90 दिनों में GMAT कैसे पास करें?

1 minute read
1.2K views
10 shares
Leverage Edu Default Blog Cover

GMAT दुनिया भर के शीर्ष B-स्कूल्स में MBA या अन्य बिज़नेस और मैनजमेंट प्रोग्राम्स के लिए आवेदन करने की योजना बना रहे छात्रों के लिए सबसे पसंदीदा मैनजमेंट परीक्षाओं में से एक है। GMAC द्वारा हर 16 दिनों के अंतर से इसकी विश्व स्तर पर परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं। एक औसत छात्र को पूरे GMAT कोर्स को पूरा करने के लिए कम से कम 3 महीने या 90 दिनों की आवश्यकता होती है। अगर आप सोच रहे हैं कि 90 दिनों में GMAT Pass Kaise Kare? यहां एक महत्वपूर्ण ब्लॉग है जो आपके लिए इसका उत्तर देने जा रहा है।

परीक्षा का नाम GMAT
फुल फॉर्म Graduate Management Admission Test
आधिकारिक वेबसाइट https://www.mba.com
लोकप्रिय किस लिए है विदेश से MBA करने के लिए
किसके द्वारा आयोजित होता है GMAC (Graduate Management Admission Council)
परीक्षा कराने का तरीका कंप्यूटर-आधारित अडैप्टिव टेस्ट
सेक्शंस की संख्या 4 (एनालिटिकल राइटिंग असेसमेंट, इंटीग्रेटेड रीजनिंग, क्वांटिटेटिव सेक्शन, वर्बल रीजनिंग)
GMAT फीस USD 250 (INR 18,565)
स्कोर रेंज न्यूनतम 200, अधिकतम 800
स्कोर वैधता 5 वर्ष
एक वर्ष में प्रयासों की संख्या 5 वर्ष
नेगेटिव मार्किंग कोई नहीं

क्यों महत्वपूर्ण है GMAT?

GMAT Pass Kaise Kare जानने से पहले यह जानना आवश्यक है कि GMAT क्यों ज़रूरी होता है, नीचे जानिए इसके बारे में-

GMAT परीक्षा दुनिया भर में लगभग 2,300 ग्रेजुएट्स बिज़नेस और मैनेजमेंट स्कूलों में 7,000 से अधिक प्रोग्राम्स के लिए स्वीकार की जाती है।
यह आपके एनालिटिकल रीजनिंग और क्रिटिकल थिंकिंग की जांच करता है जो एमबीए करने के लिए कौशल सेट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
परीक्षा में प्राप्त अंक आपको कुछ टॉप मैनेजमेंट स्कूलों से एमबीए की पढ़ाई करने में मदद कर सकते हैं जिससे आपके नौकरी के अवसर बढ़ सकते हैं।

योग्यता

GMAT परीक्षा देने के लिए नीचे योग्यता दी गई है-

नागरिकता सभी देशों की नागरिकता स्वीकार्य है
आयु सीमा -18 वर्ष
-13-17 आयु वर्ग के उम्मीदवारों को GMAT परीक्षा देने से पहले अपने गार्जियंस की सहमति के लिखित प्रमाण की आवश्यकता होती है।
-कोई ऊपरी आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है
अकादमिक क्वालिफिकेशन बैचलर्स डिग्री
प्रयासों की संख्या एक कैलेंडर वर्ष में 5 बार और जीवन भर में 8 बार तक
GMAT परीक्षा दोबारा देना 16 दिन (अधिकतम)

GMAT सिलेबस 2022

GMAT सिलेबस 2022 नीचे दिया गया है-

पैटर्न सेक्शंस कुल सवाल समय अवधि अंक
एनालिटिकल राइटिंग इस खंड को तर्क विश्लेषण के माध्यम से उम्मीदवार के लिखित कम्युनिकेशन स्किल्स के साथ-साथ क्रिटिकल थिंकिंग का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एनालिटिकल लेखन के लिए सिलेबस बिज़नेस से संबंधित विषयों से लेकर सामान्य जागरूकता तक हो सकता है- 1 30 मिनट 0-6 [0.5 अंक इंक्रीमेंट्स]
इंटीग्रेटेड रीजनिंग 1. ग्राफ़िक्स इंटरप्रिटेशन
2. टू-पार्ट एनालिसिस
3. टेबल एनालिसिस 
4. मल्टी-सोर्स रीजनिंग
12 30 मिनट 1-8 [1 पॉइंट इंक्रीमेंट्स]
क्वांटिटेटिव रीजनिंग 1. प्रॉब्लम सॉल्विंग 
2. डेटा सफिसिएन्सी
31 62 मिनट 6-51 [1 पॉइंट इंक्रीमेंट्स]
वर्बल रीजनिंग 1. क्रिटिकल रीजनिंग
2. रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन
3. सेंटेंस करेक्शन 
36 65 मिनट 6-51 [1 पॉइंट इंक्रीमेंट्स]

कैसे शुरू करें तैयारी?

GMAT Pass Kaise Kare जानने के लिए आपको अपनी तैयारी शुरू करने से पहले, आपको GMAT प्रिपरेशन 1 डायग्नोस्टिक टेस्ट का प्रयास करना चाहिए। लेकिन उससे पहले, 3 महीने में GMAT की तैयारी की शुरू करने से पहले परीक्षा GMAT परीक्षा के सिलेबस और GMAT परीक्षा पैटर्न को समझना भी उतना ही महत्वपूर्ण है।

Leverage Edu
GMAT Pass Kaise Kare

GMAT प्रिपरेशन 1 डायग्नोस्टिक टेस्ट आपको प्रतियोगिता में वर्तमान स्थिति का एनालिसिस करने में मदद करेगा। अपने डायग्नोस्टिक स्कोर और लक्ष्य स्कोर की अच्छी तरह से तुलना करें ताकि आपको अंदाजा हो जाए कि आपको कितनी दूर जाना है। GMAT Pass Kaise Kare के लिए एक बार जब आप इसके साथ कर लेते हैं, तो आप 3 महीने की पहेली में GMAT को कैसे क्रैक करें, इसे हल करने के लिए तैयार हैं।

सप्ताह 1

यहाँ आप अपनी योजना के पहले फेज में हैं, उन पर चतुराई से काम करने के लिए अपनी ताकत और कमजोरियों का गंभीर मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है। प्रत्येक सेक्शन से विषय को नीचे लिखें, जो श्रेणियों के अंतर्गत संशोधित, अभ्यास और सीखें। जहां रिवाइज सेक्शन के तहत उन विषयों का उल्लेख करें, जिन पर आपकी पकड़ है, अभ्यास सेक्शन में उन विषयों का उल्लेख करें जिन पर आपको काम करना है और लर्न सेक्शन में, आपके लिए नए सभी विषयों का उल्लेख किया जाएगा। GMAT Pass Kaise Kare के लिए अब हम सप्ताह 1 की रणनीति पर नजर डालते हैं-

  • क्वांट सेक्शन से शुरू करें और नंबर प्रॉपर्टीज, प्रतिशत, रेश्यो की बेसिक कॉन्सेप्ट्स को संशोधित करें।
  • राइटिंग सेक्शन में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए ग्रामर के नियमों का अध्ययन करें।
  • पहले दिन से ही सुनिश्चित करें कि आप अपने रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन कौशल को बेहतर बनाने के लिए अखबार पढ़ने में कुछ समय लगाते हैं।
  • रेश्यो और प्रोपोरशन, बीजगणित (अलजेब्रा), परमुटेशन और कॉम्बिनेशन, वाक्य सुधार, विषय-क्रिया अग्रीमेंट आदि पर प्रश्नों का अभ्यास करना शुरू करें।

सप्ताह 2

अब आप काम करने के क्षेत्रों से परिचित हो गए हैं, तो सप्ताह 2 में हम कुछ नए विषयों का अभ्यास करेंगे और पहले किए गए विषयों को संशोधित (रिवाइज़) करेंगे। 3 महीने में GMAT को कैसे क्रैक करें, इस बारे में सबसे उपयोगी युक्तियों में से एक यह है कि आप जो कुछ भी नया सीख रहे हैं, पुराने विषयों को बनाए रखें। सप्ताह 2 की तैयारी के लिए GMAT Pass Kaise Kare जानने के लिए इन चरणों का पालन करें-

  • लीनियर इक्वेशन, द्विघात समीकरणों (क्वाड्रटिक इक्वेशन), असमानताओं की अवधारणाओं की समीक्षा करें और बुनियादी प्रश्नों का अभ्यास शुरू करें।
  • क्रिटिकल रीजनिंग के प्रश्नों में वर्बल सेक्शन का लगभग 1/3 भाग शामिल होता है, इसलिए तर्क को कमजोर करने, तर्क को मजबूत करने, धारणा को खोजने आदि से प्रश्नों का अभ्यास करना शुरू करें।
  • इंटीग्रेटेड रीजनिंग सेक्शन में केस स्टडी, ग्राफ रीडिंग और डेटा इंटरप्रिटेशन आदि पर प्रश्न होते हैं। हर दिन 2-3 प्रश्नों का अभ्यास शुरू करें।
  • पढ़ने की समझ में सुधार के लिए किताबें और उपन्यास पढ़ना जारी रखें।
  • विषयों का अभ्यास करते समय सुनिश्चित करें कि आप अपनी गलतियों को नोट कर लें।

सप्ताह 3

  • ज्योमेट्री और कोआर्डिनेट ज्योमेट्री की बुनियादी अवधारणाओं को संशोधित करें।
  • डेटा पर्याप्तता प्रश्नों की संरचना और उन अवधारणाओं के साथ अच्छी तरह से जाना जाता है जिनके परीक्षण में सबसे अधिक संभावना है।
  • रोज़ाना पढ़ने में पढ़ने की समझ का अभ्यास करते रहें और कीवर्ड्स को देखने के लिए एक आँख विकसित करें, पढ़ने की समझ में महारत हासिल करने के लिए प्रश्न प्रकार को पहचानें।
  • चूंकि आपने अधिकांश क्वांट विषयों का अभ्यास किया है, इसलिए अंतिम समय में रिवीजन के लिए गणित की सभी महत्वपूर्ण कॉन्सेप्ट्स की एक फॉर्मूला शीट तैयार करें।

सप्ताह 4

GMAT Pass Kaise Kare जानने के लिए अब आप पहले महीने के अंतिम चरण में आ गए हैं, अब आपके पास अभ्यास करने के लिए और साथ ही कुछ विषयों को संशोधित करने के लिए बहुत कुछ है। इस सप्ताह से हम निबंध के प्रश्न को बेहतर बनाने के लिए लिखने का अभ्यास शुरू करेंगे। इस सप्ताह के लिए आपके कार्य इस प्रकार हैं:

  • कांबिनेटरी और स्टैटिस्टिक्स की बुनियादी कॉन्सेप्ट्स को संशोधित करें।
  • अपने लेखन कौशल का अभ्यास करने के लिए कुछ ट्रेंडिंग टॉपिक्स का आकलन करें और अपने तर्क का समर्थन करने के लिए बहुत विशिष्ट उदाहरणों का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • क्रिटिकल रीजनिंग, वाक्य सुधार, पढ़ने की समझ, पैराडॉक्स, समानता, बयानबाजी आदि के मिश्रित बैग का अभ्यास करें।

सप्ताह 5-8

अब आपने अपने ज्ञान को बढ़ा लिया है, इसलिए रणनीति भी अनोखी होनी चाहिए। नीचे बताए गए चरणों का संदर्भ देता है-

  • पहले 2 हफ्तों के लिए कठिनाई स्तर 600-800 के विषयवार प्रश्नों से शुरुआत करें।
  • क्वांटिटेटिव और मौखिक तर्क प्रश्नों का अभ्यास करें। प्रत्येक प्रयास के बाद अपने अंकों और गलतियों का मूल्यांकन करें।
  • अपनी गलतियों पर ध्यान दें और अगले प्रयास के लिए कुछ समय कम करने का प्रयास करें।

सप्ताह 9-12

पिछला महीना खुद का विश्लेषण करने और अपनी खामियों पर काम करने और ताकत हासिल करने के बारे में है। हमें उम्मीद है कि अब तक आप अपनी GMAT तैयारी के बारे में आश्वस्त हो चुके होंगे। GMAT Pass Kaise Kare जानने के लिए यह महीना पूरी तरह से अभ्यास और अभ्यास के लिए समर्पित होना चाहिए।

  • 3-4 सेक्शनल परीक्षणों के लिए उपस्थित हों।
  • कम से कम 6 पूरी लंबाई वाले परीक्षणों का प्रयास करने का प्रयास करें।
  • अपने परीक्षणों की जांच करें और अगले परीक्षा में बैठने से पहले उन प्रश्नों पर ध्यान दें जो गलत हो गए थे।
  • सटीकता और समय प्रबंधन पर ध्यान देना न भूलें।

GMAT सैंपल पेपर्स

GMAT के लिए बेस्ट किताबों की लिस्ट

GMAT Pass Kaise Kare जानने के लिए ज़रूरी है कि इसकी तैयारी के बेस्ट किताबें कौन सी हैं, नीचे इनके लिए टेबल दी गई है-

किताब का नाम लेखक यहाँ से खरीदें
Complete GMAT Strategy Guide Set  Manhattan यहाँ से खरीदें
The Official Guide to the GMAT Review GMAC यहाँ से खरीदें
GMAT Math Prep Course Nova यहाँ से खरीदें
The PowerScore GMAT Critical Reasoning Bible PowerScore यहाँ से खरीदें
Cracking the GMAT Premium – 2019 Edition The Princeton Review यहाँ से खरीदें
GMAT Prep Plus 2019 Kaplan यहाँ से खरीदें
Prep Complete GMAT Course Set Veritas यहाँ से खरीदें
Leverage Edu

बेहद ज़रूरी GMAT की तैयारी के लिए टिप्स

अपने GMAT में महारत हासिल करने की एकमात्र तरकीब है कि आप अपने वैचारिक ज्ञान को मजबूत करें। GMAT Pass Kaise Kare जानने के लिए लिस्ट में कुछ सामान्य सुझाव हैं जो आपको GMAT परीक्षा की बेहतर तैयारी करने में मदद कर सकते हैं:

  • कंप्यूटर पर प्रैक्टिस करें: परीक्षा पूरी तरह से कंप्यूटर आधारित है और 3 घंटे की होती है। सुनिश्चित करें कि आप इसके लिए तैयार हैं और इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप नियमित रूप से अधिक से अधिक सैंपल पेपर का अभ्यास करें।
  • समय का रखें ध्यान: GMAT पर प्रत्येक सेक्शन एक विशिष्ट समय अवधि के साथ आता है और आपको निर्धारित समय में प्रत्येक प्रश्न का उत्तर देने की आवश्यकता होती है। जब आप परीक्षा के लिए अभ्यास करते हैं तो टाइमर के साथ अपनी गति को ट्रैक करने का यह अभ्यास शुरू करें।
  • दिमाग को ताज़ा रखें: अच्छी याददाश्त होने से प्रश्नों को प्रभावी ढंग से हल करने में मदद मिलती है। सैंपल पेपर को हल करके शुरू करें, अपने गलत प्रश्नों को चिह्नित करें और जब तक वे सही न हों तब तक उन्हें फिर से करें। उन लोगों से बात करें जिन्होंने पहले ही परीक्षा दी है। आप GMAT के लिए कुछ बेहतरीन पुस्तकों से कई प्रश्नों को हल कर सकते हैं या कठिन विषयों के अपने कॉन्सेप्ट्स को स्पष्ट कर सकते हैं।
  • अपने गुणों को पहचानें: आपका हर चीज में परफेक्ट होना असंभव है। जीमैट परीक्षा के कुछ खंड होंगे जिन्हें सीखने में आपको अधिक समय लग सकता है। लेकिन कुछ ऐसे भी होंगे जो आपको इक्का-दुक्का करने में ज्यादा समय नहीं देंगे। इस प्रकार, अपनी ताकत और कमजोरियों का आकलन करें और उसी के अनुसार तैयारी करें।
  • अपनी गलतियों पर रखें नज़र: अपनी गलतियों को पहचानने और उन पर काम करने की आदत डालें। यदि आप किसी प्रश्न पर अटक जाते हैं, तो अनुमान लगाने और गलत उत्तर देने की प्रक्रिया को समाप्त कर दें। अपना समय लें और उस उत्तर को भरें जो वाक्य को पूरा करता है।

FAQs

प्रश्न 1: क्या मैं 3 महीनों में GMAT की तैयारी कर सकता हूं?

उत्तर: हां, यदि आप सही कदम और मार्गदर्शन का पालन करते हैं, तो आप 3 महीने में GMAT को पास कर सकते हैं।

प्रश्न 2: क्या GMAT की तैयारी के लिए 2 महीने पर्याप्त हैं?

उत्तर: GMAT की तैयारी के लिए 2 महीने पर्याप्त नहीं हैं, खासकर यदि आप इसे पहली बार दे रहे हैं। अच्छा GMAT स्कोर प्राप्त करने के लिए कम से कम 3 से 6 महीने की तैयारी आवश्यक है।

प्रश्न 3: क्या GMAT पर 700 अंक प्राप्त करना कठिन है?

उत्तर: यदि आप दैनिक आधार पर अभ्यास करते हैं, नियमित रूप से मॉक टेस्ट लेते हैं और सामग्री की उत्कृष्ट गुणवत्ता का संदर्भ लेते हैं तो 700+ GMAT स्कोर क्रैक करना कठिन नहीं है।

प्रश्न 4: क्या एक औसत छात्र GMAT क्रैक कर सकता है?

उत्तर: हां, Leverage Edu में अभ्यास, डेडीकेशन और विशेषज्ञ मार्गदर्शन के साथ, कोई भी छात्र उच्च जीमैट स्कोर प्राप्त कर सकता है।

प्रश्न 5: GMAT का सिलेबस क्या है?

उत्तर: GMAT सिलेबस में क्वांटिटेटिव, तार्किक और मौखिक तर्क जैसे विषय शामिल हैं, जिन्हें तीन खंडों में विभाजित किया गया है: मौखिक तर्क, मात्रात्मक तर्क, और इंटीग्रेटेड रीजनिंग। GMAT परीक्षा का विश्लेषणात्मक लेखन मूल्यांकन भाग भी शामिल है, जो CAT परीक्षा में उपलब्ध नहीं है।

प्रश्न 6: क्या IIM में GMAT स्वीकार किया जाता है?

उत्तर: हां, IIM अहमदाबाद, IIM बैंगलोर और IIM कलकत्ता के शीर्ष IIM सहित 7 IIM GMAT स्कोर स्वीकार करते हैं। IIM अहमदाबाद, IIM बैंगलोर और IIM कलकत्ता भी शीर्ष 100 बिजनेस स्कूलों में शामिल हैं।

GMAT Pass Kaise Kare का यह ब्लॉग यकीनन आपकी GMAT परीक्षा की तैयारी करवाने के लिए फायदेमंद रहेगा। अगर आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते है तो आज ही हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर कॉल करके 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कीजिए।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert