जानिए इटली में पीएचडी कैसे करें?

1 minute read
387 views
10 shares
Italy में PhD Kaise Karen

इटली ने कुछ ही समय में दुनिया भर के छात्रों में पढ़ाई के लिए अपनी जगह बना ली है। इटली यूरोप में पढ़ाई के लिए सबसे बड़ा हॉटस्पॉट बन चुका है। यहाँ पढ़ाई के लिए वातावरण काफी माकूल है जिसकी वजह से यहाँ दुनिया भर के छात्र अपने पढ़ने के सपने को पूरा करने के लिए जाते हैं। पीएचडी की बात करें तो इटली इसमें भी दुनिया के बाकी देशों से आगे है। चलिए Italy में PhD kaise karen के बारे में जानते हैं विस्तार से।

यूनिवर्सिटीज 96
नोबेल पुरस्कार 20
पुरानी यूनिवर्सिटी University of Bologna (1088)
अंतरराष्ट्रीय छात्र 1.06 लाख
सालाना फीस 900-4,000 Euro (INR 77,929-3.46 लाख)
अवधि 3-4 साल
शैक्षणिक वर्ष अक्टूबर से सितंबर

Check out: Universities In Italy

इटली में पीएचडी क्यों करें?

नीचे आपको Italy में PhD Kaise Karen क्यों करें इस जानकारी दी गई है-

Credits – euro dreams

जीवन स्तर

इटली रोमन सभ्यता का अटूट हिस्सा रहा है और अपने यूनेस्को ऐतिहासिक स्मारक को पुनर्स्थापित करने और बनाए रखने में कामयाब रहा है। यूनेस्को अपने सांस्कृतिक स्थलों को मान्यता देता है। इटली भी दुनिया के 50% कला उद्योग को अपना कंट्रीब्यूशन देता है। इटली की सरकार को इसकी अच्छी स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली और देश में कम अपराध दर के लिए श्रेय दिया जा सकता है।

सस्ती

अगर हम यूरोपीय देशों के बीच विदेश में सबसे किफायती पढ़ाई को चुनते हैं, तो इटली शीर्ष दावेदारों में शामिल होता है। ट्यूशन फीस और रहने की लागत दोनों यहां सस्ती हैं। हाँ, जब आप इटली में पढ़ते हैं तो आपको अफोर्डेबिलिटी के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। आपका बजट अगर कम भी है, तो आसानी से आप पाडुआ,तुरीन या पीसा में रह सकते हैं।

इंग्लिश में पढ़ाई करें

जब आप इटली में पढ़ाई करने की योजना बनाते हैं, तो आपके पास अंग्रेजी भाषा में कई तरह के प्रोग्राम्स होते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप आर्ट्स या कंप्यूटर साइंस के लिए पढ़ाई करना चाहते हैं; या हर कार्यक्रम अंग्रेजी में उपलब्ध होगा। डिग्री प्राप्त करने के लिए आपको 20 परीक्षाओं के लिए क्वालीफाई करना पड़ेगा और इन 20 परीक्षाओं में से ज्यादातर मौखिक (ओरल) हैं।

पूरा यूरोप ट्रेवल करें

बस कुछ Euro खर्च करके, आप मिलानो सेबोलोग्ना,तुरीन से रोम और इटली के कई अन्य दिल को छू लेने वाले स्थानों की यात्रा कर सकते हैं। सभी शहर रेलवे स्टेशनों से जुड़े हुए हैं। आपको किसी और चीज के लिए खुद को परेशान करने की जरूरत नहीं है, बस ट्रेन से यात्रा करें। इसके अलावा, 80 से अधिक एयरपोर्ट्स उपलब्ध और फंक्शनल हैं।

ज़रूर पढ़ें: Cost of Studying in Italy

इटली में पीएचडी स्पेशलाइजेशन

Italy में PhD kaise karen को और अच्छे से जानने के लिए नीचे पीएचडी स्पेशलाइजेशन दी गई हैं-

  • विज्ञान और तकनीक
  • कला और शैली
  • सामाजिक अध्ययन
  • शिक्षा
  • मानविकी
  • स्वास्थ्य
  • हॉस्पिटैलिटी
  • मैनेजमेंट
  • फैशन

आप AI Course Finder की मदद से अपने पसंद के कोर्सेस का चयन कर सकते हैं।

इटली में पीएचडी के लिए टॉप यूनिवर्सिटीज

इटली में पीएचडी के लिए टॉप यूनिवर्सिटीज नीचे दी गई हैं-

यूनिवर्सिटीज THE 2022 क्यूएस 2022 ARWU 2022
बोलोग्ना विश्वविद्यालय =172 =166 201-300
संत’अन्ना स्कूल- पिसा 201-250
स्कूओला नॉर्मले सुपीरियर डी पिसा =197 401-500
रोम सैपिएंज़ा विश्वविद्यालय =197 171 151-200
पडुआ विश्वविद्यालय 201-250 151-200
वीटा-सैल्यूट सैन रैफेल यूनिवर्सिटी 201-250 390 401-500
ट्रेंटो विश्वविद्यालय 301-350 403 401-500
मिलान विश्वविद्यालय 301-350 316 151-200
मिलान विश्वविद्यालय-बीकोका 301-350 450 301-400
मिलान पॉलिटेक्निक विश्वविद्यालय 351-400 137 201-300

योग्यता

Italy में PhD Kaise Karen यह जानने के लिए योग्यता जाननी भी ज़रूरी है, जो इस प्रकार है:

  • विषय, विभाग और यूनिवर्सिटी के आधार पर पीएचडी प्रोग्राम में प्रवेश की आवश्यकताएं अलग हो सकती हैं। आमतौर पर, आपसे एक ऑनलाइन आवेदन जमा करने और एक मौखिक (ओरल) एग्जाम पास करने की अपेक्षा की जाएगी।
  • इटली में पीएचडी करने के लिए, आपको संबंधित क्षेत्र में द्वितीय-चक्र योग्यता (Laurea Magistrale) या समकक्ष होना चाहिए।
  • जिन छात्रों ने इटली के बाहर अपनी डिग्री की है, उन्हें अपने डिप्लोमा की अकादमिक मान्यता प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। आवेदन करने से पहले अपनी पसंद के विश्वविद्यालय से संपर्क करना और अपनी योग्यता के पूर्व मूल्यांकन के लिए उनसे पूछना एक अच्छा विचार है।
  • फिर आपको अपनी योग्यता को पहचानने वाले आधिकारिक दस्तावेज प्राप्त करने होंगे। ऐसा करने के लिए, आपको विश्वविद्यालय एडमिनिस्ट्रेशन ऑफर कर फिर आपको अपनी योग्यता को पहचानने वाला आधिकारिक दस्तावेज प्राप्त करना होगा। ऐसा करने के लिए, आपको विश्वविद्यालय प्रशासन कार्यालय में एक आवेदन जमा करना होगा, जहां उपयुक्तता के लिए इसकी समीक्षा की जाएगी।
  • छात्र जो इटली के नागरिक नहीं हैं, उनके लिए आवेदन और दस्तावेज उनके निवास के देश में इटालियन राजनयिक प्रतिनिधि को प्रस्तुत किए जाने चाहिए।

क्या आपको IELTS या TOEFL की तैयारी में दिक्कत आ रही है? तो आज ही Leverage Live पर register करें और अच्छे score प्राप्त करें।

इटली में पीएचडी के लिए एडमिशन प्रक्रिया

इटली में पीएचडी करने के लिए इटली की अपनी भी अपनी प्रक्रिया होती है, जो इस प्रकार है:

  • आपका पीएचडी प्रोग्राम विश्वविद्यालय से विश्वविद्यालय और कोर्स से कोर्स में अलग हो सकता है। आमतौर पर, इटली की पीएचडी प्रक्रिया में ज्यादातर ओरिजिनल रिसर्च वर्क होते हैं, जिसमें पहले साल में कुछ कोर्स पढ़ाए जाते हैं।
  • आपसे अपने पीएचडी के दौरान ट्यूशन या टीचिंग में भाग लेने की उम्मीद की जा सकती है, इन गतिविधियों के साथ प्रति वर्ष 40 घंटे (कुछ ट्रांस्फ़ेरेबल स्किल्स हासिल करने का एक बेहतरीन मौका) तक सीमित है।
  • आपके कोर्स के अंत में, आपसे अपने विभाग की आवश्यकताओं के अनुसार डॉक्टोरल थीसिस लिखने की उम्मीद की जाएगी।
  • आपको Common European Framework of Reference for Languages (CEFR) के न्यूनतम स्तर B2 पर अंग्रेज़ी कुशलता प्रदर्शित करने के लिए कहा जा सकता है, जैसे TOEFL, TOEIC, IELTS और C1 Advanced

आवेदन प्रक्रिया

Italy में PhD Kaise Karen के इस सवाल को आवेदन प्रक्रिया के बारे में बता के और आसान आसान बना देते हैं, जो नीचे दी गई है-

  • अकादमिक दस्तावेज़ीकरण: इसमें प्रमाण पत्र में (जिसके लिए आपको मान्यता प्राप्त करने की आवश्यकता है), शैक्षणिक प्रतिलेख (ट्रांसक्रिप्ट्स) और सीवी शामिल हैं।
  • अकादमिक रेफरेन्सेस: संदर्भ पत्र (रिफरेन्स पत्र) आमतौर पर एक या दो शिक्षाविदों (एकेडेमिक्स) से आवश्यक होते हैं जिन्होंने आपके साथ काम किया है।
  • प्रेरणा पत्र / व्यक्तिगत विवरण: इस दस्तावेज को अप्लाई करने के लिए आपकी प्रेरणा, आपके लक्ष्य और आप इस प्रोग्राम के लिए सही क्यों मानते हैं, इसकी रूपरेखा  तैयार करने की आवश्यकता होगी।
  • रिसर्च प्रस्ताव: आपको एक रिसर्च प्रस्ताव प्रस्तुत करने की आवश्यकता हो सकती है, भले ही आप किसी विशेष प्रोजेक्ट के लिए अप्लाई कर रहे हों।
  • भाषा प्रमाणपत्र: आपको इसके लिए भाषा प्रमाणपत्र भी देना होगा।
  • डॉक्टोरल रिसर्च क्षेत्रों में एक्सपर्ट्स से 2 रिकमेन्डेशन पत्र (LOR)
  • GRE एग्जाम क्वालिफिकेशन

आकर्षक SOP और LOR में मदद के लिए Leverage Edu एक्सपर्ट्स से संपर्क करें, ताकि आपकी एप्लीकेशन बिना किसी परेशानी के जल्दी सेलेक्ट कर ली जाए।

आवश्यक दस्तावेज

इटली में पीएचडी करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की लिस्ट नीचे दी गई है-

  • पहचान दस्तावेज: कम से कम दो खाली वीज़ा पेज और पासपोर्ट साइज फोटो के साथ Valid Passport की ज़रूरत होगी। वीज़ा आवेदन की कीमत आमतौर पर लगभग €50 (INR 4,317 ) होती है।
  • विश्वविद्यालय के दस्तावेज: इसमें पसंद की इटली की यूनिवर्सिटी से स्वीकृति पत्र शामिल है।
  • फाइनेंस का प्रमाण: दस्तावेज जो आपकी फाइनेंशिअली सहायता करने की आपकी क्षमता को वेरीफाई करता है, जैसे छात्रवृत्ति दस्तावेज या हाल ही में छात्रवृत्ति दस्तावेज कम से कम 448 Euro (INR 38,680) प्रति माह की पर्याप्त धनराशि होनी चाहिए।
  • स्वास्थ्य और एकोमोडेशन दस्तावेज: इस बात का सबूत कि आपने अपने ठहरने के पहले वर्ष के लिए आवास (एकोमोडेशन) सुरक्षित कर लिया है और स्वास्थ्य बीमा का भुगतान किया है।
  • स्वास्थ्य बीमा: Italy में सभी छात्रों के लिए स्वास्थ्य बीमा होना आवश्यक है। यदि आप एक EU/EEA छात्र हैं, तो आप सामान्य रूप से यूरोपीय स्वास्थ्य बीमा कार्ड (EHIC) द्वारा कवर किए जाएंगे। अन्य छात्रों को अपने देश में एक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदने, इटली में एक खरीदने या इटालियन राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (Servizio Sanitario Nazionale – S.S.N.) की सदस्य्ता लेने की आवश्यकता हो सकती है।

पढ़ने की लागत

नीचे आपको इटली में पढ़ने की लागत दी गई है-

यूनिवर्सिटीज सालाना ट्यूशन फीस (EURO)
पब्लिक यूनिवर्सिटी 900-4,000 (INR 77,929- 3.46 लाख)
प्राइवेट यूनिवर्सिटी 6,000-20,000 (INR 5.18-17.26 लाख)

इटली में रहने की लागत

इटली में रहने की लागत छात्रों की लाइफस्टाइल पर निर्भर करती है, नीचे रहने की आम लागत दी गई है-

इटली के मुख्य शहर राशि (EURO/प्रति माह)
मिलान 900- 1500 (INR 77,400-1.29 लाख)
रोम 870- 1400 (INR 74,480-1.20 लाख)
फ्लोरेंस 850- 1300 (INR 73,100-1.11 लाख)
बोलोग्ना 750- 1100 (INR 64,500-94,500 लाख)

अपने चुनाव व रहन-सहन के हिसाब से विदेश में रहने के खर्च को आसानी से और अधिक जानने के लिए Cost of Living Calculator का उपयोग करें।

छात्रवृत्तियां

नीचे छात्रवृत्तियों की लिस्ट दी है है-

  • विश्वविद्यालयों से छात्रवृत्ति: कई यूनिवर्सिटीज शैक्षिक योग्यता के आधार पर छात्रवृत्तियां प्रदान करते हैं, जिसमें प्रति वर्ष 12,000 Euro (INR 10.36 लाख)-20,000 Euro (INR 17.26 लाख) तक की राशि होती है।
  • Italian Government Scholarships for Foreign Students: इस प्रकार की फाइनेंशियल सहायता इटली में पढ़ने वाले छात्रों (इटालियन छात्रों या विदेशियों दोनों) के साथ-साथ विदेशों में पढ़ाई करने वाले इटालियन नागरिकों को भी प्रदान की जाती है। यह अध्ययन की अवधि के लिए प्रति माह 900 Euro (INR 77,708) की राशि है।
  • Company-funded Projects: कुछ कंपनियां और संगठन कुछ पीएचडी प्रोजेक्ट्स के लिए पार्ट-टाइम या फुल फंडिंग का विज्ञापन कर सकते हैं।
  • ERSU Scholarships

सैलरी

Italy में PhD kaise karen जानने के बाद अब मिलने वाली सैलरी भी जान लेते हैं, जो इस प्रकार हैं:

यूनिवर्सिटीज सैलरी (EURO/महीना)
पोलिटेक्निको डि मिलानो 1,280 (INR 1.10 लाख)
पोलिटेक्निको डी टोरिनो 1,415 (INR 1.22 लाख)
पोलिटेक्निको डी टोरिनो 1,150 (INR 99,294)
ट्रेंटो विश्वविद्यालय 1,202 (INR 1.03 लाख)
ट्रेंटो विश्वविद्यालय 1,154 (INR 99,640)
पडोवा विश्वविद्यालय 1,159 (INR 1 लाख)
इटालियन प्रौद्योगिकी संस्थान 1,290 (INR 1.11 लाख)
मिलानो-बिकोका विश्वविद्यालय 1,306 (INR 1.12 लाख)
SISSA/ISAS 1,171 (INR 1.01 लाख)
जेनोआ विश्वविद्यालय 1,159 (INR 1 लाख)

FAQs

प्रश्न 1: क्या मैं इटली में पीएचडी कर सकता हूं?

उत्तर: जी हाँ, इटली उच्च शिक्षा संस्थानों से दो प्रकार के पीएचडी उपलब्ध हैं: विश्वविद्यालयों द्वारा प्रदान किया जाने वाला डॉटोराटो (पीएचडी), और डिप्लोमा एकेडेमिको डि फॉर्माज़ियोन अल्ला रिसेर्का (रिसर्च अकादमिक डिप्लोमा) जो उच्च स्तरीय कला और संगीत शिक्षा में से एक में प्राप्त किया जा सकता है।

प्रश्न 2: पीएचडी को इटली में क्या कहा जाता है?

उत्तर: dottorato di ricerca, dottorato di Ricerca (रिसर्च डॉक्टरेट) उच्चतम इटली शैक्षणिक डिग्री है, जो पीएचडी के समकक्ष है।

प्रश्न 3: क्या पीएचडी छात्र इटली में काम कर सकते हैं?

उत्तर: इटली में डॉक्टरेट छात्रों को पूर्णकालिक विश्वविद्यालय के छात्रों का दर्जा प्राप्त है। इटली और यूरोपीय संघ के नागरिकों को इटली में काम करने के लिए किसी भी प्रकार के वर्क परमिट की आवश्यकता नहीं है। उन्हें विश्वविद्यालय में अंशकालिक, ट्यूटर काम करने और प्रति वर्ष 40 घंटे तक शिक्षण करने की अनुमति है।

प्रश्न 4: क्या इटली में पीएचडी के लिए GRE जरूरी है?

उत्तर: हाँ, इटली में पीएचडी के लिए GRE जरूरी है।

उम्मीद है, Italy में PhD kaise karen के इस ब्लॉग से आपको महत्वपूर्ण जानकारी मिल गई होगी। यदि आप भी इटली में पीएचडी करना चाहते हैं तो आज ही हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स से 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करने के लिए 1800 572 000 पर कॉल करें।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert