क्या होती है GRE विषय परीक्षा?

1 minute read
237 views
विदेश में पढ़ने से बढ़ती है एशिया लिटरेसी
Freepik

विदेश में पढ़ाई करना बहुतों का सपना होता है, लेकिन जो लोग लगन और कठिनाई से काम लेते हैं, वे इस सपने को हकीकत में बदल पाते हैं। लोग जो विदेश से ग्रेजुएट कोर्सेस करने की योजना बना रहे हैं, उन्हें GRE टेस्ट देना होगा। जनरल टेस्ट के अलावा चार GRE सब्जेक्ट टेस्ट हैं, जो रसायन विज्ञान, गणित, भौतिकी और मनोविज्ञान के क्षेत्र में ज्ञान का आकलन करते हैं। इसलिए यदि आप विदेशी विश्वविद्यालय में प्रवेश लेना चाहते हैं तो GRE टेस्ट के बारे में आपको जानना चाहिए। यह ब्लॉग आपको GRE सब्जेक्ट टेस्ट लेने के लिए सभी योग्यताओं और जरूरतों के बारे में बताया गया है। आइए विस्तार से जानते हैं GRE विषय परीक्षा के बारे में।

GRE विषय परीक्षा को आयोजित कौन करता है?

GRE विषय परीक्षा संभावित स्नातक स्कूल आवेदकों द्वारा ली जाती है। GRE सब्जेक्ट टेस्ट व्यक्तियों की योग्यता की तुलना करने के लिए एक सामान्य बेंचमार्क देते हैं, क्योंकि वे विभिन्न शैक्षिक और सांस्कृतिक पृष्ठभूमि से आते हैं। प्रवेश या फेलोशिप पैनल स्नातक स्तर के अध्ययन के लिए स्नातक रिकॉर्ड, संदर्भ पत्र और अन्य आवश्यकताओं के पूरक के लिए GRE विषय परीक्षण स्कोर का उपयोग करते हैं। कुछ सब्जेक्ट टेस्ट सबस्कोर उत्पन्न करते हैं जिनका उपयोग परीक्षार्थी की तैयारी में ताकत और कमियों की पहचान करने के साथ-साथ परामर्श और प्लेसमेंट के लिए किया जा सकता है।

GRE सब्जेक्ट टेस्ट आमतौर पर उन आवेदकों द्वारा लिया जाता है जो भीड़ में अलग दिखना चाहते हैं। लोग जो अपने करियर क्षेत्र के बारे में सुनिश्चित हैं और आगे की खोज करना चाहते हैं वे GRE विषय परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं। उदाहरण के लिए, GRE रसायन विज्ञान का पेपर उन छात्रों द्वारा लिखा जा सकता है जो रसायन विज्ञान में मास्टर या पीएचडी करने में रुचि रखते हैं, या जो रसायन विज्ञान के शिक्षक, भू-रसायनज्ञ, जल रसायनज्ञ, और इसी तरह का लक्ष्य रखते हैं। प्रवेश प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए इस परीक्षा को लिखना एक बुद्धिमान विकल्प है क्योंकि ये परीक्षण छात्रों के विषय के ज्ञान को प्रदर्शित करते हैं। छात्र जो विषय-विशिष्ट पेपर लिखना चुनते हैं वे उच्च ग्रेड प्राप्त कर सकते हैं और पाठ्यक्रम में आसान प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं।

GRE विषय परीक्षा को कौन स्वीकार करता है?

हजारों ग्रेजुएट स्कूल, साथ ही इन स्कूलों के भीतर अलग-अलग विभाग या डिवीजन, GRE सब्जेक्ट टेस्ट स्कोर स्वीकार करते हैं। यहां तक ​​कि अगर किसी निश्चित कार्यक्रम में प्रवेश के लिए परिणाम की आवश्यकता नहीं होती है, तो प्रवेश समितियां उन्हें जमा करने पर ध्यान में रख सकती हैं। विशिष्ट ग्रेजुएट कोर्सेस के मानदंडों के बारे में पूछताछ करना उचित है, जिसमें कोई दिलचस्पी रखता है।

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सकेंगे।

GRE विषय क्या हैं?

आइए अब प्रत्येक विषय पर करीब से नज़र डालें कि हमने GRE विषय की परीक्षाओं का मूल्य स्थापित कर लिया है। नीचे दिए गए अनुभागों में, आपको GRE विषय परीक्षा पैटर्न, पाठ्यक्रम, तैयारी के लिए टिप्स, और बहुत कुछ के बारे में जानने के लिए आवश्यक सब कुछ मिलेगा।

रसायन विज्ञान परीक्षा का पैटर्न

परीक्षा में लगभग 130 MCQ हैं जिनका उत्तर 2 घंटे 50 मिनट में देना है। परीक्षण की सामग्री रसायन शास्त्र के चार डोमेन पर जोर देती है जिन्हें आम तौर पर अलग किया गया है: विश्लेषणात्मक, अकार्बनिक, कार्बनिक और भौतिक रसायन शास्त्र।

सिलेबस इस प्रकार है-

विश्लेषणात्मक रसायनशास्त्र अकार्बनिक रसायन शास्त्र भौतिक रसायन कार्बनिक रसायन विज्ञान
वेटेज:  15% वेटेज: 25% वेटेज: 30% वेटेज: 30%
विषय: डेटा अधिग्रहण और सांख्यिकी, समाधान और मानकीकरण, सजातीय संतुलन, विषम संतुलन, वाद्य तरीके, पर्यावरण अनुप्रयोग, रेडियोकेमिकल विधियों का उपयोग विषय: सामान्य रसायन विज्ञान, आयनिक पदार्थ, सहसंयोजक आणविक पदार्थ, धातु, अर्धचालक, एसिड की अवधारणा, आधारों की अवधारणा, मुख्य समूह तत्वों की रसायन विज्ञान, संक्रमण तत्वों की रसायन विज्ञान, और विशेष विषय विषय: ऊष्मप्रवैगिकी, क्वांटम रसायन विज्ञान, स्पेक्ट्रोस्कोपी के अनुप्रयोग, और गतिकी। विषय: संरचना, संबंध, नामकरण, कार्यात्मक समूह, प्रतिक्रिया तंत्र, प्रतिक्रियाशील मध्यवर्ती, Organometallics, और विशेष विषय

मैथ्स परीक्षा का पैटर्न

परीक्षा में लगभग 66 MCQ होते हैं जिनका उत्तर 2 घंटे 50 मिनट में देना होता है। प्रश्न कैलकुलस, बीजगणित और अतिरिक्त विषयों से लिए गए हैं।

सिलेबस इस प्रकार है-

बीजगणित कैलकुलस अतिरिक्त विषय
वेटेज: 25% वेटेज: 50% वेटेज: 25%
विषय: प्राथमिक बीजगणित, रैखिक बीजगणित, सार बीजगणित, और संख्या सिद्धांत। विषय: डिफरेंशियल कैलकुलस, इंटीग्रल कैलकुलस, कैलकुलस एप्लीकेशन और कोऑर्डिनेट ज्योमेट्री, ट्रिग्नोमेट्री, डिफरेंशियल इक्वेशन और अन्य के साथ कनेक्शन विषय: परिचयात्मक वास्तविक विश्लेषण, असतत गणित, सामान्य टोपोलॉजी, ज्यामिति, संभाव्यता, सांख्यिकी, संख्यात्मक विश्लेषण और जटिल चर सहित अन्य विषय।

भौतिक विज्ञान परीक्षा का पैटर्न

परीक्षा में लगभग 100 बहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं जिनका उत्तर 2 घंटे 50 मिनट में देना होता है।

सिलेबस इस प्रकार है-

क्लासिकल मैकेनिक्स (20%), इलेक्ट्रोमैग्नेटिज्म (18%), ऑप्टिक्स एंड वेव फेनोमेना (9%), थर्मोडायनामिक्स एंड स्टैटिस्टिकल मैकेनिक्स (10%), क्वांटम मैकेनिक्स (12%), एटॉमिक, फिजिक्स (10%) से प्रश्न पूछे जाते हैं। , विशेष सापेक्षता (6%), प्रयोगशाला के तरीके (6%) और विशिष्ट विषय (9%)।

मनोविज्ञान परीक्षा का पैटर्न

परीक्षा में लगभग 205 बहुविकल्पीय प्रश्न हैं जिनका उत्तर 2 घंटे 50 मिनट में देना है-

सिलेबस इस प्रकार है-

जैविक संज्ञानात्मक सामाजिक विकास संबंधी क्लीनिकल मापन/पद्धति/अन्य
वेटेज: 17–21% वेटेज: 17- 24% वेटेज:12–14% वेटेज:12–14% वेटेज:15–19% वेटेज:15–19%
सनसनी और धारणा शारीरिक / व्यवहार तंत्रिका विज्ञान क्लासिकल कंडीशनिंग, इंस्ट्रुमेंटल कंडीशन, ऑब्जर्वेशनल लर्निंग, मॉडलिंग और थ्योरी, एप्लीकेशन और इश्यूज सामाजिक धारणा, अनुभूति, गुण, विश्वास, दृष्टिकोण और व्यवहार, सामाजिक तुलना, आत्म-भावना और बहुत कुछ। प्रकृति-पोषण शारीरिक और मोटर, धारणा और अनुभूति भाषा सीखना, बुद्धिमत्ता और बहुत कुछ। तनाव, संघर्ष, मुकाबला निदान प्रणाली आकलन कारण और विकारों का विकास साइकोमेट्रिक्स, परीक्षण निर्माण, विश्वसनीयता, वैधता अनुसंधान डिजाइन सांख्यिकीय प्रक्रियाएं वैज्ञानिक विधि और साक्ष्य का मूल्यांकन और बहुत कुछ।

आप AI Course Finder की मदद से अपने पसंद के कोर्सेज और उससे सम्बंधित टॉप यूनिवर्सिटी का चयन कर सकते हैं।

योग्यताएं क्या हैं?

ETS के पास GRE लेने के लिए वास्तव में कोई पात्रता आवश्यकता नहीं है। GRE परीक्षा की कोई स्पष्ट पात्रता आवश्यकता नहीं है। कोई भी GRE ले सकता है, और GRE 2022 के लिए कोई न्यूनतम आयु या शैक्षिक आवश्यकता नहीं है।

कैसे पंजीकृत करें?

GRE सब्जेक्ट टेस्ट के लिए पंजीकरण करने के दो तरीके हैं-

ऑनलाइन पंजीकरण

एक ही पृष्ठ पर इतनी अधिक सुविधाएँ हैं कि कभी-कभी छात्रों को किसी वेबसाइट पर नेविगेट करना कठिन लग सकता है। GRE सब्जेक्ट टेस्ट के लिए पंजीकरण की चरण-दर-चरण प्रक्रिया यहां दी गई है।

  • ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए आपको एक ईटीएस खाता बनाना होगा या होना चाहिए।
  • ‘अभी ऑनलाइन पंजीकरण करें’ बटन पर क्लिक करें।
  • टेस्ट शुल्क का भुगतान करें। क्रेडिट/डेबिट कार्ड के माध्यम से भुगतान स्वीकार किया जाता है। अपना क्रेडिट कार्ड खाता संख्या दर्ज करने और “प्रक्रिया भुगतान” का चयन करने के बाद, आपको अपने कार्ड जारीकर्ता द्वारा समर्थित मुद्रा में या यूएसडी में भुगतान करने का विकल्प दिया जा सकता है।
  • एक बार जब आप पंजीकरण प्रक्रिया पूरी कर लेते हैं, तो आपको एक पुष्टिकरण ईमेल प्राप्त होगा।

छात्र वीजा पाने के लिए भी हमारे Leverage Edu विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

मेल पंजीकरण

GRE सब्जेक्ट टेस्ट रजिस्ट्रेशन फॉर्म (PDF) भरें और इसे भुगतान के साथ फॉर्म के पते पर मेल करें। पंजीकरण की समय सीमा तक, फॉर्म ईटीएस द्वारा प्राप्त किया जाना चाहिए। प्रसंस्करण समय चार सप्ताह है। मनी ऑर्डर, प्रमाणित चेक और वाउचर नंबर भुगतान के सभी स्वीकृत तरीके हैं। पंजीकरण के लिए फॉर्म फैक्स नहीं किए जा सकते।

आवदेन प्रक्रिया से सम्बन्धित जानकारी और मदद के लिए Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर संपर्क करें।

परीक्षण के लिए कब और कहाँ उपस्थित होना है?

GRE सब्जेक्ट टेस्ट दुनिया भर में पेपर-डिलीवर टेस्ट सेंटर्स पर पेश किए जाते हैं। लगभग सभी महानगरीय भारतीय शहर GRE विषय परीक्षा आयोजित करते हैं, लेकिन सभी परीक्षा केंद्र सभी परीक्षा तिथियों पर नहीं खुले हैं। यदि आप परीक्षण के लिए पंजीकरण करना चाहते हैं, तो आपको अपने ईटीएस खाते को बनाना या साइन इन करना होगा या उचित पंजीकरण फॉर्म भरना होगा। परीक्षण के लिए पंजीकरण करने की आगामी समय सीमा 25/02/22 है। परीक्षा 04/09/22 को होने वाली है। परीक्षण की स्कोर रिपोर्ट 05/09/22 को ऑनलाइन उपलब्ध होगी।

आप Leverage Finance की मदद से विदेश में पढ़ाई करने के लिए अपने कोर्स और विश्वविद्यालय के अनुसार एजुकेशन लोन भी पा सकते हैं।

GRE परीक्षा के लिए टिप्स

चाहे आप GRE कर रहे हों या किसी अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हों, ये कुछ महत्वपूर्ण टिप्स हैं जो आपकी परीक्षा में सफल हो सकते हैं।

  • परीक्षण निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और प्रदर्शन से समझौता किए बिना जितनी जल्दी हो सके काम करें। आपको प्रत्येक प्रश्न के लिए उपलब्ध विकल्पों में से सर्वोत्तम उत्तर का चयन करना चाहिए।
  • सभी प्रश्न समान मूल्य के हैं; ऐसे व्यक्तिगत प्रश्नों पर विचार करने में समय बर्बाद न करें जो आपको अत्यंत कठिन या अपरिचित लगे।
  • यदि आप किसी उत्तर को संपादित करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपने इसे पूरी तरह से हटा दिया है और नए उत्तर के साथ अंडाकार भरें।
  • आपके द्वारा सही उत्तर दिए गए प्रश्नों की संख्या आपका स्कोर तय करेगी। यदि आप किसी प्रश्न का गलत उत्तर देते हैं, तो आपका स्कोर प्रभावित नहीं होता है। परिणामस्वरूप, यदि आप अपने स्कोर को अधिकतम करना चाहते हैं तो किसी उत्तर का अनुमान न लगाने के बजाय उत्तर पर अनुमान लगाना बेहतर है।
  • अपनी उत्तर पुस्तिका पर अपने सभी उत्तरों को नोट कर लें। आपकी टेस्ट बुक में लिखे गए उत्तरों को ध्यान में नहीं रखा जाएगा।
  • अपनी उत्तर पुस्तिका पर उत्तर दर्ज करने के लिए परीक्षण सत्र के अंतिम पांच मिनट तक प्रतीक्षा न करें।

क्या आप IELTS/TOEFL/SAT/GRE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन परीक्षाओं  की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे अंक प्राप्त करें।

FAQs

GRE सब्जेक्ट टेस्ट की कीमत क्या है?

GRE विषय परीक्षण शुल्क दुनिया भर में $150 (₹11,300) है।

मैं GRE सब्जेक्ट टेस्ट की तैयारी कैसे कर सकता हूं?

आप जिस विशिष्ट विषय की परीक्षा देने की योजना बना रहे हैं, उसके लिए आप ईटीएस की आधिकारिक वेबसाइट से एक निःशुल्क अभ्यास पुस्तक प्राप्त कर सकते हैं। प्रत्येक पुस्तक में एक उत्तर कुंजी के साथ एक वास्तविक विषय परीक्षण, परीक्षा लेने की युक्तियाँ और स्कोर की जानकारी शामिल होती है।

GRE सब्जेक्ट टेस्ट कब पेश किए जाते हैं?

विषय परीक्षण सितंबर, अक्टूबर और अप्रैल में पेश किए जाते हैं।

विषय परीक्षण स्कोर कब रिपोर्ट किए जाते हैं?

विषय परीक्षण के लगभग पांच सप्ताह बाद, प्राप्तकर्ताओं को स्कोर रिपोर्ट वितरित की जाएगी। आपको ईटीएस से एक ईमेल सूचना प्राप्त होगी कि आपके आधिकारिक स्कोर आपके ईटीएस खाते में उपलब्ध हैं और आधिकारिक स्कोर रिपोर्ट आपके निर्दिष्ट स्कोर प्राप्तकर्ताओं को भेज दी गई है।

क्या मैं स्कोर ऑनलाइन देख सकता हूँ?

हां, आपकी विषय परीक्षा तिथि के लगभग पांच सप्ताह बाद ईटीएस आपको एक ईमेल भेजेगा जिसमें आपको सूचित किया जाएगा कि आपके आधिकारिक परिणाम आपके ईटीएस खाते में उपलब्ध हैं और आधिकारिक स्कोर रिपोर्ट आपके निर्दिष्ट स्कोर प्राप्तकर्ताओं को भेज दी गई हैं। अपने परिणाम देखने के लिए, अपने ETS खाते में लॉग इन करें।

किसी दूसरे देश के विश्वविद्यालय में प्रवेश पाने के लिए GRE विषय परीक्षा एक उत्कृष्ट तकनीक है। इस परीक्षण के साथ, आपकी प्रतियोगिता क्षेत्र में विशेषज्ञता रखने वाले छात्रों तक सीमित हो जाती है। यह आपकी विशेषज्ञता और दक्षता का प्रदर्शन करते हुए आपको उच्च स्कोर करने में मदद करेगा। यदि आप GRE विषय परीक्षा के लिए तैयारी करना चाहते हैं तो आज ही Leverage Edu के विशेषज्ञों से 30 मिनट के फ्री सेशन के लिए 1800 572 000 पर कॉल करें।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert