भारत में एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग कॉलेज

Rating:
5
(1)
Aeronautical Engineering Colleges in India

क्या आप कभी अपने बचपन में उड़ते हुए हवाई जहाज को देख खुशी से नाचे हैं? क्या आपने कभी बड़े-बड़े प्लेन्स की डिजाइनिंग और इंजीनियरिंग के बारे में सोचा है? अगर हाँ, तो समझिए कि एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग आपके लिए बनी है। इस रोमांचक फील्ड के बारे मे बहुत कम लोगों को पता हैं। एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग कंप्यूटर टेक्नोलॉजी सिविल और मिलिट्री प्लेन्स और मिसाइलों की डिजाइन, कंसट्रक्शन, टेस्टिंग और रखरखाव से जुड़ी है। हालांकि, अपनी पसंद का फील्ड चुनने के बाद, आपके करियर को बड़ी ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए जरूरी है सही यूनिवर्सिटी या कॉलेज चुनना जो आपके इंटरेस्ट के हिसाब से कोर्स प्रोवाइड करता है। इस ब्लॉग मेंआइये हम भारत में एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग कॉलेज और इंस्टीट्यूट्स पर बात करते हैं।

कॉलेजों की सूची (List of Colleges)

एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में करियर की काफी मांग है। यह उन लोगों के लिए सबसे पसंदीदा ऑप्शन में से एक है जो इंजीनियरिंग के फील्ड में बड़े मौके की उम्मीद में रहते हैं। देश में कई ऐसे कॉलेज हैं जो बैचलर और साथ ही एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री प्रोग्राम प्रोवाइड करते हैं। इनमें से बेस्ट चुनना एक मुश्किल काम है और इसीलिए  हमने भारत में एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग कॉलेज की एक लिस्ट तैयार की है।

भारत में एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग कॉलेज स्थान
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी [आईआईटी] कानपुर
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग देहरादून
मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ स्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी तिरुवंतपुरम
पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज चंडीगढ़
मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मणिपाल
मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी चेन्नई
हिंदुस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस चेन्नई
स्कूल ऑफ़ एरोनॉटिक्स  दिल्ली
केरेला यूनिवर्सिटी तिरुवनंतपुरम
दयानंद सागर कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग बेंगलुरु
कुमारागुरु कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी कोयंबटूर

Bonafide Certificate: आवेदन प्रक्रिया और दस्तावेज

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT)

जब इंजीनियरिंग की बात आती है, तो आईआईटी एजुकेशन में कोई समझौता नहीं करता है। आईआईटी की लिस्ट में, खड़गपुर , मुंबई, और मद्रास को भारत में एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग कॉलेज के शीर्ष कॉलेजों के रूप में जाना जाता है जो एयरक्राफ्ट और स्पेसक्राफ्ट के डिजाइन और निर्माण से जुड़ा युनीक नॉलेज प्रोवाइड करते हैं। आईआईटी खड़गपुर को QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 में इंटरनेशनल लेवल पर 314 वां स्थान दिया गया, जबकि IIT कानपुर ने QS एशिया रैंकिंग 2021 में 72वां स्थान प्राप्त किया है।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग (IIAE) देहरादून

भारत में एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग कॉलेज की लिस्ट में आईआईटीज के बाद इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग देहरादून छात्रों को एयरोनॉटिकल और एयरोस्पेस दोनों कोर्सेस में थ्योरेटिकल और प्रैक्टिकल ज्ञान प्रोवाइड करता है। जो छात्र भारत या विदेश में एक अच्छे करियर की तलाश कर रहे हैं उनके लिए यह एक गेटवे इंस्टीट्यूट है। यहां छात्रों को एयरक्राफ्ट स्ट्रक्चर, एरोडायनमिक्स, एयरोप्लेन प्रोपल्शन ,एयरक्राफ्ट मैटेरियल्स , डायनामिक्स और कंट्रोल्स, एवियोनिक्स और व्यवसाय, आदि जैसे विषयों की गहराई से पढ़ाई कराई जाती है।

Common Interview Questions in Hindi

पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज (PEC) चंडीगढ़ 

1962 में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग विभाग की स्थापना के बाद से पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज हमेशा तकनीकी प्रगति के लिए प्रयासरत रहा है और इस इंस्टीट्यूट ने फिर पीछे मुड़ कर कभी नहीं देखा। भारत में एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग कॉलेज में से एक उत्कृष्ट इंस्टीट्यूट होने के नाते, पीएसी नवोदित इंजीनियरों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने में अग्रणी है। यहां के उच्च शिक्षा प्राप्त प्रोफेसर थर्मोडायनामिक्स, एयरोडायनामिक्स, एयरक्राफ्ट प्रोपल्शन, एयरक्राफ्ट स्ट्रक्चर, एयरो-इंजन डिज़ाइन, गैस डायनेमिक्स, कम्प्यूटेशनल फ्लूइड डायनेमिक्स और एयरक्राफ्ट मैटेरियल्स एंड प्रोसेसेज को पढ़ाने के विशेषज्ञ हैं। एनआईआरएफ(NIRF) रैंकिंग 2019 के अनुसार इस प्रतिष्ठित सार्वजनिक इंस्टीट्यूट ने देश के शीर्ष 100 इंजीनियरिंग कॉलेजों में 78वाँ स्थान प्राप्त किया है।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी (IIST) तिरुवनंतपुरम 

एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में बीटेक, एमटेक और पीएचडी कोर्सेस प्रोवाइड करने वाले भारत में एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग कॉलेज की इस उत्कृष्ट लिस्ट में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी ने हमेशा से ही एयरक्राफ्ट के डिजाइन और डेवलपमेंट, लॉंच पैड, स्पेसक्राफ्ट जैसे सिस्टम्स को सबसे ज्यादा महत्व दिया है। यहाँ बीटेक प्रोग्राम के अंतर्गत विषयों में सॉलिड मैकेनिक्स, थर्मोडायनेमिक्स, हीट ट्रांसफर एंड मैटेरियल साइंस, फ्लूइड मैकेनिक्स, गैस डायनेमिक्स, प्रोपल्शन आदि शामिल हैं, जबकि एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग के अंतर्गत एमटेक प्रोग्राम में थर्मल और प्रोपल्शन, स्ट्रक्चर्स एंड डिजाइन, एरोडायनामिक्स और फ्लाइट मैकेनिक्स शामिल हैं। 

मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT), अन्ना यूनिवर्सिटी 

एयरोनॉटिकल इंजीनियर बनने की इच्छा रखने वाले सभी छात्रों के लिए मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एक पवित्र स्थान रहा है। इंस्टीट्यूट का एयरोस्पेस इंजीनियरिंग विभाग एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री प्रोवाइड करता है और अपने उच्चशिक्षित फैकल्टी और प्रयोगशालाओं के माध्यम से इस फील्ड में शिक्षा और अनुसंधान को संचालित करने में अग्रणी रहा है। भारत में एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग कॉलेज की एनआईआरएफ(NIRF) रैंकिंग 2019 के अनुसार भारत के शीर्ष इंजीनियरिंग कॉलेजों की सूची में MIT 14 वें स्थान पर है।

सबसे ज़्यादा तनख्वाह वाली सरकारी नौकरियाँ

अगर आप लियोनार्डो की प्रसिद्ध फ्लाइंग मशीनों और राइट ब्रदर्स के आधुनिक जेट प्लेन्स के पीछे का इतिहास से रोमांचित होते हैं, तो एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में करियर आपके लिए सबसे उपयुक्त है। अगर आप विदेश या भारत में एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग कॉलेज में से किसी एक एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग कॉलेज में अध्ययन करने की योजना बना रहे हैं, तो आपके लिए सही चुनाव बेहद जरूरी हो जाता है। आपका चुनाव आसान बनाने के लिए, लेवरेज एडू के विशेषज्ञ ने AI-टूल का उपयोग कर भारत में एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग कॉलेज चुनने के लिए उपलब्ध विभिन्न इंस्टीट्यूट्समें से बेस्ट कॉलेजों की लिस्ट तैयार की हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Software Engineering
Read More

Software Engineering in Hindi

Technology के विकसित होने से mobile, laptops, computer आदि भी अधिक advance हो गए हैं। यह सभी devices…
Engineering Entrance Exams
Read More

2021 के इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम

पारंपरिक बी टेक कोर्सेज जैसे मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग से लेकर आधुनिक इंजीनियरिंग कोर्स जैसे सिस्टम…
TCPIP Model In Hindi
Read More

TCP/IP Model In Hindi

आपने अभी तक कई सारे कंप्यूटर नेटवर्किंग की जानकारी होगी। आज का हमारे ब्लॉग का टॉपिक है TCP/IP…