आर्किटेक्चर के लिए बेस्ट देश कौनसे हैं?

1 minute read
आर्किटेक्चर के लिए बेस्ट देश

हर देश की एक अनूठी स्थापत्य शैली होती है जो उसके इतिहास, संस्कृति और अनुभवों से प्रभावित होती है। आर्किटेक्चर का अध्ययन करने के लिए कौन सा देश सबसे अच्छा है, यह तय करना कठिन है क्योंकि आर्किटेक्चर की प्रशंसा अलग-अलग होती है। इस प्रश्न तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपने आप से कुछ प्रश्न पूछें: एक आर्किटेक्ट के रूप में किस प्रकार की आर्किटेक्चर आपको प्रभावित करती है? क्या आप समकालीन शैली या उत्तर आधुनिक, गॉथिक या क्लासिक की ओर अधिक झुकाव रखते हैं? इस ब्लॉग में, आइए हम आर्किटेक्चर का अध्ययन करने के लिए बेस्ट देश पर विचार करें। हम उन देशों के बारे में बताएंगे जो सर्वोत्तम आर्किटेक्चरल कोर्सेज पेश करते हैं।

आर्किटेक्चर के लिए विश्व के शीर्ष 10 विश्वविद्यालय

इससे पहले कि हम आर्किटेक्चर का अध्ययन करने के लिए बेस्ट देश के बारे में जानें, आइए हम दुनिया भर से आर्किटेक्चर के लिए शीर्ष 10 विश्वविद्यालयों का पता लगाएं। हर साल क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग छात्रों, बैचलर और कामकाजी पेशेवरों के लिए विषयवार रैंकिंग की एक सूची जारी करती है ताकि यह पता लगाया जा सके कि उनके लिए सबसे अच्छा विश्वविद्यालय / कॉलेज कौन सा है:

यहां आर्किटेक्चर के लिए शीर्ष 10 विश्वविद्यालयों और उनकी क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग 2022 की सूची दी गई है:

विश्वविद्यालयदेश क्यूएस विश्व रैंकिंग 2022
मैसाचुसेट्स की तकनीकी संस्थासंयुक्त राज्य अमरीका1
हार्वर्ड यूनिवर्सिटीसंयुक्त राज्य अमरीका3
ईटीएच ज्यूरिख – स्विस फेडरल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजीस्विट्ज़रलैंड6
कैम्ब्रिज विश्वविद्यालययूनाइटेड किंगडम7
UCLयूनाइटेड किंगडम10
EPFLस्विट्ज़रलैंड14
यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, बर्केलेसंयुक्त राज्य अमरीका30
प्रौद्योगिकी के डेल्फ़्ट विश्वविद्यालयनीदरलैंड57
पोलिटेक्निको डि मिलानोइटली
वास्तुकला के मैनचेस्टर स्कूलयूनाइटेड किंगडम

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सकेंगे।

आर्किटेक्चर के लिए सर्वश्रेष्ठ देश

नीचे उन देशों का उल्लेख किया गया है जिन्हें आर्किटेक्चर का अध्ययन करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। हमने उन सभी के बारे में विवरण सूचीबद्ध किया है ताकि आप बुद्धिमानी से आर्किटेक्चर का अध्ययन करने के लिए सबसे अच्छा देश चुन सकें।

संयुक्त राज्य अमेरिका

यूएसए में पढ़ाई करना कई लोगों का सपना होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका उच्च शिक्षा के लिए सबसे अधिक मांग वाले देशों में से एक है। यह देश दुनिया में देखी गई कुछ सबसे शानदार आर्किटेक्चरल कृतियों का घर है और अपने शीर्षतम विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में 200 से अधिक पेशेवर और गैर-पेशेवर आर्किटेक्चरल कोर्सेज पेश करता है। अधिकांश कॉलेज क्षेत्र में ग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और डिप्लोमा पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं और तकनीकी आवश्यकताओं की एक विशाल सूची है जो अंतरराष्ट्रीय छात्रों को पात्र होने के लिए पूरी करनी चाहिए। यहाँ संयुक्त राज्य अमेरिका के कुछ शीर्ष आर्किटेक्चर स्कूलों की सूची दी गई है:

यूनाइटेड किंगडम

यूनाइटेड किंगडम आर्किटेक्चर के लिए सबसे वांछित स्थलों में से एक है: वे रचनात्मकता, नवाचार और डिजाइन पर ध्यान देने के साथ ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट कोर्सेजों की पेशकश करते हैं। कुछ यूके कॉलेज आर्किटेक्चर में अल्पकालिक पाठ्यक्रम भी प्रदान करते हैं, जिसमें आप क्षेत्र के बारे में जानने और प्रत्यक्ष अनुभव प्राप्त करने के लिए नामांकन कर सकते हैं। यह आर्किटेक्चर का अध्ययन करने के लिए सबसे अच्छा देश माना जाता है। यूनाइटेड किंगडम में अध्ययन का एक प्रमुख लाभ यूके के श्रम बाजार में प्रवेश की संभावना है। यूके सरकार ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट अंतरराष्ट्रीय छात्रों को पोस्ट-स्टडी वर्क वीजा प्रदान करती है जो ग्रेजुएट होने के बाद 2 साल के लिए वैध होता है। आर्किटेक्चर कोर्सेजों के साथ यूके के कुछ सर्वश्रेष्ठ स्कूल हैं:

  • बार्टलेट स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर, यूसीएल
  • आर्किटेक्चर के मैनचेस्टर स्कूल
  • कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय
  • बाथ विश्वविद्यालय
  • कार्डिफ विश्वविद्यालय

इटली

कई छात्रों के लिए इटली में अध्ययन एक लोकप्रिय विकल्प है। यह हर आर्किटेक्ट का सपना है और इस देश में अध्ययन करने का अवसर है जो कोलोसियम, मिलान कैथेड्रल जैसे चमत्कारों का घर है; पंथियन को पारित नहीं किया जाना चाहिए। ऐसी स्थापत्य सुंदरियों का घर होने के कारण, यह आर्किटेक्चर का अध्ययन करने के लिए सबसे अच्छा देश है। इतालवी विश्वविद्यालय आर्किटेक्चर के लिए वैज्ञानिक और रचनात्मक कोर्सेजों का एक समामेलन प्रदान करते हैं; आर्किटेक्चर और इसके अभ्यास के तकनीकी और कलात्मक पहलुओं पर समान रूप से ध्यान देने के साथ पाठ्यक्रम कठिन और मांग वाले हो सकते हैं। देश में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की अधिकतम संख्या है और यदि आप रोमन आर्किटेक्चर से प्रभावित हैं तो यहां आपके लिए विश्वविद्यालयों की एक सूची है:

  • पोलिटेक्निको डि मिलानो
  • पोलिटेक्निको डी टोरिनो
  • रोम के सैपिएंज़ा विश्वविद्यालय

विदेश में आपके सभी अध्ययन आवश्यकताओं के लिए Leverage Edu App डाउनलोड करें।

नीदरलैंड

आर्किटेक्चर के तकनीकी पहलुओं में रुचि रखने वालों के लिए नीदरलैंड में वास्तव में बहुत अच्छे कोर्सेज हैं और यह आधुनिक रुझानों और प्रौद्योगिकी प्रगति से प्रेरित है जो इस क्षेत्र को लाभ पहुंचा सकते हैं। यही कारण है कि अधिकांश छात्र नीदरलैंड में पढ़ना चाहते हैं। इसे कई लोगों द्वारा आर्किटेक्चर का अध्ययन करने के लिए सबसे अच्छा देश माना जाता है। डच आर्किटेक्चरल डिजाइन भविष्यवादी, अभिनव, और कलात्मक अखंडता और शहरी जरूरतों का एक जटिल मिश्रण हैं। नीदरलैंड में अध्ययन की एक बड़ी कमी भाषा है; कुछ संस्थानों के पाठ्यक्रम उनकी आधिकारिक भाषा में होते हैं। इस प्रकार, यदि आप भाषा की बाधा को दूर कर सकते हैं, तो यहां आपके लिए आर्किटेक्चर स्कूलों की एक सूची है:

  • डेल्फ़्ट इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी
  • ग्रोनिंगन विश्वविद्यालय
  • प्रौद्योगिकी के आइंडहोवन विश्वविद्यालय
  • लीडेन विश्वविद्यालय

विदेश में रहने का खर्च अपने रहन-सहन के अनुसार जानने के लिए आप Cost of Living Calculator का उपयोग कर सकते हैं।

जापान

बहुत सारे छात्र जापान में अध्ययन करना चाहते हैं। यह विज्ञान, प्रौद्योगिकी और पारंपरिक और आधुनिक आर्किटेक्चर के आकर्षक मिश्रण का केंद्र है। देश आर्किटेक्चर की सीमाओं को आगे बढ़ाने और क्षेत्र को फिर से परिभाषित करने के लिए जाना जाता है। जापानी विश्वविद्यालयों ने पिछले कुछ वर्षों में अपनी उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा, कई छात्रवृत्ति और छात्रों के लिए काम के अवसरों के कारण विदेशी छात्रों में भारी वृद्धि देखी है। जापान आर्किटेक्चर का अध्ययन करने के लिए बेस्ट देश में से एक है। यदि आप जापान में आर्किटेक्चर का अध्ययन करने में रुचि रखते हैं तो आपको इसके लिए आवश्यकताओं और प्रवेश परीक्षाओं पर ध्यान देना चाहिए। यहाँ विश्वविद्यालयों की एक सूची है:

विश्वविद्यालय के लिए आवेदन प्रक्रिया

कैंडिडेट को आवदेन करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को पूरा करना होगा:

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप हमारे AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • Leverage Edu एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे हमारे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेजों जैसे SOP, निबंध (essay), सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टेस्ट स्कोर जैसे IELTS, TOEFL, SAT, ACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप हमारी Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीजा और छात्रवृत्ति / छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लेटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। 

आवदेन प्रक्रिया से सम्बन्धित जानकारी और मदद के लिए Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर संपर्क करें

आवश्यक दस्तावेज 

विदेशी विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के लिए नीचे दिए गए डॉक्यूमेंट होने आवश्यक है:

वीजा पाने के लिए भी हमारे Leverage Edu  विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

आवेदन करने से पहले ध्यान देने योग्य बातें

किसी भी विश्वविद्यालय/महाविद्यालय में आवेदन करने से पहले, आपको कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए:

  • प्रवेश परीक्षाएं और आवश्यकताएं: अधिकांश विदेशी कॉलेजों/विश्वविद्यालयों में छात्रों को GMAT /GRE/TOEFL, IELTS आदि जैसी प्रवेश परीक्षाएं देनी पड़ती हैं।
  • ट्यूशन और रहने की लागत की लागत: विदेश में रहना विशेष रूप से एक छात्र के रूप में सस्ता नहीं है; कई देश और विश्वविद्यालय अंतरराष्ट्रीय छात्रों को छात्रवृत्ति और वर्क परमिट प्रदान करते हैं।
  • अनुसंधान: किसी भी कॉलेज में आवेदन करने से पहले उसके कोर्सेज, रैंकिंग, पूर्व छात्रों और संभावनाओं का गहन शोध करें।
  • भाषा बाधाएं: यदि आप किसी गैर-अंग्रेजी-भाषी देश में अध्ययन करने की योजना बना रहे हैं, तो उस देश की मूल भाषा सीखना या कुछ वाक्यांश सीखना सबसे अच्छा है।
  • अपने करियर की संभावनाओं पर विचार करें: यदि आप विदेश में पढ़ाई  करने के बाद अपने मूल देश में काम करने की योजना बना रहे हैं, तो यह पता लगाना सबसे अच्छा है कि आपकी डिग्री पर्याप्त है या नहीं।

आप Leverage Finance की मदद से विदेश में पढ़ाई करने के लिए अपने कोर्स और विश्वविद्यालय के अनुसार एजुकेशन लोन भी पा सकते हैं।

उम्मीद है, आर्किटेक्चर का अध्ययन करने के लिए बेस्ट देश पर हमारे ब्लॉग ने आपको विभिन्न देशों के बारे में जानने में मदद की है जो आर्किटेक्चरल कोर्सेज और महत्वपूर्ण चीजें प्रदान करते हैं जिन्हें आपको आवेदन करने से पहले विचार करना चाहिए। यदि आप इन विश्वविद्यालयों और उनकी प्रवेश आवश्यकताओं के बारे में गहराई से जानना चाहते हैं, तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे एक उचित मार्गदर्शन के साथ आवेदन प्रक्रिया में भी आपकी मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*