कैसे बनें Petroleum Engineer?

Rating:
0
(0)
Petroleum Engineer Kaise Bane

Oil & gas exploration और production दुनिया की सबसे बड़ी industries में से एक है। Petroleum products की बढ़ती कमी और नए petroleum resources की खोज में बढ़ोतरी के साथ, कुशल petroleum engineers की मांग में वृद्धि हुई है। Industry report  के अनुसार, इस field में 2026 तक रोजगार के अवसर 15% बढ़ेंगे। वर्तमान में अधिकतर युवाओं का interest इस field में बढ़ता ही जा रहा है। अगर आप भी इस field में आना चाहते हैं तो जरुर आपका सबसे पहला सवाल यह है कि आखिर petroleum engineer kaise bane। एक proper guidance और petroleum engineering और इससे related हर जानकारी के लिए यह ब्लॉग पूरा पढ़ें।

Petroleum Engineer किन्हें कहते हैं?

पृथ्वी की सतह से तेल, प्राकृतिक गैस (natural gas) निकालने के लिए विभिन्न techniques और methods को design और develop करने वाले expert को Petroleum engineer कहते हैं। वे आमतौर पर geologists के साथ काम करते हैं। Petroleum engineers, oil & gas companies के sites पर petroleum और natural flow की prediction करने के लिए computer simulation भी design करते हैं।  साथ ही वे extraction में मदद करते हैं और इसे मानव उपयोग के लिए उपयुक्त बनाते हैं।

Petroleum Engineer के काम

Petroleum engineer kaise bane के साथ ही उनके कार्यों के बारे में जानना भी बेहद ज़रुरी है। जैसा कि हम जान चुके हैं कि petroleum engineer पृथ्वी के भीतर से natural gases, oil और अन्य संबंधित सामग्री निकालने के तरीके तैयार करते हैं। साथ ही वे इन natural resources को निकालने, storage facilities और refineries तक safely पहुंचाने के लिए नए devices और strategies develop करते हैं। petroleum engineers की कुछ responsibilities के बारे में नीचे बताया गया है:

  • Onshore और offshore दोनों sites से गैस और तेल प्राप्त करने के लिए उपकरण design करना।
  • Farms में drill करने के तरीके विकसित करना।
  • Oil & gas को refined करने की योजना बनाना।
  • पुराने, कम production wells से अधिक oil & gas प्राप्त करने के तरीके विकसित करना।
  • Oilfield equipment बनाया गया है, सही ढंग से स्थापित किया गया है और उचित रूप से उपयोग किया गया है आदि बातें सुनिश्चित करना।
  • Geological site के character और qualities को समझने के लिए टीमों के साथ काम करना।
  • विभिन्न स्थलों पर ongoing basis पर monitoring operations करना।
  • मौजूदा कुओं से resources प्राप्त करने के नए तरीकों पर research करना। 
  • Production cost को कम करने के लिए solutions प्रदान करना। 

Petroleum Engineer बनने के लिए ज़रुरी Skills

Petroleum engineer kaise bane के साथ ही उनकी skills के बारे में जानना भी जरूरी है। Petroleum engineer बनने के लिए कुछ आपके पास कुछ ज़रुरी skills का होना बेहद ज़रुरी है। 

  • Knowledge of Computer Aided Design Software: इस profession में विभिन्न Computer Aided Design (CAD) software की अच्छी समझ होना बहुत जरूरी है। Petroleum engineer अपने काम में design और blueprint तैयार करने के लिए विभिन्न प्रकार के CAD software का उपयोग करते हैं। वे न केवल data analysis बल्कि simulation, production और  drilling processes को self drive करने के लिए advanced technologies का उपयोग करते हैं।
  • Team work: Petroleum engineer अक्सर other engineers, construction workers और project managers के साथ काम करते हैं। अतः team के साथ मिल जुल कर काम करने की skills होना बेहद ज़रूरी है।
  • Communication Skills: Presentations देना, meetings में भाग लेना और innovative solutions का सुझाव देना आदि petroleum engineer के काम के अंतर्गत आते हैं। इसके लिए effective communication skills का होना बहुत ही ज़रुरी है।
  • Analytical Skills: Petroleum engineers के लिए एक सामान्य कर्तव्य यह निर्धारित करना है कि किसी operation को लाभदायक बनाने के लिए कैसे और कहाँ drill करना है। इसमें सही decision लेने के लिए different situations का comprehensive analysis करना जरूरी है। वे जमीन में बचे तेल को निकालने के best techniques के साथ available data की analysis करने का गुण उनमें होना चाहिए।

Step by Step Guide

Petroleum engineer kaise bane समझाने के लिए हमने नीचे कुछ जरूरी steps बताएं हैं। आप इन्हें follow करके एक अच्छे petroleum engineer के रूप में अपना career बना सकते हैं।

1. Graduate Higher Secondary School 

Petroleum engineer बनने के लिए आपको अच्छे अंकों से 10+2 PCM subjects (Physics, Chemistry और Mathematics) के साथ पूरा करना होगा। Bachelor degree programs में admission के लिए high scores वाले students को अधिक मान्यता दी जाती है।

2. Earn a Bachelor’s Degree

Higher secondary school pass करने के बाद आप petroleum engineering या इससे सम्बन्धित field में bachelor degree हासिल करें। Fieldwork और paid internships को अक्सर इन programs में शामिल किया जाता है, जो आपको इस field में काम करने के लिए qualification प्राप्त कर करने में मदद करते हैं।

3. Apply for Internship 

Internship, petroleum engineering की field में अपनी efficiency बढ़ाने का एक शानदार अवसर है। ये programs आपको आवश्यक skills सीखने और इस field में practical experience प्राप्त करने में मदद करते हैं। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि ऐसे अवसर आपको industry की best practices और work cultures से जल्दी ही परिचित कराते हैं।

4. Consider a Master’s Degree

एक अच्छी salary package वाली job के लिए आप petroleum refining and petrochemical engineering, petroleum exploration या petroleum refinery engineering में master’s degree हासिल कर सकते हैं। इन courses में general subjects जैसे fluid mechanics, applied geology, surveying और applied numerical methods आदि शामिल हैं। Petroleum engineering में masters degree employers द्वारा अत्यधिक पसंद की जाती है।

5. Gain Work Experience

Education के बाद सबसे जरूरी factor, relevant work experience प्राप्त करना है। Practical training प्राप्त करना यह assure करता है कि आप अपने job role के लिए अधिक capable हैं। अतः practical और theoretical knowledge प्राप्त करने के लिए एक internship जरूर करें।

6. Build a CV/ Resume and Apply For Jobs

Petroleum engineer candidates की तलाश करने वाले employers के साथ आपके college की affiliation होने की संभावना होती है। अपने college के career service department या किसी भी technical job fair का लाभ उठाएं और एक अच्छी petroleum engineer की post की तलाश करें। साथ ही आपके relevant education, skills और experience को प्रदर्शित करने वाला एक एक CV potential employers को प्रभावित कर सकता है। अतः attractive CV का निर्माण करें और job के लिए apply करें।

Top Petroleum Engineering Courses

Petroleum Engineer बनने के लिए उच्च शिक्षा प्राप्त करना ज़रूरी है। Petroleum engineering की field में career बनाने के इच्छुक छात्रों के लिए विभिन्न courses available हैं। Study levels के अनुसार विभिन्न courses की list नीचे दी गई है: 

Course Level Course Name
Diploma – Diploma in Heavy Oil Power Engineering
Bachelor  – B.E./B.Tech in Petroleum Engineering 
– B.Tech in Petrochemical Engineering
– B.Tech in Applied Petroleum Engineering
– B.Tech in Petroleum Refinery Engineering
– B.Tech in Petroleum Reservoir and Production Engineering
Master – M.E./M.Tech in Petroleum Exploration
– M.Tech Petroleum Refinery Engineering
–M.Tech in Petroleum Refining and Petrochemical Engineering
PhD – Doctor of Philosophy in Engineering Petroleum (By Research)
– Doctor of Philosophy  in Petroleum Engineering

आप AI Course Finder की मदद से भी अपने interest के अनुसार अपनी पसंद के courses का चयन कर सकते हैं।

Eligibility Criteria

Petroleum engineering courses के लिए कुछ सामान्य eligibility इस प्रकार हैं–

  • Petroleum engineering में bachelor degree programs के लिए ज़रुरी है कि candidates ने किसी recognised board से PCM (Physics, Chemistry, Mathematics) से 10+2 first division से पास किया हो।
  • India में petroleum engineering में bachelor’s के लिए कुछ colleges और universities में JEE mains, JEE Advanced जैसे entrance exam के score compulsory हैं। साथ ही कुछ top universities अपनी स्वयं की प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करतीं हैं। Abroad में इस course के लिए university द्वारा निर्धारित आवश्यक grade requirements को पूरा करना जरुरी है, जो हर अलग–अलग हो सकती है।
  • Petroleum engineering में PG programs के लिए संबंधित field में first division के साथ bachelor’s degree  होना आवाश्यक है। साथ ही कुछ universities entrance exam के base पर भी admission accept करतीं हैं।
  • Abroad की अधिकतर universities SAT या GRE score की मांग करते हैं।
  • Abroad की universities में admission के लिए IELTS या TOEFL test scores ज़रूरी होते हैं। जिसमे IELTS score 7 या उससे अधिक और TOEFL score 100 या उससे अधिक होना चाहिए।
  • Abroad universities में admission के लिए SOP, LOR, CV/Resume और Portfolio भी जमा करने होंगे।

क्या आप IELTS/TOEFL/SAT/GRE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन exams की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर register करें और अच्छे score प्राप्त करें।

Petroleum Engineering के लिए दुनिया की Top Universities

Petroleum engineers की बढ़ती demand के कारण वर्तमान में ऐसी कई universities हैं जो इस field में करियर बनाने के इच्छुक लोगो के लिए कई प्रकार के petroleum engineering courses offer करती हैं। बेहतर शिक्षा ही, बेहतर कल के निर्माण में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती है। अतः petroleum engineering courses की बेहतरीन पढ़ाई के लिए दुनिया की top universities की list नीचे दी गई है: 

Petroleum Engineering के लिए India की Top Universities

Petroleum engineering के लिए India की कुछ best universities की list नीचे दी गई हैं–

  • IIT, Mumbai
  • IIT, Madras
  • School of Engineering, University of Petroleum and Energy Studies
  • Presidency University, Bangalore
  • Graphic Era University, Dehradun
  • IIT, Guwahati
  • IIT Dhanbad
  • NMIMS University, Jaipur
  • ITM University
  • Amity School of Engineering and Technology, Noida

Job Prospects & Salary

एक petroleum engineer की salary उसके experience, knowledge, company आदि के आधार पर ज्यादा या कम हो सकती है। भारत में वह entry level पर कम से कम 8 लाख से 10 लाख प्रति वर्ष कमाता है। नीचे दिए गए table में कुछ प्रमुख  job profiles और PayScale के अनुसार global level पर उनकी average annual salary दी गई है 

Job Profile Average Annual Salary (in INR)
Drilling Engineer 67,04,000
Production Engineer 57,55,085
Reservoir Engineer 57,40,000
Offshore Drilling Engineer 65,05,000
Chief Petroleum Engineer 62,90,739
Completions Engineer 43,43,605
Mining and Geological Engineer 32,20,259
Petroleum Geologists 55,41,841

FAQs

Petroleum engineer किन्हें कहते हैं?

पृथ्वी की सतह से तेल, प्राकृतिक गैस (natural gas) निकालने के लिए विभिन्न techniques और methods को design और develop करने के experts को Petroleum engineer कहते हैं।

Petroleum engineer बनने के लिए कौन सा course करना जरूरी है?

Petroleum engineer बनने के लिए इस field में bachelor’s की degree होना बेहद जरूरी है। इसके बाद आप आसानी से entry level jobs के लिए apply कर सकते हैं।

Petroleum engineering में bachelor’s degree courses कौन कौन से हैं?

Top petroleum engineering bachelor’s courses–
1. B.E./B.Tech in Petroleum Engineering 
2. B.Tech in Petrochemical Engineering
3. B.Tech in Applied Petroleum Engineering
4. B.Tech in Petroleum Refinery Engineering
5. B.Tech in Petroleum Reservoir and Production Engineering

Petroleum engineer बनने के लिए कौन सी skills होना जरूरी है?

Petroleum engineer बनने के लिए CAD technology की knowledge, communication skills, analytical skills आदि skills बेहद जरूरी  होती हैं।

हम आशा करते हैं कि अब आप petroleum engineer kaise bane के बारे में जान चुके होंगे। यदि आप petroleum engineering संबंधित course विदेश में करना चाहते हैं, तो एक proper guidance के लिए आज ही हमारे Leverage Edu के experts के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन 1800572000 पर कॉल करके बुक कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert

You May Also Like