यूपीएससी की तैयारी कैसे करें?

Rating:
4.4
(116)
UPSC Exams

IAS officer बनने का ख़्वाब भारत में काफी लोगों का होता है। IAS बनने के लिए कठिन मेहनत और संघर्ष करनी पड़ती है। जीत हासिल करने के लिए हमारे पास कोई ना कोई मार्ग दिखाने होने वाला जरूरी है। यूपीएससी की परीक्षा को देश के सबसे prestigious exams में से एक माना जाता है। आइए विस्तार से जानते हैं कि यूपीएससी की तैयारी कैसे करें।

Mains Exam के लिए Question Paper

प्रश्न पेपर कुल अंक
प्रश्न पेपर १ : निबंध २५० (250) 
प्रश्न पेपर २ : अंग्रेजी इंग्लिश  ( English)पेपर २५० (250)
प्रश्न पेपर ३ : भारतीय भाषा (Indian language) २५० (250) 
प्रश्न पेपर ४ : जनरल स्टडीज GS पेपर १ २५० (250)
प्रश्न पेपर ५ : सामान्य अध्ययन GS पेपर २  २५० (250) 
प्रश्न पेपर ६ : जनरल स्टडीज GS पेपर ३  २५० (250)
प्रश्न पेपर ७ : जनरल स्टडीज  GS पेपर  ४ २५० (250)
प्रश्न पेपर ८ : वैकल्पिक पेपर १ २५० (250)
प्रश्न पेपर ९  : वैकल्पिक पेपर २ २५० (250)

आयकर अधिकारी कैसे बनें?

यूपीएससी के लिए योग्यता

यूपी एससी परीक्षा की आयु सीमा २१ वर्ष से ३२ वर्ष के उम्मीदवारों के लिए होती है। अन्य दूसरे पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवार की आयु सीमा २१ वर्ष से ३५ वर्ष तक होती है । साल में एक ही बार यूपीएससी परीक्षा का आयोजित करती है।

यूपीएससी के चरण

  1. प्रीलिम्स
  2. मेन परीक्षा
  3. इंटरव्यू ( साक्षात्कार )
  • प्रीलिम्स – यह परीक्षा प्रारंभिक परीक्षा है।

 इसमें २ पेपर होते हैं। 

पेपर १ और पेपर २ , सभी प्रश्नों मल्टीपल चॉइस टाइप के होते हैं 

पेपर १ मैं राजनीति शास्त्र , जनरल साइंस अर्थ शास्त्र और जनरल स्टडीज (ऐतिहासिक , भूगोल ) साथ में करंट अफेयर्स जैसे सवालों काफी समावेश होता है ।

पेपर २  मैं quantitative aptitude क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड के आधार पर सवाल आते हैं । जो पेपर में पास होने के लिए कम से कम ( 33 ) ३३ % परसेंटेज अंक होना जरूरी है इसका क्वालीफाई टाइप का नेचर होता है। यह परीक्षा पास करने के उपरांत ही हम मुख्य परीक्षा में भाग ले सकते हैं ।

  • मेन परीक्षा – यह परीक्षा मुख्य परीक्षा है । आरंभिक परीक्षा में पास होने के बाद मेन परीक्षा में भाग ले सकते हैं। इसके अंदर चार जी एस पेपर होते हैं – इसमें एक पेपर ऑप्शनल का होता है , इसके अंदर दो पेपर होता है और दूसरा पेपर ऐसे का होता है। तीसरा पेपर इंग्लिश ( अंग्रेजी )और क्षेत्रीय भाषा का पेपर होते हैं । पारंपरिक परीक्षा की तरह मेन पेपर बी क्वालीफाइंग पेपर होता है। यह परीक्षा पास करने के बाद ही उम्मीदवार को इंटरव्यू में जाने का मौका मिल सकता है। हर एक पेपर डिस्ट्रिक्ट टाइप का होता है जिसके  २५० (250) अंक होते हैं ।
  • इंटरव्यू  (साक्षात्कार) – मेरिट लिस्ट मुख्य परीक्षा के ७ पेपर और इंटरव्यू के दोनों अंकों को मिलाकर तैयार की जाती है। इंटरव्यू का २७५ (275) अंक होता है। कुल मिलाकर  २०२५ (2025) अंक का पेपर होता है । 

यूपी एससी के एग्जाम के लिए करेंट अफेयर्स और जनरल अवेयरनेस का ज्ञान होना बहुत जरूरी है । 30 से 40 सवाल कम से कम करेंट अफेयर्स और जनरल नॉलेज के एक पेपर में आते हैं । इन सवालों की तैयारी के लिए हमें रोज़ाना समाचार और मैगज़ीन पढ़ना आवश्यक है।

सबसे ज़्यादा तनख्वाह वाली सरकारी नौकरियाँ

यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा पैटर्न (UPSC Prelims Exam Pattern)

सामान्य अध्ययन I

No. of questions 100
Total Marks 200
Time 2 Hrs
Negative marks Yes (One Third)
Paper Type Objective Type

सामान्य अध्ययन II (CSAT)

No. of questions 80
Total Marks 200
Time               2 Hrs.
Negative marks Yes (One Third)
Paper Type Objective Type

यूपीएससी मुख्य परीक्षा पैटर्न (UPSC Mains Exam Pattern)

विषय कुलअंक
पेपर ए: अनिवार्य भारतीय भाषा 300
पेपर बी: अंग्रेजी                          300
पेपर I: निबंध                              250
पेपर II: सामान्य अध्ययन I 250
पेपर III: सामान्य अध्ययन II 250
पेपर IV: सामान्य अध्ययन III 250
पेपर V: सामान्य अध्ययन IV 250
पेपर VI: वैकल्पिक I 250
पेपर VII: वैकल्पिक II 250

सफल लोगों की 30 अनमोल आदतें

UPSC me Kya ban sakte hai

UPSC civil Services में 24 सेवाओं में मिलती है जॉब

1. भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS)
2. भारतीय पुलिस सेवा (IPS)
3. भारतीय वन सेवा (IFoS)
4. भारतीय विदेश सेवा (IFS)
5. भारतीय सूचना सेवा (IIS)
6. भारतीय डाक सेवा (IPoS)
7. भारतीय राजस्व सेवा (IRS)
8. भारतीय व्यापार सेवा (ITS)
9. रेलवे सुरक्षा बल (RPF)
10. पॉन्डीचेरी सिविल सेवा (PCS)
11. पॉन्डिचेरी पुलिस सेवा (PPS)
12. दिल्ली, अंडमान निकोबार आइलैंड्स सिविल सेवा (DANICS)
13. दिल्ली, अंडमान निकोबार आईलैंड्स, लक्षद्वीप, दमन दीव, दादर नागर हवेली पुलिस सेवा (DANIPS)
14. इंडियन ऑडिट एंड अकाउंट्स सर्विस (IAAS)
15. इंडियन सिविल अकाउंट्स सर्विस (ICAS)
16. इंडियन कॉर्पोरेट लॉ सर्विस (ICLS)
17. इंडियन डिफेंस एस्टेट सर्विस (IDES)
18. इंडियन डिफेंस अकाउंट्स सर्विस (IDAS)
19. इंडियन ऑर्डिनेंस फैक्ट्रीज सर्विस (IOFS)
20. इंडियन कम्युनिकेशन फाइनांस सर्विस (ICFS)
21. इंडियन रेलवे अकाउंट्स सर्विस (IRAS)
22. इंडियन रेलवे पर्सनल सर्विस (IRPS)
23. इंडियन रेलवे ट्रैफिक सर्विस (IRTS)
24. आर्म्ड फोर्सेस हेडक्वार्टर्स सिविल सर्विस (AFHCS)

कोचिंग के बिना आईएएस की तैयारी

हमारे देश में आईएएस परीक्षा काफी महत्वपूर्ण परीक्षा मानी जाती है, इसके लिए अक्सर छात्र कोचिंग करना पसंद करते है। कोचिंग करने से उनको लगता है कि वे आसानी से इस परीक्षा को पास कर लेगे। लेकिन सही मायनों में इस परीक्षा को पास करने के लिए कोचिंग की नहीं बल्कि एक लक्ष्य निर्धारण के साथ समय सीमा और धैर्य-लगन सहित कठिन परीश्रम आदि के माध्यम की जरूरत होती है जिसके बाद ही इस परीक्षा को पास किया जा सकता हैं।  वहीं आईएएस परीक्षा की तैयारी के लिए छात्र को कोचिंग पर ज्यादा विश्वास होता है, इसलिए वह सबसे पहला काम शहर की सबसे महंगी कोचिंग से जुड़ने को ही सफल होने का मंत्र मान लेता है। जबकि आईएएस की तैयारी षुरू करने वाले अभ्यर्थी की पहली योजना यह नहीं होना चाहिए। आईएएस की तैयारी आप घर पर रहकर भी आपको सफल बना सकती है।

घर पर कैसे करें आईएएस की तैयारी?

वैसे तो किसी भी परीक्षा के लिए कोई समय निर्धारण नहीं कर सकता, लेकिन छात्रों को 18 महीने की अथक परिश्रम से उस समय सीमा तक पहुंच सकता है। इसके साथ अभ्यर्थी को करंट अफेयर्स सहित अन्य समसामायिक घटनाओं पर अपनी अच्छी नजर रखनी होगी। क्योंकि आईएएस की परीक्षा के लक्ष्य को तीन प्रयासों को पार कर ही प्राप्त किया जा सकता है, जिसमें प्रथम प्रयास जिसे प्री एग्जाम कहते हैं, उसमें करंट अफेयर्स और विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। अगर छात्र के पास 60 दिन भी बचे हैं, तो भी सही रणनीति एवं कठिन परीश्रम से लक्ष्य को भेदना नामुमकिन नहीं है।

10वीं के बाद आईएएस की तैयारी कैसे करे?

10 वीं के बाद हालांकि आईपीएस परीक्षा नहीं दी जा सकती लेकिन आप नीचे दी गयी टिप्स के द्वारा 10 वीं से ही आईएएस बनने की तैयारी शुरू कर सकते है।

  • सबसे पहले एग्जाम की पूरी जानकारी होना जरूरी है।
  • एग्जाम में आने वाले सिलेबस को समझे ।
  • रणनीति और अध्ययन की सामग्री को इकट्ठा करें ।
  • एकाग्रता के साथ पढ़ाई करें।
  • पढ़ाई के साथ ही साथ लेखन करना भी जरूरी है ।
  • बार-बार मोक टेस्ट दीजिए
  • रोज़ाना न्यूज़ पेपर और मैगज़ीन पढ़े।

12वीं के बाद आईएएस की तैयारी कैसे करें

सिविल सर्विस एग्जाम के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास कम से कम बैचलर की डिग्री होनी चाहिए। इस एग्जाम के लिए मिनिमम परसेंटेज की कोई शर्त नहीं है। यानी अगर आप ग्रैजुएशन कर चुके हैं तो आप परीक्षा में बैठ सकते हैं। वैसे इसके लिए आप उस समय भी आवेदन कर सकते हैं जब फाइनल इयर में हों।

आईएएस की तैयारी के लिए बुक्स

  • एम. लक्ष्मीकांत (राजनीति)
  • नितिन सिंघानिया (कल्चर) की लिखी किताब इंडियन आर्ट एंड कल्चर
  • गोह चेंग लेओंग (भूगोल) की लिखी सर्टिफिकेट फिजिकल एंड ह्यूमन जियोग्राफी 
  • ऑक्सफोर्ड पब्लिशर्स द्वारा ऑक्सफोर्ड स्कूल एटलस (भूगोल)
  • रमेश सिंह (अर्थव्यवस्था) की लिखी इंडियन इकोनॉमी
  • राजीव अहीर (आधुनिक भारत) की लिखी ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ माडर्न इंडिया

ऑनलाइन आईएएस कोचिंग प्लेटफॉर्म

वैसे तो आईएएस की ऑनलाइन और ऑफलाइन कोचिंग काफी सारी है जिनसे पढ़ने वाले काफी छात्रों ने यह परीक्षा पास की है। लेकिन कोरोना महामारी के चलते इस समय पूरे देश में लॉकडाउन का दौर चल रहा हैं। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे बेहतरीन ऐप्स के बारें में बताने वाले है जिनके जरिए आप घर बैठे ऑनलाइन आईएएस कोचिंग इन हिंदी मध्यम आसानी से कर सकते हैं। ये है 5 सबसे बेहतरीन यूपीएससी की ऑनलाइन कोचिंग ऐप्स।

1. सिविल्सडेली (Civilsdaily)

सिविल्सडेली मोबाईल एप, UPSC IAS उम्मीदवारों के लिए UPSC IAS परीक्षा को पास करने के लिए आवश्यक अध्ययन सामग्री उपलब्ध करने में अग्रसर है। सिविल्सडेली मोबाईल एप, कर्रेंट अफेयर्स तथा मुख्य समाचार अपडेट के लिए जाना जाता है। इसके अलावा सिविल्सडेली मोबाईल एप रोजाना न्यूज़कार्ड प्रकाषित करता है तथा न्यूज़कार्ड में उन बिन्दुओं पर विशेष ध्यान दिया जाता है जो कि IAS परीक्षा की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है। दैनिक न्यूज़ कार्ड एक नयी पहल है जिससे की IAS उम्मीदवारों को रोज़ कर्रेंट अफेयर्स के टॉपिक्स दिए जाते हैं।

2. आईएएसबाबा (IASbaba)

IASbaba का विज़न है- ” दूरस्थ स्थानों पर रह रहे IAS उम्मीदवारों के लिए UPSC IAS में रैंक 1 प्राप्त कने के लिए अवसर प्रदान करना”। IASbaba, IIT/IIMs जैसी प्रतिष्ठित भारतीय शिक्षा संस्थानों के पूर्व छात्र द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में एक पहल है जो IAS/IPS जैसी प्रतिष्ठित सेवाओं की चाह रखने वाले उम्मीदवारों के लिए गुणात्मक और स्मार्ट अध्ययन करने के लिए प्रेरित तथा मदद करता है। IASbaba अपने द्वारा प्रस्तुत मोक्क टेस्ट में All India रैंक प्रदान करता हैं जो की IAS की तैयारी का एक एक महत्वपूर्ण अंग है। All India रैंक, IAS अभ्यर्थियों में नयी उर्जा का संचार करती है तथा तैयारी को सही दिशा प्रदान करती है।

3. दि हिन्दू (The Hindu)

The Hindu भारत का एक प्रमुख समाचार पत्र है जो कि IAS परीक्षा की दृष्टि से कर्रेंट अफेयर्स की तैयारी के लिए विशेष माना जाता है। अक्सर, IAS उम्मीदवारों को यह सलाह दी जाती है कि वह रोजाना The Hindu समाचार पत्र अवश्य पढ़ें। The Hindu का मोबाईल एप भी उपलब्ध है जो कि एक IAS उम्मीदवार आसानी से IAS परीक्षा की तैयारी के दौरान उपयोग कर सकते है। दि हिंदू में दी गई खबरों और सूचनाओं की विश्वसनीयता IAS की तैयारी के लिए देश में किसी अन्य दैनिक समाचार पत्र की तुलना में काफी ज्यादा है। IAS उम्मीदवारों को दैनिक आधार पर द हिंदू समाचार पत्र से विज्ञान, प्रौद्योगिकी, पर्यावरण और स्वास्थ्य जैसे अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों की संपादकीयों को अवश्य पढ़ना चाहिए।

यह लेख आपको सिखाता है यूपीएससी की तैयारी कैसे करें । तैयारी करने के लिए कड़ी से कड़ी मेहनत और लगन से पढ़ाई करें।  पढ़ाई जीवन का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह दुनिया को बदलने के लिए एक हथियार है। Leverage Edu पर हमारे एक्सपर्ट आपको इस तरह आपको यूपीएससी  के लिए सही दिशा, प्रक्रिया, और तैयारी आदि की राय देते हैं, और आपको एक शानदार कैरियर के लिए तैयार कराते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

22 comments

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

GK in Hindi
Read More

230+ GK in Hindi

कई प्रतियोगी परीक्षाओं में तथा विभिन्न कक्षाओं के विज्ञान के पाठ्यक्रम में General Knowledge Questions in Hindi पूछे…
CLAT
Read More

CLAT की परीक्षा

कॉमन लॉ एडमिशन परीक्षा टेस्ट (CLAT) कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज़ (NLU) के द्वारा आयोजित की जाने वाली…