कनाडा में 1 साल का एमबीए करने के लिए योग्यता, आवेदन प्रक्रिया एवं स्कॉलरशिप्स

1 minute read
कनाडा में 1 साल का एमबीए

कनाडा के सरकारी आंकड़ों के अनुसार हर वर्ष इस देश में करीब 6,000 अंतरराष्ट्रीय छात्र एमबीए पढ़ने जाते हैं। उद्यमियों के लिए भरपूर संसाधनों के साथ कनाडा दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक के लिए जाना जाता है। कनाडा भी दुनिया के कुछ देशों में शुमार जहां छात्र 1 वर्ष का एमबीए कर सकते हैं। कनाडा में 1 साल का एमबीए करने से आपको इसके मेहनती कोर्सेज और परियोजनाओं के साथ वास्तविक समय की व्यावसायिक स्थितियों की तैयारी में मदद मिल सकती है। व्यवसाय क्षेत्र में पेशेवरों के लिए एमबीए एक उभरता हुआ करियर विकल्प है। दुनिया के उच्चतम प्रति व्यक्ति आप्रवास के साथ, यह कनाडा में 1 वर्षीय एमबीए करने के इच्छुक भारतीय छात्रों के लिए एक जगह प्रदान करता है। यह सूचनात्मक ब्लॉग आपको कनाडा में उपलब्ध 1 वर्षीय एमबीए कार्यक्रमों के साथ-साथ शीर्ष विश्वविद्यालयों के बारे में जानकारी प्रदान करेगा। यदि आपके पास इस ब्लॉग से संबंधित कोई सुझाव हैं तो नीचे कमैंट्स सेक्शन में अपनी राय दें।

This Blog Includes:
  1. क्या कनाडा में 1 साल का एमबीए का कोर्स कर सकते हैं?
  2. कनाडा में एडमिशन इंटेक्स 2024
  3. कनाडा में 1 साल का एमबीए क्यों करें?
    1. उत्कृष्ट शिक्षा
    2. वहनीय ट्यूशन फीस
    3. अंग्रेजी-सिखाने के कार्यक्रम
    4. अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए सुरक्षित
  4. विश्वविद्यालयों के साथ कनाडा में सर्वश्रेष्ठ 1 वर्षीय एमबीए प्रोग्राम
  5. कनाडा में सबसे किफायती एमबीए कॉलेज 
    1. आईवे बिजनेस स्कूल
    2. सौडर स्कूल ऑफ बिजनेस
    3. एचईसी मॉन्ट्रियल
    4. अल्बर्टा स्कूल ऑफ बिजनेस 
    5. स्मिथ स्कूल ऑफ बिजनेस 
    6. मैकगिल यूनिवर्सिटी
    7. अन्य यूनिवर्सिटीज
  6. कनाडा में रहने की लागत
  7. कनाडा में 1 साल के एमबीए के लिए पात्रता मानदंड
    1. आवश्यक दस्तावेज
  8. कनाडा में GMAT के बिना MBA ऑफर करने वाली यूनिवर्सिटीज
  9. FAQs

क्या कनाडा में 1 साल का एमबीए का कोर्स कर सकते हैं?

हां, कनाडा में एमबीए 1 साल में किया जा सकता है। आमतौर पर एमबीए 2 साल का कोर्स है, जिसे छात्र कम समय में अर्थात 1 साल में कनाडा से कर सकते हैं। आज के समय में जहां सारी दुनिया तेजी से बढ़ रही है, वहां छात्र भी यह चाहते हैं कि वह जल्दी से अपनी पढ़ाई पूरी करके अपने करियर की शुरुआत करें इसके लिए यह कोर्स उत्तम है। परंतु इन बातों के साथ यह भी जानना आवश्यक है कि छात्र इस कोर्स को करने के लिए कब योग्य है या कब कर सकते हैं। यह जानने के लिए यहां उन सवालों की एक सूची दी गई है, जिन्हें कनाडा में एक साल के एमबीए के लिए तैयार होने से पहले खुद से पूछना चाहिए: 

  • अपने वित्त पर दबाव डाले बिना एमबीए की डिग्री से लाभ उठाना चाहते हैं? 
  • क्या आपको लगता है कि आप MBA की डिग्री पूरी करने की चुनौती के लिए तैयार हैं? 
  • क्या आपके पास 1 वर्षीय एमबीए में इंटर्नशिप के अवसर की कमी को पूरा करने के लिए पर्याप्त अनुभव है?

कनाडा में एडमिशन इंटेक्स 2024

कनाडा में 1 साल का एमबीए करने के लिए नीचे 2024 इनटेक्स की जानकारी दी गई है, जो इस प्रकार है:

यूनिवर्सिटीजएप्लिकेशन डेडलाइन
टोरोन्टो यूनिवर्सिटी1 फ़रवरी 2024
मैकगिल यूनिवर्सिटी15 जनवरी 2024
अलबर्टा यूनिवर्सिटी1 मार्च 2024
वाटरलू यूनिवर्सिटी1 फ़रवरी 2024
वेस्टर्न यूनिवर्सिटी1 फ़रवरी 2024
यूनिवर्सिटी डी मॉन्ट्रियल1 फ़रवरी 2024
कैलगरी यूनिवर्सिटी1 मार्च 2024
मैकमास्टर यूनिवर्सिटी15 मार्च 2024
ओटावा यूनिवर्सिटी30 अप्रैल 2024
मैनिटोबा यूनिवर्सिटी1 मई 2024

कनाडा में 1 साल का एमबीए क्यों करें?

कनाडा में कुछ महान कॉलेज हैं जो कई विषयों में उत्कृष्ट एमबीए प्रोग्राम प्रदान करते हैं। यहां, हमने कुछ प्रमुख कारणों पर प्रकाश डाला है जो इसे कनाडा में 1 साल के एमबीए करने के लिए एक आदर्श स्थान बनाते हैं:

उत्कृष्ट शिक्षा

कनाडा में कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को 1 वर्षीय एमबीए प्रोग्राम की पेशकश विश्व स्तर पर छात्रों को व्यावसायिक दुनिया में प्रबंधन पदों को प्राप्त करने के लिए ज्ञान और कौशल प्रदान करने के लिए मान्यता प्राप्त है। और विभिन्न विषयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करते हैं। कनाडा के कॉलेजों द्वारा प्रदान की जाने वाली ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री दुनिया भर में स्वीकार की जाती हैं।

वहनीय ट्यूशन फीस

एक विदेशी देश में पढ़ने वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए बड़ी समस्या वित्तीय की आती है लेकिन कनाडा में अधिकांश कॉलेज सस्ती दरों पर कार्यक्रम पेश करते हैं। कनाडा में 1 साल का एमबीए, सामान्य 2 साल के कार्यक्रम के विपरीत, भारतीय छात्रों के लिए तुलनात्मक रूप से किफायती है।

अंग्रेजी-सिखाने के कार्यक्रम

कनाडा में अध्ययन की प्रमुख विशेषताओं में से एक यह है कि विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में अधिकांश कोर्स फ्रेंच के अलावा अंग्रेजी में पेश किए जाते हैं। 1-वर्षीय एमबीए प्रोग्राम आम तौर पर व्यक्तिगत विकास के लिए क्लासवर्क और व्यक्तिगत कोचिंग को जोड़ता है।

अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए सुरक्षित

कम अपराध दर के साथ कनाडा दुनिया के सबसे सुरक्षित देशों में से एक है। देश अपनी सामाजिक प्रगति और विकास के लिए एक विविध और महानगरीय वातावरण की पेशकश के लिए जाना जाता है।

विश्वविद्यालयों के साथ कनाडा में सर्वश्रेष्ठ 1 वर्षीय एमबीए प्रोग्राम

कनाडा में उनकी क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 के साथ कुछ बेहतरीन 1-वर्षीय एमबीए प्रोग्राम यहां दिए गए हैं:

यूनिवर्सिटीशीर्ष 1 साल का एमबीए  कोर्स कनाडा मेंक्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024ट्यूशन शुल्क (CAD)स्वीकृत परीक्षा 
रॉटमैन स्कूल आफ मैनेजमेंट यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो1- साल का एक्जीक्यूटिव एमबीए 167,530IELTS, TOEFL, GMAT GRE
स्मिथ स्कूल ऑफ़ बिज़नेस क्वीन यूनिवर्सिटीफुल टाइम एमबीए 5110,000IELTS, TOEFL, PTE, GMAT  GRE
आइवे बिजनेस स्कूल, वेस्टर्न यूनिवर्सिटी एमबीए3126,600IELTS, TOEFL, PTE, GMAT
विल्फ्रड लॉरियर यूनिवर्सिटी एमबीए17,418IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE
सस्केचेवान यूनिवर्सिटी एमबीए45868,188IELTS, TOEFL, GMAT 
यूनिवर्सिटी ऑफ वाटरलू एमबीए (MBET)=14968,625IELTS, TOEFL, PTE 
एचईसी मॉन्ट्रियल एमबीए 59,100IELTS, TOEFL GMAT 
लेकहेड यूनिवर्सिटी एमबीए32,358IELTS, TOEFL 
जॉन मोल्सन स्कूल ऑफ बिजनेस, कॉनकॉर्डिया यूनिवर्सिटी एमबीए521-53051,630IELTS, TOEFL, GMAT, GRE
रॉयल रोड्स यूनिवर्सिटी ग्लोबल मैनेजमेंट में एमबीए56,387IELTS, TOEFL 
यूनिवर्सिटी ऑफ अल्बर्टाएमबीए12656,000IELTS, TOEFL, PTE, GMAT और GRE
रायर्सन यूनिवर्सिटी एमबीए 801-100053,804IELTS, TOEFL, PTE, GMAT और GRE

कनाडा में सबसे किफायती एमबीए कॉलेज 

यहां कुछ विश्वविद्यालयों के दिए गए हैं, जो अंतरराष्ट्रीय छात्रों को कनाडा में विश्व स्तरीय 1 वर्षीय एमबीए की पेशकश कर रहे हैं। यह कनाडा में सबसे किफायती विश्वविद्यालयों की एक सूची है जो 1-2 साल के एमबीए प्रोग्राम को बहुत सस्ती कीमत पर पेश कर रहे हैं।

कनाडा में एमबीए कॉलेज एक साल का औसत ट्यूशन शुल्क (CAD)एमबीए कोर्स की अवधि
यूनिवर्सिटी ऑफ ओटावाCAD 18,000- 20,0001.5-2 साल

यूनिवर्सिटी ऑफ वाटरलू 
CAD 18,000- 20,0001 साल
यूनिवर्सिटी ऑफ प्रिंस एडवर्ड द्वीप CAD 15,000- 17,00020 माह 
सेंट मैरी यूनिवर्सिटी CAD 28,000- 30,00012 माह
विल्फ्रिड लॉरियर यूनिवर्सिटी CAD 12,000-15,00012 माह
यूनिवर्सिटी ऑफ सस्केचेवानCAD 4,000- 6,0002 साल
यूनिवर्सिटी ऑफ मैनिटोबा CAD 4,000- 6,0002 साल
यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्दन ब्रिटिश कोलंबिया CAD 3,000- 5,0002 साल
मेमोरियल यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूफाउंडलैंडCAD 2,000- 4,0001.5-2 साल

आईवे बिजनेस स्कूल

दुनिया भर में अपनी उत्कृष्टता के लिए मान्यता प्राप्त, वेस्टर्न यूनिवर्सिटी के आइवे बिजनेस स्कूल को व्यावसायिक नेताओं के विकास के लिए अपने उत्कृष्ट ट्रैक रिकॉर्ड द्वारा परिभाषित किया गया है। यह स्कूल कनाडा में 1 साल का MBA प्रदान करता है। जो छात्र शीर्ष क्रम वाली करियर प्रबंधन टीम और एक व्यापक पूर्व छात्र नेटवर्क की मदद से कम समय में अपने करियर के लक्ष्यों को प्राप्त करने की इच्छा रखते हैं, वे आइवे को विदेश में एक महान अध्ययन विकल्प के रूप में मान सकते हैं।

सौडर स्कूल ऑफ बिजनेस

यूबीसी सौडर स्कूल ऑफ बिजनेस ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय में एक संकाय है। स्कूल उत्तरी अमेरिका के सबसे सांस्कृतिक रूप से विविध निकायों के लिए 12 से 15 महीने का एमबीए प्रोग्राम प्रदान करता है, जिसमें 60-70% छात्र कनाडा के बाहर से आते हैं। कोर्स पैटर्न व्यावहारिक अनुभव और क्लास रूम में सीखे गए कोर्सेज को जोड़ता है। इसका कोर्स स्टडी पांच अनुभवात्मक शिक्षण कारकों के आसपास बनाया गया है जो रचनात्मकता, निर्णय लेने, स्थिरता और नैतिकता, वैश्विक मुद्दों और सूक्ष्मअर्थशास्त्र, और नेतृत्व विकास पर निर्भर करते हैं। कनाडा में अपने 1 साल के एमबीए के लिए जाना जाता है, UBC सौडर अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए एक बुद्धिमान विकल्प है।

एचईसी मॉन्ट्रियल

एचईसी मॉन्ट्रियल दुनिया का पहला कनाडाई बिजनेस स्कूल है। यह दुनिया भर के छात्रों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध प्रबंधन शिक्षा और शोध प्रदान करता है। स्कूल कनाडा में अपने 1 साल के एमबीए के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें व्यावहारिक कार्य अनुभव पर जोर दिया गया है। छात्रों को उनके कौशल को सक्रिय रूप से बढ़ाने के लिए प्रभावी शिक्षण विधियों के साथ पढ़ाया जाता है।

अल्बर्टा स्कूल ऑफ बिजनेस 

अल्बर्टा विश्वविद्यालय का अल्बर्टा स्कूल ऑफ बिजनेस कनाडा में 1 साल का एमबीए प्रदान करता है जिसे मौजूदा व्यावसायिक ज्ञान वाले छात्रों को, उनके नेतृत्व कौशल को दूसरे स्तर पर ले जाने की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। डिग्री कार्यक्रम के दौरान छात्रों को 5 मुख्य विकल्प प्रदान किए जाते हैं। प्रतिभाशाली छात्रों के साथ विश्व स्तरीय फैकल्टी को एक साथ लाने के उद्देश्य से, अल्बर्टा MBA प्रोग्राम आपको अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए सभी आवश्यक कौशल और ज्ञान से अवगत करता है।

स्मिथ स्कूल ऑफ बिजनेस 

स्मिथ स्कूल ऑफ बिजनेस कनाडा में एक प्रसिद्ध और प्रतिष्ठित संस्थान है जो एक साल का एमबीए प्रोग्राम प्रदान करता है। क्वींस यूनिवर्सिटी में स्मिथ स्कूल ऑफ बिजनेस किंग्स्टन, ओंटारियो, कनाडा में एक बिजनेस स्कूल है। स्मिथ उच्च योग्य महिला एमबीए छात्रों को फोर्ट फाउंडेशन में शामिल होने वाले पहले कनाडाई बिजनेस स्कूल के रूप में कई फोर्ट फाउंडेशन फैलोशिप प्रदान करता है। स्मिथ के 12-महीने के कार्यक्रम को कनाडा में रोजगार के लिए पहले स्थान पर रखा गया है। कोर्स में 13 कोर्स के साथ-साथ छह महीने की एकीकृत परियोजना शामिल है।

मैकगिल यूनिवर्सिटी

मैकगिल विश्वविद्यालय, जिसे कनाडा के बेहतरीन और उच्चतम रैंकिंग संस्थानों या विश्वविद्यालयों में से एक माना जाता है, इस प्रकार कनाडा में एक वर्षीय एमबीए की पेशकश करने वाले सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों की हमारी सूची में फिर से प्रवेश करने में सक्षम है। यह मॉन्ट्रियल, क्यूबेक, कनाडा में एक सार्वजनिक शोध विश्वविद्यालय है, जिसकी स्थापना 1821 में किंग जॉर्ज IV के शाही चार्टर द्वारा की गई थी। मैकगिल यूनिवर्सिटी का 20 महीने का एमबीए प्रोग्राम उच्च उपलब्धि वाले और प्रेरित छात्रों के लिए तैयार किया गया है जो अपने करियर में महत्वपूर्ण बदलाव लाना चाहते हैं। इसे दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित, विविध और प्रतिस्पर्धी एमबीए कार्यक्रमों में से एक माना जाता है, इसके 60% से अधिक छात्र 60 विभिन्न देशों से आते हैं।

अन्य यूनिवर्सिटीज

उपर्युक्त सूची के अलावा, कुछ अन्य विश्वविद्यालय भी हैं, जो कनाडा में एक वर्षीय एमबीए की पेशकश कर रहे हैं, जो इस प्रकार हैं:

  • सौडर स्कूल ऑफ बिजनेस, ब्रिटिश कोलंबिया यूनिवर्सिटी
  • रेजिना यूनिवर्सिटी
  • ब्रॉक यूनिवर्सिटी
  • केप ब्रेटन यूनिवर्सिटी
  • ट्रिनिटी वेस्टर्न यूनिवर्सिटी
  • शुलिच स्कूल ऑफ बिजनेस, यॉर्क यूनिवर्सिटी
  • सेंट मैरी यूनिवर्सिटी

कनाडा में रहने की लागत

कनाडा में रहने की लागत छात्रों की लाइफस्टाइल पर निर्भर करती है, नीचे रहने की आम लागत दी गई है-

कनाडा में रहने की लागतलागत (CAD)
फ्लाइट के खर्चे1,400-3,200/ प्रति फ्लाइट
स्टडी परमिट फीस150-160
वर्क परमिट फीस155-160
IELTS टेस्ट फीस300-350
एकोमोडेशन3,000–10,000/सालाना
यात्रा लागत60–110/प्रति माह
स्वास्थ्य बीमा600-900
फूड200-600/प्रति माह
मनोरंजन300-700/प्रति माह

अपने चुनाव के अनुसार रहने का खर्च जानने के लिए Cost of Living Calculator का उपयोग करें।

कनाडा में 1 साल के एमबीए के लिए पात्रता मानदंड

कनाडा में एमबीए के लिए आवेदन करने के लिए, आपको अपने चुने हुए विश्वविद्यालय द्वारा निर्दिष्ट कुछ प्रवेश मानदंडों को पूरा करना होगा। यद्यपि वास्तविक कोर्स आवश्यकताएँ और कार्यक्रम विश्वविद्यालय के अनुसार भिन्न हो सकती हैं, यहाँ कनाडा में 1 वर्ष के MBA के लिए प्रमुख प्रवेश आवश्यकताएँ हैं:

  • आवेदक को विश्वविद्यालय द्वारा निर्दिष्ट न्यूनतम ग्रेड के साथ किसी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से स्नातक की डिग्री या इसके समकक्ष पूरा करना चाहिए।
  • कनाडा में एमबीए कोर्स के लिए, आपको कोर्स की आवश्यकताओं के आधार पर IELTSTOEFL आदि के अंग्रेजी भाषा प्रवीणता स्कोर के साथ GMAT या GRE स्कोर प्रदान करना होगा।
  • कई विश्वविद्यालय पेशेवर कार्य अनुभव वाले उम्मीदवारों को भी पसंद कर सकते हैं, हालांकि यह अनिवार्य नहीं है।
  • आपको एक उद्देश्य का विवरण (एसओपी), अनुशंसा पत्र (एलओआर) और अपना सीवी की आवश्यकता होगी।

आवश्यक दस्तावेज

कनाडा में एमबीए करने के लिए हमने आपको कई सारे विश्वविद्यालयों के बारे में बताया। इन विश्वविद्यालयों में आवेदन करते समय कुछ आवश्यक दस्तावेज होते हैं जिसकी सूची नीचे दी गई है-

  • एकेडमिक ट्रांसक्रिप्ट 
  • रिज्यूमे 
  • वीजा 
  • पासपोर्ट की कॉपी 
  • फाइनेंसियल स्टेटमेंट की कॉपी 
  • IELTS, TOEFL 
  • GMAT,GRE 
  • SOP 
  • LOR 

कनाडा में GMAT के बिना MBA ऑफर करने वाली यूनिवर्सिटीज

कनाडा में कई 1 साल के MBA पाठ्यक्रम हैं, जिन्हें GMAT की आवश्यकता नहीं है, बशर्ते आवेदक अन्य पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करता हो। यहाँ कनाडा में GMAT के बिना MBA के लिए शीर्ष विश्वविद्यालय हैं:

कनाडा में 1 साल का एमबीए करने के बाद स्टूडेंट्स को हायर करने टॉप रिक्रूटर्स

कनाडा में 1 साल का एमबीए करने के बाद स्टूडेंट्स को हायर करने टॉप रिक्रूटर्स के नाम नीचे दिए गए हैं-

  • Amazon
  • Disney
  • Accenture
  • Bain & Company
  • AstraZeneca International
  • Baylis Medical Company
  • Bank of Canada
  • Impact Consulting Group
  • Apple
  • Google
  • Procter & Gamble
  • PwC
  • KPMG
  • LLP
  • Amazon
  • Hatch
  • IBM
  • MCAFEE
  • EY
  • HSBC
  • RBC

FAQs

कनाडा में MBA की लागत कितनी है?

उत्तर- कनाडा में एक साल के एमबीए के लिए अध्ययन की औसत और अनुमानित लागत एक प्रसिद्ध और मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से लगभग CAD 40,000 से 50,000 प्रति वर्ष है।

1 साल का MBA या 2 साल का MBA कौन सा बेहतर है?

उत्तर- एक मानक पूर्णकालिक एमबीए की तुलना में, जहां सीखना एक इष्टतम गति पर है और कठिनाई का स्तर उतना तीव्र नहीं है, वहीं एक वर्षीय एमबीए प्रोग्राम आम तौर पर एक गहन अनुभव होता है, जहां सभी सीखने और गतिविधियों को 10-12 में संकुचित कर दिया जाता है। महीने की समय सीमा। एक वर्षीय एमबीए को कैरियर की महत्वाकांक्षाओं के संदर्भ में बहुत अधिक स्पष्टीकरण की आवश्यकता होती है, और यह उन लोगों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है जो उद्योग या करियर बदलना चाहते हैं।

क्या कनाडा से MBA करना सही है?

उत्तर- कनाडा की कीमतें न केवल एमबीए प्रोग्राम को अधिक किफायती बनाती हैं, बल्कि वे निवेश पर अच्छा रिटर्न भी प्रदान करती हैं। 2019 में, कनाडा में औसत एमबीए वेतन $1-2 लाखसे कम था, जो कि फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया और यूनाइटेड किंगडम में तुलनीय वेतन से अधिक है।

कनाडा में MBA करने में कितने साल लगते हैं?

उत्तर- कनाडा में अधिकांश एमबीए प्रोग्राम दो साल तक चलते हैं, लेकिन कुछ को 18 महीने या 12 महीने में पूरा किया जा सकता है। कम समय वाले एमबीए को कनाडा के कार्यक्रमों में त्वरित एमबीए प्रोग्राम या एक साल का एमबीए कहते हैं।

क्या कनाडा में MBA की डिमांड है?

उत्तर- कनाडा में एमबीए पेशेवरों के लिए नौकरी की बढ़ती मांग है और यह विश्व स्तरीय व्यावसायिक शिक्षा प्रदान करता है। अंतरराष्ट्रीय छात्रों के बीच वित्त और परामर्श नौकरियां अधिक आम हैं क्योंकि उनके पास उच्च रोजगार दर है।

क्या भारतीय MBA कनाडा में मान्य है?

उत्तर- आपने शायद सुना होगा कि लोग ECA के लिए WES (वर्ल्ड एजुकेशन सर्विसेज) की सलाह देते हैं, खासकर भारत में। यदि आपने भारत से MBA किया है, तो आपको WES नहीं चुनना चाहिए। वे इसे कनाडा में ‘मास्टर डिग्री’ के बजाय ‘एक वर्षीय स्नातकोत्तर प्रमाणपत्र’ कहेंगे।

हम आशा करते हैं कि अब आप कनाडा में 1 वर्षीय MBA करने के विकल्पों से परिचित हो गए हैं। यदि आप कनाडा में एमबीए प्रोग्राम करने की योजना बना रहे हैं और सहायता की आवश्यकता है, तो Leverage Edu के हमारे विशेषज्ञों से 1800 572 000 पर संपर्क करें और 30 मिनट का मुफ्त सेशन बुक करें, वें आपके करियर के बारे में संक्षिप्त निर्णय लेने में आपका मार्गदर्शन कर सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*