दुनिया की सबसे कठिन परीक्षा कौन सी है?

1 minute read
42 views
विदेश में पढ़ने से बढ़ती है एशिया लिटरेसी
Freepik

Master Sommelier Diploma Exam को दुनिया में सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है। यह एक वाइन टेस्टिंग टेस्ट है, जो वाइनमेकर एक्सपर्ट बनने के लिए लिया जाता है। ऐसी ही दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं के बारे में जानने के लिए यह ब्लॉग पूरा पढ़ें। 

दुनिया की सबसे कठिन परीक्षा

दुनिया में कुछ एग्ज़ाम ऐसे हैं, जिनको पास करना थोड़ा कठिन है, ऐसे ही दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं की सूची नीचे दी गई है-

Gaokao

Gaokao चीन में एक कॉलेज प्रवेश परीक्षा है और दुनिया में शीर्ष 10 सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। यह परीक्षा पहली बार 1952 में शुरू की गई थी। इसके कठिनाई स्तर के कारण, कुछ यूरोपीय और अमेरिकी विश्वविद्यालयों ने भी Gaokao अंकों को स्वीकार करना शुरू कर दिया है।

IIT JEE 

JEE इंजीनियरिंग कोर्स के लिए होने वाला एंट्रेंस एग्ज़ाम है। इसे दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में शामिल किया गया है। ये परीक्षा दो चरणों में पूरी होती है जिनमें IIT JEE Mains और IIT JEE Advance शामिल हैं। देश के प्रतिष्ठित संस्थान आईआईटी में दाखिला पाने के लिए बड़ी संख्या में उम्मीदवार इस परीक्षा को देते हैं जिनमें से सिर्फ कुछ ही उम्मीवारों का चयन इस संस्थान में पढ़ने के लिए हो पाता है। इसके जटिल सिलेबस और टफ कॉम्पिटिशन के कारण इसको दुनिया की सबसे कठिन परीक्षा की सूची में शामिल किया गया है।

UPSC

भारत सरकार इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस, इंडियन फॉरेन सर्विस, इंडियन रेवेन्यू सर्विस जैसे विभिन्न विभागों में पदों को भरने के लिए UPSC परीक्षा आयोजित करती है। इसमें तीन स्तर होते हैं। पहले स्तर को प्रीलिम्स कहा जाता है जिसमें दो सामान्य-विषय ऑब्जेक्टिव टाइप पेपर शामिल होते हैं। इसके बाद मुख्य परीक्षा होती है, जिसमें कुल सात डिस्क्रिप्टिव पेपर होते हैं। जो दूसरे स्तर को सफलतापूर्वक पास कर लेते हैं, वे एक पैनल के साथ इंटरव्यू में शामिल हो सकते हैं। 

Mensa

Mensa टेस्ट को दुनिया की सबसे कठिन परीक्षा की सूची में शामिल किया गया है। इस टेस्ट की स्थापना यूके में 1946 में की गई थी। Mensa के दुनिया भर के लगभग 90 देशों में सभी उम्र के सदस्य हैं। इस टेस्ट में 35 समस्याएं शामिल हैं जिन्हें 25 मिनट की समय सीमा के भीतर हल किया जाना चाहिए। 

GRE 

Graduate Record Examination (GRE) जो शैक्षिक परीक्षण सेवा (ETS) द्वारा एडमिनिस्टर और कंडक्ट किया जाता है, उन छात्रों द्वारा ली जाने वाली परीक्षा है जो अमेरिका में मास्टर्स या PhD प्रोग्राम करना चाहते हैं। यह दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है और ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में उपलब्ध है। इसके अलावा, आप इस परीक्षा को 12 महीनों में 5 बार दे सकते हैं (प्रत्येक अटेम्प्ट के बीच 21 दिन का अंतर)। कोई भी, चाहे वह किसी भी उम्र का हो, जिसके पास बैचलर्स की डिग्री हो, यह परीक्षा दे सकते है। आजकल, फ्रांस, चीन, ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी आदि देशों के विश्वविद्यालयों ने भी प्रवेश के लिए GRE अंक स्वीकार करना शुरू कर दिया है। GRE विषय टेस्ट पूरी दुनिया में हर साल में 3 बार होता है, सितंबर, अक्टूबर और अप्रैल में। इसे दुनिया की सबसे कठिन परीक्षा में शामिल किया गया है। 

CFA 

CFA को फाइनेंस के क्षेत्र में दुनिया की सबसे कठिन परीक्षा कहा जाता है। हर साल 100 से अधिक देशों में 1,00,000 उम्मीदवार CFA एग्ज़ाम को क्रैक करने का प्रयास करते हैं। इस कोर्स तो तीन चरणों में बांटा गया है। इसे टेक्नोलॉजी और फाइनेंस के बारे में फाइनेंस प्रोफेशनल का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। प्रत्येक स्तर में छह घंटे की जटिल परीक्षा शामिल होती है जिसमें 240 प्रश्न होते हैं। सभी तीन स्तरों को पार करने के बाद, एक उम्मीदवार को सीएफए स्तर 1, सीएफए स्तर 2 और सीएफए स्तर 3 को पास करके सीएफए चार्टर अर्जित करने के लिए 48 महीने का पेशेवर अनुभव प्राप्त करने की भी आवश्यकता होती है।

CCIE

सिस्को सर्टिफाइड इंटरनेटवर्किंग एक्सपर्ट, सिस्को सिस्टम्स द्वारा नेटवर्किंग विशेषज्ञों को नियुक्त करने के लिए दुनिया की शीर्ष 10 सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। परीक्षा 6 भागों में विभाजित है और दो चरणों में आयोजित की जाती है। पहले चरण को पास करने वाले आवेदकों को दूसरे चरण के लिए उपस्थित होना है। दूसरे चरण की परीक्षा 8 घंटे लंबी होती है और कुल उम्मीदवारों में से मुश्किल से 1% इसे पास कर पाते हैं। CCIE सर्टिफिकेशन को संपूर्ण नेटवर्किंग उद्योग में सबसे प्रतिष्ठित सर्टिफिकेट माना जाता है, लेकिन इस परीक्षा को उत्तीर्ण करना कोई आसान काम नहीं है।

GATE

GATE मास्टर डिग्री कोर्सेज में प्रवेश के लिए इंजीनियरिंग, गणित , विज्ञान और सामान्य योग्यता का परीक्षण करने के लिए आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की ऑनलाइन परीक्षा है । प्रतिष्ठित भारतीय विश्वविद्यालय जो गेट स्वीकार करते हैं, IIT और IISC से लेकर IIM (फेलोशिप कार्यक्रमों के लिए) तक हैं। जर्मनी और सिंगापुर के कुछ विश्वविद्यालय छात्रवृत्ति के अवसरों के लिए GATE स्कोर को भी ध्यान में रखते हैं। इस एक एकल पेपर में MCQ और संख्यात्मक प्रश्न दोनों होते हैं।

All Souls Prize Fellowship Exam

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की ऑल सोल्स प्राइज फ़ेलोशिप परीक्षा एक ऐतिहासिक परीक्षा है जो दशकों से आयोजित की जाती रही है। यह दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं की हमारी सूची में से एक है। संस्था में 7 साल की फेलोशिप के लिए हर साल 80 उम्मीदवारों में से केवल एक या दो का चयन किया जाता है। प्रत्येक उम्मीदवार को दो सामान्य और दो विशिष्ट विषयों पर चार निबंध लिखने के लिए कहा जाता है। आमतौर पर, प्रत्येक निबंध के लिए अल्लोटेड अधिकतम समय 3 घंटे होता है, जिसमें आम तौर पर मानविकी के विभिन्न विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं।

Master Sommelier Diploma Exam

दुनिया में सबसे कठिन परीक्षाओं में टॉप पर रहने वाली परीक्षा, कोर्ट ऑफ मास्टर सोमेलियर द्वारा आयोजित की जाती है। यह परीक्षा विशेष रूप से वाइन और फ़ूड पेयरिंग में सोमालियरों द्वारा पेय सेवा के बेहतर मानकों को प्रोत्साहित करने के लिए आयोजित की जाती है। जहां एक सामान्य उम्मीदवार इस विशेष परीक्षा को 5वें या 6वें प्रयास में पास करने में सक्षम होगा, वहीं एक विशेषज्ञ इस वाइन चखने की परीक्षा को पास करने के लिए कम से कम 3 प्रयास करेगा। अंतिम चरण में, आवेदकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे उस वर्ष, तिथि और क्षेत्र को जानते हैं जहां शराब बनाई गई थी। यह इसे दुनिया की सबसे चुनौतीपूर्ण शराब परीक्षा बनाता है।

LNAT

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित, LNAT कानून का अध्ययन करने के इच्छुक छात्रों के लिए एक प्रवेश परीक्षा है। लेकिन अब यह यूके में लॉ के लिए मुख्य एग्ज़ाम में से एक बन गया है। यह परीक्षा अब यूके स्थित विभिन्न कॉलेजों द्वारा स्वीकार की जाती है और दुनिया भर में 100 से अधिक केंद्रों में आयोजित की जाती है। यह परीक्षा आपको यह समझने में मदद करती है कि क्या कानून आपके लिए सही करियर है और विश्वविद्यालय यह जांचते हैं कि क्या आपके पास इस क्षेत्र में सफल होने के लिए क़ाबिलियत है।

USMLE

संयुक्त राज्य अमेरिका में चिकित्सा का अभ्यास करने की योजना बनाने वाले छात्रों को एक कठिन परीक्षा से गुज़रना पड़ता है, जिसे लोकप्रिय रूप से USMLE के रूप में जाना जाता है, जो नैशनल बोर्ड ऑफ मेडिकल एक्जामिनर्स (NBME) और फेडरेशन ऑफ स्टेट मेडिकल बोर्ड्स  (FSMB) द्वारा आयोजित की जाती है। परीक्षा पास करने पर, उम्मीदवारों को विभिन्न चिकित्सा और स्वास्थ्य संबंधी कार्यों में भाग लेने के लिए एक मान्यता प्राप्त लाइसेंस मिलता है।

CA (चार्टर्ड एकाउंटेंट)

इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया, CA परीक्षा आयोजित करता है जिसे तीन स्तरों में बांटा गया है – सीए फाउंडेशन, इंटरमीडिएट (IPCC) और फाइनल। CA दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में शामिल है। सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक होने के कारण, छात्र एक ही बार में अंतिम पेपर को पास करने में असफल हो जाते हैं।  

भारत में शीर्ष 10 सबसे कठिन परीक्षा 

यहां भारत में शीर्ष 10 सबसे कठिन परीक्षाएं दी गई हैं-

  1. UPSC (Union Public Services Commission)
  2. JEE-Advanced
  3. CA (Chartered Accountant)
  4. NEET 
  5. AIIMS UG
  6. GATE (Graduate Aptitude Test in Engineering, India)
  7. NDA 
  8. CLAT
  9. UGC NET
  10. NID Design Aptitude Test

FAQs

भारत का सबसे कठिन पेपर कौन सा है?

यूपीएससी का सिलेबस बहुत बड़ा है जिसमें कई प्रकार के विषयों को शामिल किया गया है, और इसी कारण यह भारत के साथ-साथ दुनिया की भी सबसे कठिन परीक्षा मानी जाती है।

सबसे कठिन परीक्षा कौन सा देश आयोजित करता है?

हर साल, चीन में लाखों छात्र हाई स्कूल के अपने तीसरे और अंतिम वर्ष में छात्रों द्वारा Gaokao एग्ज़ाम दिया जाता है और यह दुनिया में सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक के रूप में जानी जाती है।

क्या UPSC दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में शामिल है?

जी हाँ, भारत की UPSC परीक्षा दुनिया की सबसे कठिन परीक्षा की सूची में शामिल हैं। 

उम्मीद है, कि इस ब्लॉग में आपको दुनिया की सबसे कठिन परीक्षा के बारे में सभी जानकारी मिल गई होगी। यदि आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं, तो हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन 1800 572 000 पर कॉल कर बुक करें। 

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert