विश्व श्रवण दिवस कब है और क्या है इसका महत्व?

1 minute read
विश्व श्रवण दिवस कब है

देश और दुनिया प्रत्येक दिन कई दिवस मनाए जाते हैं। इन सब दिवसों का अपना एक ख़ास महत्व भी होता है। इन सब दिवसों में से एक विश्व श्रवण दिवस है। यह दिवस ऐसे लोगों के लिए समर्पित है जो सुनने में असमर्थ हैं। यह दिन इस प्रकार के व्यक्तियों के साथ खड़े रहने के लिए है। क्या आपको पता है कि वर्ष 2024 में विश्व श्रवण दिवस कब है? चलिए, इस ब्लॉग में जानते हैं कि विश्व श्रवण दिवस कब है और क्या है इसका महत्व।

कब है विश्व श्रवण दिवस?

विश्व श्रवण दिवस प्रत्येक वर्ष 3 मार्च को मनाया जाता है। यह एक प्रमुख हेल्थकेयर इवेंट है जो कि वर्ष 2007 से जिनेवा हेडक्वाटर्स की ओर से मनाया जा रहा है। इस दिन को मनाने के पीछे यह उद्देश्य है कि सुनने की क्षमता से पीड़ित रोगियों के लिए एक समुदाय बनाकर कान और सुनने की देखभाल को बढ़ावा देना जिसमें इसकी एपिडेमिक संबंधी प्रोफ़ाइल, स्थिति, इसके इलाज और उपचार के बारे में जागरूकता पर चर्चा की जाती है।

क्या आपको पता है कि ग्लोबल पॉपुलेशन के 5% से अधिक (लगभग 43 करोड़) को ‘डिसेबल’ हियरिंग लॉस के इलाज के लिए पुनर्वास की आवश्यकता है?

विश्व श्रवण दिवस के महत्व

विश्व श्रवण दिवस के महत्व नीचे बताए गए गए हैं-

  • हियरिंग लॉस के लिए अचूक स्वास्थ्य देखभाल पर मार्गदर्शन और सहायता
  • कान और सुनने की देखभाल की सुविधा और डेटा जनरेशन
  • सुनने की देखभाल के लिए मेथडोलॉजिकल सलाह और तकनीकी संसाधनों का प्रोविज़न
  • हेल्थ वर्कफोर्स ट्रेनिंग आदि के लिए कान और सुनने की देखभाल में सर्टिफिकेशन।

विश्व श्रवण दिवस की थीम्स

वर्ष 2024 के लिए विश्व श्रवण दिवस की थीम Changing mindsets: let’s make ear and hearing care a reality for all! निर्धारित की गई है, नीचे पिछले कुछ वर्षों की थीम्स दी गई हैं-

वर्षथीम्स
2023Ear and hearing care for all! Let’s make it a reality
2022To hear for life, listen with care
2021Hearing Care for All
2020Hearing for Life. Don’t let hearing loss limit you
2019Check your hearing
2018Hear the future

आशा है कि आपको विश्व श्रवण दिवस कब है की जानकारी मिली होगी जो आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाने का काम करेगी। इसी प्रकार के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स पर ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*