90 दिनों में GMAT Pass Kaise Kare

Rating:
0
(0)
GMAT Pass Kaise Kare

GMAT दुनिया भर के शीर्ष B-schools में MBA या अन्य व्यवसाय और प्रबंधन कार्यक्रमों के लिए आवेदन करने की योजना बना रहे छात्रों के लिए सबसे पसंदीदा प्रबंधन परीक्षाओं में से एक है। GMAC द्वारा हर 16 दिनों के अंतर से इसकी विश्व स्तर पर परीक्षा आयोजित की जाती है। एक औसत छात्र को पूरे जीमैट पाठ्यक्रम को पूरा करने के लिए कम से कम 3 महीने या 90 दिनों की आवश्यकता होती है। अगर आप सोच रहे हैं कि 90 दिनों में GMAT Pass Kaise Kare? यहां एक महत्वपूर्ण ब्लॉग है जो आपके लिए इसका उत्तर देने जा रहा है।

परीक्षा का नाम GMAT
Full-Form Graduate Management Admission Test
आधिकारिक वेबसाइट https://www.mba.com
लोकप्रिय किस लिए है MBA courses abroad
किसके द्वारा आयोजित होता है GMAC (Graduate Management Admission Council)
परीक्षा कराने का तरीका Computer-based adaptive test
खंडों (Sections) की संख्या 4 (Analytical Writing Assessment, Integrated Reasoning, Quantitative Section, and Verbal Reasoning)
GMAT फीस US $250 (INR 18,565 approx.)
स्कोर रेंज Min 200, Max 800
स्कोर वैधता 5 वर्ष
एक वर्ष में प्रयासों (Attempts) की संख्या 5 वर्ष
Negative Marking कोई नहीं

Check out: एमबीए के बाद पीएचडी क्यों करें? कारण और सबसे अच्छा विकल्प

कैसे शुरू करें तैयारी

GMAT Pass Kaise Kare के लिए अपनी तैयारी शुरू करने से पहले, आपको GMAT Prep 1 Diagnostic Test का प्रयास करना चाहिए। लेकिन उससे पहले, 3 महीने में GMAT की तैयारी की शुरू करने से पहले परीक्षा GMAT परीक्षा के सिलेबस और GMAT परीक्षा पैटर्न को समझना भी उतना ही महत्वपूर्ण है।

Leverage Edu
GMAT Pass Kaise Kare

GMAT Prep 1 Diagnostic Test आपको प्रतियोगिता में वर्तमान स्थिति का विश्लेषण (Analysis) करने में मदद करेगा। अपने डायग्नोस्टिक स्कोर (Diagnostic Score) और लक्ष्य (Target) स्कोर की अच्छी तरह से तुलना करें ताकि आपको अंदाजा हो जाए कि आपको कितनी दूर जाना है। GMAT Pass Kaise Kare के लिए एक बार जब आप इसके साथ कर लेते हैं, तो आप 3 महीने की पहेली में GMAT को कैसे क्रैक करें, इसे हल करने के लिए तैयार हैं।

सप्ताह 1

यहाँ आप अपनी योजना के First Phase में हैं, उन पर चतुराई से काम करने के लिए अपनी ताकत और कमजोरियों का गंभीर मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है। प्रत्येक अनुभाग (Section) से विषय को नीचे लिखें, जो श्रेणियों के अंतर्गत संशोधित, अभ्यास और सीखें। जहां रिवाइज सेक्शन के तहत उन विषयों का उल्लेख करें, जिन पर आपकी पकड़ है, अभ्यास अनुभाग में उन विषयों का उल्लेख करें जिन पर आपको काम करना है और लर्न सेक्शन में, आपके लिए नए सभी विषयों का उल्लेख किया जाएगा। GMAT Pass Kaise Kare के लिए अब हम सप्ताह 1 की रणनीति पर नजर डालते हैं:

  • मात्रा अनुभाग (Quant Section) से शुरू करें और संख्या गुण (Number Properties), प्रतिशत, अनुपात (Ratios) की बेसिक कॉन्सेप्ट्स को संशोधित करें।
  • लेखन अनुभाग (Writing Section) में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए Grammar के नियमों का अध्ययन करें।
  • पहले दिन से ही सुनिश्चित करें कि आप अपने रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन (Reading Comprehension) कौशल को बेहतर बनाने के लिए अखबार पढ़ने में कुछ समय लगाते हैं।
  • Ratio और Proportion, बीजगणित (Algebra), क्रमचय और संयोजन (Permutation and Combination), वाक्य सुधार (Sentence Correction), विषय-क्रिया समझौते (Subject-verb Agreement) आदि पर प्रश्नों का अभ्यास करना शुरू करें।

सप्ताह 2

अब आप काम करने के क्षेत्रों से परिचित हो गए हैं, तो सप्ताह 2 में हम कुछ नए विषयों का अभ्यास करेंगे और पहले किए गए विषयों को संशोधित (Revise) करेंगे। 3 महीने में GMAT को कैसे क्रैक करें, इस बारे में सबसे उपयोगी युक्तियों में से एक यह है कि आप जो कुछ भी नया सीख रहे हैं, पुराने विषयों को बनाए रखें। सप्ताह 2 की तैयारी के लिए GMAT Pass Kaise Kare के लिए इन चरणों का पालन करें:

  • रैखिक समीकरणों (Linear equations), द्विघात समीकरणों (Quadratic equations), असमानताओं की अवधारणाओं की समीक्षा करें और बुनियादी प्रश्नों का अभ्यास शुरू करें।
  • क्रिटिकल रीजनिंग (Critical Reasoning) के प्रश्नों में मौखिक खंड (Verbal Section) का लगभग 1/3 भाग शामिल होता है, इसलिए तर्क को कमजोर करने, तर्क को मजबूत करने, धारणा को खोजने आदि से प्रश्नों का अभ्यास करना शुरू करें।
  • इंटीग्रेटेड रीजनिंग (Integrated Reasoning) सेक्शन में केस स्टडी (Case Study), ग्राफ रीडिंग (Graph Reading) और डेटा की व्याख्या (Data Interpretation) आदि पर प्रश्न होते हैं। हर दिन 2-3 प्रश्नों का अभ्यास शुरू करें।
  • पढ़ने की समझ में सुधार के लिए किताबें और उपन्यास पढ़ना जारी रखें।
  • विषयों का अभ्यास करते समय सुनिश्चित करें कि आप अपनी गलतियों को नोट कर लें।

सप्ताह 3

  • ज्यामिति (Geometry) और निर्देशांक ज्यामिति (Coordinate Geometry) की बुनियादी अवधारणाओं को संशोधित करें।
  • डेटा पर्याप्तता प्रश्नों की संरचना और उन अवधारणाओं के साथ अच्छी तरह से जाना जाता है जिनके परीक्षण में सबसे अधिक संभावना है।
  • रोज़ाना पढ़ने में पढ़ने की समझ का अभ्यास करते रहें और खोजशब्दों (Keywords) को देखने के लिए एक आँख विकसित करें, पढ़ने की समझ में महारत हासिल करने के लिए प्रश्न प्रकार को पहचानें।
  • चूंकि आपने अधिकांश क्वांट (Quant) विषयों का अभ्यास किया है, इसलिए अंतिम समय में रिवीजन के लिए गणित की सभी महत्वपूर्ण अवधारणाओं की एक फॉर्मूला शीट तैयार करें।

सप्ताह 4

GMAT Pass Kaise Kare के लिए अब आप पहले महीने के अंतिम चरण में आ गए हैं, अब आपके पास अभ्यास करने के लिए और साथ ही कुछ विषयों को संशोधित करने के लिए बहुत कुछ है। इस सप्ताह से हम निबंध के प्रश्न को बेहतर बनाने के लिए लिखने का अभ्यास शुरू करेंगे। इस सप्ताह के लिए आपके कार्य इस प्रकार हैं:

  • संयोजन (Combinatory) और सांख्यिकी (statistics) की बुनियादी अवधारणाओं को संशोधित करें।
  • अपने लेखन कौशल का अभ्यास करने के लिए कुछ Trending Topics का आकलन करें और अपने तर्क का समर्थन करने के लिए बहुत विशिष्ट उदाहरणों का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • आलोचनात्मक तर्क (Critical Reasoning), वाक्य सुधार, पढ़ने की समझ, विरोधाभास (Paradox), समानता (Parallelism), बयानबाजी आदि के मिश्रित बैग का अभ्यास करें।

सप्ताह 5-8

अब आपने अपने ज्ञान को बढ़ा लिया है, इसलिए रणनीति भी अनोखी होनी चाहिए। नीचे बताए गए चरणों का संदर्भ देता है:

  • पहले 2 हफ्तों के लिए कठिनाई स्तर 600-800 के विषयवार (Topic wise Questions) प्रश्नों से शुरुआत करें।
  • मात्रात्मक (Quantitative) और मौखिक तर्क प्रश्नों का अभ्यास करें। प्रत्येक प्रयास के बाद अपने अंकों और गलतियों का मूल्यांकन करें।
  • अपनी गलतियों पर ध्यान दें और अगले प्रयास के लिए कुछ समय कम करने का प्रयास करें।

सप्ताह 9-12

पिछला महीना खुद का विश्लेषण करने और अपनी खामियों पर काम करने और ताकत हासिल करने के बारे में है। हमें उम्मीद है कि अब तक आप अपनी GMAT तैयारी के बारे में आश्वस्त हो चुके होंगे। GMAT Pass Kaise Kare के लिए यह महीना पूरी तरह से अभ्यास और अभ्यास के लिए समर्पित होना चाहिए।

  • 3-4 अनुभागीय (Sectional) परीक्षणों के लिए उपस्थित हों।
  • कम से कम 6 पूरी लंबाई वाले परीक्षणों का प्रयास करने का प्रयास करें।
  • अपने परीक्षणों की जांच करें और अगले परीक्षा में बैठने से पहले उन प्रश्नों पर ध्यान दें जो गलत हो गए थे।
  • सटीकता और समय प्रबंधन पर ध्यान देना न भूलें।

Check out: सपनों की उड़ान भरें Leverage Edu के साथ

GMAT Sample Papers

बेस्ट GMAT किताबों की लिस्ट

Name of the book Authored Buy here
Complete GMAT Strategy Guide Set  Manhattan Buy here
The Official Guide to the GMAT Review GMAC Buy here
GMAT Math Prep Course Nova Buy here
The PowerScore GMAT Critical Reasoning Bible PowerScore Buy here
Cracking the GMAT Premium – 2019 Edition The Princeton Review Buy here
GMAT Prep Plus 2019 Kaplan Buy here
Prep Complete GMAT Course Set Veritas Buy here
Leverage Edu

बेहद ज़रूरी GMAT Preparation Tips

अपने GMAT में महारत हासिल करने की एकमात्र तरकीब है कि आप अपने वैचारिक ज्ञान को मजबूत करें। GMAT Pass Kaise Kare के लिए लिस्ट में कुछ सामान्य सुझाव हैं जो आपको GMAT परीक्षा की बेहतर तैयारी करने में मदद कर सकते हैं:

  • कंप्यूटर पर प्रैक्टिस करें: परीक्षा पूरी तरह से कंप्यूटर आधारित है और 3 घंटे की होती है। सुनिश्चित करें कि आप इसके लिए तैयार हैं और इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप नियमित रूप से अधिक से अधिक सैंपल पेपर का अभ्यास करें।
  • समय का रखें ध्यान: GMAT पर प्रत्येक खंड एक विशिष्ट समय अवधि के साथ आता है और आपको निर्धारित समय में प्रत्येक प्रश्न का उत्तर देने की आवश्यकता होती है। जब आप परीक्षा के लिए अभ्यास करते हैं तो टाइमर के साथ अपनी गति को ट्रैक करने का यह अभ्यास शुरू करें।
  • दिमाग को ताज़ा रखें: अच्छी याददाश्त होने से प्रश्नों को प्रभावी ढंग से हल करने में मदद मिलती है। सैंपल पेपर को हल करके शुरू करें, अपने गलत प्रश्नों को चिह्नित करें और जब तक वे सही न हों तब तक उन्हें फिर से करें। उन लोगों से बात करें जिन्होंने पहले ही परीक्षा दी है। आप GMAT के लिए कुछ बेहतरीन पुस्तकों से कई प्रश्नों को हल कर सकते हैं या कठिन विषयों की अपनी अवधारणाओं को स्पष्ट कर सकते हैं।
  • अपने गुणों को पहचानें: आपका हर चीज में परफेक्ट होना असंभव है। जीमैट परीक्षा के कुछ खंड होंगे जिन्हें सीखने में आपको अधिक समय लग सकता है। लेकिन कुछ ऐसे भी होंगे जो आपको इक्का-दुक्का करने में ज्यादा समय नहीं देंगे। इस प्रकार, अपनी ताकत और कमजोरियों का आकलन करें और उसी के अनुसार तैयारी करें।
  • अपनी गलतियों पर रखें नज़र: अपनी गलतियों को पहचानने और उन पर काम करने की आदत डालें। यदि आप किसी प्रश्न पर अटक जाते हैं, तो अनुमान लगाने और गलत उत्तर देने की प्रक्रिया को समाप्त कर दें। अपना समय लें और उस उत्तर को भरें जो वाक्य को पूरा करता है।

FAQs

प्रश्न 1: Can I prepare for GMAT in 3 months?

उत्तर: हां, यदि आप सही कदम और मार्गदर्शन का पालन करते हैं, तो आप 3 महीने में GMAT को पास कर सकते हैं।

प्रश्न 2: क्या GMAT की तैयारी के लिए 2 महीने पर्याप्त हैं?

उत्तर: GMAT की तैयारी के लिए 2 महीने पर्याप्त नहीं हैं, खासकर यदि आप इसे पहली बार दे रहे हैं। अच्छा GMAT स्कोर प्राप्त करने के लिए कम से कम 3 से 6 महीने की तैयारी आवश्यक है।

प्रश्न 3: क्या GMAT पर 700 अंक प्राप्त करना कठिन है?

उत्तर: यदि आप दैनिक आधार पर अभ्यास करते हैं, नियमित रूप से मॉक टेस्ट लेते हैं और सामग्री की उत्कृष्ट गुणवत्ता का संदर्भ लेते हैं तो 700+ GMAT स्कोर क्रैक करना कठिन नहीं है।

प्रश्न 4: क्या एक औसत छात्र GMAT क्रैक कर सकता है?

उत्तर: हां, Leverage Edu में अभ्यास, डेडीकेशन और विशेषज्ञ मार्गदर्शन के साथ, कोई भी छात्र उच्च जीमैट स्कोर प्राप्त कर सकता है।

प्रश्न 5: GMAT का सिलेबस क्या है?

उत्तर: GMAT पाठ्यक्रम में मात्रात्मक (Quantitative), तार्किक और मौखिक तर्क (Logical, and Verbal Reasoning) जैसे विषय शामिल हैं, जिन्हें तीन खंडों में विभाजित किया गया है: मौखिक तर्क, मात्रात्मक तर्क, और एकीकृत तर्क (Integrated Reasoning)। GMAT परीक्षा का विश्लेषणात्मक लेखन मूल्यांकन भाग भी शामिल है, जो CAT Exam में उपलब्ध नहीं है।

प्रश्न 6: क्या IIM में GMAT स्वीकार किया जाता है?

उत्तर: हां, IIM अहमदाबाद, IIM बैंगलोर और IIM कलकत्ता के शीर्ष IIM सहित 7 IIM GMAT स्कोर स्वीकार करते हैं। IIM अहमदाबाद, IIM बैंगलोर और IIM कलकत्ता भी शीर्ष 100 बिजनेस स्कूलों में शामिल हैं।

GMAT Pass Kaise Kare का यह ब्लॉग यकीनन आपकी GMAT परीक्षा की तैयारी करवाने के लिए फायदेमंद रहेगा। यह ब्लॉग अच्छा लगा हो तो अपने जाननेवालों को शेयर कीजिए जिससे उन्हें भी GMAT Pass Kaise Kare के बारे में जानकारी हाथ लग सके। इसी और अन्य तरह के ब्लॉग्स के लिए आप Leverage Edu की वेबसाइट विजिट सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

GK in Hindi
Read More

230+ GK in Hindi

कई प्रतियोगी परीक्षाओं में तथा विभिन्न कक्षाओं के विज्ञान के पाठ्यक्रम में General Knowledge Questions in Hindi पूछे…
CLAT
Read More

CLAT की परीक्षा

कॉमन लॉ एडमिशन परीक्षा टेस्ट (CLAT) कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज़ (NLU) के द्वारा आयोजित की जाने वाली…