सीए के बाद यूके में पढ़ाई कैसे करें?

1 minute read
सीए के बाद यूके में पढ़ाई

यूके फाइनेंस वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए सबसे गतिशील और अभिनव केंद्रों में से एक है। दुनिया में सबसे पुराने और सबसे बड़े विदेशी मुद्रा बाजार के रूप में, यूके CA छात्रों और प्रोफेशनल्स के लिए एक अच्छा विकल्प है। यदि आप तेजी से विकसित इस उद्योग में प्रवेश करना चाहते हैं तो यहां बताया गया है कि आप अपना सीए कोर्स पूरा करने के बाद यूके में कैसे अध्ययन कर सकते हैं, आइये इस ब्लॉग में विस्तार से जानते हैं कि सीए के बाद यूके में पढ़ाई कैसे करें।

यूके में सीए करने के बाद टॉप सर्टिफिकेशन

सीए के बाद यूके में पढ़ाई करने के बाद नीचे कुछ टॉप सर्टिफिकेशन दिए गए हैं:

चार्टर्ड सर्टिफाइड अकाउंटेंट (ACCA)

चार्टर्ड सर्टिफाइड अकाउंटेंट (ACCA) योग्यता एक विश्वव्यापी मान्यता प्राप्त एकाउंटिंग सर्टिफिकेशन है, जो अन्य विषयों के साथ फाइनेंस मैनेजमेंट, रिपोर्टिंग, टैक्सेशन, ऑडिटिंग, लीडरशिप और एथिक्स को कवर करती है। चूंकि यह यूएस GAAP के बजाय IFRS पर केंद्रित है, एसीसीए सीपीए की तुलना में अधिक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त और लागू है। दूसरी ओर, संयुक्त राज्य अमेरिका में ACCA कम उपयुक्त है। CPA परीक्षा छूट भी अब मान्य नहीं हैं।

ACCA लेखांकन पदनाम तीन स्तरों (मॉड्यूल) और 13 परीक्षाओं तक से बना है। प्रमाणन की लागत लगभग £2,000 (INR 2 लाख) है और इसे पूरा होने में लगभग तीन साल लगते हैं। क्योंकि ACCA में बहुत सारे परीक्षण हैं, परीक्षा के आधार पर उत्तीर्ण प्रतिशत 30% से 80% तक हो सकता है।

सर्टिफाइड फाइनेंसियल प्लानर (CAFP)

सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर (CAFP) निवेश या धन प्रबंधन में करियर में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए है। यह प्रमाणपत्र उच्च-निवल-मूल्य वाले लोगों और रोज़मर्रा के निवेशकों दोनों के लिए वित्तीय नियोजन पर केंद्रित है। भले ही CAFP धन प्रबंधन में विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला को शामिल करता है, लेकिन इसका ध्यान संकीर्ण है, जिससे यह अन्य वित्त करियर पर कम लागू होता है।

CAFP के दो चरण हैं, प्रत्येक में दो परीक्षाएँ हैं। आपको सीएफ़पी प्रक्रिया के हिस्से के रूप में एक स्तर 1 FPSC (वित्तीय योजना मानक परिषद) योग्यता भी पूरी करनी होगी। इस योग्यता की लागत लगभग £2,000 (INR 2 लाख) है और इसे प्राप्त करने में चार साल लगते हैं। CAFP की पास दर लगभग 67% है।

सर्टिफाइड मैनेजमेंट एकाउंटिंग सर्टिफिकेशन (CAMA)

इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट अकाउंटेंट, एक एकाउंटिंग सर्टिफिकेशन के रूप में सर्टिफाइड मैनेजमेंट अकाउंटेंट सर्टिफिकेशन प्रदान करता है और स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट सुविधाओं को शामिल करता है। सर्टिफिकेशन उन अन्तर्निहित चार (built-in variables) को शिक्षित करने पर केंद्रित है, जो किसी कंपनी की वित्तीय स्थिति को प्रभावित करते हैं और प्रभावी व्यावसायिक निर्णय लेने के लिए उनका उपयोग कैसे करते हैं।

CAMA प्रमाणन का कोई चरण नहीं है, हालांकि, दो घटकों के साथ एक अंतिम परीक्षा होती है, जिसका व्यक्तिगत रूप से मूल्यांकन किया जाता है। इस पर निर्भर करते हुए कि आप छात्र हैं या पेशेवर, और क्या आप अतिरिक्त अध्ययन उपकरण खरीद रहे हैं, CMA की कीमत £850-2,500 (INR 85,800-2.52 लाख) तक हो सकती है। CMA परीक्षणों की पास दर 40% से 50% के बीच होती है।

प्रमाणित सार्वजनिक लेखाकार (CPA) प्रमाणन

एकाउंटेंट के लिए सबसे महत्वपूर्ण क्रेडेंशियल्स में से एक सर्टिफाइड पब्लिक एकाउंटेंट (CPA) है, जो एक वित्त करियर पथ के लिए भी महत्वपूर्ण है। सीपीए व्यावहारिक रूप से एक लेखा कैरियर के लिए एक “जरूरी” क्रेडेंशियल है। इसे अक्सर कई नियोक्ताओं द्वारा लेखांकन पदों की आवश्यकता के रूप में सूचीबद्ध किया जाता है। लेखा परीक्षा, सत्यापन, वित्तीय लेखांकन और रिपोर्टिंग, कारोबारी माहौल और सिद्धांत, और विनियमन सभी सीपीए कार्यक्रम में शामिल हैं।

CPA कार्यक्रम में कोई स्तर नहीं हैं; इसके बजाय, चार घटकों के साथ एक परीक्षा है। इन चार भागों में से प्रत्येक का स्वतंत्र रूप से परीक्षण किया जाता है जैसे कि यह एक अलग परीक्षा थी। अधिकार क्षेत्र और अध्ययन कार्यक्रम के आधार पर, पूरे कार्यक्रम को पूरा करने में £1,000-£3,000(INR 1.1 लाख -3 लाख) तक कहीं भी खर्च हो सकता है। (स्व अध्ययन या लाइव कक्षाएं)। लेखांकन व्यवसाय, विशेष रूप से प्रमुख चार लेखा फर्म, अक्सर अपने कर्मचारियों की सीपीए लागतों का भुगतान करते हैं। सीपीए परीक्षा में आम तौर पर लगभग 50% की उत्तीर्ण दर होती है।

CIMA (चार्टर्ड इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट अकाउंटेंट्स)

सीआईएमए (चार्टर्ड इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एकाउंटेंट्स) एक विश्वव्यापी मान्यता प्राप्त प्रबंधन लेखा पाठ्यक्रम है जो आपको वित्तीय रूप से साक्षर बनाने के बजाय कंपनी और लोगों के प्रबंधन कौशल को स्थापित करने का प्रयास करता है। यह 179 से अधिक देशों में मान्यता प्राप्त है। CIMA नेतृत्व, लोगों के प्रबंधन और कई अन्य कौशल का एक संयोजन है। सीए जैसे पेशेवरों के लिए, सीआईएमए एक फास्ट-ट्रैक मार्ग प्रदान करता है जो आपको छूट का लाभ उठाने की अनुमति देता है। इसके अलावा, बहुराष्ट्रीय कंपनी संस्कृति के लिए विश्व स्तर पर सक्षम और विश्व स्तर पर सक्षम पेशेवरों की आवश्यकता होती है।

 आप  AI Course Finder की सहायता से विदेश में पढ़ाई करने के लिए विभिन्न कोर्स का चयन कर सकते हैं।

यूके में फाइनेंस में MBA

एक कारण है कि मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) दुनिया में सबसे वांछित और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त मास्टर्स प्रबंधन डिग्री है। इसे अक्सर एक सफल प्रबंधन करियर के लिए एक कदम के रूप में देखा जाता है, जिससे कार्यात्मक प्रबंधकों को अधिक वरिष्ठ, रणनीतिक भूमिकाओं में आगे बढ़ने की अनुमति मिलती है और वरिष्ठ प्रबंधकों को गहन रणनीतिक ज्ञान सीखने के लिए उन्हें और भी आगे बढ़ने की आवश्यकता होती है। एमबीए फाइनेंस प्रोग्राम आपको अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने और उच्चतम स्तर पर विशेषज्ञता हासिल करने का एक बार का अवसर प्रदान करता है।

आपको वित्तीय और जोखिम प्रबंधन की सैद्धांतिक कार्यप्रणाली, अवधारणाओं और विधियों की एक महत्वपूर्ण समझ मिलेगी। वित्तीय मॉडल को लागू करने के लिए आपको कई तरह के ढांचे से परिचित कराया जाएगा। विविध परिदृश्यों में व्यावहारिक अनुप्रयोगों, जिनसे वित्तीय पेशेवर परिचित होंगे और जानकार होने की उम्मीद होगी, पर जोर दिया जाएगा। आप वास्तविक जीवन के केस स्टडी का उपयोग करके व्यवहार और तकनीकी मुद्दों के संदर्भ में वित्तीय मॉडल की सीमाओं और ताकत के बारे में जानेंगे। पाठ्यक्रम आपको व्यावहारिक अनुभव, सम्मोहक शिक्षण और एक स्पष्ट अंतरराष्ट्रीय स्वरूप प्रदान करने के लिए सिद्धांत और व्यवहार को मिलाता है।

योग्यता

  • एक बैचलर डिग्री या समकक्ष प्रोफेशनल या शैक्षणिक योग्यता
  • परिचालन जिम्मेदारियों को शामिल करते हुए पेशेवर कार्य 
  • दो अकादमिक या व्यावसायिक संदर्भ।
  • सभी आधिकारिक शैक्षणिक ट्रांसक्रिप्टस और ग्रेड कार्ड
  • निबंध (यदि आवश्यक हो)
  • इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट जैसे IELTS, TOEFL के अंक अनिवार्य हैं।
  • GRE/GMAT के अंक भी अनिवार्य हैं।

छात्र वीजा पाने के लिए भी हमारे Leverage Edu  विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

फीस

अध्ययन मार्गअंतर्राष्ट्रीय / यूरोपीय संघ की फीस
एक वर्ष (पूर्णकालिक)£21,000 (INR 21.2 लाख)
दो वर्ष (प्लेसमेंट के साथ)*£22,385 (INR 22.3 लाख)

यूके में वित्त कार्यक्रम के शीर्ष मास्टर्स

यूनिवर्सिटीविषय रैंकिंगकार्यक्रम का विवरण
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी5वित्तीय अर्थशास्त्र में एमएससी (9 महीने)
कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय6वित्त में परास्नातक (1 वर्ष)
इंपीरियल कॉलेज लंदन29वित्त और लेखा में एमएससी;  एमएससी वित्त (1 वर्ष)
एडिनबर्ग विश्वविद्यालय44एमएससी वित्त (1 वर्ष)
मैनचेस्टर विश्वविद्यालय21एमएससी वित्त (1 वर्ष)
लंदन स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स और राजनिति विज्ञान4एमएससी वित्त (10 महीने)
ब्रिस्टल विश्वविद्यालय51-100एमएससी वित्त और निवेश (1 वर्ष)
वारविक विश्वविद्यालय47एमएससी वित्त (1 वर्ष)
ग्लासगो विश्वविद्यालय101-150एमएससी वित्त और प्रबंधन (1 वर्ष)
शेफ़ील्ड विश्वविद्यालय151-200एमएससी वित्त (1 वर्ष)

यूके में मास्टर्स अकाउंटिंग

सीए के बाद यूके में पढ़ाई पूरी करने के बाद मास्टर्स इन अकाउंटिंग CA प्रोफेशनल्स के लिए सबसे लोकप्रिय कोर्सेज में से एक है। यही कारण है कि इसे देश में सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी पाठ्यक्रमों में से एक माना जाता है:

  • क्यूएस न्यूज रैंकिंग के 2022 अनुसार, लगभग 8 यूके कॉलेजों को लेखांकन और वित्त डिग्री के लिए शीर्ष 50 वैश्विक विश्वविद्यालयों में रखा गया है।
  • वर्ष 2050 तक, अतिरिक्त 80,000 लेखा विशेषज्ञों की आवश्यकता होगी।
  • यूनाइटेड किंगडम से अकाउंटिंग में मास्टर आपको लंदन वित्तीय क्षेत्र में अपने करियर को आगे बढ़ाने में मदद कर सकता है, जो दुनिया में सबसे अच्छे और सबसे बड़े में से एक है।
  • एंट्री-लेवल एकाउंटेंट प्रति वर्ष 35,000-45,000 GBP (INR 35-45 लाख) के बीच कमाते हैं, वेतन चार साल के बाद 70,000 GBP (INR 70 लाख) और वरिष्ठ पदों के लिए 100,000 GBP (INR 1 करोड़) तक बढ़ जाता है।
  • यूनाइटेड किंगडम में संघीय/सरकारी कर्मचारियों के रूप में, लेखा विशेषज्ञ प्रति वर्ष GBP 1.22 लाख (INR 1.22 करोड़) तक कमा सकते हैं। लेखा पेशेवर निजी क्षेत्र में GBP 1.17 लाख (INR 1.17 करोड़) तक कमा सकते हैं।

योग्यता

यूके में मास्टर्स एकाउंटिंग करने के लिए योग्यता नीचे दी गई है-

  • 16 साल की शैक्षिक पृष्ठभूमि, 10+2+4 के साथ उत्तीर्ण करनी ज़रूरी है।
  • एक प्रासंगिक विषय में एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय से सम्मान के साथ चार वर्षीय बैचलर्स की डिग्री चाहिए होती है।
  • अंग्रेजी भाषा की योग्यता का प्रदर्शन करने के लिए, न्यूनतम परीक्षा स्कोर आवश्यकताओं को पूरा करें।
  • लेखांकन, लेखा परीक्षा, वित्त, कंप्यूटर विज्ञान, इंजीनियरिंग, अनुप्रयुक्त गणित, या अन्य संबंधित विषयों में कार्य अनुभव आपको कार्यक्रम में आने में मदद करेगा।
  • उम्मीदवार जो शैक्षणिक आवश्यकताओं को पूरा नहीं करते हैं, वे भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों में से एक में प्री-मास्टर्स रूट प्रोग्राम पूरा करने के बाद आवेदन कर सकते हैं।
  • 2:1 डिग्री समकक्ष: उच्च द्वितीय श्रेणी, जो यूके के मानदंडों के अनुसार 60% -69% के ग्रेड के बराबर है।
  • 2:2 डिग्री समकक्ष: निम्न द्वितीय श्रेणी, जो 50%-59% ग्रेड के बराबर है।
  • इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट जैसे IELTS, TOEFL के अंक अनिवार्य हैं।
  • GRE/GMAT के अंक भी अनिवार्य हैं।

यूके में मास्टर्स एकाउंटिंग के लिए आवेदन प्रक्रिया

यूके के विश्वविद्यालयों में आवेदन करने के लिए आपको नीचे दी गई प्रक्रिया को पूरा करना होगा:

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप हमारे AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • हमारे एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे हमारे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेजों जैसे SOP, निबंध (essay), सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टेस्ट स्कोर जैसे IELTS, TOEFL, SAT, ACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप हमारी Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीजा और छात्रवृत्ति / छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लेटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। 

आवदेन प्रक्रिया से सम्बन्धित जानकारी और मदद के लिए Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800572000 पर संपर्क करें

यूके में एक्चुरियल साइंस में BSc

जोखिम को अवसरों में बदलने की तकनीक (एक्चुरियल साइंस) बीमांकिक विज्ञान में सिखाई जाती है। बीमांकक वित्तीय सुरक्षा प्रणालियों का मूल्यांकन करते हैं, उनकी जटिलता, गणित और प्रक्रियाओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं। आपको एक प्रतिस्पर्धी शुरुआती वेतन मिलेगा, जिसमें ग्रेजुएट्स औसतन £30,000 (INR 30 लाख) कमाते हैं।

BSc बीमांकिक विज्ञान कार्यक्रम आपको गणित और समस्या-समाधान में अपनी रुचियों को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करता है। ध्वनि गणित का एक आकर्षक संयोजन, वास्तविक दुनिया की वित्तीय चुनौतियों की समझ, और कंप्यूटर क्षमताएं आपको बीमांकिक प्रविष्टि के लिए आवश्यक प्रमुख कौशल से लैस करती हैं। वाणिज्य, सरकार, बीमा और वित्त जैसे क्षेत्रों में, आप पेशेवर एक्चुअरीज द्वारा उपयोग किए जाने वाले सिद्धांत और विधियों के साथ-साथ दांव के ऊंचे होने पर वित्तीय जोखिम को कम करने के लिए गणितीय और सांख्यिकीय क्षमताओं का उपयोग करने का तरीका जानेंगे। अध्ययन विषयों में शामिल हैं:

  • गणितीय वित्त
  • वित्तीय जानकारी देना
  • आकस्मिकताएं, जोखिम प्रबंधन, और उत्तरजीविता विश्लेषण
  • शुद्ध और अनुप्रयुक्त गणित
  • आंकड़े

योग्यता

सीए के बाद यूके में पढ़ाई करने के बाद एक्चुरियल साइंस में BSc करने के लिए आवेदकों को यह दिखाना होगा कि उनके पास एक व्यापक सामान्य शिक्षा है, जिसमें शामिल हैं:

  • ग्रेड ए/7 या बी/6 पर 5 जीसीएसई (संख्यात्मक और अक्षर ग्रेड);
  • गणित (न्यूनतम ग्रेड 7);
  • GCSE स्तर पर सी / 4 के न्यूनतम ग्रेड के साथ आवश्यक अंग्रेजी भाषा। GCSE अंग्रेजी भाषा के बजाय जीसीएसई अंग्रेजी साहित्य स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  • इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट जैसे IELTS, TOEFL के अंक अनिवार्य हैं।

अंतरराष्ट्रीय स्तर

अंतर्राष्ट्रीय स्तर के डिप्लोमा गणित पाठ्यक्रम में परिवर्तन सितंबर 2019 में प्रभावी होगा, पहली परीक्षा 2021 में होगी। आईबी गणित पाठ्यक्रम में नियोजित संशोधनों को हमारे ध्यान में लाया गया है। आईबी के छात्र निम्नलिखित विकल्पों में से चयन करने में सक्षम होंगे: गणित: विश्लेषण और दृष्टिकोण और गणित: अनुप्रयोग और व्याख्या उपलब्ध होगी।

अंग्रेजी भाषा

  • कुल 36 अंक। उच्च स्तर के विषय: एचएल गणित में 6 सहित 6,6,6;
  • जीसीएसई अंग्रेजी भाषा ग्रेड सी या बेहतर, या 4 या बेहतर; IELTS (एकल सम्मान) कम से कम 6.0 समग्र स्कोर (कम से कम 6.0 के लेखन स्कोर और 5.5 से कम कोई अन्य घटक सहित) के साथ,IELTS (संयुक्त सम्मान) कम से कम 6.5 के समग्र स्कोर के साथ (कम से कम 6.0 के लेखन स्कोर और 5.5 से कम कोई अन्य घटक सहित), एक स्वीकार्य समकक्ष योग्यता।

फीस

B.Sc in Actuarial Scienceअंतरराष्ट्रीय/ EU फीस
Three years (full-time)£17,700 (17.7 लाख INR)

आप Leverage Finance की मदद से विदेश में पढ़ाई करने के लिए अपने कोर्स और विश्वविद्यालय के अनुसार एजुकेशन लोन भी पा सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि अब आप जान गए होंगे कि सीए के बाद यूके में पढ़ाई कैसे करें। अगर आप CA कोर्स के बाद यूके में पढ़ना चाहते हैं, और साथ ही एक उचित मार्गदर्शन चाहते हैं तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*