Important Days in September : सितंबर 2023 के महत्वपूर्ण दिन 

1 minute read
Important Days in September

साल भर कई महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाए जाते हैं। सितंबर कई दिनों और घटनाओं का महीना है जो न केवल विभिन्न महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों पर प्रकाश डालता है बल्कि दुनिया भर के लोगों और सरकारों को कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित करता है। यहां दुनिया भर में सितंबर 2023 के महत्त्वपूर्ण दिन (Important Days in September 2023) की एक संकलित सूची है !

डेट इवेंट 
1 – 7 सितंबर राष्ट्रीय पोषण सप्ताह
2 सितंबर विश्व नारियल दिवस
5 सितंबर शिक्षक दिवस
5 सितंबर अंतरराष्ट्रीय दान दिवस
6 सितंबर जन्माष्टमी
7 सितंबर ब्राज़ील का स्वतंत्रता दिवस
8 सितंबर विश्व साक्षरता दिवस
8 सितंबर विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस
9 सितंबर वर्ल्‍ड फर्स्ट एड डे
10 सितंबरविश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस
11 सितंबरराष्ट्रीय वन शहीद दिवस
11 सितंबर9/11 स्मृति दिवस
12 सितंबरग्रैंड पैरेंट्स डे 
14 सितंबरहिंदी दिवस 
15 सितंबरइंजीनियर्स डे 
15 सितंबरअंतर्राष्‍ट्रीय लोकतंत्र दिवस
16 सितंबरविश्व ओजोन दिवस
16 सितंबरअंतर्राष्ट्रीय लाल पांडा दिवस
17 सितंबरविश्व रोगी सुरक्षा दिवस
18 सितंबरविश्व बांस दिवस
21 सितंबरअंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस
21 सितंबरविश्व अल्जाइमर दिवस
22 सितंबरवर्ल्ड रोज डे 
22 सितंबरविश्व गैंडा दिवस
23 सितंबरअंतरराष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस
24 सितंबरविश्व बधिर दिवस
25 सितंबरविश्व नदी दिवस
25 सितंबरविश्व फार्मासिस्ट दिवस
25 सितंबरअंत्योदय दिवस
26 सितंबरविश्व गर्भनिरोधक दिवस
26 सितंबरवर्ल्ड एनवायरनमेंट हेल्थ डे
27 सितंबरविश्व पर्यटन दिवस
28 सितंबरविश्व रेबीज दिवस
28 सितंबरसूचना की सार्वभौमिक पहुंच के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस
28 सितंबरविश्व समुद्री दिवस 
29 सितंबरविश्व हृदय दिवस
30 सितंबर अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस

राष्ट्रीय पोषण सप्ताह – (1-7 सितंबर 2023)

भारतीय समाज स्वस्थ रहे और आने वाली पीढ़ियां निरोगी रहें, इसके लिए हर वर्ष देशभर में पोषण के प्रति जागरूकता अभियान चलाया जाता है। स्वस्थ पोषण ही पीढ़ियों के स्वास्थ्य का आधार होता है, इस बात को जानते हुए भारत सरकार एवं महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा जागरूकता अभियान चलाया जाता है। पोषण के प्रति यह जागरूकता अभियान राष्ट्रीय स्तर पर सितंबर के प्रथम सप्ताह में चलाया जाता है, इसी कारण इसे राष्ट्रीय पोषण सप्ताह कहा जाता है।

यह भी देखें – अगस्त 2023 के महत्वपूर्ण दिन

विश्व नारियल दिवस – 2 सितंबर 2023 

विश्व नारियल दिवस 2 सितंबर को एशियाई प्रशांत नारियल समुदाय (एपीसीसी) के गठन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। एपीसीसी का मुख्यालय जकार्ता, इंडोनेशिया में है और भारत सहित सभी प्रमुख नारियल उत्पादक देश एपीसीसी के सदस्य हैं। 2 सितंबर को, दुनिया प्रकृति के स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से एक मनाती है और नारियल के उपयोग और महत्व को बढ़ावा देती है।

शिक्षक दिवस – 5 सितंबर 2023 

हर साल, भारत डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती को उनके योगदान और उपलब्धियों के प्रति श्रद्धांजलि के रूप में राष्ट्रीय शिक्षक दिवस के रूप में मनाता है। 5 सितंबर, 1888 को जन्मे डॉ. राधाकृष्णन ने न केवल भारत के राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया, बल्कि एक विद्वान, दार्शनिक और भारत रत्न से सम्मानित भी थे।

अंतरराष्ट्रीय दान दिवस – 5 सितंबर 2023 

अंतरराष्ट्रीय चैरिटी दिवस प्रतिवर्ष 5 सितंबर को मनाया जाता है। दान, स्वयंसेवा और परोपकार की धारणाओं की तरह, वास्तविक सामाजिक बंधन प्रदान करता है और समावेशी और अधिक लचीले समाज के निर्माण में योगदान देता है।

ब्राज़ील का स्वतंत्रता दिवस – 7 सितंबर 2023 

ब्राज़ील में स्वतंत्रता दिवस एक सार्वजनिक अवकाश है और हमेशा 7 सितंबर को मनाया जाता है। यह ब्राज़ील का राष्ट्रीय दिवस है. पुर्तगाली में, इसे ‘दीया दा इंडिपेंडेंसिया’ कहा जाता है और इसे ‘सेटे डी सेटेम्ब्रो’ (7 सितंबर) या ‘दीया दा पैट्रिया’ (राष्ट्र दिवस) के नाम से भी जाना जा सकता है।

important days in september

विश्व साक्षरता दिवस – 8 सितंबर 2023 

व्यक्तियों के साथ-साथ संपूर्ण समुदायों के लिए साक्षरता के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 8 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह विशेष दिन किसी की व्यक्तिगत गरिमा के लिए साक्षरता के महत्व की याद दिलाता है और शिक्षा का अधिकार प्राप्त करना प्रत्येक व्यक्ति का बुनियादी मानवाधिकार है। 

विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस – 8 सितंबर 2023 

हर साल 8 सितंबर को विश्व फिजिकल थेरेपी दिवस मनाया जाता है । विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस दुनिया भर के लोगों को सूचित करता है कि व्यायाम हमारे जीवन का अभिन्न अंग होना चाहिए। 1996 में, वर्ल्ड कॉन्फेडरेशन फॉर फिजिकल थेरेपी द्वारा 8 सितंबर को विश्व फिजिकल थेरेपी दिवस मनाने की घोषणा की गई थी।

वर्ल्‍ड फर्स्ट एड डे – 9 सितंबर 2023 

दुनियाभर में वर्ल्ड फर्स्ट एड डे हर साल 9 सितंबर के दिन मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में प्राथमिक चिकित्सा के महत्व को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है , जो एक महत्वपूर्ण मौलिक कौशल है, और वैश्विक स्तर पर जागरूकता पैदा करता है कि यह कैसे कीमती जीवन बचा सकता है।

विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस – 10 सितंबर 2023 

विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस (डब्ल्यूएसपीडी) हर साल 10 सितंबर को मनाया जाता है। इसका आयोजन इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर सुसाइड प्रिवेंशन (IASP) द्वारा विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ (WFMH) के सहयोग से किया जाता है। आत्महत्या की रोकथाम पर जागरूकता बढ़ाने के लिए 2003 से इसे मनाया जा रहा है।

राष्ट्रीय वन शहीद दिवस – 11 सितंबर 2023 

राष्ट्रीय वन शहीद दिवस 11 सितंबर को उन लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है जिन्होंने वनों और वन्यजीवों की रक्षा के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया। यह देखते हुए कि देश के कई हिस्सों में आजीविका कमाने के लिए वन कितने महत्वपूर्ण हैं, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने 2013 में घोषणा की कि वनों और उनकी रक्षा के लिए काम करने वालों के सम्मान में एक दिन अलग रखा जाना चाहिए।

9/11 स्मृति दिवस – 11 सितंबर 2023 

यह दिन 11 सितंबर 2001 को मारे गए और घायल हुए लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए दूसरों की मदद करने का मौका प्रदान करता है। 2016 में , पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की घोषणा के बाद, वर्तमान में, 9/11 एक संघीय अवकाश नहीं है, बल्कि ” देशभक्त दिवस और राष्ट्रीय सेवा और स्मरण दिवस ” ​​​​है। यह दिन शहीदों की स्मृति का सम्मान करता है लेकिन अमेरिकियों को सामुदायिक सेवा में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करता है। यूएसए टुडे के अनुसार, 9/11 को संघीय अवकाश नहीं दिए जाने के कई कारण हैं।

हिंदी दिवस – 14 सितंबर 2023 

पूरा देश 14 सितंबर को हिंदी दिवस (Hindi Diwas) मनाता है ताकि देश में हिंदी भाषा को और बढ़ावा मिल सके। इस दिन को मनाने की शुरुआत आजादी के तुरंत बाद हुई। 14 सितंबर 1946 को संविधान सभा ने देवनागरी लिपि में लिखी हिंदी को भारत की आधिकारिक भाषा स्वीकार किया। तत्कालीन प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की सरकार ने संसद में 14 सितंबर को हिंदी दिवस के तौर पर मनाने का एलान किया। आधिकारिक तौर पर पहला राष्ट्रीय हिंदी दिवस 14 सितंबर 1953 को मनाया गया।

अंतर्राष्‍ट्रीय लोकतंत्र दिवस – 15 सितंबर 2023 

अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस हर साल 15 सितंबर को मनाया जाता है। इस वर्ष, लोकतंत्र दिवस 2022, लोकतंत्र, शांति और सतत विकास लक्ष्यों को पूरा करने के लिए मीडिया की स्वतंत्रता के महत्व पर केंद्रित होगा। यह दिन विश्व में लोकतंत्र की स्थिति की समीक्षा करने का अवसर भी प्रदान करता है।

विश्व ओजोन दिवस – 16 सितंबर 2023 

विश्व ओजोन दिवस हर साल 16 सितंबर को मनाया जाता है। इसे ओजोन परत के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में भी जाना जाता है। इस तारीख को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 1994 में नामित किया गया था। 1987 में उस तारीख की याद में जब राष्ट्रों ने ओजोन परत को नष्ट करने वाले पदार्थों पर मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए थे।

अंतर्राष्ट्रीय लाल पांडा दिवस – 16 सितंबर 2023 

लाल पांडा संरक्षण के मुद्दों के लिए जन जागरूकता और समर्थन बढ़ाने के लिए हर साल सितंबर के तीसरे शनिवार को अंतर्राष्ट्रीय लाल पांडा दिवस (International Red Panda Day – IRPD) मनाया जाता है। इस साल यह 16 सितंबर के दिन मनाया जाएगा। 

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस – 17 सितंबर 2023 

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस हर साल 17 सितंबर को मनाया जाता है ताकि रोगियों की सुरक्षा के लिए जागरुकता बढ़ाने और दुनिया भर में हस्तक्षेप करने के लिए प्रेरित किया जा सके। दुनिया भर के देशों की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली में रोगियों की सुरक्षा को सबसे आगे रखने के लिए प्रेरित करता है।  यह विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा प्रायोजित 11 वैश्विक स्वास्थ्य अभियानों में से एक है।  

विश्व बांस दिवस – 18 सितंबर 2023 

हर वर्ष पूरी दुनिया में 18 सितंबर को विश्व बांस दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य बांस से जुड़े उत्पादों को बढ़ावा देना है। बांस एक प्राकृतिक वनस्पति है जो सबसे अधिक गर्म उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय भागों में पाया जाता है। यह घास प्रजाति का सबसे तेजी से बढ़ने वाला और सबसे बड़ा पौधा है। पूरी दुनिया में सबसे अधिक बांस दक्षिण- पूर्व एशिया में पाया जाता है। 

अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस – 21 सितंबर 2023 

अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस हर वर्ष 21 सितंबर को पूरे विश्व में मनाया जाता है। इस दिन यूनाइटेड नेशनल जनरल असेंबली राष्ट्रों और लोगों के बीच अहिंसा, शांति और युद्धविराम के आदर्शों को बढ़ावा देने के प्रयास करती है।

विश्व अल्जाइमर दिवस –  21 सितंबर 2023 

लोगों को इस बीमारी के प्रति सचेत करने के लिए हर साल 21 सितंबर को ‘वर्ल्‍ड अल्‍जाइमर्स डे 2022’ मनाया जाता है। ‘अल्‍जाइमर डे’ के दिन लोगों को इस बीमारी के लक्षण, कारण और उपचार के बारे में जागरूक किया जाता है। 

वर्ल्ड रोज डे – 22 सितंबर 2023 

दुनियाभर में 22 सितंबर को विश्व गुलाब दिवस मनाया जाता है। कैंसर पीड़ितों से मानवीय व्यवहार करने और उनका दुख बांटने के लिए हर साल 22 सितंबर को वर्ल्ड रोज डे मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का खास उद्देश्य ही कैंसर से लड़ने वाले लोगों को जीने की प्रेरणा देना और उनके जीवन में खुशियां लाना है।

विश्व गैंडा दिवस – 22 सितंबर 2023 

हर साल 22 सितंबर को विश्व राइनो दिवस के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य गैंडों की सभी पांच मौजूदा प्रजातियों- ब्लैक राइनो, व्हाइट राइनो, ग्रेटर एक-सींग वाले राइनो, सुमात्रा राइनो और जावन राइनो की रक्षा करने की जरूरत के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। वनस्पतियों और जीवों की विविधता के संरक्षण और महत्व को लोगों तक पहुंचाने के लिए कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संघ बनाए गए हैं। 

अंतरराष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस – 23 सितंबर 2023 

हर साल 23 सितंबर को इंटरनेशनल डे ऑफ साइन लैंग्वेजेस को दुनिया भर के बधिर लोगों द्वारा प्रयोग में लाइन जाने वाली सांकेतिक भाषा के साथ-साथ विश्व की अन्य सांकेतिक भाषाओं के लोगो के जीवन में योगदान और महत्व को प्रदर्शित करने के लिए मनाया जाता है। 

विश्व बधिर दिवस – 24 सितंबर 2023 

विश्व बधिर दिवस सितंबर के हर आखिरी रविवार को मनाया जाता है, जो इस वर्ष 26 सितंबर को पड़ रहा है। यह एक छुट्टी है जो दुनिया भर में बधिर लोगों के अधिकारों को मान्यता देती है और विभिन्न संगठनों से इन अधिकारों को बनाए रखने में मदद करने का आह्वान करती है। विश्व बधिर दिवस पर बधिर लोगों की चुनौतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाई जाती है। यह न केवल बधिर लोगों के लिए बल्कि सभी व्यक्तियों के लिए सांकेतिक भाषा के महत्व पर भी प्रकाश डालता है।

अंत्योदय दिवस – 25 सितंबर 2023 

भारतीय राजनीति के इतिहास में प्रमुख व्यक्तित्वों में से एक पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती को हर साल अंत्योदय दिवस (Antyodaya Diwas) के तौर पर मनाया जाता है।  वे भारतीय जन संघ (BJS) के सह-संस्थापक और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के विचारक थे। 

विश्व फार्मासिस्ट दिवस – 25 सितंबर 2023 

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हर साल 25 सितंबर को इंटरनेशनल फार्मास्युटिकल फेडरेशन (FIP) के नेतृत्व में विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाया जाता है, इसका उद्देश्य दुनिया के सभी फार्मासिस्टों को धन्यवाद कर, उनके कार्यों को उजागर करना है। इसके साथ ही 19 से 25 सितम्बर तक विश्व फार्मेसिस्ट सप्ताह का आयोजन किया जाता है।

विश्व नदी दिवस – 25 सितंबर 2023 

सितंबर के हर चौथे रविवार को विश्व नदी दिवस मनाया जाता है। इस साल यह 25 सितंबर को मनाया जा रहा है। भारत नदियों की धरती है। मान्यता है कि हिमालय की पहाड़ियों से बहने वाली सिंधु नदी से हमारी सभ्यता की शुरुआत हुई। 

विश्व गर्भनिरोधक दिवस – 26 सितंबर 2023 

हर साल 26 सितंबर को वर्ल्ड कंट्रासेप्शन डे (World Contraception Day) के रूप में मनाया जाता है। वर्ल्ड कंट्रासेप्शन डे यानी कि विश्व गर्भनिरोधक दिवस मनाने का उद्देश है लोगों को परिवार नियोजन की महत्वता और कॉन्ट्रासेप्शन के तरीकों और उसके सही इस्तेमाल के बारे में बताना। 

वर्ल्ड एनवायरनमेंट हेल्थ डे –  26 सितंबर 2023 

विश्व पर्यावरणीय स्वास्थ्य दिवस लोगों को पर्यावरण के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी देने और उसके संरक्षण के लिए समर्पित दिन है। इसलिए, हर साल 26 सितंबर को विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाया जाता है। दुनिया भर में प्राकृतिक आपदाओं, आपदाओं, जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग ने हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए चिंता का कारण पैदा कर दिया है। इसलिए इसे किसी और नुकसान से बचाने के लिए, पर्यावरणीय स्वास्थ्य कार्यबल लोगों को हमारे पर्यावरण की रक्षा में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए इस दिन पर प्रकाश डालता है।

विश्व पर्यटन दिवस – 27 सितंबर 2023 

हर साल 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मकसद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टूरिज्म को बढ़ाना है और जागरूकता फैलाना है. वर्ल्ड टूरिज्म डे हर वर्ष दुनिया के विभिन्न हिस्सों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र विश्व व्यापार संगठन (UNWTO) ने इसकी शुरुआत की थी। 

विश्व रेबीज़ दिवस – 28 सितंबर 2023 

हर साल विश्व स्तर पर 28 सितंबर को विश्व रेबीज दिवस मनाया जाता है। वर्ल्‍ड रेबीज दिवस हर साल 28 सितंबर को इस वायरल बीमारी के प्रभाव और इसे रोकने के तरीकों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। यह दिन विश्व स्तर पर फ्रांसीसी जीवविज्ञानी, सूक्ष्म जीवविज्ञानी और रसायनज्ञ, लुई पाश्चर की पुण्यतिथि के मौके पर मनाया जाता है, जिन्होंने पहली रेबीज की वैक्‍सीन विकसित की थी। यह रेबीज की रोकथाम के लिए जागरूकता बढ़ाने का एकमात्र वैश्विक दिन है।

सूचना की सार्वभौमिक पहुंच के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस – 28 सितंबर 2023

हर साल 28 सितंबर को सूचना तक सार्वभौमिक पहुंच (आईडीयूएआई) के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य सूचना संबंधी कानूनों और उनके कार्यान्वयन के विस्तार की आवश्यकता के लिए जागरूकता बढ़ाना है। 

भगत सिंह जयंती – 28 सितंबर

भगत सिंह जयंती भारत में हर साल 28 सितंबर को मनाई जाती है। यह दिन भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महान क्रांतिकारी भगत सिंह की जयंती का प्रतीक है। भगत सिंह का जन्म 28 सितंबर, 1907 को लायलपुर, पंजाब (अब पाकिस्तान) में हुआ था। वे एक युवा उम्र में ही भारत की स्वतंत्रता के लिए लड़ने के लिए प्रेरित हुए थे। उन्होंने 1928 में लाहौर में ब्रिटिश सरकार के खिलाफ बम विस्फोट में भाग लिया, जिसके लिए उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया और दोषी ठहराया गया। उन्हें फांसी की सजा सुनाई गई और 23 मार्च, 1931 को उन्हें फांसी दी गई।

यह भी पढ़ें – भगत सिंह पर निबंध

विश्व समुद्री दिवस – 29 सितंबर 2023 

अंतर्राष्ट्रीय समुद्र से जुड़े उद्योगों में काम कर रहे श्रमिकों के अथक प्रयास को सम्मानित करने के लिए इस वर्ष 29 सितंबर को विश्व समुद्री दिवस मनाया जा रहा है। यह दिन हर साल सितंबर महीने के अंतिम गुरुवार को मनाया जाता है। ‘समुद्री’ शब्द लैटिन शब्द ‘मैरिटिमस’ से आया है, जिसका अर्थ है ‘समुद्र का’होता है।

विश्व हृदय दिवस – 29 सितंबर 2023 

हर साल 29 सितंबर का दिन विश्व हृदय दिवस के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मकसद है ह्रदय रोगों के खिलाफ लोगों को जागरूक करना, क्योंकि दुनिया भर में हर साल लाखों लोग हृदय रोग से मर जाते हैं। वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन द्वारा विश्व हृदय दिवस मनाने की शुरुआत की गयी। 

अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस – 30 सितंबर 2023 

हर साल 30 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस मनाया जाता है। बता दें इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ ट्रांसलेटर्स 1953 में स्थापित होने के बाद से इस दिन का आयोजन करता है। इस दिन का उद्देश्य भाषा अनुवाद पेशेवरों के काम का जश्न मनाना है जो संवाद, समझ और सहयोग की सुविधा प्रदान करते हैं, विश्व शांति और सुरक्षा के विकास और मजबूती में योगदान करते हैं।

यह भी पढ़ें –

यह था सितंबर 2023 के महत्वपूर्ण दिन (Important Days in September 2023) पर हमारा आर्टिकल। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*