जानिए क्या है आयुष्मान भारत योजना और क्या है इसके फायदे

1 minute read
आयुष्मान भारत योजना

देश के गरीबों के लिए सरकार की तरफ से कई योजनाएं चल रही हैं। इन्हीं योजनाओं में आयुष्मान भारत योजना भी शामिल है। आयुष्मान भारत योजना (ABY), जिसे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) के नाम से भी जाना जाता है, भारत सरकार की एक स्वास्थ्य बीमा योजना है जिसका शुभारंभ 2018 में हुआ था। इसका उद्देश्य देश के गरीब और कमजोर वर्गों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना है। इस योजना के तहत देश के 10 करोड़ परिवारों को सालाना 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा मिल रहा है। आयुष्मान भारत योजना के बारे में अधिक जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़ें।

उससे पहले आप आयुष्मान भारत योजना से जुड़ी जानकारी आप नीचे दिए गए टेबल में देख सकते हैं :

योजना का नामआयुष्मान भारत योजना
योजना शुरू की गयीपीएम नरेंद्र मोदी के द्वारा
योजना की घोषणा की गई14 अप्रैल 2018
पूरे देश में लागू की गई25 सितंबर 2018
लाभार्थीदेशवासी
उद्देश्य5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना
ऑफिशियल वेबसाइटhttps://pmjay.gov.in/
This Blog Includes:
  1. आयुष्मान भारत योजना क्या है?
  2. क्या है आयुष्मान भारत योजना के उद्देश्य
  3. आयुष्‍मान भारत योजना की प्रमुख विशेषताएं
  4. आयुष्‍मान भारत योजना का प्रमुख प्रभाव
  5. आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आने वाले रोग
  6. वह रोग जो आयुष्मान भारत योजना के अंदर नहीं आते
  7. आयुष्मान भारत योजना एवम डिजिटल इंडिया
  8. आयुष्मान भारत योजना के फायदे
  9. आयुष्मान भारत योजना की पात्रता
  10. आयुष्मान भारत योजना की चयन प्रक्रिया
  11. प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के दस्तावेज़
  12. आयुष्मान भारत योजना आवेदन प्रक्रिया व टोल फ्री नंबर
  13. आयुष्मान भारत योजना ऐप
    1. ग्रीवेंस दर्ज करने की प्रक्रिया
    2. ग्रीवेंस स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया
  14. FAQs

आयुष्मान भारत योजना क्या है?

आयुष्मान भारत योजना भारत सरकार द्वारा गरीबों के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए शुरू की गई एक महत्वपूर्ण पहल है। यह योजना लाखों लोगों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करके और उन्हें महंगी चिकित्सा देखभाल से बचाकर उनके जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव ला रही है। भारत के प्रधानमंत्री द्वारा इस योजना का शुभारंभ किया गया है, ताकि किसी भी ग़रीब परिवार के सदस्य को उपचार करवाने मे किसी मुश्किल का सामना ना करना पड़े।

यह भी पढ़ें : एनएमएमएस स्कॉलरशिप

क्या है आयुष्मान भारत योजना के उद्देश्य

आयुष्मान भारत योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक महत्वाकांक्षी योजना है जिसका उद्देश्य देश के गरीब और वंचित वर्गों के लिए बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच सुनिश्चित करना है। यह योजना लाखों लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने की क्षमता रखती है। इस योजना के उद्देश्य निम्नलिखित है :

  1. गरीब और वंचित वर्गों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करती है : यह योजना देश के 10 करोड़ गरीब परिवारों को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान करती है।
  2. यह योजन चिकित्सा खर्चों का बोझ कम करती है : गंभीर बीमारी के इलाज का खर्च गरीब परिवारों के लिए विनाशकारी हो सकता है। आयुष्मान भारत योजना इन खर्चों को कवर करके वित्तीय बोझ को कम करने में मदद करती है।
  3. स्वास्थ्य में सुधार लाना : यह योजना लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच प्रदान करके उनके स्वास्थ्य में सुधार करने और जीवन स्तर को बढ़ाने में मदद करती है।
  4. सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना: आयुष्मान भारत योजना गरीब और वंचित वर्गों को स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच प्रदान करके सामाजिक सुरक्षा प्रदान करती है।

यह भी पढ़े : सीताराम जिंदल स्कॉलरशिप

आयुष्‍मान भारत योजना की प्रमुख विशेषताएं

आयुष्‍मान भारत योजना की प्रमुख विशेषताएं निम्नलिखित है :

  • हर साल मिलेगा 5 लाख रुपए का कवर होगा। आयुष्‍मान भारत-राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा मिशन में प्रति वर्ष प्रति परिवार 5 लाख रुपये का लाभ प्रदान होगा। 
  • बीमा पॉलिसी के पहले दिन से सभी शर्तों को कवर किया जाएगा। लाभार्थी को हर बार अस्‍पताल में दाखिल होने पर परिवहन भत्‍ते का भी भुगतान किया जाएगा।
  • देश के किसी भी सरकार अस्‍पताल से उठा सकते हैं लाभ इस योजना का लाभ पूरे देश में मिलेगा और योजना के अंतर्गत कवर किये गये लाभार्थी को पैनल में शामिल देश के किसी भी सरकारी/निजी अस्‍पताल से कैशलेस लाभ लेने की अनुमति होगी।
  • 16 से 59 वर्ष की आयु के बीच के हर व्‍यक्ति को मिलेगा लाभ आयुष्‍मान भारत-राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा मिशन पात्रता आधारित योजना होगी और पात्रता SECC डाटा बेस में वंचन मानक के आधार पर तय की जाएगी।
  • ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्‍न श्रेणियों में ऐसे परिवार शामिल हैं जिनके पास कच्‍ची दीवार और कच्‍ची छत के साथ एक कमरा हो, ऐसे परिवार जिनमें 16 से 59 वर्ष की आयु के बीच का कोई व्‍ययस्‍क सदस्‍य नहीं है, ऐसे परिवार जिसकी मुखिया महिला है और जिसमें 16 से 59 आयु के बीच का कोई व्‍ययस्‍क सदस्‍य नहीं है, ऐसा परिवार जिसमें दिव्‍यांग सदस्‍य है और कोई शारीरिक रूप से सक्षम व्‍ययस्‍क सदस्‍य नहीं है, अजा/जजा परिवार, मानवीय आकस्मिक मजूदरी से आय काबड़ा हिस्‍सा कमाने वाले भूमिहीन परिवार हैं।
  • सरकारी और प्राइवेट दोनों अस्‍पतालों में मिलेगा लाभ लाभार्थी पैनल में शामिल सरकारी और निजी दोनों अस्‍पतालों में लाभ ले सकेंगे। 
  • एबी-एनएचपीएम लागू करने वाले राज्‍यों के सभी सरकारी अस्‍पतालों को योजना के लिए पैनल में शामिल समझा जाएगा। कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम से जुड़े अस्‍पतालों को भी बिस्‍तर दाखिला अनुपात मानक के आधार पर पैनल में शामिल किया जा सकता है। 
  • निजी अस्‍पताल परिभाषित मानक के आधार पर ऑनलाइन तरीके से पैनल में शामिल किए जाएंगे।
  • पैकेज के आधार पर होगा इलाज लागत को नियंत्रित करने के लिए पैकेज दर के आधार पर इलाज के लिए भुगतान किया जाएगा। पैकेज दर में इलाज से संबंधित सभी लागत शामिल होंगी।
  • लाभार्थियों के लिए यह कैशलेस और पेपरलेस लेनदेन होगा। राज्‍य विशेष की आवश्‍यकताओं को ध्‍यान में रखते हुए राज्‍यों के पास इन दरों में सीमित रूप से संशोधन का लचीलापन होगा।
  • हर राज्‍य में लागू होगी योजना एबी-एनएचपीएम का एक प्रमुख सिद्धांत सहकारी संघवाद और राज्‍यों को लचीलापन देना है। 
  • जिला स्‍तर पर भी योजना को लागू करने के लिए ढांचा तैयार करना होगा।
  • डायरेक्‍ट व्‍यक्ति के खाते में ट्रांसफर होंगे पैसे यह सुनिश्चित करने के लिए कि धन एसएचए तक समय पर पहुंचे एबी-एनएचपीएमए के माध्‍यम से केन्‍द्र सरकार की ओर से राज्‍य स्‍वास्‍थ्‍य एजेंसियों को पैसे का ट्रांसफर प्रत्‍यक्ष रूप से निलंब खाते से किया जा सकता है। 
  • पेपरलेश और कैशलेस ट्रांजेक्‍शन को मिलेगा बढ़ावा नीति आयोग के साथ साझेदारी में एक मजबूत, अन्‍तर संचालन आईटी प्‍लेटफार्म चालू किया जाएगा, जिसमें कागज रहित, कैशलेस लेनदेन होगा।
  • इससे संभावित दुरूपयोग की पहचान/धोखेबाजी और दुरूपयोग रोकने में मदद मिलेगी। इसमें सुपरिभाषि‍त शिकायत समाधान व्‍यवस्‍था होगी। 

हर व्‍यक्ति तक लाभ पहुंचाने की योजना यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह योजना वांछित लाभार्थियों तथा अन्‍य हितधारकों तक पहुंचे, एक व्‍यापक मीडिया तथा आउटरिच रणनीति विकसित की जाएगी, जिसमें अन्‍य बातों के अलावा प्रिंट मीडिया, इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया, सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म, पारंपरिक मीडिया, आईईसी सामग्री तथा आउटडोर गतिविधियां शामिल हैं।

आयुष्‍मान भारत योजना का प्रमुख प्रभाव

आबादी के लगभग 40 प्रतिशत को बढ़ा हुआ लाभ कवर सभी द्वितीयक और तृतीयक अस्‍पताल कवर किए जाएंगे। प्रत्‍येक परिवार के लिए पांच लाख का कवरेज (परिवार के आकार पर कोई प्रतिबंध नहीं)। इससे गुणवत्‍ता संपन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य और चिकित्‍सा सुविधा तक पहुंच बढ़ेगी। वित्‍तीय संसाधनों की कमी के कारण आबादी की पूरी नहीं की गई आवश्‍यकताएं पूरी होंगी।  इससे समय पर इलाज होगा, स्‍वास्‍थ्‍य परिणामों में सुधार होगा, रोगी की संतुष्टि होगी, उत्‍पादकता और सक्षमता में सुधार होगा, रोजगार सृजन होगा और इसके परिणाम स्‍वरूप जीवन की गुणवत्‍ता सुधरेगी।

शामिल खर्च प्रीमियम भुगतान में होने वाले खर्च वित्‍त मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार निर्दिष्‍ट अनुपात में केन्‍द्र और राज्‍य सरकारों द्वारा साझा किए जाएंगे। उन राज्‍यों में जहां बीमा कंपनियों के माध्‍यम से एबी-एनएचपीएम लागू किए जाएंगे वहां कुल व्‍यय वास्‍तविक बाजार निर्धारित प्रीमियम भुगतान पर निर्भर करेगा। जिन राज्‍यों केन्‍द्र शासित प्रदेशों में ट्रस्‍ट/सोसायटी के माध्‍यम से योजना लागू की जाएगीउन राज्‍यों में वास्‍तविक खर्च या प्रीमियम सीमा (जो भी कम हो) पूर्व निर्धारित अनुपात में केन्‍द्रीय धन उपलब्‍ध कराया जाएगा।

लाभार्थियों की संख्‍या एबी-एनएचपीएम 10।7 करोड़ गरीब, वंचित ग्रामीण परिवारों तथा ग्रामीण और शहरी दोनों को कवर करने वाले सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना (एसईसीसी) के नवीनतम डाटा के आधार के अनुसार शहरी श्रमिकों की चिन्हित व्‍यावसायिक श्रेणी को लक्षित करेगा। यह योजना गतिशील और आकांक्षी रूप में बनाई गई है और योजना एसईसीसी डाटा में भविष्‍य में होने वाले अलगाव/ समावेशन और वंचन को ध्‍यान में रखेगी। कवर किये गये राज्‍य/जिले एबी-एनएचपीएम सभी लक्षित लाभार्थियों को कवर करने के उद्देश्‍य से सभी राज्‍यों/केन्‍द्र शासित प्रदेशों में प्रारंभ किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : यूपी स्कॉलरशिप 2021- पात्रता, आवेदन

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आने वाले रोग

  • बाईपास तरीके से कोरोनरी आर्टरी का बदलाव
  • प्रोस्टेट कैंसर
  • करॉटिड एनजीओ प्लास्टिक
  • खोपड़ी संबंधित सर्जरी
  • डबल वाल्व रिप्लेसमेंट
  • फेफड़े वाल्व रिप्लेसमेंट
  • एंटीरियर स्पाइन फिक्सेशन
  • Laryngopharyngectomy
  • टिश्यू एक्सपेंडर

वह रोग जो आयुष्मान भारत योजना के अंदर नहीं आते

  • ड्रग रिहैबिलिटेशन
  • ओपीडी
  • फर्टिलिटी संबंधित प्रक्रिया
  • कॉस्मेटिक संबंधित प्रक्रिया
  • अंग प्रत्यारोपण
  • व्यक्तिगत निदान

यह भी पढ़ें : प्रियंवदा बिरला स्कॉलरशिप

आयुष्मान भारत योजना एवम डिजिटल इंडिया

इस योजना का उदेश्य भारत को रोग मुक्त बनाना। इससे  हमारा भारत न्यू इण्डिया, डिजिटल इण्डिया, स्वच्छ  इण्डिया, और भी बहुत सारे फायदे आसार दिखाई दे रहे है। 2025 तक हमारा भारत रोग मुक्त होगा। क्योंकि हमारे पास बड़ी से बड़ी बीमारियों से लड़ने की क्षमता हो गई है। इस योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों के लिए 2008 में पेश राष्टीय स्वास्थ बीमा की जगह ली है। जसमे 30,000 रूपये  का सालाना बीमा कवर दिया गया है।  इस योजना के अंतर्गत गरीबों की मदद के लिए भारत सरकार ने देश के सभी गरीबों के स्वास्थ चिंताओं को दूर करने का प्रयास कर रही है। इसके साथ ही सरकार पूरे देश में 24 मेडिकल महाविद्यालय खोलने का संकल्प किया है। जिसकी सहायता से हर गरीबों का इलाज हो सकेगा। इन कॉलेजों में आधुनिक तकनीक से इलाज करने वाली सुविधाएं मौजूद होगी अब हर बड़ी से बड़ी बीमारियों से लड़ने की क्षमता हो गई है। इतना ही नहीं मेडिकल कॉलेज के खुलने से छात्रों को मेडिकल की कई सारी नई तकनीकी सिखने को मिलेंगी।

आयुष्मान भारत योजना के फायदे

आयुष्मान भारत योजना के फायदे इस प्रकार से है :

  • लोग अस्पताल के माध्यम से उपचार करवाकर इस योजना का लाभ ले सकते हैं ।
  • इस योजना के तहत प्रत्येक परिवार को सरकार 4 लाख तक की मदद प्रदान करेगी ।
  • इस योजना के तहत 10 करोड़ ग़रीब परिवारों की मदद की जाएगी ।
  • भारतीय राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना 1।50 लाख नये स्वास्थ्य कल्याण केंद्रों ओर सामुदायिक स्वास्थ्य क्लिनिक स्थापित करेगा ।
  • इस योजना के तहत सरकार 1200 करोड़ रुपये लगाएगी और ग़ैर संचारी रोगों के लिए  उपचार उपलब्ध कराएगी ।
  • मेगा यूनिवर्सल हेल्थ प्रोटेक्षन स्कीम देश मैं पूरे 50 करोड़ लोगों को लाभ पहुँचाएगी ।

आयुष्मान भारत योजना की पात्रता

एसपीसीसी डाटा बेस पर आधारित गरीब और कमजोर तबके लोग शामिल किए जाएंगे। कोई छूटे नहीं, इसके लिए परिवार के आकार और आयु पर किसी तरह की सीमा नहीं होगी। कच्ची दीवार और कच्ची छत के साथ एक कमरा वाले, वे परिवार जिनमें 16 से 59 वर्ष की आयु के बीच का कोई वयस्क सदस्य नहीं हो, ऐसे परिवार जिसमें दिव्यांग सदस्य हों और कोई शारीरिक रूप से सक्षम वयस्क सदस्य नहीं हो, अजा/जजा परिवार, मानवीय आकस्मिक मजदूरी से आय का बड़ा हिस्सा कमाने वाले भूमिहीन परिवार, ग्रामीण क्षेत्रों में बिना छत के रहने वाले, निराश्रित, खैरात पर जीवन यापन करने वाले, मैला ढोने वाले परिवार, आदिम जनजाति समूह, कानूनी रूप से मुक्त किए गए बंधुआ मजदूर। भारत के उन गरीब लोगो को इस योजना का लाभ मिल सकता है। जो (बीपीएल) सूचि के अंतर्गत आते है। जिसमे 40 प्रतिशत (बीपीएल) धारक को इसका लाभ मिल सकता है। और भारत सरकार की तरफ से 10 लाख तक का कैशलेश स्वास्थ बिमा प्राप्त कराया जायेगा। 50 करोड़ (बीपीएल) धारक को इस योजना का लाभ मिल पायेगा।

आयुष्मान भारत योजना की चयन प्रक्रिया

50 करोड़ परिवारों का चयन 2011 की जनगणना के आधार पर होगा।  आधार नंबर से परिवारों की सूचि तैयार की जाएगी। पूरी तरह से सूचि तैयार हो जाने के बाद ही कार्य को आगे बढ़ाया जायेगा।  इस योजना का लाभ  बीपीएल कार्ड और आधार कार्ड के जरिये ही  मिल पायेगा।  योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड का होना अति आवश्यक है।

यह भी पढ़ें : इंस्पायर स्कॉलरशिप

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • परिवार के सभी लोगो का
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पते का सबूत

आयुष्मान भारत योजना आवेदन प्रक्रिया व टोल फ्री नंबर

आयुष्मान भारत योजना मे आवेदन करने या इसकी अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिए गये निम्नलिखित टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते हैं –

  • 0803-979-6126,0806-574-4100
  • 0805-928-2008,0808-328-0131
  • 0805-901-5854
Source – The Lallantop

आयुष्मान भारत योजना ऐप

  • सर्वप्रथम आपको गूगल प्ले स्टोर खोलना होगा।
  • अब आपको सर्च बॉक्स में आयुष्मान भारत भरकर एंटर करना होगा।
  • अब आपके सामने एक सूची खुलकर आएगी सूची में से आपको सबसे ऊपर वाले ऐप पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करेंगे आयुष्मान भारत ऐप आपके मोबाइल फोन में डाउनलोड हो जाएगा।

ग्रीवेंस दर्ज करने की प्रक्रिया

आयुष्मान भारत योजना के अंदर आप ग्रीवेंस दर्ज करने की प्रक्रिया देख सकते हैं-

  • सबसे पहले आपको आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट विजिट करनी होगी।
  • अब आपके सामने होम-पेज खुल जाएगा।
  • होम-पेज पर आपको मेनू बार के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको ग्रीवेंस पोर्टल के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने नया पोर्टल खुल कर आएगा।
  • आपको रजिस्टर योर ग्रीवेंस AB-PMJAY के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें ग्रीवेंस फॉर्म होगा।
  • आपको इस फॉर्म में निम्नलिखित जानकारी दर्ज करनी होगी।
    • ग्रीवेंस बाय
    • केस टाइप
    • एनरोलमेंट की जानकारी
    • बेनिफिशियरी डीटेल्स
    • ग्रीवेंस डिटेल
    • अपलोड फाइल्स
  • अब आपको डिक्लेरेशन चुनना होगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप ग्रीवेंस दर्ज कर पाएंगे।

ग्रीवेंस स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

आयुष्मान भारत योजना के अंदर आप ग्रीवेंस स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया देख सकते हैं-

  • सबसे पहले आपको यहां दी गई लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको ट्रैक योर ग्रीवेंस के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • आपको इस पेज पर अपना रेफरेंस नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • ग्रीवेंस स्टेटस आपकी स्क्रीन पर होगा।

FAQs

आयुष्मान भारत योजना कब लॉन्च की गई थी?

आयुष्मान भारत योजना 23 सितंबर 2018 को लॉन्च की गई थी।

आयुष्मान कार्ड में नाम कैसे देखें?

अपना नाम चेक करने के लिए आप हेल्पलाइन नंबर 14555 पर कॉल करेंगे। आपके द्वारा कॉल करने पर ऑपरेटर द्वारा आपसे कुछ जानकारियां पूछे जाएंगे जिसे बताने के बाद आपका नाम आयुष्मान भारत योजना की लिस्ट में उपलब्ध है या नहीं इसे देखकर आपको बता दिया जाएगा।

आयुष्मान कार्ड किसका बन सकता है?

भारत सरकार की इस योजना के अंतर्गत देश के 10 करोड़ से अधिक परिवारों को लाभ मिलेगा। इसके लिए आपको आयुष्मान भारत का कार्ड बनवाना होगा जिसके लिए कुछ जरूरी पात्रता निर्धारित की गई है। पात्र लोग यह कार्ड बनवा कर अस्पतालों में 5 लाख तक का इलाज मुफ्त में करा सकते हैं।

आशा करते हैं कि आपको आयुष्मान भारत योजना का यह ब्लॉग अच्छा लगा होगा। इसी तरह के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*