ये हैं दुनिया की सबसे पुरानी Universities

Rating:
0
(0)
Duniya ki Sabse Purani University

भारत में अक्सर यह कहा जाता है कि सबसे पुरानी यूनिवर्सिटी नालंदा या तक्षशिला यूनिवर्सिटी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में कुछ ऐसी भी यूनिवर्सिटी है जो भारत की यूनिवर्सिटी से भी ज्यादा पुरानी है लगभग 1 हजार साल से भी ज्यादा पूरानी यूनिवर्सिटीज। जी हाँ विश्व में आज भी ऐसी यूनिवर्सिटी है जो समय की जंग से बचे रहे और अभी भी प्रमुख शिक्षा केंद्रों के रूप में खड़े हैं, उनके पास डिग्री के अलावा और भी बहुत कुछ है। वे संस्कृति की दृढ़ता, ऐतिहासिक वंश और वर्षों में हुए परिवर्तनों के अनुकूल होने की क्षमता का प्रतिनिधित्व करते हैं। ऐसी यूनिवर्सिटीज का हिस्सा होना किसी भी स्टूडेंट के लिए कितना बेहतर होगा। तो चलिए जानते हैं Duniya ki Sabse Purani University के बारे में विस्तार से।

University of Bologna

University of Bologna
Source – Pinterest

इटली के बोलोग्ना शहर में स्थित, University of Bologna दुनिया के टॉप 10 सबसे पुराने विश्वविद्यालयों में से एक है। 1088 में छात्रों के एक संगठित संघ द्वारा स्थापित, यह आज यूरोप के सबसे लोकप्रिय विश्वविद्यालयों में से एक है। QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 के अनुसार, बोलोग्ना विश्वविद्यालय की रैंकिंग 160वें स्थान पर है। विश्वविद्यालय वर्तमान में कृषि और खाद्य विज्ञान, शिक्षा, कानून, चिकित्सा, मानविकी, इंजीनियरिंग और वास्तुकला, समाजशास्त्र, पशु चिकित्सा, मनोविज्ञान, आदि के क्षेत्रों में लगभग 232 डिग्री के कोर्स चलाता है। University of Bologna में कुछ खास सब्जेक्ट्स के लिए स्कूल भी चलाता है। जिसमें चिकित्सा, सांस्कृतिक विरासत, मनोविज्ञान, स्वास्थ्य और कानून और पशु चिकित्सा पढ़ाई जाती है।

University of Cambridge

इंग्लैंड का दूसरा सबसे पुराना विश्वविद्यालय University of Cambridge जिसको साल 1209 में स्थापित किया गया था। यह सबसे चर्चित यूनिवर्सिटी कैम्ब्रिज के काउंटी शहर में स्थित है साथ ही इस यूनिवर्सिटी की खुद की प्रेस भी है जो दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा विश्वविद्यालय प्रेस है। क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 में Cambridge की 7वीं रैंकिंग है और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय आज दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में से एक है। विश्वविद्यालय कई संकायों और विभागों के साथ 31 स्वायत्त कॉलेजों और 6 स्कूलों से बना है। कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के छह स्कूलों में कला और मानविकी, भौतिक विज्ञान, मानविकी और सामाजिक विज्ञान, नैदानिक ​​चिकित्सा, जैविक विज्ञान और प्रौद्योगिकी शामिल हैं।

Source – University of Cambridge

University of Oxford

University of Oxford
Source – Financial Times

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 में University of Oxford   की 5 वीं रैंकिंग है। ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय इंग्लैंड का सबसे पुराना विश्वविद्यालय में से एक है और निरंतर संचालन में दुनिया का दूसरा सबसे पुराना विश्वविद्यालय है। एक रिपोर्ट के अनुसार, विश्वविद्यालय की शुरुआत सन 1096 में हुई थी। विश्वविद्यालय में वर्तमान में 39 स्वायत्त कॉलेज और 6 स्थायी निजी हॉल शामिल हैं। सामाजिक विज्ञान, मानविकी, चिकित्सा विज्ञान और गणित, भौतिक और जीवन विज्ञान के चार शैक्षणिक प्रभागों के बीच विभाजित लगभग 100 प्रमुख शैक्षणिक विभाग हैं। ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले कुल छात्रों में से लगभग 43 प्रतिशत इंटरनेशनल स्टूडेंट्स हैं।

Source –
M. Laser History

University of Padua

University of Padua
Source — About Smapse

University of Padua की स्थापना सन 1222 में उत्तरी इतालवी शहर पडुआ में हुई थी। University of Padua इटली का दूसरा सबसे पुराना विश्वविद्यालय और दुनिया का पांचवा सबसे पुराना विश्वविद्यालय है। विश्वविद्यालय को 8 प्रमुख स्कूलों में बांटा गया है, जिसमें कृषि विज्ञान और पशु चिकित्सा स्कूल, अर्थशास्त्र और राजनीति विज्ञान स्कूल, इंजीनियरिंग स्कूल, मानव और सामाजिक विज्ञान और सांस्कृतिक विरासत स्कूल, लॉ स्कूल, स्कूल ऑफ मेडिसिन, स्कूल ऑफ साइकोलॉजी और स्कूल ऑफ साइंस जिसके तहत कुल 32 विभाग हैं। इस यूनिवर्सिटी की रैंकिंग की बात करें तो University of Padua क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 में 234 वां स्थान रखता है।

Study Abroad के लिए बेस्ट देश

University of Siena

University of Siena
Source – Pinterest

इटली में सबसे पुरानी Public funded Universities में से एक University of Siena मध्य इटली के सिएना शहर में मौजूद है। क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 के अनुसार University of Siena  की रैंकिंग 651वें से 700वें स्थान के बीच है। University of Siena में कुल 15 विभाग हैं जो जैव चिकित्सा और चिकित्सा विज्ञान, अर्थशास्त्र, कानून और राजनीति विज्ञान, प्रायोगिक विज्ञान के चार प्रमुख प्रभागों में बांटा गया हैं। inter-university and inter-departmental research centers  के साथ साहित्य, इतिहास, दर्शन और कला इसमें शामिल है। University of Siena में दुनिया भर के स्टूडेंट्स यहाँ कानून, अर्थशास्त्र, प्रबंधन और चिकित्सा की डिग्री के लिए सबसे ज्यादा जाना जाता है।

University of Florence

University of Florence
Source – – Kimkim

University of Florence की स्थापना सन 1321 में इटली के फ्लोरेंस गणराज्य द्वारा की गई थी। इसकी स्थापना के समय, विश्वविद्यालय में पढ़ाए जाने वाले विषयों में सिविल और कैनन कानून, साहित्य और चिकित्सा शामिल थे। फ्लोरेंस विश्वविद्यालय वर्तमान में क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 के अनुसार 432 रैंक रखता है। विश्वविद्यालय में कुल 10 स्कूल हैं जिनमें 21 विभाग शामिल हैं जो undergraduate and postgraduate courses प्रदान करते हैं। 10 स्कूल हैं – एग्रीकल्चर स्कूल, स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर, स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड मैनेजमेंट, स्कूल ऑफ लॉ, स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग, स्कूल ऑफ साइकोलॉजी, साइंसेज स्कूल ऑफ ह्यूमन हेल्थ, स्कूल ऑफ मैथमैटिकल साइंसेज, फिजिकल एंड नेचुरल साइंसेज, स्कूल ऑफ पॉलिटिकल विज्ञान और मानविकी और शिक्षा स्कूल।

University of Paris

University of Paris
Source – – Free Apply

Duniya ki Sabse Purani University में University of Paris जिसको सन 1150 में स्थापित किया गया था। पेरिस विश्वविद्यालय यूरोप का दूसरा सबसे पुराना विश्वविद्यालय है। फ्रांसीसी क्रांति और उसके बाद के दौरान 1793 और 1806 के बीच विश्वविद्यालय को कुछ समय के लिए बंद कर दिया गया था। 1970 में विश्वविद्यालय को 13 autonomous units में बांटा गया था। यह University दुनिया भर के छात्रों को undergraduate, postgraduate और doctoral courses प्रदान करती है। पेरिस विश्वविद्यालय में कुल 26 विभाग हैं जो विज्ञान (5 विभाग), स्वास्थ्य (9 विभाग) और मानविकी और सामाजिक विज्ञान (12 विभाग) के तीन व्यापक संकायों के बीच बाटे गए हैं।

University of Vienna

University of Vienna
Source – Masterstudies

University of Vienna को साल 1365 में बनाया गया था। इस University को विश्व के टॉप 10 सबसे पुराने विश्वविद्यालयों में से एक माना जाता है। यह ऑस्ट्रिया में एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है जो humanities की पढ़ाई के लिए सबसे ज्यादा चर्चित है। क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 में इसका 150 स्थान है। यह विश्वविद्यालय लगभग 178 विभिन्न डिग्री प्रोग्राम प्रदान करता है। विश्वविद्यालय कला, संस्कृति और मीडिया, अर्थशास्त्र, सामाजिक विज्ञान और कानून, शिक्षा, दर्शन और धर्म, इतिहास भाषा और संस्कृति, गणित, कंप्यूटर विज्ञान और प्रौद्योगिकी, प्राकृतिक विज्ञान, मनोविज्ञान, स्वास्थ्य और के क्षेत्र में ग्रेजुऐशन और मास्टर डिग्री कार्यक्रम प्रदान करता है।

इन यूनिवर्सिटी में Admission प्रक्रिया

Duniya ki Sabse Purani University के लिए Admission प्रकिया अन्य यूनिवर्सिटी के तुलना में थोड़ा अलग रहती हैं। क्योंकि यहाँ के कोर्स, कॉलेजों और ये यूनिवर्सिटीज किस देश में हैं ये इसके मुख्य कारण होते हैं। Admission प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कुछ जरूरी बाते नीचे दी गई हैं।

  • छात्रों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 12वीं पूरी करनी चाहिए और न्यूनतम 50% अंक होने चाहिए।
  • Masters programs के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को इस सब्जेक्ट से रिलेटेड पढ़ाई से वाले कोर्स से न्यूनतम 50% अंक होना आवश्यक है।
  • अधिकांश विश्वविद्यालयों को भाषा दक्षता के प्रमाण के रूप में छात्रों को अंग्रेजी या मूल भाषा के लिए भाषा स्कोर जमा करने की आवश्यकता होती है।
  • कुछ विश्वविद्यालयों को आवेदन प्रक्रिया के साथ SOPs, LORs और प्रेरणा पत्र जमा करने के लिए students की आवश्यकता होती है
  • छात्रों को विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित entrance exams और interviews में बैठने या कॉलेज और कोर्स की आवश्यकता के आधार पर पोर्टफोलियो, प्रदर्शन वीडियो और प्रकाशित कार्यों को जमा करने की आवश्यकता हो सकती है।

उम्मीद है कि आपको हमारा Duniya ki Sabse Purani University वाला ब्लॉग पसंद आया होगा। अगर आप भी इन यूनिवर्सिटीज में एडमिशन लेना चाहते हैं और कैसे यहाँ अप्लाई कर सकते हैं इसके लिए आज ही Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ अपना फ्री सेशन बुक कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Ras Hindi Grammar
Read More

मियाँ नसीरुद्दीन Class 11 : पाठ का सारांश, प्रश्न उत्तर, MCQ

मियाँ नसीरुद्दीन शब्दचित्र हम-हशमत नामक संग्रह से लिया गया है। इसमें खानदानी नानबाई मियाँ नसीरुद्दीन के व्यक्तित्व, रुचियों…
Hindi ASL Topics
Read More

Hindi ASL Topics (Hindi Speech Topics)

ASL का पूर्ण रूप असेसमेंट ऑफ़ लिसनिंग एंड स्पीकिंग है और Hindi ASL Topics, Hindi Speech Topics सीबीएसई…
Bajar Darshan
Read More

Bajar Darshan Class 12 NCERT Solutions

बाजार दर्शन’ (Bajar Darshan) श्री जैनेंद्र कुमार द्वारा रचित एक महत्त्वपूर्ण निबंध है जिसमें गहन वैचारिकता और साहित्य…