साल में दो बार क्यों मनाते हैं शहीद दिवस : जानें कारण 

1 minute read
साल में दो बार क्यों मनाते हैं शहीद दिवस

भारत की आजादी में भाग लेने वाले कई ऐसे स्वतंत्रता सेनानी रहे हैं, जिन्होंने आज़ादी की लड़ाई में अपना पूरा योगदान दिया है। उन्ही को नमन करने के लिए देश में शहीद दिवस मनाया जाता है। परन्तु कई लोग शहीद दिवस को लेकर असमंजस में रहते है क्योंकि भारत में शहीद दिवस साल में दो बार मनाया जाता है। ऐसे में स्टूडेंट्स के मन में भी ये सवाल आते है की आखिर शहीद दिवस मनाया कब जाता है। इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम साल में दो बार क्यों मनाते हैं शहीद दिवस के बारे में जानेंगे। 

यह भी पढ़ें – Shaheed Diwas Slogan in Hindi: पढ़िए शहीद दिवस पर समाज को सशक्त करने वाले प्रेरक नारे, जो समाज को संगठित करेंगे

30 जनवरी का शहीद दिवस 

राष्ट्रपिता मोहनदास करमचंद गांधी की मृत्यु के याद के लिए 30 जनवरी को शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है।  महात्मा गांधी सदैव सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चले। उन्होंने देश को अंग्रेजों की गुलामी से मुक्त कराने के लिए सत्य और अहिंसा को अपनाया और जीत हासिल की। भारत को आजादी मिलने के कुछ समय बाद ही महात्मा गांधी की मृत्यु हो गई। 30 जनवरी, 1948 को नाथूराम गोडसे ने दिल्ली के बिड़ला हाउस में शाम की प्रार्थना के बाद गांधीजी को गोली मार कर उनकी हत्या कर दी जिस वजह से हर साल महात्मा गांधी के विचारों और उनके योगदान को याद करने के लिए 30 जनवरी को शहीद दिवस मनाया जाता है। 

यह भी पढ़ें – Shaheed Diwas History in Hindi : जानिए क्या है शहीद दिवस का इतिहास और शहीद दिवस मनाने का कारण

23 मार्च का शहीद दिवस 

23 मार्च 1931 के दिन भारत के महान क्रन्तिकारी शहीद भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को फांसी दे दी गई थी। भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु ने बहुत कम उम्र में ही देश की आज़ादी के लिए अपने प्राणों की बलि दे दी। अंग्रेज़ों द्वारा 24 मार्च 1931 का दिन इन तीनों की फांसी की सज़ा के लिए तय किया गया था, लेकिन फांसी वाले दिन दंगों के होने के डर से इन्हें एक दिन पहले ही फांसी दे दी गई। 

यह भी पढ़ें – Mahatma Gandhi Ka Jivan Parichay: जानिए सत्य, अहिंसा के पुजारी ‘महात्मा गांधी’ का संपूर्ण जीवन परिचय 

साल में दो बार क्यों मनाते हैं शहीद दिवस

शहीद दिवस साल में 2 बार मनाया जाता है। पहला जो की 30 जनवरी को महात्मा गाँधी की पुण्यतिथि के दिन गाँधी जी को श्रद्धांजली देने के लिए मनाया जाता है और दूसरा 23 मार्च को भारत के तीन महान क्रांतिकारियों भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव के सम्मान में मनाया जाता है। इस दिन भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को भारत की आज़ादी के लिए लड़ते लड़ते फांसी दे दी गई थी। 

यह भी पढ़ें – 30 जनवरी का इतिहास (30 January Ka Itihas) – 1948 में आज ही के दिन नाथूराम गोडसे ने की थी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की हत्या 

FAQ’s 

30 जनवरी को क्या मानते हैं?

30 जनवरी को शहीद दिवस मनाया जाता है। इस दिन को महात्मा गांधी की पुण्यतिथि मनाई जाती है।

23 मार्च के दिन किसको श्रद्धांजलि दी जाती है?

भारत के तीन महान क्रांतिकारियों भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव के सम्मान में 23 मार्च को उन्हें श्रद्धांजलि दी जाती है। 

भगत सिंह की शिक्षा कहाँ से हुई?

भगत सिंह ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा नाकोदर, पंजाब के स्कूलों से प्राप्त की थी।

गाँधी जी की हत्या किसने की?

नाथूराम गोडसे ने। 

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको साल में दो बार क्यों मनाते हैं शहीद दिवस के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*