International Day of Forests 2024: अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस का महत्व, इतिहास और थीम

1 minute read
अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस

हर साल 21 मार्च के दिन अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य वनों और इनके महत्व के प्रति जागरूकता बढ़ाना है। इस दिन संयुक्त राष्ट्र फोरम और फ़ूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गनाइज़ेशन (FAO) कई प्रोग्राम्स ऑर्गनाइज़ कराते हैं। सबसे पहला विश्व वन दिवस 21 मार्च 2013 को मनाया गया था। इसकी घोषणा संक्युत राष्ट्र महासभा द्वारा की गई थी। तबसे लेकर अब तक यह हर साल 21 मार्च को मनाया जाता है। 

अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस का महत्व 

वनों का हमारे जीवन में बहुत महत्व है। हमारे दैनिक जीवन की लगभग सभी वस्तुएं वनों से ही आती हैं। इस दिवस का हम सभी के जीवन में बहुत महत्व रखता है क्योंकि वनों का अस्तित्व मानव के अस्तित्व से भी जुड़ा हुआ है। वन हमारे जीवन के विभिन आयामों पर प्रभाव डालते हैं। यह दिवस हमें इस असलियत से दोबरा रूबरू कराता है कि हमें वनों को उनके योगदान के लिए सम्मान देना चाहिए न कि उन्हें उनके संसाधनों के लिए शोषित करना चाहिए। सभी राष्ट्र इस दिन सामने आते हैं और वनों पर बुरा प्रभाव डालने वाली मानवीय आदतों, अभ्यासों, जलवायु परिवर्तन, ग्लोबल वार्मिंग, वनों का काटना आदि के प्रति जागरूकता बढ़ाते हैं। 

यह भी पढ़ें – International Mother Language Day in Hindi : जानें क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस और उसके इतिहास के बारे में 

अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस का इतिहास 

इस दिवस की नींव 28 नवंबर 2012 को रखी गयी थी, जो संयुक्त राष्ट्र के संकल्प द्वारा स्थापित हुई। खाद्य और कृषि संगठन सम्मलेन के 16वें सत्र में सदस्य राष्ट्रों ने हर साल 21 मार्च को “अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस” के रूप में स्थापित करने का फैसला किया। इसके बाद, 2007 से लेकर 2012 छह वन दिवस आयोजित किए गए। यह CIFOR- अंतर्राष्ट्रीय वानिकी अनुसंधान केंद्र द्वारा आयोजित किए गए थे। यह जलवायु परिवर्तन सम्मेलन के अवसर पर संक्युक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन की वार्षिक बैठकों के साथ संयोजन के रूप में आयोजित किए गए थे।2011 के वनों के अंतराष्ट्रीय वर्ष के बाद, संयुक्त राष्ट्र महासभा के द्वारा प्रस्ताव रखा गया। इसके अंतर्गत ‘अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस’ की स्थापना की गई, जिसके बाद 21 मार्च 2013 को पहला पहली बार मनाया गया।

यह भी पढ़ें – National Deworming Day in Hindi : क्या है नेशनल डीवॉर्मिंग डे? जानिए इसका इतिहास और महत्व

International Day of Forests 2024 की थीम 

हर साल अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस एक निर्धारित थीम के तहत मनाया जाता है। साल 2021 में इसकी थीम  “Forest Restoration: the path to recovery and welfare” रही। पिछले साल 2022 में यह “वन और टिकाऊ उत्पादन और खपत” रही, वहीं 2023 में “वन और स्वास्थ्य” है। इस साल अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस 2024 की थीम है फॉरेस्ट एंड इनोवेशन।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*