22 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
22 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 22 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 22 फरवरी को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 22 फरवरी को कौन सा दिवस मनाते हैं?

22 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 22 फरवरी को दुनिया भर में गर्ल गाइड और गर्ल स्काउट्स विश्व चिंतन दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य है लड़कियों के बीच सिस्टरहुड और महिला सशक्तिकरण को बढ़ाने की कोशिश करना। बता दें कि इस दिवस की शुरुआत 90 साल पहले हुई थी और 1926 से हर साल मनाया जाता है। यह एक महत्वपूर्ण दिवस है जो भाईचारे, मित्रता और महिला सशक्तिकरण के पहलुओं को एक साथ लाता है।

World Thinking Day का इतिहास क्या है?

आपको बता दें कि वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ गर्ल गाइड्स और गर्ल स्काउट्स (WAGGGS) एक ऐसा मंच है जो लड़कियों के सामने आने वाले मुद्दों पर चर्चा करता है और समस्याओं को कैसे हल किया जा सकता है, इस पर सुझाव देता है। 1926 में अमेरिका में स्काउट्स और गाइड्स का चौथा अंतर्राष्ट्रीय विश्व सम्मेलन आयोजित किया गया था। इस सम्मलेन में 22 फरवरी के दिन को विश्व चिंतन दिवस के रूप में मनाये जाने के लिए चुना गया। यह विशेष दिन इसलिए चुना गया क्योंकि इस दिन लॉर्ड बेडेन-पॉवेल (जिन्होंने स्काउट्स बनाया) और उनकी पत्नी, ओलेव (जो विश्व मुख्य मार्गदर्शक थीं) दोनों का जन्मदिन था। 1926 से हर 22 फरवरी को विश्व चिंतन दिवस मनाया जा रहा है।

संबंधित आर्टिकल

1 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?2 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?4 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
5 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?6 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
7 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?8 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
9 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?10 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
11 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?12 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
13 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?14 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
15 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?16 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
17 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?18 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
19 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?20 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 22 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*