जानिए Italy में PhD Kaise Karen?

Rating:
0
(0)
Italy में PhD Kaise Karen

Italy ने कुछ ही समय में दुनिया भर के Students में पढ़ाई के लिए अपनी जगह बना ली है। Italy Europe में पढ़ाई के लिए सबसे बड़ा Hotspot बन चुका है। यहाँ पढ़ाई के लिए वातावरण काफी माकूल है जिसकी वजह से यहाँ दुनिया भर के छात्र अपने पढ़ने के सपने को पूरा करने के लिए आते हैं। PhD की बात करें तो Italy इसमें भी दुनिया के बाकी देशों से आगे है। चलिए Italy में PhD Kaise Karen के बारे में जानते हैं विस्तार से।

Check out: Universities In Italy

Italy में PhD क्यों करें?

निम्नलिखित आपको Italy में PhD Kaise Karen में वहां पढ़ाई क्यों कि जाए इसके बारे में बताया जा रहा है, जो कि इस प्रकार है।

Credits – euro dreams

Standard of Living

Italy Roman Civilization का अटूट हिस्सा रहा है और अपने UNESCO Historical Monuments को पुनर्स्थापित (Restore) करने और बनाए रखने में कामयाब रहा है। UNESCO अपने UNESCO सांस्कृतिक स्थलों (Cultural Sites) को मान्यता देता है। इटली भी दुनिया के 50% Art Industry को Dominate करता है। Italy की Government को इसकी अच्छी Healthcare System और देश में Low Crime Rate के लिए श्रेय दिया जा सकता है।

Affordable

अगर हम European Countries के बीच विदेश में सबसे किफायती पढ़ाई को चुनते हैं, तो Italy Top Contenders में शामिल होगा। Tuition fees और Living Costs दोनों सस्ती हैं। हाँ, जब आप Italy में पढ़ते हैं तो आपको Affordability के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। आपका Budget अगर कम है, तो हम आपको Padua, Turin या Pisa की सलाह देते हैं।

Study in English

जब आप Italy में पढ़ाई करने की योजना बनाते हैं, तो आपके पास English language में कई तरह के Programs होंगे। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप Arts या Computer Science के लिए पढ़ाई करना चाहते हैं; या हर कार्यक्रम अंग्रेजी में उपलब्ध होगा। Degree प्राप्त करने के लिए आपको 20 परीक्षाओं के लिए Qualify करना पड़ेगा और इन 20 परीक्षाओं में से ज्यादातर Oral हैं।

पूरा Europe Travel करें

बस कुछ Euro खर्च करके, आप Milano से Bologna, Turin से Rome और Italy के कई अन्य दिल को छू लेने वाले स्थानों की यात्रा कर सकते हैं। सभी शहर Railway Stations से जुड़े हुए हैं। आपको किसी और चीज के लिए खुद को परेशान करने की जरूरत नहीं है, बस ट्रेन से यात्रा करें। इसके अलावा, 80 से अधिक Airports उपलब्ध और Functional हैं।

Check out: Cost of Studying in Italy

Course Highlights

नीचे आपको Italy में PhD Kaise Karen में PhD Course से जुड़ी Course Highlights दी जा रही है, जो कि इस प्रकार है।

Universities 96
Nobel Prizes 20
Oldest University University of Bologna (1088)
International Students 106,611
Typical Fees 900-4,000 Euro (77,929 रूपये – 3,46,352 रूपये)
PhD Length 3-4 years
Academic Year October to September

Italy में PhD Specializations

निम्नलिखित आपको Italy में PhD Kaise Karen में PhD के लिए Specializations के बारे में बताया जा रहा है, जो कि इस प्रकार है।

  • Graduate Teaching Experience
  • Faculty Research Interests
  • Centers, Programs, and Institutes
  • Facilities and Resources
  • Financial Aid

Check out: Study in Italy – A Land of Possibilities

Italy में PhD के लिए Top Universities

नीचे आपको Italy में PhD Kaise Karen में PhD Course से जुड़ी Universities और उनकी Rankings के बारे में जानकारी दी जा रही है, जो कि इस प्रकार है।

Universities THE 2021 QS 2021 ARWU 2020
University of Bologna 167 160 201-300
Sant’Anna School of Advanced Studies- Pisa 170
Scuola Normale Superiore di Pisa 181 401-500
Sapienza University of Rome 201-250 171 151-200
University of Padua 251-300 201-300
Vita-Salute San Raffaele University 251-300 392 401-500
University of Trento 301-350 403 401-500
University of Milan 351-400 301 151-200
University of Milan-Bicocca 351-400 521-530 301-400
Polytechnic University of Milan 351-400 137 201-300

Italy में PhD के लिए Process

निम्नलिखित आपको Italy में PhD Kaise Karen में PhD के लिए Italian Process के बारे में बताया जा रहा है, जो कि इस प्रकार है।

  • आपका PhD Programme विश्वविद्यालय से विश्वविद्यालय और Course से Course में अलग हो सकता है। आमतौर पर, Italian PhD Process में ज्यादातर Original Research Work होते हैं, जिसमें 1st Year में कुछ Course पढ़ाए जाते हैं।
  • आपसे अपने PhD के दौरान Tutoring या Teaching में भाग लेने की उम्मीद (या आमंत्रित) की जा सकती है, इन गतिविधियों के साथ प्रति वर्ष 40 घंटे (कुछ Transferable Skills हासिल करने की एक Excellent Opportunity) तक सीमित है।
  • आपके Course के अंत में, आपसे अपने विभाग की आवश्यकताओं के अनुसार Doctoral Thesis लिखने की उम्मीद की जाएगी।
  • आपको Common European Framework of Reference for Languages (CEFR) के न्यूनतम स्तर B2 पर English Proficiency प्रदर्शित करने के लिए कहा जा सकता है, जैसे TOEFL, TOEIC, IELTS और C1 Advanced

Entry Requirements

Italy में PhD Kaise Karen में जानिए Italy में PhD के लिए Process के लिए Entry Requirements, जो कि इस प्रकार हैं।

  • Subject, Department और Institution के आधार पर PhD Programme में प्रवेश की आवश्यकताएं अलग हो सकती हैं। आमतौर पर, आपसे एक Online Application जमा करने और एक Oral Exam पास करने की अपेक्षा की जाएगी।
  • Italy में PhD करने के लिए, आपको संबंधित क्षेत्र में Second-cycle Qualification (Laurea Magistrale) या समकक्ष (Equivalent) होना चाहिए।
  • आप भी Apply करने के लिए Eligible हैं यदि आपने अपनी PhD शुरू होने के समय तक आवश्यक योग्यता प्राप्त कर ली होगी।
  • जिन छात्रों ने Italy के बाहर अपनी Degree की है, उन्हें अपने Diploma की अकादमिक मान्यता प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। Apply करने से पहले अपनी पसंद के विश्वविद्यालय से संपर्क करना और अपनी योग्यता के पूर्व मूल्यांकन के लिए उनसे पूछना एक अच्छा विचार है।
  • फिर आपको अपनी योग्यता को पहचानने वाले Official Documents प्राप्त करने होंगे। ऐसा करने के लिए, आपको विश्वविद्यालय Administration Oफिर आपको अपनी योग्यता को पहचानने वाला आधिकारिक दस्तावेज प्राप्त करना होगा। ऐसा करने के लिए, आपको विश्वविद्यालय प्रशासन कार्यालय में एक आवेदन जमा करना होगा, जहां उपयुक्तता के लिए इसकी समीक्षा की जाएगी।
  • जो छात्र Italy के Citizens नहीं हैं, उनके लिए Application और Documents उनके निवास के देश में Italian Diplomatic Representative को प्रस्तुत किए जाने चाहिए।

Check out: Italy Student Visa

Cost of studying

निम्नलिखित आपको Italy में PhD Kaise Karen में PhD के लिए Cost of studying के बारे में बताया जा रहा है, जो कि इस प्रकार है।

Universities Tuition Fees
Public University 900-4,000 Euro (77,929 रूपये – 3,46,352 रूपये)
Private University 6,000 to 20,000 Euro (5,18,059 रूपये – 17,26,865 रूपये)

Application Process

हर कोई Institution Eligibility Criteria, Regulations, Assessment, Research Goals और Fees के साथ उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले Course के Parameters को स्थापित करता है। यह जानकारी Advertised Project या Competition Call के साथ शामिल की जाएगी। Application Process Online होता है। Italy में PhD Kaise Karen में जानते हैं Application Process।

  • Academic Documentation: इसमें प्रमाण पत्र (Certificates) में (जिसके लिए आपको मान्यता प्राप्त करने की आवश्यकता है), Academic Transcript और / या CV शामिल हैं।
  • Academic References: संदर्भ पत्र (Reference Letters) आमतौर पर एक या दो शिक्षाविदों (Academics) से आवश्यक होते हैं जिन्होंने आपके साथ काम किया है।
  • Letter of Motivation / Personal Statement: इस Document को Apply करने के लिए आपकी प्रेरणा, आपके लक्ष्य और आप इस Program के लिए सही क्यों मानते हैं, इसकी रूपरेखा  तैयार करने की आवश्यकता होगी।
  • Research Proposal: आपको एक Research Proposal प्रस्तुत (Present) करने की आवश्यकता हो सकती है, भले ही आप किसी विशेष Project के लिए Apply कर रहे हों।
  • Language Certificate: आपको इसके लिए Language Certificate भी देना होगा।
  • Doctoral Research क्षेत्रों में Experts से 2 Letters of Recommendation।
  • GRE Exam Qualification

Check out: विदेश में पढ़ाई कैसे करें?

Documents Required

निम्नलिखित आपको Italy में PhD Kaise Karen में PhD करने के लिए कौन-कौन से Documents की ज़रूरत पड़ेगी इसके बारे में बताया जा रहा है, जो कि इस प्रकार है।

  • Identification Documents: कम से कम दो खाली Visa Pages और Passport Size Photos के साथ Valid Passport की ज़रूरत होगी। Visa Application की Cost आमतौर पर लगभग €50 (4,317 रूपये) होती है।
  • University Documents: इसमें पसंद की Italian University से Letter of Acceptance शामिल है।
  • Proof of Finance: Documents जो आपकी Financially सहायता करने की आपकी क्षमता को Verify करता है, जैसे Scholarship Documents या हाल ही में Bank Statement कम से कम 448.07 Euro (38,680) प्रति माह की पर्याप्त धनराशि होनी चाहिए।
  • Health और Accommodation Documents: इस बात का Proof कि आपने अपने ठहरने के पहले वर्ष के लिए आवास (Accommodation) सुरक्षित कर लिया है और Health Insurance का भुगतान किया है।
  • Health Insurance: Italy में सभी छात्रों के लिए Health Insurance होना आवश्यक है। यदि आप एक EU/EEA छात्र हैं, तो आप सामान्य रूप से European Health Insurance Card (EHIC) द्वारा Cover किए जाएंगे। अन्य छात्रों को अपने देश में एक Health Insurance Policy खरीदने, Italy में एक खरीदने या Italian National Health Service (Servizio Sanitario Nazionale – S.S.N.) की Membership लेने की आवश्यकता हो सकती है।

नीचे आपको Italy में PhD Kaise Karen में PhD Course से जुड़ी Scholarships के बारे में जानकारी दी जा रही है, जो कि इस प्रकार है।

  • Scholarships from Universities: कई Institutions Academic Merit के आधार पर Scholarships प्रदान करते हैं, जिसमें प्रति वर्ष 12,000 Euro (10,36,119 रूपये) – 20,000 Euro (17,26,865 रूपये) तक की राशि होती है।
  • Italian Government Scholarships for Foreign Students: इस प्रकार की Financial Help Italy में पढ़ने वाले छात्रों (Italian छात्रों या विदेशियों दोनों) के साथ-साथ विदेशों में पढ़ाई करने वाले Italian नागरिकों को भी प्रदान की जाती है। यह अध्ययन की अवधि के लिए प्रति माह 900 Euro (77,708 रूपये) की राशि है।
  • Company-funded Projects: कुछ Companies और Organisations कुछ PhD Projects के लिए Partial या Full Funding का विज्ञापन कर सकते हैं।
  • ERSU Scholarships

Check out: Scholarships in Italy

PhD करने के बाद Salary

निम्नलिखित आपको Italy में PhD Kaise Karen में PhD करने के दौरान मिलने वाली Salary के बारे में बताया जा रहा है, जो कि इस प्रकार है।

Universities Salary (in Euros) Per Month
Politecnico di Milano 1,280 (1,10,519 रूपये)
Politecnico di Torino 1,415 (1,22,175 रूपये)
La Sapienza Università 1,150 (99,294 रूपये)
University of Trento 1,202 (1,03,784 रूपये)
University of Bologna 1,154 (99,640 रूपये)
University of Padova 1,159 (1,00,071 रूपये)
Italian Institute of Technology 1,290 (1,11,382 रूपये)
University of Milano-Bicocca 1,306 (1,12,764 रूपये)
SISSA/ISAS 1,171 (1,01,107 रूपये)
University of Genoa 1,159 (1,00,071 रूपये)

FAQ

प्रश्न 1: क्या मैं इटली में पीएचडी कर सकता हूं?

उत्तर: इतालवी उच्च शिक्षा संस्थानों से दो प्रकार के पीएचडी उपलब्ध हैं: विश्वविद्यालयों द्वारा प्रदान किया जाने वाला डॉटोराटो (पीएचडी), और डिप्लोमा एकेडेमिको डि फॉर्माज़ियोन अल्ला रिसेर्का (रिसर्च अकादमिक डिप्लोमा) जो उच्च स्तरीय कला और संगीत शिक्षा में से एक में प्राप्त किया जा सकता है। संस्थान (अफम्स)।

प्रश्न 2: क्या पीएचडी छात्रों को इटली में भुगतान किया जाता है?

उत्तर: इटली में पीएचडी उम्मीदवारों को उनकी शिक्षा के उच्चतम स्तर पर छात्रों के रूप में माना जाता है। वे पीएचडी छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकते हैं और पीएचडी कार्यक्रम तक पहुंचने के लिए छात्र शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

प्रश्न 3: पीएचडी को इटली में क्या कहा जाता है?

उत्तर: dottorato di ricerca, dottorato di Ricerca (शोध डॉक्टरेट) उच्चतम इतालवी शैक्षणिक डिग्री है, जो पीएचडी के समकक्ष है।

प्रश्न 4: क्या पीएचडी छात्र इटली में काम कर सकते हैं?

उत्तर: इटली में डॉक्टरेट छात्रों को पूर्णकालिक विश्वविद्यालय के छात्रों का दर्जा प्राप्त है। इटली और यूरोपीय संघ के नागरिकों को इटली में काम करने के लिए किसी भी प्रकार के वर्क परमिट की आवश्यकता नहीं है। उन्हें विश्वविद्यालय में अंशकालिक, ट्यूटर काम करने और प्रति वर्ष 40 घंटे तक शिक्षण करने की अनुमति है।

प्रश्न 5: क्या इटली में पीएचडी के लिए GRE जरूरी है?

उत्तर: यदि आप इटली के किसी विश्वविद्यालय में अध्ययन करने के इच्छुक हैं, तो इटली के विश्वविद्यालयों के लिए कुछ प्रवेश आवश्यकताएँ हैं। GRE Exam प्रवेश के लिए उन मानदंडों में से एक है। विश्वविद्यालय आपको प्रवेश आवश्यकता के रूप में आपके द्वारा ली गई परीक्षा के GRE, या GRE स्कोर लेने के लिए कहेंगे।

Check out: भारत में PhD स्कॉलरशिप की सूची महत्वपूर्ण तिथियों के साथ

Italy में PhD Kaise Karen के इस ब्लॉग से यकीनन आपको Italy में PhD कैसे करनी है, यह पता चला होगा। ब्लॉग अच्छा लगा हो तो अपने जाननेवालों को भी Italy में PhD Kaise Karen शेयर कीजिए। अगर आप Italy में PhD या कोई और Course आगे पढ़ना चाहते हैं तो आज ही हमारी Leverage Edu वेबसाइट पर जाइए और हमारे Study Abroad Experts से दिए गए Contact Number पर Contact कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

एमबीए के बाद पीएचडी
Read More

MBA के बाद PhD क्यों करें?

Study Abroad के लिए अक्सर स्टूड़ेट्स ग्रेजुएशन,मास्टर और फिर,अगर चुने हुई फील्ड में पढ़ाई कर डॉक्टरेट की डिग्री…
इटली में एमबीबीएस
Read More

इटली में एमबीबीएस

विदेश में पढ़ाई करने पर विचार करते समय, इटली खुद को सबसे मजबूत दावेदारों में से एक के…
PHD लोक प्रशासन
Read More

Public Administration में PhD

PhD भारत में एक ऐसा कोर्स है जिसे करने के बाद आप ऐसी post को संभालते हैं जो…