Important Days in July 2023: जुलाई 2023 के महत्त्वपूर्ण दिन

1 minute read
Important days in july

साल भर कई महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाए जाते हैं। जुलाई कई दिनों और घटनाओं का महीना है जो न केवल विभिन्न महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों पर प्रकाश डालता है बल्कि दुनिया भर के लोगों और सरकारों को कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित करता है। यहां दुनिया भर में जुलाई 2023 के महत्त्वपूर्ण दिन (Important Days in July 2023) की एक संकलित सूची है !

यह भी देखें – जून 2023 के महत्त्वपूर्ण दिन

डेट  इवेंट 
1 जुलाई  राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस
अंतर्राष्ट्रीय मजाक दिवस
GST दिवस
सीए दिवस
2 जुलाई  विश्व यूएफओ दिवस
विश्व खेल पत्रकार दिवस
3 जुलाई  अंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग फ्री दिवस 
4 जुलाई अमेरिका का स्वतंत्रता दिवस
6 जुलाई  विश्व जूनोज दिवस
7 जुलाई  विश्व चॉकलेट दिवस
वैश्विक क्षमा दिवस
विश्व किस्वाहिली भाषा दिवस
10 जुलाई  निकोला टेस्ला डे 
राष्ट्रीय मत्स्य किसान दिवस
11 जुलाई  विश्व जनसंख्या दिवस
12 जुलाई  विश्व मलाला दिवस
वर्ल्‍ड पेपर बैग डे
14 जुलाई  बैस्टिल दिवस
15 जुलाई  विश्व युवा कौशल दिवस
सोशल मीडिया गिविंग डे
विश्व प्लास्टिक सर्जरी दिवस
17 जुलाई  विश्व अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस
वर्ल्ड इमोजी डे
18 जुलाई  नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस
20 जुलाई  विश्व शतरंज दिवस
चंद्रमा दिवस
22 जुलाई  वर्ल्ड ब्रेन डे
विश्व नाजुक X जागरूकता दिवस
23 जुलाई  राष्ट्रीय प्रसारण दिवस
24 जुलाई  आयकर दिवस 
25 जुलाई  विश्व ड्राउनिंग प्रिवेन्शन दिवस
26 जुलाई  कारगिल विजय दिवस
मैंग्रोव पारिस्थितिकी तंत्र के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस
28 जुलाई  विश्व हेपेटाइटिस दिवस
विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस
29 जुलाई  अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस
30 जुलाई  अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस
विश्व मानव तस्करी निरोधक दिवस
31 जुलाई  विश्व रेंजर दिवस

Important Days in July 2023: जुलाई 2023 के महत्त्वपूर्ण दिनों की डिटेल्स

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस (डॉक्टर्स डे) – 1 जुलाई 2023

देशभर में 1 जुलाई के दिन डॉक्टर्स डे मनाया जाता है। यह दिन डॉक्टर्स के सम्मान के लिए मनाया जाता है। डॉक्टर्स डे सबसे पहले 1991 में मनाया गया था। यह दिन बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ बीसी रॉय के सम्मान में मनाया गया था। बीसी रॉय प्रमुख स्वतंत्रता सेनानी होने के साथ-साथ एक सम्मानित डॉक्टर भी थे।

GST दिवस – 1 जुलाई 2023

भारत देश में पुरानी अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था को बदलने वाले वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के कार्यान्वयन की स्मृति में 1 जुलाई को जीएसटी दिवस के रूप में मनाता है।

विश्व यूएफओ दिवस – 2 जुलाई 2023

हर साल 2 जुलाई के दिन विश्व यूएफओ दिवस मनाया जाता है। यूएफओ (UFO) से तात्पर्य है unidentified flying object. इस दिन यूएफओ में दिलचस्पी रखने लोग उसके अस्तित्व के सबूत इकट्ठे एकत्रित करते हैं।

अंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग फ्री दिवस – 3 जुलाई 2023

 प्लास्टिक प्रदूषण के मुद्दों और प्राकृतिक पर्यावरण पर इसके हानिकारक प्रभाव के बारे में जागरुकता फैलाने के लिए हर साल 3 जुलाई के दिन अंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस (International Plastic Bag Free Day) मनाया जाता है। इस दिन के माध्यम से सिंगल यूज़ प्लास्टिक को बंद करने और रिड्यूस, रीयूज़, रिसाइकल का सन्देश दिया जाता है।

अमेरिका का स्वतंत्रता दिवस – 4 जुलाई 2023

4 जुलाई 1776 को संयुक्त राज्य अमेरिका को ग्रेट ब्रिटेन से आजादी मिली थी। इस दिन की याद में हर साल 4 जुलाई को अमेरिका का स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। इस खास मौके को यहां बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है।

विश्व चॉकलेट दिवस – 7 जुलाई 2023

हर साल 7 जुलाई के दिन विश्व चॉकलेट दिवस मनाया जाता है। यह चॉकलेट दिवस वैलेंटाइन्स वीक के चॉकलेट डे (9 फरवरी) से अलग है। यह दिवस हमारे जीवन में चॉकलेट के अस्तित्व का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है। इसे मनाने की शुरुआत साल 2009 में की गई थी। ऐसी मान्यता है कि इसी दिन साल 1550 में पहली बार यूरोप में चॉकलेट का आगमन हुआ था।

वैश्विक क्षमा दिवस– 7 जुलाई 2023

वैश्विक क्षमा दिवस लोगों को अपने रिश्तों को ठीक करने का मौका देता है। यह एक ऐसा दिन है जब आप अपने सभी पुराने मौका संघर्षों और मतभेदों को एक तरफ रख सकते हैं। शिकायतों और पीड़ाओं से परे जाकर नए सिरे से शुरुआत कर सकते हैं। यह दिन हम सभी को दूसरा मौका देता है। यह रिश्तों के बीच आई कड़वाहट को मिटाने का अवसर देता है। 

निकोला टेस्ला डे – 10 जुलाई 2023

निकोला टेस्ला दिवस इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के अग्रणी, निकोला टेस्ला द्वारा विज्ञान और प्रौद्योगिकी में किए क्रांतिकारी योगदान का जश्न मनाता है। क्रोएशियाई संसद द्वारा 2006 में निकोला टेस्ला की उपलब्धियों के सम्मान में 10 जुलाई (उनके जन्मदिन) को राष्ट्रीय अवकाश के रूप में घोषित किया गया। तब से, क्रोएशिया, अमेरिका, कनाडा, सर्बिया और कई अन्य देशों में निकोला टेस्ला डे मनाया जाता है।

राष्ट्रीय मत्स्य किसान दिवस– 10 जुलाई 2023

 यह दिवस देश में मछली किसानों, मछुआरों और मछली पालन से जुड़े अन्य हितधारकों के काम को सम्मान और समर्थन देता है। इस साल 2023 में पूरे देश में 23वां राष्ट्रीय मत्स्य किसान दिवस मनाया जाएगा। 

विश्व जनसंख्या दिवस– 11 जुलाई 2023

हर साल 11 जुलाई के दिन विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाता है। यह दिवस मनाने की शुरुआत 1990 से हुई। लगातार बढ़ती जनसँख्या और अन्य मुद्दों पर लोगों का ध्यान आकर्षित करने और सोच विचार के लिए विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाता है।

विश्व मलाला दिवस– 12 जुलाई 2023

हर साल 12 जुलाई को मनाए जाने वाला मलाला दिवस  एक ऐसा दिन है, जिसको महिला सम्मान और महिलाओं की शिक्षा के अधिकारों के पक्ष में सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है। मलाला दिवस  को मानवता के बेहतर भविष्य के रूप में देखा जा सकता है क्योंकि इस दिन नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई जन्म हुआ था। 

वर्ल्‍ड पेपर बैग डे– 12 जुलाई 2023

प्लास्टिक बैग का उपयोग एक वैश्विक चिंता का विषय है जो न केवल पर्यावरण को नुकसान पहुंचाता है बल्कि मानव स्वास्थ्य के लिए भी खतरा है। इसलिए पेपर बैग डे लोगों को प्लास्टिक बैग के खतरनाक दुष्प्रभावों के बारे में सूचित और शिक्षित करता है। यह दिवस पूरी तरह से भविष्य की पीढ़ी के लिए पर्यावरण को बचाने के लिए लोगों को पेपर बैग चुनने के लिए प्रोत्साहित करने पर केंद्रित है।

विश्व युवा कौशल दिवस- 15 जुलाई 2023

हर साल 15 जुलाई के दिन विश्व युवा कौशल दिवस मनाया जाता है। यह दिवस युवाओं को रोजगार, अच्छे काम और उद्यमिता के लिए कौशल से लैस करने के रणनीतिक महत्व पर केंद्रित है। इस दिवस के माध्यम से युवाओं को रोजगार और उद्यमिता के लिए कौशल से लैस करने के महत्व को मनाने, स्वीकार करने के लिए प्रेरित किया जता है।  

सोशल मीडिया गिविंग डे – 15 जुलाई 2023

हर साल 15 जुलाई को दुनिया सोशल मीडिया गिविंग डे मनाती है। सोशल मीडिया गिविंग डे गैर-लाभकारी संगठनों को अपने संदेशों को बढ़ाने और संभावित दानदाताओं से जुड़ने के लिए एक मंच प्रदान करता है, जिन तक पारंपरिक माध्यमों से नहीं पहुंचा जा सका है। 

विश्व प्लास्टिक सर्जरी दिवस– 15 जुलाई 2023

भारत हर 15 जुलाई को राष्ट्रीय प्लास्टिक और पुनर्निर्माण सर्जरी दिवस मनाता है। एसोसिएशन ऑफ प्लास्टिक सर्जन इन इंडिया (एपीएसआई) के अनुसार, पिछले साल यह घोषणा की गई थी कि यह दिन दुनिया भर में विश्व प्लास्टिक सर्जरी दिवस के रूप में मनाया जाएगा। यह अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक सर्जरी समुदाय के लिए एक मंच पर एक साथ आने, एक स्वर से बोलने और आम मुद्दों को संबोधित करने और जागरूकता बढ़ाने वाले कार्यों के लिए एक स्प्रिंगबोर्ड बनने का एक उत्कृष्ट अवसर है। 

वर्ल्ड इमोजी डे– 17 जुलाई 2023

इमोटिकॉन्स, जिन्हें लोकप्रिय रूप से इमोजी कहा जाता है, संचार में सर्वव्यापी हो गए हैं इसलिए उन्हें समर्पित करने के लिए एक दिन सेलिब्रेट किया जाता है। वर्ल्ड इमोजी डे  हमारे जीवन और दैनिक संचार में इमोजी के महत्व को सेलिब्रेट करता है।

यह था जुलाई 2023 के महत्त्वपूर्ण दिन (Important days in july) पर हमारा आर्टिकल। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*