CLAT की परीक्षा

1 minute read
2.9K views
Leverage Edu Default Blog Cover

कॉमन लॉ एडमिशन परीक्षा टेस्ट (CLAT) कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज़ (NLU) के द्वारा आयोजित की जाने वाली एक राष्ट्रीय स्तर परीक्षा है जो योग्य उम्मीदवारों को बैचलर्स और मास्टर्स स्तर के लॉ कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आयोजित की जाती है। CLAT 21 राष्ट्रीय लॉ कॉलेजों और देश भर में अन्य संस्थानों में कानून के क्षेत्र में एक आकर्षक करियर बनाने के लिए प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है। एक प्रतिष्ठित लॉ प्रवेश परीक्षा होने के नाते CLAT ने हाल ही में अपने परीक्षण पैटर्न में कुछ बदलाव किए हैं जिसमें अब छात्रों से वर्तमान मामलों से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। CLAT की परीक्षा के बारे में विस्तार से जानने के लिए यह ब्लॉग पढ़ें। यदि आपके पास इस ब्लॉग से सम्बंधित किसी भी प्रकार का सवाल है, तो आप नीचे कमेंट सेक्शन में अपना सवाल पूछें या इस ब्लॉग से सम्बंधित अपनी राय दें।

CLAT फुल फॉर्म कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट
एग्ज़ाम स्तर बैचलर स्तर (CLAT UG)
मास्टर्स स्तर (CLAT PG)
आवेदन की विधि ऑनलाइन मोड
आवेदन की फीस -जनरल, ओबीसी, पीडब्ल्यूडी और एनआरआई श्रेणियों के लिए 4000 रू
-एससी, एसटी और बीपीएल श्रेणियों के लिए 3500 रू
कोर्स BA LLB, BBA LLB, B.Sc LLB, LLM

लेटेस्ट ऑफिशियल नोटिफिकेशन

CLAT की परीक्षा से जुड़ी ऑफिशियल नोटिफिकेशन की जानकारी नीचे दी गई है:

CLAT की परीक्षा क्या है?

कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) भारत में 22 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (NLU) में प्रवेश के लिए एक केंद्रीकृत राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है। भारत में अधिकांश निजी और सेल्फ फाइनेंसड लॉ स्कूल भी इन अंकों का उपयोग लॉ कोर्स में एडमिशन लेने के लिए करते हैं। भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के ऑपरेशन जैसे ONGC, कोल इंडिया, भेल, स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया, ऑयल इंडिया आदि कंपनियों में कानूनी पदों की भर्ती के लिए CLAT पोस्ट ग्रेजुएशन (CLAT PG) स्कोर का उपयोग करते हैं। लॉ कोर्स के बैचलर डिग्री में एडमिशन लेने के लिए 12 वीं कक्षा के बाद यह परीक्षा ली जाती है। इसे भारत में सबसे कठिन प्रवेश परीक्षाओं में से एक माना जाता है, जिसकी स्वीकृति दर 3 प्रतिशत से भी कम है।

CLAT की परीक्षा 2022 की महत्वपूर्ण तिथियां

CLAT की परीक्षा 2022 की महत्वपूर्ण तिथियों की सूची नीचे दी गई है:

रजिस्ट्रेशन  1 जनवरी- 9 मई 2022 
एडमिट कार्ड  6 जून 2022 
एग्ज़ाम  19 जून 2022 
रिजल्ट  24 जून 2022 
काउंसलिंग राउंड 1  25-27 जून 2022 
काउंसलिंग राउंड 2  30 जून- 2 जुलाई 2022 
काउंसलिंग राउंड 3  7-9 जुलाई 2022 
काउंसलिंग राउंड 4  12-13 जुलाई 2022 
काउंसलिंग राउंड 5  13 जुलाई 2022 
काउंसलिंग राउंड 6  16-17 जुलाई 2022 
काउंसलिंग राउंड 7  19-20 जुलाई 2022 

CLAT 2022 की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण टिप्स

CLAT की तैयारी कैसे करें, इस बारे में हमारे प्रश्न का उत्तर देने वाले प्रमुख सुझाव नीचे दिए गए हैं। आप यहां देख सकते हैं: 

  • उम्मीदवारों को प्राथमिक परीक्षा के दिन के लिए बचे महीनों को ध्यान में रखते हुए एक समय योजना तैयार करनी चाहिए।
  • एक साल की समय योजना आमतौर पर एक मजबूत तैयारी के लिए आवश्यक मानी जाती है।
  • सिलेबस को चार खंडों में विभाजित किया गया है, इसलिए उम्मीदवार को विभाजन को ध्यान में रखते हुए तैयारी करनी चाहिए।
  • परीक्षा का वास्तविक अनुभव प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को अधिक से अधिक मॉक टेस्ट के लिए उपस्थित होना चाहिए।
  •  परीक्षण लेना आवश्यक माना जाता है। कमजोर क्षेत्रों का ज्ञान प्राप्त करने के लिए मॉक स्कोर का विश्लेषण करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है, जिस पर ध्यान देने की आवश्यकता है।
  • सही अध्ययन संसाधन चुनें। एक उम्मीदवार तैयारी के लिए किसी कोचिंग में एडमिशन ले सकता है या स्व-तैयारी पर भरोसा कर सकता है। एक उम्मीदवार जो स्वयं तैयारी कर रहा है, उन्हें सही अध्ययन संसाधनों का चयन करना होगा। चुनने के लिए कई विकल्प हैं, लेकिन एक उम्मीदवार को उन संसाधनों का चयन करना चाहिए जो उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप हों।
  • टाइम मैनेजमेंट भी एक ऐसी चीज है जिसका उम्मीदवारों ध्यान रखना चाहिए। उम्मीदवारों को पता होना चाहिए कि तैयारी करते समय प्रत्येक सेक्शन को कितने घंटे देने हैं।
  • परीक्षा से दो महीने पहले सिलेबस को रिवाइज करना अत्यंत महत्वपूर्ण है, पिछले दो महीनों में कवर किए गए सभी क्षेत्रों को रिवाइज करना चाहिए।
  • जीके और करंट अफेयर्स परीक्षा के सबसे महत्वपूर्ण वर्गों में से एक हैं, इसलिए इसकी तैयारी के लिए एक उम्मीदवार को नियमित रूप से समाचार पत्रों और संपादकीय के माध्यम से हर चीज के संपर्क में रहना चाहिए।

CLAT की तैयारी कैसे करें?

CLAT की परीक्षा की तैयारी करने के लिए एक एक गाइड नीचे दी गई है:

अंग्रेजी का ज्ञान होना

CLAT में अंग्रेजी एक प्रमुख विषय है, इस पर आपकी पकड़ मजबूत होनी चाहिए, जिससे आपको जल्दी सफलता प्राप्त होगी। इसके लिए आपको अंग्रेजी के बेसिक अच्छे से क्लियर होने चाहिए, आप व्याकरण को सही से समझे और उसका अधिक से अधिक अभ्यास करें। आप ऑनलाइन भी इसकी तैयारी कर सकते है |

सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर में अच्छी पकड़ हो

इसकी तैयारी के लिए आपको प्रति दिन समाचार पत्र का अध्ययन करना होगा, आपको प्रति दिन टीवी पर न्यूज़ देखनी होगी। आप करंट अफेयर की बुक का भी अध्ययन कर सकते है |

गणित का अभ्यास करें

आपको कक्षा 10 तक की गणित का अभ्यास करना चाहिए। आप इसके लिए किसी कोचिंग संस्थान की सहायता भी ले सकते है। आप जितना अधिक अभ्यास करेंगे, आप गणित में उतने ही परिपक्व हो जायेंगे।

कानून सम्बधित जानकारी प्राप्त करें

इसके लिए आपको संविधान को सही से पढ़ना होगा, इसके अतिरिक्त आपको वर्तमान समय में सर्वोच्च न्यायालय या हाईकोर्ट में चल रहे प्रचलित मुद्दों और उन पर लगने वाली धाराओं के विषय में जानकारी होना जरूरी है।

रीजनिंग का अभ्यास करें

आपको रीजनिंग अच्छी करनी होगी, इसके लिए आप सिलेबस के अनुसार रीजनिंग की बुक खरीद कर अभ्यास कर सकते हैं, इसके लिए आपको पिछले प्रश्न पत्र को हल करना चाहिए।

CLAT आयु सीमा 2022

CLAT 2022 परीक्षा में बैठने के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है। इसका मतलब है कि किसी भी आयु वर्ग के उम्मीदवार कानून प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। दो या दो से अधिक उम्मीदवारों के अंकों में बराबरी होने पर उम्र एक महत्वपूर्ण कारक होगी।

CLAT सिलेबस

CLAT की परीक्षा की तैयारी करते समय सबसे पहली और महत्वपूर्ण चीज़ है सिलेबस। आपको सिलेबस की और उससे जुड़ी किताबों की पूरी जानकारी होनी चाहिए। CLAT पेपर में निम्नलिखित भाग होते हैं:

  • अंग्रेजी जिसमें कॉम्प्रिहेंशन पैसेज, व्याकरण, शब्द अर्थ, गलत/सही वाक्य शामिल हैं
  • मात्रात्मक योग्यता – बीजगणित, लाभ और हानि, समय और कार्य, औसत, गति और दूरी, क्रमपरिवर्तन-संयोजन और वेन आरेख, सांख्यिकीय अनुमान, क्षेत्रमिति
  • कानूनी तर्क- अनुसंधान योग्यता, समस्या को सुलझाने की क्षमता, काल्पनिक स्थितियों पर आधारित प्रश्न, महत्वपूर्ण अदालती फैसले
  • जीके/करंट अफेयर्स- स्टेटिक सामान्य ज्ञान में इतिहास, राजनीति, भूगोल, पर्यावरण और करंट अफेयर्स- राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व, खेल, नई नियुक्तियाँ, पुरस्कार और सम्मान आदि शामिल हैं।
  • तार्किक तर्क- तार्किक और विश्लेषणात्मक तर्क कौशल

CLAT परीक्षा पैटर्न यूजी प्रोग्राम

200 के अधिकतम अंकों के साथ, परीक्षा पांच मुख्य वर्गों, अर्थात् अंग्रेजी, गणित, कानूनी योग्यता, तार्किक तर्क और सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर्स में उम्मीदवारों का परीक्षण करती है। नीचे दी गई तालिका, प्रश्नों और उनके द्वारा लिए गए अंकों के साथ अनुभागों को सूचीबद्ध करती है।

  • कुल प्रश्न =200 समय
  • अवधि=02:00 घंटे(120 मिनट)
  • नेगेटिव मार्किंग=0.25
विषय अंक
अंग्रेजी 40
जनरल नॉलेज और करंट अफेयर 50
प्रारंभिक गणित 20
कानूनी योग्यता 50
रिजनिंग 40
कुल अंक 200

CLAT परीक्षा के लिए योग्यता

CLAT की परीक्षा आप किस कोर्स के लिए दे रहे हैं उसके आधार पर आपका पात्रता मानदंड अलग होता है जैसे कि बैचलर प्रोग्राम LLB के लिए पात्रता मानदंड इस प्रकार है: 

  • उम्मीदवार ने अपने सीनियर माध्यमिक शिक्षा किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से पूरा किया हो।
  • आवेदक के बारहवीं की परीक्षा में न्यूनतम 45% अंक होने चाहिए।
  • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के आवेदकों को 5% अंकों की छूट दी जाएगी, अर्थात उनके बारहवीं की परीक्षा में न्यूनतम 40% अंक होने चाहिए।
  • जो लोग आगामी मार्च/ अप्रैल 2022 में बारहवीं की परीक्षा देंगे, वे भी CLAT के लिए आवेदन कर सकते हैं लेकिन दाखिले के समय उन्हें परीक्षा उत्तीर्ण करने का प्रमाण देना होगा।

 नोट: CLAT के दिशानिर्देशों के अनुसार परीक्षा देने के लिए कोई आयु सीमा नहीं है।

लॉ में मास्टर डिग्री के लिए आवेदन करने वालों छात्रों के लिए पात्रता मानदंड इस प्रकार है:

  • उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से LLB की हो।
  • General/PWD/NRI/OBC/OCI/POI से संबंधित होने वालों को परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए न्यूनतम 55% अंक होने चाहिए। अनुसूचित जनजातियों और अनुसूचित जातियों के लोगों को 5% की छूट दी जाती है।
  • जो उम्मीदवार मई 2022 में अपने LLB अंतिम वर्ष की परीक्षा दे रहे हैं, वे भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं

नोट: LLM के लिए परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए न्यूनतम 40% अंक प्राप्त करने ज़रूरी हैं। एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी के छात्रों के लिए 5% की छूट प्रदान की जाती है, अर्थात उनको परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए न्यूनतम 35% अंक प्राप्त करने ज़रूरी हैं।

आवेदन प्रक्रिया

CLAT की आवेदन प्रक्रिया में कई चरण होते हैं जो इस प्रकार हैं:

  • ऑफिसियल वेबसाइट पर अकाउंट बनाने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण पूरा करें।
  • साइन-अप करने के बाद आप आवेदन प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।
  • फॉर्म भरते समय सारी जानकारी सेव करते रहे और साथ ही चेक करते रहे।  
  • सभी आवश्यक दस्तावेजों की ओरिजिनल कॉपी अपलोड करें।
  • पेमेंट करने के बाद एक एप्लीकेशन पूरी हो जाती है। आप पेमेंट नेटबैंकिंग, क्रेडिट और डेबिट कार्ड आदि के माध्यम से कर सकते है।

नोट: CLAT के अधिकारी तीन प्रोविज़नल मेरिट लिस्ट जारी करेंगे। 202२ परीक्षा के लिए  काउंसलिंग और सीट आवंटन प्रक्रिया के लिए नेशनल यूनिवर्सिटी फॉर स्टडीज एंड रिसर्च इन लॉ (NUSRL) जिम्मेदार होगा।

फीस स्ट्रक्चर

अपनी एप्लीकेशन पूरी करने और सारी जानकारी को चेक करने के बाद आवेदक को फीस देनी होती है। अगर आपको फीस जमा करने के बाद फॉर्म में कोई गलती दिखती है तो आपको फिर से नई एप्लीकेशन भरनी होगी और फीस देनी होगी। नीचे टेबल में CLAT की पेमेंट डिटेल्स दी गई हैं:

छात्रों की श्रेणी पेमेंट मोड फीस
सामान्य श्रेणी  ऑनलाइन रु 4000
अन्य पिछड़ा वर्ग  ऑनलाइन रु 4000
एससी और एसटी  ऑनलाइन  रु 3500

CLAT के माध्यम से होने वाले कोर्स 

भारत में लॉ कोर्स में दाखिला लेने के लिए CLAT एक बुनियादी मापदंड है। NLU दिल्ली को छोड़कर भारत के अन्य सभी NLU और लॉ कॉलेज दाखिले में नामांकन में CLAT परीक्षा को स्वीकार करते हैं। नीचे CLAT के ज़रिये प्रवेश पाए जाने वाले कोर्स की सूची हैं: 

BA LLB बैचलर ऑफ़ आर्ट्स LLB
BSc LLB बैचलर ऑफ़ साइंस LLB
BCom LLB बैचलर ऑफ़ कॉमर्स LLB
BBA LLB बैचलर ऑफ़ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन LLB
BSW LLB बैचलर ऑफ़ सोशल वर्क LLB 

यह देखें: CLAT बुक्स

टॉप विश्वविद्यालय

भारत में कई राष्ट्रीय और सार्वजनिक विश्वविद्यालय CLAT को लॉ के कोर्स के लिए एक महत्वपूर्ण पात्रता मानक मानते हैं जो इस प्रकार हैं: 

सार्वजनिक विश्वविद्यालय निजी विश्वविद्यालय 
नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी, बैंगलोर अजीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी, बेंगलुरु
नालसर यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ, हैदराबाद रामैया इंस्टीट्यूट ऑफ लीगल स्टडीज (RILS), बेंगलुरु
नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, जोधपुर नारसी मोनजी इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज़ (NMIMS), मुंबई
द वेस्ट बंगाल नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ जुरिडिकल साइंसेज, कोलकाता लॉयड लॉ कॉलेज, ग्रेटर नोएडा
गुजरात नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, गांधीनगर स्कूल ऑफ लॉ, द नॉर्थ कैप यूनिवर्सिटी, गुरुग्राम, हरियाणा
राजीव गांधी राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय, पटियाला एमिटी यूनिवर्सिटी, नोएडा
डॉ. राम मनोहर लोहिया नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, लखनऊ एशियन लॉ कॉलेज, नोएडा
नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, कटक इंस्टीट्यूट ऑफ लॉ, निरमा यूनिवर्सिटी, अहमदाबाद
राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय और न्यायिक अकादमी, गुवाहाटी JIMS इंजीनियरिंग प्रबंधन तकनीकी परिसर स्कूल ऑफ लॉ, ग्रेटर नोएडा
हिदायतुल्ला राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय, रायपुर इंदौर इंस्टीट्यूट ऑफ लॉ, इंदौर

यह देखें:  ACET सिलेबस

सैंपल पेपर

CLAT की परीक्षा 2023 के लिए कुछ सैंपल पेपर नीचे दिए गए हैं:

CLAT Question Papers Download Link
CLAT 2021 Question Paper – UG Download Pdf here
CLAT 2021 Question Paper – PG Download Pdf here
CLAT 2020 Question Paper – UG Download Pdf here
CLAT 2020 Question Paper – PG Download Pdf here

टॉप CLAT बुक्स

किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए, चाहे वह क्लैट हो या कोई अन्य प्रवेश परीक्षा, अभ्यास परीक्षण और ऑनलाइन वीडियो ट्यूटोरियल के साथ अरिहंत और एस.चंद जैसे सर्वश्रेष्ठ प्रकाशकों की किताबें पढ़ने की सलाह दी जाती है।कुछ टॉप बुक्स की सूची नीचे दी गई है:

किताब का नाम  लेखक संपर्क
यूनिवर्सल गाइड टू क्लैट और
एलएलबी प्रवेश परीक्षा
लेक्सिस नेक्सिस यहां खरीदें 
वर्ड पावर मेड ईज़ी नॉर्मन लुईस  यहां खरीदें 
क्लैट स्टडी किट लेक्सिस नेक्सिस यहां खरीदें
अंग्रेजी (क्लैट) आरके गुप्ता  यहां खरीदें
CLAT 2021: 12 मॉक टेस्ट जीकेपी यहां खरीदें 
सेल्फ स्टडी गाइड CLAT 2021 अरिहंत विशेषज्ञ  यहां खरीदें 
ल्यूसेंट का सामान्य ज्ञान डॉ बिनय कर्ण, आरपी सुमन और अन्य यहां खरीदें 
विश्लेषणात्मक तर्क एमके पांडे यहां खरीदें 
CLAT, LSAT औरअन्य विधि प्रवेश परीक्षाओं के  लिए यूनिवर्सल का प्राथमिक गणित (अंक योग्यता) जैन प्रतीक यहां खरीदें
CLAT,LSAT और अन्य विधि प्रवेश परीक्षाओं के लिए यूनिवर्सल का
तार्किक तर्क
जैन प्रतीक यहां खरीदें

CLAT को लेकर कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

CLAT LLM के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या है?

Ans- बार काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 3% (सामान्य श्रेणी, और आरक्षित वर्ग के लिए 5% अंक) के साथ आवेदकों को कानून में स्नातक की डिग्री (50 वर्ष या 45 वर्ष एलएलबी) उत्तीर्ण या पूरी करनी चाहिए।

CLAT 2021 पात्रता कारक को संतुष्ट करना महत्वपूर्ण है?

Ans- हां, पात्रता शर्तों को पूरा करना महत्वपूर्ण है, अन्यथा क्लैट आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाता है।

क्या इंजीनियरिंग उम्मीदवार CLAT परीक्षा दे सकते हैं?

उत्तर- नहीं, इंजीनियरिंग उम्मीदवार CLAT 2021 परीक्षा में उपस्थित नहीं हो सकते हैं।

क्लैट की परीक्षा कब है?

CLAT परीक्षा स्थगित कर दी गई है और जल्द ही तारीखों की घोषणा की जाएगी। CLAT के लिए पंजीकरण की समय सीमा बढ़ा दी गई है और उम्मीदवार 15 जून 2021 तक आवेदन करने के लिए स्वतंत्र हैं।

क्या क्लैट एक अच्छा करियर है?

CLAT भारत में कानून का प्रवेश द्वार है और कानून हर साल हजारों भारतीयों द्वारा किया जाने वाला एक महान और सराहनीय पेशा है।

CLAT के तहत कौन से कोर्स हैं?

क्लैट के तहत सबसे आम पाठ्यक्रम बीए एलएलबी, बीएससी एलएलबी, बी कॉम एलएलएम, बीबीए एलएलबी और एलएलएम हैं।

FAQs

क्लैट एग्जाम क्या है इन हिंदी?

कॉमन लॉ एडमिशन परीक्षा टेस्ट (CLAT) कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज़ (NLU) के द्वारा आयोजित की जाने वाली एक राष्ट्रीय स्तर परीक्षा है जो योग्य उम्मीदवारों को स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर लॉ के कोर्स पढ़ने के लिए प्रवेश देने के उद्देश्य से आयोजित की जाती है। 

क्लैट की तैयारी कैसे करे?

उम्मीदवारों को प्राथमिक परीक्षा के दिन के लिए बचे महीनों को ध्यान में रखते हुए एक समय योजना तैयार करनी चाहिए।
एक साल की समय योजना आमतौर पर एक मजबूत तैयारी के लिए आवश्यक मानी जाती है।
पाठ्यक्रम को चार खंडों में विभाजित किया गया है, इसलिए उम्मीदवार को विभाजन को ध्यान में रखते हुए तैयारी करनी चाहिए।
परीक्षा का वास्तविक अनुभव प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को अधिक से अधिक मॉक टेस्ट के लिए उपस्थित होना चाहिए।

CLAT परीक्षा पात्रता क्या है?

उम्मीदवार ने अपने वरिष्ठ माध्यमिक शिक्षा किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से पूरा किया हो।
आवेदक के बारहवीं की परीक्षा में न्यूनतम 45% अंक होने चाहिए।

CLAT के बाद क्या करे?

अगर आपने क्लैट एग्जाम को पास कर लिया है तो उसके  बाद आपके पास लॉ जैसे प्रतिष्ठित और सफल करियर का ऑप्शन होता है।

उम्मीद करते हैं की इस ब्लॉग से आपको CLAT की परीक्षा के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। यदि आप भी विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं, तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के विशेषज्ञों के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे आपको उचित मार्गदर्शन के साथ ऊपर दी गई सभी सुविधाएं प्रदान करने में मदद करेंगे।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert