History Quiz in Hindi

1 minute read
History Quiz in Hindi

हम इतिहास के निर्माता नहीं हैं, हम इसी से बने हैं – मार्टिन लूथर किंग जूनियर
भारतीय इतिहास हजारों साल पूराना है जिसमेंं कई ऐसी घटनाएं हुई जिनसे पूरे विश्व पर अपनी अमिट छाप छोड़ी है। भारत का इतिहास इतना महान है कि इससे जुड़े किस्सें आ भी लोगों के जहन में रहते हैं। इसी कड़ी में हम आज आपके लिए इतिहास के ऐसे चुनिंदा महत्वपूर्ण प्रश्न History Quiz in Hindi लेकर आए हैं। जो ज्ञान के साथ आपको भारतीय इतिहास से रूबरू करवाएगा। तो चलिए जानते हैं History Quiz in Hindi के ज्ञानवर्धक और मजेदार Quiz।

विश्व इतिहास पर Quiz

“इतिहास अर्थ है मनुष्य जाति के सम्मुख उपस्थित हुए प्रश्नों का उल्लेख है”- काका कालेलकर विश्व के इतिहास से आशय अतीत से लेकर आजतक के सभी स्थानों की मानवजाति के इतिहास से है। विश्व का इतिहास अतीत से आज तक के पृथ्वी में परिवर्तन को बताता है। विश्व का इतिहास रोचक और ज्ञान देने वाला है। विश्व के इतिहास के बारे में जानने के लिए कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न इस क्विज में दिए गए है।

विश्व इतिहास के बारे में कितना जानते है आप !!

Check Out : यूपीएससी व एसएससी के लिए History Questions in Hindi

Indian History Quiz

कई हजार वर्ष पुराना माना जाता है। भारत के इतिहास को अगर विश्व के इतिहास के महान अध्ययनों में से एक कहा जाए तो इसे अतिशयोक्ति नहीं कहा जा सकता । इसका वर्णन करते हुए भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने कहा था, “विरोधाभासों से भरा लेकिन मजबूत अदृश्य धागों से बंधा”। भारतीय इतिहास की विशेषता है कि वह खुद को तलाशने की सतत प्रक्रिया में लगा रहता है और लगातार बढ़ता रहता है,  इसलिए इस बार में समझने की कोशिश करने वालों को यह मायावी लगता है। इस अद्भुत उपमहाद्वीप का इतिहास लगभग 75,000 साल पुराना है और इसका प्रमाण होमो सेपियंस की मानव गतिविधि से मिलता है ।

क्या भारत के इतिहास के बारे में सब कुछ जानते है आप?

Check Out : Ancient Indian History Quiz

History Quiz on Famous Monuments

विश्व के स्मारक इतिहास को बताते है। चाहे किसी राजा का इतिहास ख़तम हो जाये परन्तु कुछ ऐतिहासिक स्मारक उनकी रहन-सहन और आजीविका को बताते है। आज भी विश्व में कई स्मारक है जो इतिहास को बताते है।

प्रसिद्ध स्मारकों के बारे में जाने।

Check Out : जानिए भारत का इतिहास

History Quiz for Competitive Exams

भारत का इतिहास हो या विश्व का सभी के बारे में हर प्रतियोगी परीक्षा में पूछा जाता है चाहे वो या कोई और। इतिहास को पढ़ना जरूरी है। कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उनके उत्तर के साथ लेकर आये है। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं में इतिहास के प्रश्नों को हल करना चाहते है। तो बिना किसी देरी के साथ शुरू कीजिये ये क्विज।

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए

Check Out : जानिए Mughal History in Hindi

Modern History

इतिहास प्राचीन हो या आधुनिक उसने विश्व को कामयाबी की तरफ बढ़ाया है। फिर चाहे गाँधी जी का सत्याग्रह हो या सुभाष चंद्र बोस का आजाद हिन्द फौज में जाना। आधुनिक इतिहास को और गहराई से समझने के लिए शुरू करें क्विज।

आधुनिक भारत का इतिहास

उम्मीद है, आपने History Quiz in Hindi के सभी प्रश्नों को हल कर लिया होगा। यदि आप विदेश में इतिहास की पढ़ाई करने के लिए सही यूनिवर्सिटी की खोज कर रहे हैं तो आज ही Leverage Edu एक्सपर्ट से संपर्क करें। वह आपकी सही यूनिवर्सिटी चुनने में आपकी मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

6 comments