International Women’s Day in Hindi : अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस क्यों मनाया जाता है, साथ ही जानें इसका महत्व, थीम और इतिहास

1 minute read
International Women’s Day in Hindi

हर वर्ष 8 मार्च को विश्व भर में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में महिलाओं की आर्थिक, सांस्कृतिक, सामाजिक और राजनीतिक उपलब्धियों का सम्मान करता है, साथ ही लैंगिक समानता के लिए चल रही लड़ाई को भी मान्यता देता है। इस दिन को स्टूडेंट्स के लिहाज से भी काफी महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि इस दिन से जुड़े सवाल कई बार परीक्षाओं में भी पूछ लिए जाते हैं। इसलिए इस ब्लॉग में हम International Women’s Day in Hindi के बारे में जानेंगे।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के बारे में

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस महिलाओं की समानता में तेजी लाने के लिए कार्रवाई के आह्वान का प्रतीक है। यह पहली बार 1911 में ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, जर्मनी और स्विट्जरलैंड में रैलियों और प्रदर्शनों के साथ मनाया गया था। तब से, यह महिलाओं के अधिकारों और लैंगिक समानता के लिए एक वैश्विक आंदोलन बन गया है। साथ ही अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दिन हम समाज में महिलाओं की उपलब्धियों और योगदान को पहचानने और लैंगिक समानता के लिए चल रहे संघर्ष के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाते हैं। 

यह भी पढ़ें – International Women’s Day Essay in Hindi : अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर निबंध 100, 200 और 500 शब्दों में

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का इतिहास क्या है?

International Women’s Day in Hindi (2024) के इतिहास के बारे में यहाँ बताया गया है-

  • अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दिन महिलाओं की उपलब्धियों और अधिकारों की प्रगति का उत्सव मनाया जाता है। 
  • 20वीं सदी में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की शुरुआत अमेरिकी समाजवादी और श्रमिक आंदोलनों से हुई थी। 
  • उस समय की महिलाएं काम के घंटे कम करने, बेहतर वेतन और वोट देने के अधिकार की मांग कर रही थी। 
  • 1911 में इस दिन को पहली बार मनाया गया था। 
  • 1911 में महिलाओं के लिए ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, जर्मनी और स्विटजरलैंड में 10 लाख से भी अधिक लोगों ने  महिलाओं के अधिकारों के समर्थन में रैलियां निकाली थीं। 
  • इसके बाद से अन्य मुद्दे जैसे महिलाओं के कार्यस्थलों पर समानता से लेकर हिंसा के खिलाफ मुद्दों पर भी बात उठाई गई।
  • 1977 में यूनाइटेड नेशंस की तरफ से अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को मान्यता दी गई। तभी से यूनाइटेड नेशंस के सदस्यों ने इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाना शुरू किया।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कब मनाया जाता है ?

हर वर्ष 8 मार्च को विश्व भर में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में महिलाओं की आर्थिक, सांस्कृतिक, सामाजिक और राजनीतिक उपलब्धियों का सम्मान करता है, साथ ही लैंगिक समानता के लिए चल रही लड़ाई को भी मान्यता देता है। 

यह भी पढ़ें – International Women’s Day Speech in Hindi : अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर ऐसे लिखें 100, 200 और 500 शब्दों में स्पीच

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का महत्व क्या है?

International Women’s Day in Hindi (2024) के महत्व यहाँ बताया गया है-

  • अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस महिलाओं की उपलब्धियों, समानता, न्याय और अवसर के लिए उनके चल रहे संघर्ष का उत्सव मनाता है।
  • अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए है। 
  • अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस महिलाओं के लिए अपनी आवाज़ उठाने और बदलाव की वकालत करने का एक मंच बन गया है। 
  • अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का उपयोग महिलाओं के खिलाफ हिंसा, असमान वेतन, शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच की कमी, राजनीति और नेतृत्व भूमिकाओं में कम प्रतिनिधित्व जैसे मुद्दों पर ध्यान आकर्षित करने के लिए किया गया है।
  • अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस समाज में उत्पन्न हर भेदभाव का नाश करता है। 
  • अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस समाज में सकारात्मकता का संचार करने के लिए, नारियों को समान अधिकार देने की आवश्यकता है। 
  • अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर समाज की चेतना को जागृत किया जाता है ताकि समाज के उत्थान में महिलाएं भी पुरुषों की तरह आगे बढ़ सकें।
  • अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दिन नारी के संघर्षों को सम्मानित किया जाता है जिसका लक्ष्य समाज में सकारात्मक बदलाव लाना है। 
  • अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस नारी शक्ति को नमन करके समाज को जोड़ने का कार्य करता है। 

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2024 थीम 

International Women’s Day Theme 2024 in Hindi (अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2024 की थीम) ‘Invest in women: Accelerate progress’ (‘महिलाओं में निवेश करें: प्रगति में तेजी लाएं’) रखी गई है। जिसका मतलब है महिलाओं में निवेश एक मानवाधिकार अनिवार्यता है और समावेशी समाज के निर्माण की आधारशिला है। इससे पहले 2023 में इसकी थीम DigitALL: Innovation and Technology for Gender Equality रखी गई थी। 

यह भी पढ़ें – महिला सशक्तिकरण: एक नए समाज की शुरुआत

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस क्यों मनाते हैं?

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने के पीछे का कारण यह है कि इस दिन यह तय किया जाता है कि हमें एक ऐसे समाज का निर्माण करना है जहां किसी भी प्रकार का भेदभाव न होता हो। इस दिन हम यह सीख पाते हैं कि महिलाओं का कैसे और क्यों सम्मान किया जाना चाहिए। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस महिलाओं के अधिकारों का सम्मान और उनकी उनकी उपलब्धियों को देखने के लिए मनाया जाता है। इस दिन अपने अस्तित्व के निर्माण करने वाली हर उस नारी का सम्मान किया जाता है जिसने समाज के लिए उल्लेखनीय कार्य किए हैं।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कैसे मनाते हैं?

International Women’s Day in Hindi 2024 को विश्व भर में कई तरीकों से मनाया जाता है। जिसके बारे में नीचे  दिया गया है-

  • अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 8 मार्च को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह महिलाओं की उपलब्धियों को पहचानने और दुनिया भर में उनके सामने आने वाले मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित दिन है। 
  • अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दिन को विभिन्न कार्यक्रमों और गतिविधियों द्वारा चिह्नित किया जाता है जो महिलाओं की सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक उपलब्धियों का जश्न मनाते हैं।
  • अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने का सबसे लोकप्रिय तरीका रैलियों और मार्च के माध्यम से है। 
  • अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दिन लोग बड़ी संख्या में एक साथ आकर महिलाओं के अधिकारों और लैंगिक समानता का समर्थन करने वाले संदेशों वाली तख्तियां और बैनर लेकर सड़कों पर मार्च करते हैं।
  • अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दिन को मनाने का दूसरा तरीका सम्मेलनों और संगोष्ठियों के माध्यम से है। ये आयोजन महिलाओं के अधिकारों और लैंगिक समानता से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने के लिए विशेषज्ञों, कार्यकर्ताओं और नीति निर्माताओं को एक साथ लाते हैं। 
  • अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दिन कई व्यवसाय और संगठन लैंगिक समानता को बढ़ावा देने वाले अभियान और पहल शुरू करने के लिए भी अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का उपयोग करते हैं। 
  • अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दिन लोग संगीत कार्यक्रम, त्यौहार और सांस्कृतिक शो जैसे सामुदायिक कार्यक्रम आयोजित करते हैं जो अपने समुदायों में महिलाओं की उपलब्धियों का जश्न मनाते हैं।
  • अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने का सबसे महत्वपूर्ण पहलू लैंगिक समानता की दिशा में हुई प्रगति को प्रतिबिंबित करना और उस काम को स्वीकार करना है जिसे अभी भी किए जाने की आवश्यकता है। 

यह भी पढ़ें – International Women’s Day : इन सात तरीकों से बनाएं महिला दिवस ख़ास

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस और अंतर्राष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस में अंतर 

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस एक ऐसा दिन है जब हर कोई महिलाओं के प्रति सराहना, प्यार और सम्मान दिखाता है। इस दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य महिलाओं की उपलब्धियों और योगदान को पहचानने और लैंगिक समानता के लिए चल रहे संघर्ष के बारे में जागरूकता बढ़ाना है और अंतर्राष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस का दिन ग्रामीण महिलाओं के उनके समुदायों और वैश्विक अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान को स्वीकार करने और कृषि, खाद्य उत्पादन और ग्रामीण विकास में ग्रामीण महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका का जश्न मनाने के लिए की गई थी।

राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस में अंतर क्या है?

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस महिला अधिकार आंदोलन के केंद्र बिंदु के रूप में प्रतिवर्ष 8 मार्च को मनाया जाने वाला अवकाश है। International Women’s Day 2024 लैंगिक समानता, प्रजनन अधिकार और महिलाओं के खिलाफ हिंसा और दुर्व्यवहार जैसे मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करता है और भारत में राष्ट्रीय महिला दिवस (National Women’s day) हर साल 13 फरवरी को सरोजिनी नायडू के जन्मदिन पर मनाया जाता है, उनका जन्म 13 फरवरी 1879 को हैदराबाद, भारत में हुआ था।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर 10 लाइन्स

International Women’s Day in Hindi पर 10 लाइन्स यहाँ दी गई हैं-

  1. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 8 मार्च को दुनिया भर में मनाया जाता है।
  2. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का उद्देश्य जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं की सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक उपलब्धियों का जश्न मनाना है।
  3. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की पहल संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा वर्ष 1909 में राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में शुरू की गई थी।
  4. दुनिया के कुछ महान नाम जिन्होंने महिलाओं के सही क्षणों को मजबूत किया है, वे हैं इंदिरा गांधी, इंदिरा नूयी, विन्फ्रे ओपरा और हिलेरी क्लिंटन।
  5. महिलाएं समाज निर्माण के साथ-साथ परिवार निर्माण में भी अहम भूमिका निभाती हैं।
  6. मलाला यूसुफजई इस बात का एक आदर्श उदाहरण हैं कि एक महिला कठिनाइयों और कठिनाइयों के बावजूद क्या हासिल कर सकती है।
  7. महिला अधिकार आंदोलन जिस समस्या को संबोधित करता है वह है कन्या भ्रूण हत्या, समान वेतन, सार्वजनिक स्थानों पर महिला सुरक्षा, घरेलू उत्पीड़न और बाल विवाह आदि। 
  8. भारत में महिलाओं की समस्याओं के समाधान के लिए केंद्र सरकार के अधीन एक अलग मंत्रालय है, जिसे महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के नाम से जाना जाता है।
  9. महिलाएं समाज निर्माण के साथ-साथ परिवार निर्माण में भी अहम भूमिका निभाती हैं।
  10. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के 100वें वर्ष में यानि 2011 में संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मार्च को महिलाओं का इतिहास माह घोषित किया था।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस से जुड़े रोचक तथ्य 

International Women’s Day in Hindi से जुड़े तथ्य यहाँ दिए गए हैं-

  • अंतर्राष्ट्रीय बनाने का ख़याल सबसे पहले क्लारा ज़ेटकिन नाम की एक महिला के ज़हन में आया था। 
  • अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की पहचान अक्सर जामुनी रंग से होती है क्योंकि इसे ‘इंसाफ़ और सम्मान’ का प्रतीक माना जाता है। 
  • कई देशों में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर राष्ट्रीय अवकाश रहता है. इन देशों में रूस भी शामिल है, जहां आठ मार्च के आस-पास के तीन चार दिनों में फूलों की बिक्री दोगुनी हो जाती है। 
  • अमरीका में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति की तरफ़ से एक घोषणा जारी की जाती है, जिसमें अमरीकी महिलाओं की उपलब्धियों का बखान किया जाता है। 
  • अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2024 की थीम ‘Invest in women: Accelerate progress’ (‘महिलाओं में निवेश करें: प्रगति में तेजी लाएं’) रखी गई है।

यह भी पढ़ें – भारतीय राष्ट्रीय महिला दिवस : राष्ट्रीय महिला दिवस क्यों मनाया जाता है, साथ ही जानें इसका महत्व, थीम और इतिहास

FAQs

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का उद्देश्य क्या है?

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस लैंगिक समानता और महिला सशक्तिकरण की दिशा में हुई प्रगति का जश्न मनाने का एक अवसर है, बल्कि उन उपलब्धियों पर गंभीर रूप से विचार करने और दुनिया भर में लैंगिक समानता की दिशा में अधिक गति के लिए प्रयास करने का भी अवसर है।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कब मनाया जाता है?

8 मार्च को। 

पहला अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कब मनाया गया?

महिला दिवस पहली बार वर्ष 1911 में क्लारा ज़ेटकिन द्वारा मनाया गया था। 

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2024 थीम?

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2024 की थीम ‘Invest in women: Accelerate progress’ रखीं गई है। 

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको International Women’s Day in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

1 comment