World Wildlife Day in Hindi : जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व वन्यजीव दिवस और जानेंगे इसका महत्व और 2024 की थीम

1 minute read
World Wildlife Day in Hindi

विश्व वन्यजीव दिवस हर साल 3 मार्च को मनाया जाता है। यह एक संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय दिवस है जो सभी जंगली जानवरों और पौधों और उनके योगदान का जश्न मनाने के लिए पहचाना जाता है जो हम मनुष्यों के जीवन को बेहतर बनाते हैं और इस ग्रह पर एक स्वस्थ जीवन जीते हैं। वन्य जीवों और वनस्पतियों की लुप्तप्राय प्रजातियों (CITIES) में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार सम्मेलन जिस पर 1973 में हस्ताक्षर किए गए थे। यह विश्व वन्यजीव दिवस अपनी 51 वीं वर्षगांठ पर CITIES का उत्सव भी है। World Wildlife Day in Hindi के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

World Wildlife Day Meaning in Hindi

World Wildlife Day को हिंदी में विश्व वन्यजीव दिवस कहा जाता है। दुनियाभर में गायब हो रही वनस्पतियों और जीव-जंतुओं की प्रजातियों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 3 मार्च को विश्व वन्यजीव दिवस यानी वर्ल्ड वाइल्डलाइफ डे मनाया जाता है।

World Wildlife Day in Hindi का इतिहास

2013 में, 20 दिसंबर को, संयुक्त राष्ट्र ने अपने 68वें सत्र में, अपने संकल्प UN 68/205 में 3 मार्च को वन्य जीवन और वनस्पतियों (CITIES) की लुप्तप्राय प्रजातियों में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के सम्मेलन को अपनाने के रूप में घोषित करने का निर्णय लिया। 1973 में विश्व वन्यजीव दिवस के रूप में जागरूकता बढ़ाने और जीवों और वनस्पतियों को लाभान्वित करने के लिए। 

इस संकल्प में, महासभा ने सतत विकास और मानव कल्याण का समर्थन करने के लिए वन्य जीवन और उनके सभी पारिस्थितिक, आनुवंशिक, आर्थिक, सामाजिक, वैज्ञानिक, सांस्कृतिक, शैक्षिक, मनोरंजक और सौंदर्य संबंधी पहलुओं के अत्यधिक महत्व और मूल्य को आश्वस्त किया।

कन्वेंशन यह सुनिश्चित करने के लिए सरकारों के बीच एक बाध्यकारी अंतरराष्ट्रीय समझौता है कि जंगली जानवरों और पौधों की प्रजातियों के व्यापार से प्रजातियों के अस्तित्व को खतरा नहीं है। वर्तमान में, यह जानवरों और पौधों की 37,000 से अधिक प्रजातियों को विभिन्न प्रकार की सुरक्षा प्रदान करता है। 

World Wildlife Day Themes 2024

विश्व वन्यजीव दिवस 2024 की थीम “Connecting People and Planet: Exploring Digital Innovation in Wildlife Conservation” है। 

Wildlife Management का महत्व

एक स्थायी पर्यावरण और वन्यजीव संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए, वन्यजीवों के लिए एक प्रबंधन प्रणाली अत्यंत महत्वपूर्ण हो गई है। वन्यजीव प्रबंधन वन्यजीवन, उसके आवास और लोगों के बीच बातचीत को प्रभावित करने की प्रक्रिया है जिससे वांछित प्रभाव पड़ता है। वन्यजीव प्रबंधन का उद्देश्य सर्वोत्तम उपलब्ध विज्ञान के माध्यम से वन्य जीवन की आवश्यकता और लोगों की आवश्यकता के बीच संतुलन प्रदान करना है। वन्यजीव प्रबंधन के पहलुओं में सर्वोत्तम संभव परिणाम प्राप्त करने के लिए रसायन विज्ञान , गणित, पारिस्थितिकी , जीव विज्ञान, जलवायु विज्ञान और भूगोल जैसे विषयों का उपयोग करके वन्यजीव संरक्षण , गेटकीपिंग और कीट नियंत्रण शामिल हैं।

वन्यजीव प्रबंधन का मुख्य उद्देश्य पृथ्वी पर जैव विविधता के नुकसान की दर को कम करना है और पारिस्थितिक सिद्धांतों जैसे क्षमता, उत्तराधिकार, अशांति और अन्य पर्यावरणीय परिस्थितियों जैसे पेडोलॉजी, भौतिक भूगोल और जल विज्ञान को ध्यान में रखना है।

टॉप 10 वाइल्ड लाइफ सेंचुरी इन इंडिया

भारत में कुछ सबसे प्रसिद्ध वन्यजीव अभयारण्यों की जाँच करें:

  • उत्तराखंड में कॉर्बेट नेशनल पार्क 
  • केरल में पेरियार वन्यजीव अभयारण्य
  • पश्चिम बंगाल में सुंदरबन राष्ट्रीय उद्यान 
  • असम में काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान
  • राजस्थान में रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान 
  • Kanha National Park in Madhya Pradesh 
  • कर्नाटक में बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान 
  • राजस्थान में सरसिका राष्ट्रीय उद्यान 

दुनिया की टॉप 10 वाइल्ड लाइफ सेंचुरी

दुनिया भर के कुछ सबसे प्रसिद्ध वन्यजीव अभयारण्यों की जाँच करें:

  • खाओ सोक नेशनल पार्क, थाईलैंड
  • क्रोजिंगोलोंग नेशनल पार्क, ऑस्ट्रेलिया
  • मेफौ नेशनल पार्क, कैमरून
  • लोन पाइन कोआला अभयारण्य, ऑस्ट्रेलिया
  • वेचियाउ कम्युनिटी हिप्पो सैंक्चुअरी, घाना
  • जायंट पांडा ब्रीडिंग, चीन का चेंगदू रिसर्च बेस

FAQs

वन्यजीव प्रबंधन क्या है?

उत्तर. वन्यजीव प्रबंधन जंगल की आग, उसके निवास स्थान और लोगों के बीच बातचीत को प्रभावित करने की प्रक्रिया है जिसका वांछित प्रभाव पड़ता है। 
वन्यजीव प्रबंधन का उद्देश्य सर्वोत्तम उपलब्ध विज्ञान के माध्यम से वन्य जीवन की आवश्यकता और लोगों की आवश्यकता के बीच संतुलन प्रदान करना है।

विश्व वन्यजीव दिवस 2024 की थीम क्या है?

उत्तर. 
विश्व वन्यजीव दिवस 2023 की थीम “Connecting People and Planet: Exploring Digital Innovation in Wildlife Conservation” है। 

विश्व वन्यजीव दिवस क्यों मनाया जाता है?

उत्तर. 
विश्व वन्यजीव दिवस हर साल 3 मार्च को मनाया जाता है। 
यह एक संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय दिवस है जो सभी जंगली जानवरों और पौधों और उनके योगदान का जश्न मनाने के लिए पहचाना जाता है जो हम मनुष्यों के जीवन को बेहतर बनाते हैं और इस ग्रह पर एक स्वस्थ जीवन जीते हैं।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको World Wildlife Day in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*