रथाओं का प्रदर्शन शामिल होता है।
  • नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस नदी संरक्षण और प्रबंधन से संबंधित वकालत और नीति अभियानों के लिए एक महत्वपूर्ण समय है। 
  • कई संगठन इस दिन का उपयोग नदी संरक्षण और प्रबंधन से संबंधित विशिष्ट मुद्दों या अभियानों पर ध्यान आकर्षित करने और सरकारों और अन्य हितधारकों से इन महत्वपूर्ण प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा और पुनर्स्थापित करने के लिए कार्रवाई करने का आग्रह करने के लिए करते हैं।
  • दुनिया भर के कई समुदायों के लिए नदियाँ अक्सर महत्वपूर्ण सांस्कृतिक और आध्यात्मिक स्थल होती हैं। 
  • कई समुदाय इस दिन समारोह और प्रदर्शन जैसे सांस्कृतिक और आध्यात्मिक कार्यक्रम आयोजित करते हैं।
  • नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस पर मीडिया अभियान, आभासी कार्यशालाएं, वेबिनार, ऑनलाइन याचिकाएं और वकालत गतिविधियां शामिल होती हैं। 

नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस पर 10 लाइन्स

International Day of Action for Rivers in Hindi से जुड़ी 10 लाइन्स यहाँ दी गई हैं-

  1. अंतर्राष्ट्रीय नदी संगठन की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस पहली बार मार्च 1997 में मनाया गया था।
  2. हर साल नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस 14 मार्च को मनाया जाता है। 
  3. 2024 में नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस की 27वी वर्षगाठ मनाई जाएगी। 
  4. नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस 2024 की थीम Water for All (सबके लिए पानी) है। 
  5. ब्राजील के कूरिटाबा में आयोजित बांध प्रभावित लोगों की पहली अंतर्राष्ट्रीय बैठक में बांधों के खिलाफ और नदियों, जल और जीवन के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस को 20 से अधिक देशों के प्रतिनिधियों द्वारा अपनाया गया था।
  6. नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस नदियों में बढ़ रहे प्रदूषण को रोकने, नदियों की रक्षा के उपायों के प्रति लोगों को जागरूक करने और नदियों के लिए बनाई गईं नीतियों में सुधार लाने के उद्देश्य से मनाया जाता है।
  7. नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्य दिवस विश्व स्तर पर मनाया जाता हैं।
  8. नदियों के लिए अंतरराष्ट्रीय कार्य दिवस बहुत ही धूम-धाम से मनाया जाता हैं।
  9. नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस पर मीडिया अभियान, आभासी कार्यशालाएं, वेबिनार, ऑनलाइन याचिकाएं और वकालत गतिविधियां शामिल होती हैं। 
  10. नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस उन लोगों द्वारा मनाया जाता है जो हमारी पृथ्वी के सबसे महत्वपूर्ण प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा करने के बारे में भावुक हैं। 

नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस से जुड़े रोचक तथ्य 

International Day of Action for Rivers in Hindi से जुड़ी रोचक तथ्य यहाँ दिए गए हैं- 

  • नदियाँ सिर्फ़ इंसानों के लिए ही नहीं, बल्कि पेड़- पौधों और पशु- पक्षियों के अस्तित्व के लिए भी उतनी ही ज़रूरी हैं।
  • वातावरण में फैलता प्रदूषण और नदियों में फैंकी जाने वाली गंदगी खतरनाक से भी खतरनाक साबित हो रही हैं। इसलिए नदियों के बचाव के लिए जल्द से जल्द कुछ कदम नहीं उठाए गए तो स्थति और ख़राब और खतरनाक होती सकती है। 
  • भारत में 400 से ज़्यादा नदियां हैं और इन सभी नदियों के महत्व को बढ़ावा देने के लिए नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस मनाया जाता है।
  •  अंतर्राष्ट्रीय बैठक में शामिल हुए प्रतिभागियों द्वारा इसे 14 मार्च के दिन मनाने का फैसला लिया गया। 
  • 1997 में नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्य दिवस की शुरुआत की गई थी।
  • इस दिन पाई दिवस भी मनाया जाता है।
  •  भारत में नदियों को पूजा जाता है।

FAQs

नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस कब मनाया जाता है?

नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस हर साल 14 मार्च को मनाया जाता है।

नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस 2024 की थीम क्या है?

नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस 2024 की थीम Water for All (सबके लिए पानी) है। 

नदियों के लिए अंतरराष्ट्रीय कार्य दिवस की शुरुआत कब हुई थी?

1997 में नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्य दिवस की शुरुआत की गई थी।

नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस क्यों मनाया जाता है?

यह दिन नदियों में बढ़ रहे प्रदूषण को रोकने, नदियों की रक्षा के उपायों के प्रति लोगों को जागरूक करने और नदियों के लिए बनाई गईं नीतियों में सुधार लाने के उद्देश्य से मनाया जाता है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको International Day of Action for Rivers in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*