एएफसीएटी सिलेबस क्या है?

1 minute read
एएफसीएटी सिलेबस

इंडियन एयर फाॅर्स ने एएफसीएटी 1 2023 की शार्ट नोटिफिकेशन PDF नवंबर 25 को रिलीज़ कर दी है। एएफसीएटी 1 2023 की डिटेल्ड नोटिफिकेशन दिसंबर 1 को रिलीज़ होगी। नोटिफिकेशन के साथ एप्लीकेशन फॉर्म भी रिलीज़ किए जाएंगे। एग्ज़ाम के लिए अप्लाई करने की आखरी तारीख 30 दिसंबर है। एएफसीएटी 1 2023 की एग्ज़ाम डेट भी डिटेल्ड नोटिफिकेशन के साथ ही रिलीज़ होंगी। एएफसीएटी 1 2023 में इस बार टोटल 256 वेकेंसी अनाउंस की गई हैं। एएफसीएटी 1 2023 के एग्ज़ाम द्वारा वह कैंडिडेट रिक्रूट किये जाएंगे जो क्लास 1 के गज़ेटेड ऑफिसर जिसमें फ्लाइंग और ग्राउंड ड्यूटी(टेक्निकल और नॉन-टेक्निकल) ब्रांचेज के लिए जाना चाहते हैं। 

एएफसीएटी 2 नोटिफिकेशन 2023 जून 2023 में रिलीज़ होंगी। एएफसीएटी 2 2023 अगस्त 2023 में कंडक्ट किया जाएगा। इस ब्लॉग में हम आपको मुख्य रूप से एएफसीएटी के सिलेबस और उससे जुड़ी कुछ ध्यान में रखने योग्य बातों के बारे में बताएंगे। बेहतर जानकारी के लिए ब्लॉग को आखिर तक पढ़ना मत भूलिएगा।  

एग्ज़ाम का नाम एएफसीएटी 2023 
स्टेजेस 
सब्जेक्ट्स इंग्लिश, जनरल नॉलेज, रीज़निंग एंड मिलिट्री एप्टीट्यूड, न्यूमेरिकल एबिलिटी 
माध्यम ऑनलाइन 

एएफसीएटी क्या है?

एएफसीएटी(एयर फ़ोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट) एग्ज़ाम इंडियन एयर फाॅर्स द्वारा कंडक्ट किया जाने वाला एग्ज़ाम है जो साल में दो बार रिक्रूटमेंट के मोटिव से कंडक्ट किया जाता है। स्टाफ सिलेक्शन कमीशन में फ्लाईंग ब्रांच और परमानेंट कमीशन (PC) और ग्राउंड ड्यूटी ब्रांच में शार्ट सर्विस कमीशन(SSC) में अप्लाई कर रहे कैंडिडेट्स को मुख्य रूप से इस एग्ज़ाम में बैठना आवश्यक माना जाता है। इस टेस्ट को वह कैंडिडेट्स देते हैं जिनका सपना एयर फ़ोर्स में नौकरी का होता है। 

एएफसीएटी एग्जाम पैटर्न

एएफसीएटी एग्ज़ाम पैटर्न की बात करें तो यह ऑनलाइन टेस्ट और एएफएसबी इंटरव्यू में बंटा हुआ है। कैंडिडेट्स जिन्होंने ग्राउंड ड्यूटी(टेक्निकल) ब्रांच को चुना है उन्हें इंजीनियरिंग नॉलेज टेस्ट(EKT) देना होगा। एग्ज़ाम की नॉलेज अंग्रेजी रहेगी। एक एएफसीएटी एग्जाम में कुल 100 प्रश्न होंगे वहीं EKT में 50 प्रश्नों का एग्ज़ाम आपको देखने को मिलेगा। कैंडिडेट्स के पास एएफसीएटी के लिए 2 घंटे का समय होगा। वहीं EKT के लिए 45 मिनट्स का समय दिया जाएगा। एएफसीएटी के पेपर में जनरल अवेयरनेस, वर्बल एबिलिटी इन इंग्लिश, न्यूमेरिकल एबिलिटी, मिलिटरी रीज़निंग और एप्टीट्यूड टेस्ट होगा। इसके साथ EKT में आपको मैकेनिकल, कंप्यूटर साइंस और इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स से जुड़े प्रश्न देखने को मिलेंगे। एएफसीएटी का एग्ज़ाम कुल 300 मार्क्स का रहेगा वहीं EKT में 150 मार्क्स के प्रश्न आपको सॉल्व करने के लिए मिलेंगे। सही जवाब पर कैंडिडेट को 3 मार्क्स मिलेंगे जिसमें एक गलत जवाब आपका 1 मार्क घटा सकता है। इसके बाद बात आती है इंटरव्यूज की। एएफएसबी इंटरव्यू कुछ स्टेजेस में कंडक्ट किए जाते हैं। स्टेज 1 में ऑफिसर इंटेलिजेंस रेटिंग टेस्ट आता है जिसमें पिक्चर परसेप्शन और डिस्कशन टेस्ट जुड़े हैं। इसके साथ स्टेज 2 में साइकोलॉजिकल टेस्ट, ग्रुप टेस्ट और इंटरव्यूज होते हैं। कैंडिडेट्स जिन्होंने फ्लाइंग ब्रांच के लिए अप्लाई किया है उन्हें कम्पूटराइज़्ड पायलट सिलेक्शन सिस्टम(CPSS) भी देना होगा। 

किन बातों पर रखें ध्यान?

कुछ टिप्स और ट्रिक्स जान्ने के साथ अगर आप यह भी जान लें कि एग्ज़ाम से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना होगा तो आपको कम दिक्क्तों का सामना करना पड़ सकता है। आइए कुछ ज़रूरी बातों पर डालते है एक नज़र :-

  • एग्ज़ाम पैटर्न और सिलेबस को ध्यान से पढ़ें। 
  • आप अपने पेपर में कम गलतियों का सामना करें इसके लिए आप पिछले सालों के पेपर पर एक नज़र दाल सकते हैं। इसके साथ अगर आप उसे सोल्व करने की प्रैक्टिस भी अपनी तैयारी में जोड़ लें तो आप देखेंगे की आपकी स्पीड और एक्यूरेसी बढ़ती दिखाई देगी। 
  • आपकी कमियों और किन चीज़ों में आप अच्छे हैं ये जानिए और उनपर फोकस करिए। कमज़ोरियों को जानकार उनपर काम करना आपको काफी आगे तक लेकर जा सकता है। 
  • एक स्टडी प्लान बनाइए और उसे फॉलो करिए। 
  • एग्ज़ाम से पहले अपने ज़रूरी डाक्यूमेंट्स जैसे एडमिट कार्ड और आइडेंटिटी प्रूफ आदि और सभी डिटेल्स को ध्यान में रखें और एग्ज़ाम के समय से पहले ही एग्ज़ाम सेनटर को विज़िट करें। 

एएफसीएटी सिलेबस 2023 

किसी भी एग्जाम को समझने के कार्य में सबसे पहली सीढ़ी उसके सिलेबस के बारे में समझने की होती है। जो भी कैंडिडेट्स इस एग्जाम में भाग लेने का सोच रहे हैं उन्हें सिलेबस की पूरी जानकरी होना अनिवार्य होगा। आइए डालते है उसपे एक नज़र-

एएफसीएटी सिलेबस इंग्लिश 2023 

एएफसीएटी में इंग्लिश लैंग्वेज के टेस्ट में आपसे कॉम्प्रिहेंशन, एरर डिटेक्शन, सेंटेंस कम्पलीशन/फिलिंग करेक्ट वर्ड, सायिनोनिम्स, एंटोनिम्स, टेस्ट ऑफ़ वोकैब्युलरी, इडियम्स और फ़्रेसिस के बारे में पूछा जाएगा। इंग्लिश के सिलेबस की जानकारी नीचे टेबल में दी गई है :-

टॉपिक्स नंबर ऑफ़ क्वेश्चन 
फिल इन डी ब्लैंक्स 4
एरर डिटेक्शन 3
इडियम्स/फ्रेसिस 3
रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन 2
एंटोनियम/सायिनोनियम 6
क्लोज़ टेस्ट 5

एएफसीएटी सिलेबस जनर्ल अवेयरनेस 2023 

एएफसीएटी के जनर्ल अवेयरनेस के टेस्ट में आपसे हिस्ट्री, जियोग्राफी, सिविक्स, पॉलिटिक्स, करंट अफेयर्स, एनवायरनमेंट, बेसिक साइंस, डिफेन्स, आर्ट, कल्चर, स्पोर्ट्स आदि से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। जनर्ल अवेयरनेस के सिलेबस की जानकारी नीचे टेबल में दी गई है-

टॉपिक्स नंबर ऑफ़ क्वेश्चन 
हिस्ट्री 5
जियोग्राफी 4
साइंस 5
पॉलिटी 4
करंट अफेयर्स एंड इकोनॉमिक्स 7
कुल 25

एएफसीएटी सिलेबस बुक्स 2023 

एएफसीएटी के लिए रेफरेंस बुक्स निम्नलिखित हैं-

  • AFCAT Self-Study Guide cum Practice Work by Kiran Publication
  • The AFCAT Guide by Disha Publication
  • AFCAT (Air Force Common Admission Test) by Arihant Publication
  • AFCAT Exam Guide 1st Edition for Flying and Technical Branch by R Gupta Publication
  • AFCAT Previous Year Papers and Practice Test Papers 

एएफसीएटी इंटरव्यू टेस्ट 

ऑनलाइन टेस्ट क्लियर करने के बाद कैंडिडेट को AFSB(एयरफोर्स सिलेक्शन बोर्ड) के इंटरव्यू में अपनी काबिलियत को साबित करने की आवश्यकता होगी। इस प्रोसेस में आपको तीन स्टेजेस या कहिए कि तीन टेस्ट्स देखने को मिलेंगे जिसमें इंटेलिजेंस रेटिंग टेस्ट, साइकोलॉजिकल टेस्ट और कम्पूटराइज़्ड पायलट सिलेक्शन सिस्टम(फ्लाइंग ब्रांच के लिए) शामिल होंगे।

नोट:- AFSB इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्टेड कैंडिडेट्स को अपने साथ कुछ अनिवार्य डाक्यूमेंट्स रखने होंगे। ज़्यादा जानकरी के लिए आप इंडियन एयरफोर्स की ऑफिशियल वेबसाइट विज़िट कर सकते हैं। 

कैसे करें तैयारी?

इंडियन एयरफोर्स द्वारा कंडक्ट किया जाने वाला नेशनल लेवल टेस्ट एएफसीएटी एयरफोर्स में काफी प्रोमिनेन्ट और कॉमन टेस्ट माना जाता है। जो भी छात्र इस टेस्ट में बैठने की तैयारी में हैं उनके लिए हमने 7 प्रिपरेशन के आईडिया को बताया है। इन टिप्स के साथ आप आराम से इस टेस्ट को पार कर सकते हैं जोकि हैं :

  • एएफसीएटी सिलेबस के स्ट्रांग और वीक पार्ट को समझने का प्रयास करें। 
  • टेस्ट के टेस्ट कॉन्टेंट, पैटर्न और चेंजिज़ को समझें। 
  • रोज़ प्रैक्टिस एग्जाम और पिछले वर्ष के क्वेस्शन पेपर सोल्व करें। 
  • नोट्स बनाएं ताकि आखरी समय में रिविज़न के लिए आप बुलेट पॉइंट्स को पढ़कर ही आराम से टेस्ट दे सकें। 
  • जिस भी साइट या बुक की हेल्प लें उसके कंटेंट की ख़ास जांच करें और तभी नोट्स बनाएं। 
  • छोटे छोटे ऑब्जेक्टिव्स सेट करें और अपनी प्रोग्रेस मापें। 
  • अगर आपका टेस्ट 20 दिन या उससे कम समय में हैं तो कोई नया टॉपिक शुरू न करें। 

FAQs  

AFCAT परीक्षा में कितने पेपर होते हैं?

AFCAT परीक्षा पैटर्न के अनुसार AFCAT में कुल चार पेपर होते हैं जिसमें सामान्य जागरूकता, अंग्रेजी में मौखिक क्षमता, संख्यात्मक क्षमता और तर्क और सैन्य योग्यता परीक्षा शामिल है। AFCAT परीक्षा की अवधि 150 मिनट यानी दो घंटे है।

AFCAT परीक्षा पात्रता क्या है?

एएफसीएटी परीक्षा: वायु सेना सामान्य प्रवेश परीक्षा (AFCAT) का नेतृत्व भारतीय वायु सेना द्वारा किया जाता है| उड़ान और जमीनी कर्तव्यों (तकनीकी और गैर-तकनीकी) में प्रथम श्रेणी के अधिकारियों को लेने के लिए, परीक्षा हर साल फरवरी और अगस्त में आयोजित की जाती है, और लाखों उम्मीदवार इस परीक्षा में भाग लेते हैं।

क्या फाइनल ईयर में AFCAT सकते हैं?

अंतिम वर्ष के छात्र भी आवेदन करने के लिए पात्र हैं, बशर्ते उनके पास AFSB परीक्षण के समय कोई बैकलॉग न हो और विज्ञापन में निर्धारित तिथि के अनुसार विश्वविद्यालय द्वारा जारी डिग्री प्रमाण पत्र प्रस्तुत करें।

हम आशा करते हैं कि एएफसीएटी सिलेबस क्या है आपको समझ आ गया होगा। ऐसी ही टेस्ट्स की जानकारी के लिए बने रहिए हमारे साथ और हमारी वेबसाइट Leverage Edu को फॉलो करिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*