यूके में एमएससी कोर्सेज कौन-कौन से हैं?

2 minute read
312 views
UK me MSc Courses

ऑक्सफोर्ड से लेकर कैम्ब्रिज और लंदन विश्वविद्यालय जैसे प्रमुख विश्वविद्यालयों के कारण में यूके दुनिया के सबसे लोकप्रिय अध्ययन स्थलों में से एक है। विदेशों में अध्ययन करने की योजना बनाने वाले छात्रों की एक बड़ी संख्या, दुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों के घर, यूके को ही अपनी हायर एजुकेशन के लिए चुनती हैं। यूके में विभिन्न लोकप्रिय डिग्री के बीच एमएससी काफ़ी ज्यादा लोकप्रिय है। यदि आपके पास वैज्ञानिक बुद्धि है और आप उत्कृष्ट विश्व स्तरीय रिसर्च और मान्यता प्राप्त डिग्री प्रदान करने वाले स्टडी डेस्टीनेशन में एमएससी की डिग्री हासिल करना चाहते हैं, तो यूके आपके लिए एकदम सही जगह है। आइए इस ब्लॉग में UK me MSc courses के बारे में विस्तार से जानते हैं।

कोर्स एमएससी
पूरा नाम मास्टर ऑफ साइंस
स्तर पोस्टग्रेजुएट
यूके में कोर्स अवधि 1-2 साल
औसत लागत 10,000-42,000 GBP [INR 10.03-42.15 लाख]
आवश्यकताएं IELTS/TOEFL/PTE और GRE स्कोर
लोकप्रिय कोर्स -सिविल इंजीनियरिंग में एमएससी
-फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी में एमएससी
-डेटा एनालिटिक्स में एमएससी
यूके में एमएस के लिए शीर्ष विश्वविद्यालय यूनिवर्सिटी ऑफ कैम्ब्रिज
यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड
यूनिवर्सिटी ऑफ मैनचेस्टर
यूनिवर्सिटी ऑफ लीड्स
यूनिवर्सिटी ऑफ वारविक
एमएससी के बाद औसत वेतन 30,000-70,000 GBP (INR 30.11-70.26 लाख)

क्या आप विदेश में पढ़ना चाहते हैं लेकिन यह नहीं जानते कि शुरुआत कहाँ से करें? फ्री Leverage Edu App डाउनलोड करें, जो विदेश में आपके सभी अध्ययन आवश्यकताओं के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन प्रदान करता है। अपनी जर्नी शुरू करें और आगे बढ़ें!

यूके में एमएससी कोर्सेज क्यों करें?

ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से लाखों छात्र UK me MSc courses चुनते हैं। यहां सबसे महत्वपूर्ण कारणों को स्पष्ट किया गया है –

  • स्कॉलरशिप्स: UK me MSc courses के लिए Rhodes Scholarship, Felix Scholarships जैसी स्कॉलरशिप्स यूनिवर्सिटीज प्रदान करती हैं।
  • फ्लेक्सिबल कोर्सेज: UK में टॉप यूनिवर्सिटीज छात्रों को अपने खुद के प्रोग्राम्स को तैयार करने और अपनी पसंद के विषय चुनने की अनुमति देते हैं,जिससे स्टूडेंट्स केअकादमिक एक्सेलेंस में सुधार आता है।
  • इंडस्ट्री लिंक्स: UK me MSc courses करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको यूनिवर्सिटीज के इवेंट्स, लेक्टर्स, प्रोफेशनल्स कांफ्रेंस में जाने का गोल्डन चांस मिलता है। जिससे आप इंडस्ट्री में अपने लिंक्स इनिशियल स्टेज पर ही बना सकते हैं
  • UCAS.comके अनुसार UK में 45% से अधिक इंटरनेशनल स्टूडेंट्स एमएससी कोर्स पढ़ने जाते हैं। UK में दुनिया के कुछ टॉप रैंकिंग यूनिवर्सिटी हैं जो लीडिंग रिसर्च और अकादमिक स्टडीज़ के पायनियर्स हैं।
  • शिक्षा प्रणाली – यूके की शिक्षा प्रणाली को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। यहां के विश्वविद्यालय गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करते हैं जो एक अंतरराष्ट्रीय छात्र को प्रोफेशनल रूप से विकसित करता है। 
  • महान करियर संभावनाएं – एक बार जब आपके पास यूके में एमएससी की डिग्री हो जाती है, तो दुनिया के हर हिस्से में करियर के अवसर खुल जाते हैं। ग्रेजुएट्स को एमएससी के बाद भी बेहतर वेतन और पदों की पेशकश की जाती है। 
  • छात्र शहर – यूके के छात्र शहर लंदन, ब्रिस्टल, एडिनबर्ग, मैनचेस्टर आदि एक बहु-सांस्कृतिक जीवन शैली के साथ सबसे उमदा छात्र शहर हैं, जो अंतरराष्ट्रीय छात्रों को एक सपोर्टिव एनवायरनमेंट प्रदान करते है। 
  • नेटवर्किंग – विभिन्न देशों, विभिन्न संस्कृतियों, विभिन्न बैकग्राउंड के छात्रों से भरी कक्षा में पढ़ना, आपको एक बढ़िया नेटवर्किंग अवसर प्रदान कर सकता है। साथ ही, ये वर्ष जो आप UK me MSc courses के लिए बिताते हैं, वे आपको ऐसी मित्रता प्रदान करेंगे जो जीवन भर चलती हैं।
  • यूके में एमएससी कोर्सेज की समयावधि – सामान्य रूप से UK me MSc courses 1 से 2 वर्ष के होते है। यदि आप एक रिसर्च या मेडिकल छात्र हैं तो डिग्री 3 से 4 साल तक लंबी हो सकती है।
  • स्टे बैक नीति- आप अपनी पढ़ाई के बाद 2 साल तक यूके में रहकर काम कर सकते हैं।

यूके में लोकप्रिय इंटेक

यूके में लोकप्रिय इंटेक इस प्रकार हैं –

इंटेक शुरुआती महीने आवेदन समय – सीमा
फॉल/प्राइमरी इंटेक सितंबर जून-जुलाई
विंटर/सेकेंडरी इंटेक जनवरी/फरवरी अगस्त-सितम्बर
समर/ लास्ट इंटेक अप्रैल/मई अक्टूबर-जनवरी

यूके में एमएससी के लिए लोकप्रिय स्पेशलाइजेशन

UK me MSc courses करने के लिए स्पेशलाइजेशन भी प्रदान की जाती हैं, नीचे इनके नाम दिए गए हैं-

यूके में एमएससी के लिए लोकप्रिय कोर्सेज

यूके में सबसे ज्यादा मांग किए जाने वाले एमएससी कोर्सेज इस प्रकार हैं:

  • MSc in International Marketing
  • MSc in Information Systems
  • MSc in Environmental Management 
  • MSc in International Tourism and Hospitality Management 
  • MSc in IT Security 
  • MSc in Computer Science 
  • MSc in Conservation Biology 
  • MSc in Financial Technology 
  • MSc Aviation Management 
  • MSc in Data Science
  • MSc in Global Supply Management and Logistics
  • MSc in Finance and Accounting
  • MSc in Human Resource Management
  • MSc Internet of Things

आप हमारे AI course finder की मदद से अपने पसंद के कोर्सेस और यूनिवर्सिटी का चयन कर सकते हैं।

यूके में एमएससी के लिए शीर्ष विश्वविद्यालय और कॉलेज

उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए विदेश जाना अधिकांश भारतीय छात्रों के लिए जीवन बदलने वाला अनुभव हो सकता है। मास्टर ऑफ साइंस में विशेषज्ञता प्रदान करने वाले कुछ विश्व स्तर पर रैंक वाले विश्वविद्यालयों और कॉलेजों की सूची नीचे दी गई है:

यूनिवर्सिटी क्यूएस रैंकिंग 2022 टाइम्स रैंकिंग 2022
ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय #2 #1
कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय =3     #2
यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन #8 #4
इंपीरियल कॉलेज लंदन #7 #3
एडिनबर्ग विश्वविद्यालय #16 #6
मैनचेस्टर विश्वविद्यालय =27 #8
लीड्स विश्वविद्यालय 92 =160
किंग्स कॉलेज लंदन #35 #7
ब्रिस्टल विश्वविद्यालय #62 #10
वारविक विश्वविद्यालय #61 #9
क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी लंदन 117 110
ईस्ट एंग्लिया विश्वविद्यालय (यूईए) =303 =200
एसेक्स विश्वविद्यालय 439 301-350

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सकेंगे।

यूके में एमएससी करने के लिए योग्यता

UK me MSc courses के लिए आवेदन करने के लिए, कुछ निश्चित शर्तें हैं जिन्हें आपको अपने चुने हुए कोर्स में पात्र होने के लिए पूरा करना होगा। वास्तविक पात्रता मानदंड कोर्स और विश्वविद्यालय के अनुसार भिन्न हो सकते हैं, आपकी एक समझ के लिए यहां कुछ सामान्य पात्रता आवश्यकताएं हैं-

  • एमएससी डिग्री कोर्स के लिए के लिए सभी आवेदकों के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी की बैचलर डिग्री होनी चाहिए। बैचलर डिग्री में  प्रथम या उच्च द्वितीय श्रेणी (2.1) या कम से कम 4 (या अंतरराष्ट्रीय समकक्ष) GPA अंक होने चाहिए।
  • इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी और मैनेजमेंट में एमएससी कोर्सेस के लिए GRE स्कोर की जरूरत होती है।
  • कुछ अन्य विशिष्ट एमएससी कोर्सेज के लिए आवेदकों के पास कम से कम 2 साल के फुल टाइम कार्य अनुभव की मांग की जाती है।
  • यदि ओरिजनल ट्रांसक्रिप्ट अंग्रेजी में नहीं हैं, तो उसका एक आधिकारिक अनुवाद भी देना होगा। 
  • किसी भी कोर्स के लिए इंग्लिश प्रोफिशिएंसी टेस्ट जैसे PTE, Duolingo, TOEFL, IELTS आदि के स्कोर जरूरी होते हैं।

क्या आपको IELTS या TOEFL की तैयारी में दिक्कत आ रही है? तो आज ही Leverage Live पर register करें और अच्छे score प्राप्त करें।

आवश्यक टेस्ट स्कोर

टेस्ट स्कोर
IELTS 6.5-7.5
TOEFL 89-110
GRE 290-320
PTE 62-75

क्या आप ने अब तक IELTS/TOEFL/GMAT/GRE की तैयारी शुरू नहीं की है? आज ही इन परीक्षाओं में बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें।

यूके में मास्टर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया

UK me MSc courses के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शन यहां दिया गया है –

  • चरण -1: कोर्स और विश्वविद्यालय शॉर्टलिस्ट करें: आवेदन प्रक्रिया में पहला चरण आपके एजुकेशनल बैकग्राउंड के आधार पर कोर्सेज और कॉलेजों का चयन करना है। इसके लिए आप AI-Course Finder का उपयोग कर सकते हैं।
  • चरण -2: आवेदन की समय सीमा जानें: अगला स्टेप यूके में विश्वविद्यालयों और संस्थानों के लिए आवेदन संबंधी महत्त्वपूर्ण तिथियों के बारे में पता करना है। एक भारतीय छात्र के रूप में, आपको अपनी आवेदन प्रक्रिया कम से कम एक साल से छह महीने पहले शुरू करनी चाहिए ताकि आपके पास प्रवेश परीक्षा, अंग्रेजी परीक्षा देने और समय पर अपना आवेदन जमा करने का समय हो।
  • चरण -3: प्रवेश परीक्षा: यूके विश्वविद्यालयों में छात्रों को प्रवेश के लिए IELTS, TOEFL, PTE, या GRE/LNAT/BMAT/MAT परीक्षा स्कोर जमा करने की आवश्यकता हो सकती है। अतः अपने कोर्स की आवश्यकताओं के अनुसार आवश्यक टेस्ट परीक्षा में शामिल हों और उचित अंक प्राप्त करें।
  • चरण -4: अपने दस्तावेज़ जमा करें: अगला कदम आवेदन प्रक्रिया के लिए सभी आवश्यक दस्तावेजों और परीक्षण स्कोर को इकट्ठा करना है। आपको अब अपने SOP लिखना शुरू करना चाहिए, शिक्षकों और पर्यवेक्षकों से LORs प्राप्त करना चाहिए और अपने वित्तीय विवरणों को अन्य दस्तावेजों जैसे टेस्ट स्कोरकार्ड के साथ व्यवस्थित करना चाहिए। COVID-19 महामारी के कारण, आपको अपना वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करना होगा और आवेदन के लिए प्रशासित वैक्सीन को दर्शाना होगा।
  • चरण -5: आवेदन करें: सभी दस्तावेज इकट्ठा करने के बाद, आप विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन आवेदन पत्रों का उपयोग करके आवेदन करना शुरू कर सकते हैं। इसमें पहले आपको अपनी डिटेल के साथ यूजर आईडी बनानी होगी। फिर कोर्सेज का चयन करना होगा, आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू करनी होगी। यदि आपको आवेदन प्रक्रिया में ज़रा सी भी परेशानी है, तो आप Leverage Edu एक्सपर्ट्स की भी सहायता ले सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज़

UK me MSc courses करने के लिए नीचे दिए महत्वपूर्ण दस्तावेजों की ज़रूरत होती है, जैसे-

छात्र वीजा पाने के लिए भी Leverage Edu विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

यूके में एमएस की पढ़ने और रहने की लागत

यूके में पढ़ाई करना भारतीय छात्रों के लिए वास्तव में महंगा हो सकता है क्योंकि यूके में ट्यूशन फीस और जीवन व्यय काफ़ी अधिक है। यूके में एमएससी कोर्सेज और सामान्य जीवन स्तर के आधार रहने की लागत नीचे दी गई है-

व्यय का प्रकार औसत लागत (GBP)
ट्यूशन फीस 10,000-42,000 (INR 10.03-42.15 लाख)
निवास स्थान 300-500 (31,000-49,000 प्रति माह)
यात्रा 36 (INR 3,970 प्रति माह)
भोजन 88-200 (INR 8,900-20,000 प्रति माह)
विविध (किताबें, उपयोगिताओं, अवकाश, आदि) 505 (INR 50,740 प्रति माह)

विभिन्न देशों में रहन-सहन के खर्चों का अधिक विस्तृत विवरण जानने के लिए Cost of Living Calculator  का उपयोग करें।

यूके में अध्ययन के लिए छात्रवृत्ति

यूके में कुछ विश्वविद्यालय योग्यता-आधारित छात्रवृत्ति प्रदान करते हैं, यहां कुछ प्रमुख छात्रवृत्तियां दी गई हैं-

IELTS के बिना यूके में एमएससी कोर्सेज 

यहां यूके में शीर्ष विश्वविद्यालयों की सूची दी गई है जहां आप IELTS के बिना एमएससी की पढ़ाई कर सकते हैं: –

यूके में मास्टर्स के बाद नौकरियां

यूनाइटेड किंगडम में एमएससी करने के बाद आप या तो काम कर सकते हैं या अपनी शिक्षा जारी रख सकते हैं। यूके में एमएससी की डिग्री वाले छात्र प्रति वर्ष 64,000 GBP (INR 64.28 लाख) की औसत आय प्राप्त करते हैं, जो एक अन्य ग्रेजुएट की तुलना से लगभग 23 प्रतिशत अधिक है। यूके में MSc के बाद सबसे लोकप्रिय नौकरी क्षेत्र की लिस्ट (Payscale के अनुसार) उनके वार्षिक वेतन के साथ नीचे दी गई है-

क्षेत्र औसत वार्षिक वेतन (GBP में)
वित्तीय सेवाएं 60,000-77,000 (INR 60.27-77.34 लाख)
कार्यकारी प्रबंधन और परिवर्तन 50,000-70,000 (INR 50.22-70.31 लाख)
एयरलाइन 45,000-63,000 (INR 45.20- 63.28 लाख)
कानूनी विभाग 50,000-61,000 (INR 50.22-61.27 लाख)
अनुपालन, एएमएल, केवाईसी और निगरानी 45,000-57,000 (INR45.20-57.25 लाख)
कानूनी और पैरालीगल 45,000-56,000 (INR 45.20-56.25 लाख)
ग्राफिक डिजाइनिंग 24,000-50,000 (INR 24.10-50.22 लाख)
सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट 32,000-45,000 (INR 32.14-45.20 लाख)
डेटा विश्लेषण और प्रबंधन 38,000-45,000 (INR 38.17-45.20 लाख)

यूके में छात्र जीवन

दुनिया भर के छात्र यूनाइटेड किंगडम में अद्वितीय छात्र जीवन का अध्ययन और अनुभव करने के लिए उत्सुक हैं। शाही देश अद्वितीय विश्व धरोहर स्थलों, सस्ते परिवहन सुविधाओं, अविश्वसनीय भोजन विकल्प, मनोरंजन सुविधाओं और एक नवीन और तकनीकी रूप से उन्नत सांस्कृतिक जीवन के साथ एक समृद्ध जीवन शैली प्रदान करता है। बिग बेन, नेशनल म्यूज़ियम जैसे क्लासिक गंतव्यों की यात्रा करने से, इसके सदाबहार ग्रामीण इलाकों की खोज करने से लेकर आस-पास के यूरोपीय देशों की यात्रा करने तक, यूके में अध्ययन करना एक समृद्ध अनुभव है। एक खुशहाल छात्र जीवन सुनिश्चित करने के प्रयासों में यूके सरकार भी अंतरराष्ट्रीय छात्रों को अपने शैक्षणिक वर्ष के दौरान पार्ट टाइम और छुट्टियों के दौरान फुल टाइम काम करने की अनुमति देती है।

यूनाइटेड किंगडम में सर्वश्रेष्ठ छात्र शहर 2022

नीचे हमने यूके में अध्ययन करने के लिए सर्वश्रेष्ठ शहरों को सूचीबद्ध किया है। सूची विशिष्ट मानदंडों जैसे विश्वविद्यालय रैंकिंग, छात्रों की विविधता, छात्रों के दृष्टिकोण से सामर्थ्य के आधार पर बनाई गई है। 

  • लंदन
  • एडिनबर्ग
  • मैनचेस्टर
  • ग्लासगो
  • कोवेंट्री
  • न्यूज़कैसल
  • बर्मिंघम
  • ब्रिस्टल
  • नॉटिंघम
  • शेफील्ड

FAQs

यूके में MSc करने में कितना खर्च आता है?

यूके एमएस के लिए मांगे जाने वाले और किफायती अध्ययन स्थलों में से एक है। मुख्य रूप से 1-2 साल की अवधि के दौरान, यूके के विश्वविद्यालयों द्वारा विभिन्न विशेषज्ञताओं और अध्ययन के क्षेत्रों में एमएस पाठ्यक्रमों की पेशकश की जाती है। यूके में MSc की लागत 10,000-42,000 GBP [INR 10.03 लाख से 42.15 लाख] के बीच है।

यूके में MSc के लिए कौन सी परीक्षा आवश्यक है?

यूके में एमएससी का अध्ययन करने के लिए आपको IELTS/TOEFL/PTE और GRE स्कोर आदि के स्कोर जमा करने होंगे।

एमएससी के लिए यूके के टॉप विश्वविद्यालय कौन से हैं?

एमएससी के लिए यूके के टॉप विश्वविद्यालय ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय, कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय, यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन आदि हैं।

छात्रों के लिए यूके के सर्वश्रेष्ठ छात्र शहर कौन से हैं?

छात्रों के लिए यूके के सर्वश्रेष्ठ छात्र शहर लंदन, एडिनबर्ग, मैनचेस्टर, ग्लासगो, कोवेंट्री, न्यूज़कैसल, बर्मिंघम हैं।

क्या यूके में एमएससी के लिए छात्रवृत्ति उपलब्ध है?

यूके में एमएससी के लिए प्रमुख छात्रवृत्तियों में British Chevening Scholarship for International Students, Erasmus Mundus Joint Masters Degree Scholarship, Great Scholarship आदि उपलब्ध हैं।

आशा करते हैं कि आपको UK me MSc courses से संबंधित सारी जानकारी इस ब्लॉग में मिली होंगी। यदि आप भी यूके की बेहतरीन यूनिवर्सिटीज में एमएससी करना चाहते हैं तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे उचित मार्गदर्शन के साथ आवेदन प्रक्रिया में भी आपकी मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today. Study in UK
Talk to an expert