GRE की तैयारी करने के लिए टिप्स

1 minute read
1.3K views
GRE Preparation Tips in Hindi

Graduate Record Examinations (GRE) में टॉप अंक लाना सभी छात्रों का सपना होता है। लेकिन, यह सही योजना और मार्गदर्शन से हासिल किया जा सकता है। GRE की तैयारी घंटों तक एक कोने में बैठने और उलझने के बारे में नहीं है, बल्कि इसमें योजना और स्मार्ट स्टडी शामिल है। GRE की तैयारी के लिए एक सही नजरिया अपनाना बेहद ज़रूरी है, क्योंकि इसके लिए आपको सीमित समय अवधि में अधिक प्रश्नों को हल करने की आवश्यकता होती है। यहां कुछ GRE तैयारी के लिए युक्तियाँ दी गई हैं जो आपको सफल होने के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं। आइए GRE Preparation Tips in Hindi के बारे में विस्तार से जानते हैं।

GRE क्या है?

Educational Testing Service (ETS) द्वारा एडमिनिस्टर और कंडक्ट, Graduate Record Examination (GRE) उन छात्रों द्वारा ली जाने वाली परीक्षा है जो यूएस में मास्टर या पीएचडी करना चाहते हैं। यह दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है और ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में उपलब्ध है। इसके अलावा, आप इस परीक्षा में 12 महीनों में 5 बार उपस्थित हो सकते हैं (प्रत्येक प्रयास के बीच 21 दिन का अंतर)। कोई भी, चाहे वह किसी भी उम्र का हो, जिसके पास बैचलर्स की डिग्री हो, यह परीक्षा दे सकता है। आजकल, फ्रांस, चीन, ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी आदि देशों के विश्वविद्यालयों ने भी एडमिशन के लिए GRE स्कोर स्वीकार करना शुरू कर दिया है।

GRE परीक्षा के प्रकार

GRE Preparation Tips in Hindi के प्रकार नीचे दिए गए हैं-

  • GRE कंप्यूटर आधारित टेस्ट – GRE परीक्षा का यह कंप्यूटर आधारित वर्ज़न उम्मीदवार द्वारा ऑनलाइन किया जाता है। GRE का यह ऑनलाइन वर्ज़न सबसे आम तरीका है जिससे उम्मीदवार अपनी GRE परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं।
  • GRE पेपर आधारित टेस्ट – हालांकि इस समय भारत में कोई GRE पेपर आधारित टेस्ट उपलब्ध नहीं है, इन परीक्षाओं को आमतौर पर उन परिस्थितियों में लिया जाता है जहां उम्मीदवारों की इंटरनेट या कंप्यूटर तक सीमित पहुंच होती है।
  • GRE एट होम टेस्ट – यह GRE के हाल ही में लॉन्च किए गए वर्ज़न्स में से एक है जो उम्मीदवार को पूरी अवधि के दौरान अनुकूल वातावरण में रहते हुए अपने घर से यह परीक्षा देने की अनुमति देता है।

GRE परीक्षा पैटर्न

GRE परीक्षा पैटर्न को नीचे दी गई इन्फोग्राफिक्स के ज़रिए समझिए-

GRE Preparation Tips in Hindi

GRE की तैयारी करने के लिए टिप्स

सही किताबों का चयन, सही मार्गदर्शन प्राप्त करना और सटीक GRE तैयारी युक्तियों का पालन करने से आपको एक उत्कृष्ट GRE स्कोर प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। इसलिए, हमने कुछ GRE Preparation Tips in Hindi में एक लिस्ट तैयार की है जो आपकी तैयारी करवाने में अहम योगदान देगी-

कमज़ोर पॉइंट्स खोजें

सबसे महत्वपूर्ण GRE Preparation Tips in Hindi में सबसे महत्वपूर्ण है कि अपनी ताकत और कमज़ोरियों को पहचानना। यह बहुत सटीक रूप से किया जाना चाहिए क्योंकि GRE कोर्स बहुत विशाल है। डाइयग्नोसिस आपकी योजना का एक बहुत ही अभिन्न हिस्सा है क्योंकि यह पूरी संरचना का आधार है। दूसरी ओर यह बहुत आसानी से किया जा सकता है, आपको केवल इन दिए गए चरणों का पालन करना है।

  • GRE में कौन से विषय शामिल हैं, इसका अंदाजा लगाने के लिए सिलेबस को ठीक से देखें।
  • उन विषयों की पहचान करें जो आपको मुश्किल लगते हैं, इसके सिलेबस का पड़ताल करें और यह पता लगाने की कोशिश करें कि आपको पूरे विषय का या उसके कुछ हिस्सों का अध्ययन करना है या नहीं।
  • इसके लिए स्टडी मटीरियल को खोजें।

स्टडी प्लान तैयार करें

आप जब अपनी आवश्यकता के मुताबिक सिलेबस देख लेते हैं, तो आप अपनी GRE तैयारी के साथ आगे बढ़ सकते हैं। GRE में अच्छा स्कोर करने के लिए मेहनत ज़रूरी है। यह तभी संभव है जब आप कड़ी मेहनत बनाम स्मार्ट वर्क के बीच चयन करें। GRE तैयारी के लिए कई घंटों की पढ़ाई की आवश्यकता नहीं होती। यह दिन में केवल 1.5 से 2 घंटे के प्रयास से किया जा सकता है। निम्नलिखित योजना आपको अपनी ताकत और सीमाओं पर काम करने की आज्ञा देगी। GRE Preparation Tips in Hindi में नीचे स्टडी प्लान दिया गया है-

  • एक दिन में कम से कम 3 विषयों को पूरा करने की कोशिश करें। जिसमें से 2 टॉपिक ऐसे होने चाहिए जिन पर आप कॉन्फिडेंट हों और 1 टॉपिक ऐसा हो जिसमें आप कमज़ोर हों।
  • प्रत्येक विषय के लिए एक घंटा दें और हर दिन 20-30 प्रश्नों को हल किया करें, जिन्हें आप आसानी से समझ सकते हैं।
  • अपने कमजोर सेक्शन पर ज्यादा समय बिताएं और गलतियों की तह तक जाए, ऐसा आप 15-30 मिनट के लिए करें।

मॉक टेस्ट सॉल्व करें

यह सुनिश्चित करें कि आप GRE सैंपल पेपर्स को हल करने में 10 से 15 दिन देते हैं। यह न केवल आपकी सटीकता बढ़ाएगा बल्कि आपकी गति को भी बढ़ा देगा। वहीँ प्रश्नों को हल करना पर्याप्त नहीं होगा। आपको अपनी गलतियों का आकलन करने और एक अवधारणा को संशोधित करने की आवश्यकता है।

सही स्टडी मटीरियल को चुनें

GRE Preparation Tips in Hindi में सबका अपना सीखने का अलग तरीका है। कुछ लोग छोटी वीडियो देखना या किताबों के माध्यम से कॉन्सेप्ट्स को साफ़ करना पसंद करते हैं, अन्य व्यावहारिक दृष्टिकोण का उपयोग करके कॉन्सेप्ट्स को सीखने में विश्वास करते हैं। हालांकि, ऐसी सलाह दी जाती है कि अपने रैक में ढेर सारी किताबों के साथ न रखें। उन अध्ययन गाइडों को चुनें जो सिलेबस के सभी विषयों को पूरा कवर करते हैं और सैंपल पेपर्स की एक सम्पूर्ण श्रृंखला भी पेश करते हैं।

स्केड्यूल का पालन करें

यह सुनिश्चित करें कि आपके पास एक निश्चित कार्यक्रम है। आप यह सोचकर देर कर सकते हैं कि आप आज के लिए कुछ विषयों को छोड़ देंगे और अगले दिन 4 घंटे बैठेंगे। ऐसा कभी होता नहीं कि आज की पढ़ाई कल कवर कर लूंगा। इसलिए एक निश्चित कार्यक्रम का होना और उसका पालन करना महत्वपूर्ण है। GRE परीक्षा की तारीख से सीधे 12 घंटे बैठने की तुलना में दिन में 2 घंटे अध्ययन करने से अधिक लाभ होगा।

प्रश्नों का खूब प्रयास करें

प्रश्नों को नियमित रूप से हल करना निश्चित रूप से महत्वपूर्ण GRE तैयारी की लिस्ट में से एक है। जब तक आप अपनी गलतियों पर ध्यान नहीं देंगे, तब तक इससे आपको कोई फायदा नहीं होगा। दस में से आठ प्रश्नों को एक बार में सही ढंग से हल करने में सक्षम होने से निश्चित रूप से आपकाआत्मविश्वास भी बढ़ेगा, लेकिन शेष दो प्रश्नों में सुधार की सही गुंजाइश है। GRE Preparation Tips in Hindi में आपको इन चीज़ों को करना चाहिए।

  • उन विषयों को देखें जहाँ आप गलतियाँ कर रहे हैं।
  • अपनी गलतियों को सुधारने के लिए प्रश्नों को फिर से हल करने का प्रयास करें, लेकिन उन्हें प्रति प्रश्न तीन प्रयासों तक ही सीमित रखें। आपको एक कांसेप्ट को समझने में पूरा दिन बर्बाद नहीं करना चाहिए।
  • आप अगर एक-दो बार प्रयास करने के बाद भी किसी समस्या में आ फंसे हैं, तो किसी से आपकी मदद करने के लिए कहें या फिर इसी तरह के प्रश्नों को ऑनलाइन खोजने का प्रयास करें।
GRE Preparation Tips in Hindi

सेक्शन के हिसाब से GRE के लिए टिप्स

सेक्शन के हिसाब से GRE के लिए टिप्स दी गई हैं-

वर्बल सेक्शन के लिए टिप्स

  • मुख्य तर्क को सहायक (auxiliary) तर्क से अलग करें।
  • किसी भी अंजान डेटा से घबराएं नहीं।
  • लेखक के उन्मुखीकरण (ओरिएंटेशन) को समझें।
  • अपनी सटीकता और स्पीड बढ़ाने के लिए GRE सैंपल पेपर्स को हल करें।

एनालिटिकल राइटिंग

  • शुरू से अंत तक अच्छी तरह से पढ़ें।
  • दिए गए “मुद्दे” या “तर्क” के प्रमुख मुद्दे को जानने का प्रयास करें।
  • राइटर द्वारा ली गई धारणाओं को देखें और उसका एनालिसिस करें।

क्वांटिटेटिव रीजनिंग

  • गैरजरूरी कैलकुलेशंस करने से बचें।
  • समीकरण (इकुएशन) को सिंपल बनाने की कोशिश करें।
  • अपनी स्पीड बढ़ाने के लिए मेंसुरेशन फॉर्मूलों को याद करें।
  • शब्द की समस्याओं को छोटी यूनिट में बाँटें।

GRE Preparation Tips in Hindi का यह ब्लॉग यकीनन आपको GRE की तैयारी कैसे करनी है उसके बारे में ज़रूर जानकारी देगा। अगर आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते है तो आज ही हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर कॉल करके 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कीजिए।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today. GRE
Talk to an expert