राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस क्यों मनाया जाता है, साथ ही जानें इसका महत्व, थीम और इतिहास

1 minute read
Rashtriya suraksha diwas

हर साल 4 मार्च को राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस मनाया जाता है। यह दिन भारत कार्यस्थल और इसके आसपास के समुदायों में सुरक्षा, स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए काम करता है। सुरक्षा को बढ़ावा देने के अलावा यह सुरक्षा की एक ऐसी संस्कृति बनाने के महत्व को भी दर्शाता है जो व्यक्तियों और संगठनों की समान रूप से रक्षा करती है। जिसके बारे में स्टूडेंट्स को जानकारी होनी चाहिए। इसलिए इस ब्लॉग में हम राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस के महत्व, थीम, इतिहास और भारत में विभिन्न क्षेत्रों में सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए की गई प्रमुख पहलों के बारे में जानेंगे। 

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस के बारे में

भारत में राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस हर साल 4 मार्च को मनाया जाता है। यह दिन सुरक्षा और स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है, साथ ही इस दिन को भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) के 1966 में हुई स्थापना के रूप में भी मनाया जाता है। राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय के तहत काम करती है और इसका उद्देश्य वर्तमान सुरक्षा मुद्दों और चिंताओं को संबोधित करना है।

यह भी पढ़ें – भारतीय राष्ट्रीय महिला दिवस : राष्ट्रीय महिला दिवस क्यों मनाया जाता है, साथ ही जानें इसका महत्व, थीम और इतिहास

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस का इतिहास क्या है?

Rashtriya suraksha diwas सुरक्षा दिवस के इतिहास के बारे में यहाँ बताया गया है-

  • राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस 1966 से हर साल मनाया जा रहा है। 
  • हर साल 1 मार्च को यह दिन राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की स्थापना की याद दिलाता है।
  • 4 मार्च, 1966 को भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय (Ministry of Labor and Employment) ने एक गैर-लाभकारी निकाय के रूप में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की स्थापना की।
  • Rashtriya suraksha diwas की स्थापना पहली बार 1972 में की गई थी।
  • राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की स्थापना वर्ष 2000 में बॉम्बे पब्लिक ट्रस्ट अधिनियम 1950 के तहत एक सार्वजनिक ट्रस्ट के रूप में की गई थी।
  • 2021 में कई नेताओं और संगठनों ने राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस पर स्वीकृत सोसायटी पंजीकरण अधिनियम के माध्यम से सुरक्षा का संदेश फैलाने के लिए ट्विटर का सहारा लिया।

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस कब मनाया जाता है?

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस हर साल 4 मार्च को मनाया जाता है। यह दिवस भारत में एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है जो सुरक्षा जागरूकता को बढ़ावा देता है और व्यक्तियों को अपने दैनिक जीवन में सुरक्षित प्रथाओं का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करता है। 

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस का महत्व क्या है?

Rashtriya suraksha diwas के महत्व के बारे में यहाँ बताया गया है-

  • भारत में हर साल 4 मार्च को राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस मनाया जाता है। यह सुरक्षा जागरूकता को बढ़ावा देने व कार्यस्थल और दैनिक जीवन के अन्य क्षेत्रों में होने वाली दुर्घटनाओं की संख्या को कम करने के लिए समर्पित है। यह दिन देश भर के संगठनों और संस्थानों द्वारा मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य सुरक्षा के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना और लोगों को दुर्घटनाओं को रोकने के लिए कदम उठाने के लिए प्रोत्साहित करना है।
  • दुर्घटनाओं के कारण गंभीर चोट लग सकती है या मृत्यु भी हो सकती है और इसके परिणामस्वरूप व्यक्तियों, संगठनों और पूरे देश को वित्तीय नुकसान भी हो सकता है। राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस व्यक्तियों और संगठनों को अपनी सुरक्षाओं पर विचार करने और उनमें सुधार के लिए कदम उठाने का अवसर प्रदान करता है।
  • Rashtriya suraksha diwas सुरक्षा खतरों और जोखिमों के बारे में जागरूकता भी बढ़ाता है। इसमें व्यक्तियों को दुर्घटनाओं के कारणों और उन्हें रोकने के लिए उठाए जा सकने वाले कदमों के बारे में शिक्षित किया जाता है। इसमें व्यक्तियों को आपातकालीन स्थितियों में प्रतिक्रिया करने के तरीके के बारे में ट्रेनिंग देना और ऐसा करने के लिए उन्हें आवश्यक उपकरण प्रदान करना भी शामिल है।
  • राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस उन व्यक्तियों और संगठनों के प्रयासों को पहचानने का भी एक अवसर है जिन्होंने अपने कार्यस्थलों और समुदायों में सुरक्षा में सुधार के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इसमें वो व्यक्ति शामिल है जिन्होंने दुर्घटनाओं को रोकने के लिए कोई कदम उठाए हो या ऐसे संगठन जिन्होंने सुरक्षा कार्यक्रम लागू किए और उससे दुर्घटनाओं में कमी आई हो। 
  • कार्यस्थल में सुरक्षा को बढ़ावा देने के अलावा, राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस दैनिक जीवन में सुरक्षा के महत्व पर भी जोर देता है। इसमें सुरक्षित ड्राइविंग आदतों, घरेलू उपकरणों, औजारों का सुरक्षित उपयोग और सार्वजनिक स्थानों पर सुरक्षित व्यवहार को बढ़ावा देना शामिल है।
  • Rashtriya suraksha diwas एक महत्वपूर्ण दिन है जो हमारे दैनिक जीवन में सुरक्षा के महत्व पर प्रकाश डालता है। यह व्यक्तियों और संगठनों को सुरक्षा पर विचार करने और उन्हें सुधारने के लिए कदम उठाने का अवसर प्रदान करता है। 

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस 2024 थीम 

Rashtriya suraksha diwas 2024 की थीम ईएसजी उत्कृष्टता के लिए सुरक्षा नेतृत्व पर ध्यान दें (Focus on Safety Leadership for ESG Excellence) रखीं गई है। 

Rashtriya suraksha diwas से जुड़ी अन्य वर्षों की थीम यहाँ दी गई हैं- 

Rashtriya suraksha diwas थीम 2023हमारा उद्देश्य – शून्य क्षति
राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस थीम 2022युवा दिमाग का पोषण – सुरक्षा संस्कृति का विकास करें
राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस थीम 2021सड़क सुरक्षा
Rashtriya suraksha diwas 2020राष्ट्र के निर्माण के लिए एक सुरक्षा संस्कृति को विकसित करें और बनाए रखें 

यह भी पढ़ें – International Women’s Day : इन सात तरीकों से बनाएं महिला दिवस ख़ास

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस क्यों मनाते हैं?

Rashtriya suraksha diwas प्रत्येक वर्ष 4 मार्च को मनाया जाता है। इस दिन को मनाने की शुरुआत 1972 में हुई थी जो औद्योगिक सुरक्षा के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) का स्थापना दिवस भी है। जिसका मुख्य उद्देश्य घटनाओं को रोकने के लिए सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। 

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस कैसे मनाते हैं?

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस का दिन जीवन के सभी पहलुओं में सुरक्षा के महत्व के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससीआई) लोगों को सुरक्षा उपायों के बारे में शिक्षित करने और उन्हें अपने दैनिक जीवन में पालन करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों और गतिविधियों का आयोजन करती है।

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस का उत्सव ध्वजारोहण समारोह के साथ शुरू होता है और उसके बाद शपथ ग्रहण समारोह होता है। यह प्रतिज्ञा सुरक्षित और स्वस्थ वातावरण बनाने की दिशा में काम करने के लिए ली जाती है।

इस दिन कई आर्गेनाईजेशन, इंडस्ट्रीज और एजुकेशनल इंस्टीटूट्स सुरक्षा कार्यक्रम आयोजित करते हैं। इन कार्यक्रमों में सुरक्षा प्रदर्शन, मॉक ड्रिल और क्षेत्र के विशेषज्ञों के लेक्चर्स शामिल हैं। सुरक्षा जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर सुरक्षा पोस्टर और बैनर प्रदर्शित किए जाते हैं।

कार्यस्थलों में संभावित खतरों की पहचान करने और कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सुधारात्मक उपाय करने के लिए सुरक्षा ऑडिट और निरीक्षण किए जाते हैं। सुरक्षा पुरस्कार उन व्यक्तियों और संगठनों को भी प्रदान किए जाते हैं जिन्होंने सिक्योरिटी प्रैक्टिस में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

स्कूल और कॉलेजों में छात्रों को सुरक्षा उपायों के बारे में शिक्षित करने के लिए निबंध लेखन प्रतियोगिता, पोस्टर बनाने की प्रतियोगिता और डिबेट जैसी अन्य कई गतिविधियों का आयोजन कराया जाता हैं।

Rashtriya suraksha diwas पर, एनएससीआई (National Safety Council of India) व्यक्तियों और संगठनों के पालन के लिए सुरक्षा दिशानिर्देश और सिफारिशें भी जारी करता है। ये दिशानिर्देश अग्नि सुरक्षा, इलेक्ट्रिकल सुरक्षा, सड़क सुरक्षा और औद्योगिक सुरक्षा जैसे विभिन्न पहलुओं को कवर करते हैं।

यह भी पढ़ें – International Women’s Day Speech in Hindi : अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर ऐसे लिखें 100, 200 और 500 शब्दों में स्पीच

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस पर 10 लाइन्स

Rashtriya suraksha diwas पर 10 लाइन्स यहाँ दी गई हैं-

  1. भारत में हर साल 4 मार्च को Rashtriya suraksha diwas मनाया जाता है।
  2. राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस, सुरक्षा जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद द्वारा एक पहल है।
  3. राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की स्थापना 4 मार्च 1966 में हुई थी। 
  4. राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस पहली बार 1972 में मनाया गया। 
  5. सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं को उजागर करने के लिए हर साल राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस की थीम बदलती है।
  6. इस दिन का उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों में सुरक्षा उपायों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।
  7. यह दिन लोगों को अपनी और दूसरों की सुरक्षा की जिम्मेदारी लेने की आवश्यकता पर जोर देता है।
  8. Rashtriya suraksha diwas जीवन के सभी पहलुओं में सुरक्षा संस्कृति को अपनाने को बढ़ावा देता है।
  9. इस दिन में सुरक्षा प्रशिक्षण, सेमिनार और जागरूकता अभियान जैसी विभिन्न गतिविधियाँ शामिल हैं।
  10. राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस का अंतिम लक्ष्य दुर्घटनाओं को रोकना और सुरक्षित वातावरण को बढ़ावा देना है।

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस से जुड़े रोचक तथ्य 

Rashtriya suraksha diwas से जुड़े रोचक तथ्य यहाँ दिए गए है-

  • Rashtriya suraksha diwas की थीम हर साल गतिविधियों और फोकस के अनुसार बदलती रहती है, जो सार्वजनिक कार्य सुरक्षा की दिशा पर प्रकाश डालती है।
  • इस दिन का उद्देश्य आम लोगों और कर्मचारियों की साल भर सुरक्षित काम करने की प्रतिबद्धता को पुनर्जीवित करना है। 
  • एक गैर सरकारी संगठन होने के नाते, राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद का लक्ष्य सुरक्षा प्रशिक्षण को सभी के लिए आसानी से सुलभ बनाना है। 
  • राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने हाल ही में अपनी स्थापना के 50 वर्ष पूरे होने का जश्न मनाया है। 
  • Rashtriya suraksha diwas की शुरूआत राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के गठन के कई वर्षों बाद की गई। 

FAQs

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस कब मनाया जाता है?

4 मार्च को। 

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस पहली बार कब मनाया गया था?

1972 में। 

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की स्थापना कब हुई थी?

1966 में। 

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद का मूल नाम क्या था?

बॉम्बे पब्लिक ट्रस्ट। 

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*