MSW कोर्स क्या है?

1 minute read
2.2K views

“आप दुनिया नहीं बदल सकते लेकिन किसी की दुनिया ज़रूर बदल सकते हैं। ” यह पंक्ति सामाजिक कार्यों के सार को बहुत अच्छी तरह से परिभाषित करती है। MSW यानी कि मास्टर ऑफ सोशल वर्क समाज सेवा से संबंधित एक विशेष और महत्पूर्ण विषय है। जिसका मुख्य उद्देश्य उम्मीदवारों को समाज और सामाजिक समस्यायों से अवगत कराना और समाज के बारे में गहन समझ प्रदान करना होता है। वर्तमान समय मे इसमे कैरियर के काफी अच्छे अवसर उपलब्ध हैं। दुनिया के लिए निस्वार्थ भाव से काम करने की इच्छा रखने वाले लोगो के लिए सामजिक कार्य एक अच्छा करियर है। MSW सामजिक कार्यो में मास्टर्स की डिग्री हैं जो भविष्य के सामजिक कार्यकर्ताओं के निमार्ण में एक अहम भूमिका निभाती है। आइए इस ब्लॉग के माध्यम से MSW course in Hindi, MSW कोर्स क्या है और इससे जुड़ी सारी जानकारी विस्तार से जानते हैं।

डिग्री का नाम Master of Social Work (MSW)
डिग्री फुल फॉर्म हिंदी मास्टर ऑफ़ सोशल वर्क
समय 2  साल
डिग्री लेवल पोस्टग्रेजुएट
कोर्स टाइप सामाजिक कार्य
पात्रता किसी मान्य युनिवर्सिटी से कम से कम सेकेंड डिविज़न के साथ बैचलर डिग्री होनी ज़रुरी है।
प्रवेश प्रक्रिया युनिवर्सिटी द्वारा आधारित एंट्रेंस टेस्ट के माध्यम से
MSW के बाद नौकरी चाइल्ड वेलफेयर सोशल वर्कर , सबस्टांस एब्यूज कॉउंसलर , मेडिकल सोशल वर्कर आदि।
MSW के बाद अपेक्षित शुरुआती सैलरी   2.42 लाख से 3 लाख सालाना ( Payscale.com के अनुसार )

ये भी पढ़ें : MSW Syllabus

MSW क्या है?

MSW (Masters in Social Work) सामजिक कार्यों में एक प्रोफेशनल मास्टर डिग्री है । इस कोर्स की अवधि 2 वर्ष है। इसका उद्देश्य मानव कल्याण के लिए काम करना और एक ज़रूरत मंद इंसान, समुह और समुदाय के जीवन की योग्यता में सुधार करना है। MSW course in Hindi न केवल विद्यार्थियों को एक प्रोफेशनल सामाजिक कार्य करता बनाती है, बल्कि संचार , नेतृत्वता, टीम वर्क और समस्या सुलझाने की क्षमता जैसी स्किल्स विकसित करने में भी मदद करती है।

MSW course in Hindi विशेष रूप से उन युवाओं के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो कल्याण और विकास के क्षेत्रों में काम करने की इच्छा रखते हैं और इसके अंतर्गत उन्हें सोशल साइंस , सोशियोलॉजी , साइकोलॉजी , पोलिटिकल साइंस , इकोनॉमिक्स के विषयों में उन सभी पहलुओं के साथ ट्रेन किया जाता है। साथ ही पब्लिक हैल्थ , कम्युनिटी डेवलपमेन्ट और लॉ डिस्ट्रिक्ट , राज्य और राष्ट्रीय लेवॅल पर मौजूद विभिन्न मुद्दों और समस्याओं को हल करने के लिए विशेष शिक्षा दी जाती है। 

ये भी पढ़ें : MSW – Masters in Social Work

MSW क्यों चुनें ?

MSW को चुनने के कुछ महत्वपूर्ण फायदे निम्नलिखित हैं :-

  • बैचलर डिग्री के बाद यदि आप अपना भविष्य इसी फील्ड में देखते हैं और इसी में बेहतर करने का विचार रखते हैं तो मास्टर डिग्री के लिए MSW एक बेहतरीन विकल्प है।
  • सामाज सेवी भाव के साथ यदि आप समाज में अपनी पहचान भी एक समाज सेवी रहकर ही बनाना चाहते हैं तो इस डिग्री को चुनना एक सेफ ऑप्शन भी माना जा सकता है।
  • डिग्री आपको एक सिक्योरिटी प्रदान करती है जिसके चलते आप अपने क्षेत्र में नई बातें जान्ने के साथ साथ इसी के द्वारा एक अच्छी नौकरी पाने के हक़दार रहते हैं।
  • प्रैक्टिकल एक्सपोज़र के साथ सोशल साइंस , सोशियोलॉजी , साइकोलॉजी , पोलिटिकल साइंस , इकोनॉमिक्स के विषयों में जानकारी आपके भविष्य को एक राह देती है और सामजिक कार्यो को बेहतरी से समझने में मदद करती है।

MSW कोर्स सिलेबस

MSW सिलेबस को 4 सेमेस्टर्स में बांटा गया है, जिसमें मुख्य रूप से शिक्षा सिद्धांतो और छात्रों की लीडरशिप अबिलिटीज़ पर ध्यान केंद्रित करने वाले विषय शामिल हैं। यह मल्टी-डिसिप्लिनरी प्रोग्राम छात्रों को विभिन समुदायों और लोगों से वार्तालाप करने और काम करने के लिए शिक्षित करता है ताकि समाज में सकारात्मक बदलाव लाए जा सकें। नीचे टेबल के माध्यम से सिलेबस के बारे में जानते हैं।

सेमेस्टर 1 सेमेस्टर 2
हिस्ट्री एंड फिलॉसोफी ऑफ सोशल वर्क सोशल एक्सक्लूशन एंड इंक्लूसिव पॉलिसी
सोशल प्रॉब्लम एंड सोशल डेवलपमेंट रिहैबिलिटेशन एंड रिसेटलमेंट
सोशल वर्क रिसर्च एंड क्वांटिटेटिव एनालिसिस सोशल वर्क मेथड्स
ह्यूमन ग्रोथ एंड डेवलपमेंट विज़ुअल कल्चर
सोशल वर्क प्रैक्टिकल -I
(स्ट्रक्चर्ड एक्सपीरियंस लेबोरेटरी एंड रिसर्च मेथोलॉजी प्रैक्टिकल )
सोशल वर्क प्रैक्टिकल-III (कंकररेंट फील्डवर्क – कम्युनिटी प्लेसमेंट)
सोशल वर्क प्रैक्टिकल-II (स्किल डेवलपमेंट अस्सेस्मेंट) सोशल वर्क प्रैक्टिकल -IV (लर्निंग सोशल वर्क थ्रू पार्टिसिपेटरी अप्रोच)
IT इन सोशल सैक्टर कम्युनिटी इन्टर्वेंशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट
सेमेस्टर 3 सेमेस्टर 4
आइडियोलॉजी एंड एथिक्स ऑफ़ सोशल वर्क सोशल वर्क एडमिनिस्ट्रेशन
सोशल लेजिस्लेशन एंड लेबर वेलफेयर कॉर्पोरेट सोशल रेस्पॉन्सिबिलिटी
वल्नरेबल चिल्ड्रन एंड डेवलपमेंट ट्राइबल एंथ्रोपोलॉजी एंड सोशल वर्क  
इलेक्टिव -I इलेक्टिव-II
सोशल वर्क प्रैक्टिकल-V (कंकररेंट फील्डवर्क – एजेंसी प्लेसमेंट) फंडामेंटल ऑफ़ मेडिकल सोशल वर्क
सोशल वर्क प्रैक्टिकल -VI (माइक्रो लेवल स्टडी ऑन सोशल एक्सक्लूज़न) ब्लॉक फील्ड वर्क प्लेसमेंट
ये भी पढ़ें : PhD in Social Work

MSW स्पेशलाइज़ेशन

MSW course in Hindi कई स्पेशलाइज़ेशन ऑफर करता है। जिसके अंतर्गत फैमिली और चाइल्ड वेलफेयर, मेडिकल और साईकायट्रिक सोशल वर्क , अर्बन और रूरल कम्युनिटी डेवलपमेंट और भी बहुत कुछ शामिल हैं। आइए इन स्पेशलाइज़ेशन के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

  • फैमिली और चाइल्ड वेलफेयर : इस स्पेशलाइज़ेशन के अंतर्गत फैमिली और चाइल्ड वेलफेयर से जुड़े मुद्दों के बारे में पढ़ाया जाता है। उम्मीदवारों को ऐसे मुद्दों से निपटने और स्वस्थ पारिवारिक जीवन को बनाए रखने में लोगों की मदद करने के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है। इस स्पेशलाइज़ेशन में, उम्मीदवारों को फैमिली एथिक्स , समस्यायों का समाधान निकालने हेतु टेक्निक्स के बारे में भी सिखाया जाता है।
  • मेडिकल और साईकायट्रिक सोशल वर्क : यह एक प्रकार का मेडिकल सोशल वर्क है। इसके अंतर्गत मानसिक बीमार या मानसिक मार्गदर्शन की आवश्यकता वाले व्यक्तियों को सहयोग देना और उनकी देखभाल करना शामिल है। इस स्पेशलाइज़ेशन का मुख्य ध्यान लोगों को मानसिक बिमारी से निपटना सिखाना है और उन्हें ठीक करने में उनकी मदद करना है।
  • अर्बन और रूरल कम्युनिटी डेवलपमेंट : इस स्पेशलाइज़ेशन के अंतर्गत वंचित आबादी के जीवन दृष्टिकोण और जीवन स्थिति में सुधार करना सिखाया जाता है। इसमें समुदाय की आर्थिक और गैर आर्थिक ज़रूरतों को पूरा करना भी शामिल है।
  • क्रिमिनोलॉजी एडमिनिस्ट्रेशन : इस स्पेशलाइज़ेशन में आपराधिक गतिविधियों से प्रभावित परिवार का सहयोग करना सिखाया जाता है। इस स्पेशलाइज़ेशन के छात्रों को जीवित बचे लोगों को कानूनी प्रक्रिया के माध्यम से रिपोर्टिंग से लेकर मुकदमे तक और उसके बाद भी सहायता प्रदान करने के बारे में अच्छी तरह से सिखाया जाता है।
Source: Youtube – Institute of Social Works & Research

MSW के लिए टॉप युनिवर्सिटीज़

MSW course in Hindi पूरी दुनिया में किया जाने वाला एक विशेष प्रोफ़ेशनल कोर्स है। कई प्राइवेट और गवर्मेंट यूनिवर्सिटीज़ सोशल वर्क में करियर बनाने के इच्छुक छात्रों के लिए MSW कोर्स प्रदान करता हैं। MSW कोर्स के लिए दुनिया की टॉप युनिवर्सिटीज़ की लिस्ट नीचे दी गई है।

MSW के लिए भारत की टॉप युनिवर्सिटीज़

भारत में MSW कोर्स प्रदान करने वाली टॉप युनिवर्सिटीज़ की लिस्ट नीचे दी गई है।

  1. अलीगढ़ मुस्लिम युनिवर्सिटी
  2. इंटीग्रल युनिवर्सिटी
  3. CMR युनिवर्सिटी
  4. ओस्मानिआ युनिवर्सिटी
  5. अन्नामलई युनिवर्सिटी
  6. फैकल्टी ऑफ़ सोशल साइंसेज
  7. कुरुक्षेत्र युनिवर्सिटी
  8. जी डी गोएंका युनिवर्सिटी
  9. पालमुरु युनिवर्सिटी, तेलंगाना
  10. NIMS युनिवर्सिटी, जयपुर
  11. श्री वेंकटेश्वरा युनिवर्सिटी, उत्तर प्रदेश

MSW के लिए योग्यताएं

किसी भी विश्वविद्यालय में आवेदन के समय, कुछ आवश्यकताएं होती हैं, जिन्हें छात्रों को योग्य होने के लिए पूरा करना ज़रूरी है। MSW कोर्स के लिए कुछ सामान्य योग्यता के मापदंड इस प्रकार है।

  • MSW कोर्स के लिए ज़रुरी है कि उम्मीदवारों ने किसी मान्य युनिवेर्सिटी या कॉलेज से किसी भी स्ट्रीम में कम से कम सेकेंड डिवीज़न में बैचलर डिग्री पास की हो। सोशियोलॉजी या सोशल साइंस के छात्रों को अधिक प्राथमिकता दी जाती है।
  • भारत में MSW कोर्स में एडमिशन के लिए कुछ टॉप यूनिवर्सिटीज़ एंट्रेंस एग्ज़ाम आयोजित करतीं हैं। आप अपनी चुनी हुई यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित एग्ज़ाम को पास करके ही वहां एडमिशन के लिए योग्य होंगे।
  • विदेश की यूनिवर्सिटीज़ में एडमिशन के लिए IELTS या TOEFL के टेस्ट स्कोर्स ज़रूरी होते हैं। जिसमें IELTS स्कोर 7.0 या उससे अधिक और TOEFL स्कोर 100 या उससे अधिक होना चाहिए।
  • विदेश की यूनिवर्सिटीज़ में एडमिशन के लिए SOP, LOR, CV/Resume और portfolio भी ज़रूरी होते हैं।
  • MSW कोर्स के लिए कई यूनिवर्सिटीज़ सोशल वर्क की फील्ड 1 या 2 वर्ष के कार्य अनुभव की भी मांग करतीं हैं।

MSW की प्रवेश प्रक्रिया

MSW की प्रवेश प्रक्रिया मेरिट लिस्ट के आधार पर भी की जाती है और कई बार मेरिट लिस्ट और एंट्रेंस एग्ज़ाम के आधार पर भी की जाती है। काफी बार ऐसा भी देखा गया है कि कॉलेज एक ग्रुप डिस्कशन रखवाता है जिसमे सभी छात्र एक निर्धारित किये गए टॉपिक पर अपने विचार प्रकट करते हैं और कई बार वन टू वन इंटरव्यू भी रखा जाता है जिससे कैंडिडेट की योग्यता का अंदाज़ा लगाया जाता है । इसी के आधार पर उनका एडमिशन भी किया जाता है।

भारत में MSW के लिए एंट्रेंस एग्ज़ाम

भारत में MSW course in Hindi के लिए कुछ टॉप यूनिवर्सिटीज़ अपना विशेष एंट्रेंस टेस्ट आयोजित करते हैं। आइए नीचे दिए गए टेबल के माध्यम से कुछ टॉप यूनिवर्सिटीज़ और उनके द्वारा आयोजित एंट्रेंस एग्ज़ाम के बारे में जानते हैं।

MSW एंट्रेंस एग्ज़ाम स्वीकार करने वाले कॉलेज
AISECT Joint Entrance Exam (AJEE) AISECT यूनिवर्सिटीज़ ,रबीन्द्रनाथ टैगोर युनिवर्सिटी ,डॉ सी वी रमन युनिवर्सिटी
Central Universities Common Entrance Test (CUCET) सेंट्रल युनिवर्सिटी ऑफ़ केरला ,सेंट्रल युनिवर्सिटी ऑफ़ कर्नाटका
Kurukshetra University Entrance Exam फैकल्टी ऑफ़ सोशल साइंस ,कुरुक्षेत्र युनिवर्सिटी
Goenkan Aptitude Test for Admission (GATA) जी.डी गोएंका युनिवर्सिटी ,गुडगाँव
Common Post Graduate Entrance Test (CPGET) पलमुरु युनिवर्सिटी , तेलंगाना
NIMS Entrance Exam (NIMSEE) NIMS युनिवर्सिटी , जयपुर
Ajeenkya DY Patil University Common Entrance Test (ACET) एपेक्स युनिवर्सिटी , जयपुर
Integral University Entrance Test (IUET) इंटीग्रल युनिवर्सिटी , लखनऊ
Manav Rachna National Aptitude Test (MRNAT) फैकल्टी ऑफ़ बिहेवरल एंड सोशल साइंस , मानव रचना युनिवर्सिटी , फरीदाबाद
Shri Venkateshwara University Common Entrance Test (SVUCET) श्री वैंकटेश्वर युनिवर्सिटी , उत्तर प्रदेश

ये भी पढ़ें : सोशल वर्कर : कोर्सिज़ , यूनिवर्सिटीज , जॉब्स एंड सैलरी

करियर ऑप्शन और सैलरी

Master of Social Work (MSW)  एक ऐसा कोर्स है जिसकी मान्यता हर समय रहेगी। यह कोर्स छात्रों को समाज सेवा करने में मदद करता है। इस जिम्मेदारी को निभाने वाले उम्मीदवार न केवल अपने करियर में अच्छा करते हैं बल्कि इंसानियत की सेवा भी बेहतरीन तरीके से करते हैं। 

MSW की डिग्री हासिल करने के बाद, उम्मीदवार कई क्षेत्रों में अपना करियर बना सकते हैं जिनमें प्राइवेट सेक्टर , स्वस्थ्य उद्द्योग , मानवाधिकार एजेंसियां , NGOs और बहुत कुछ शामिल हैं। 

सोशल वर्क की फील्ड में उम्मीदवार किसी संगठन के साथ फुल टाइम या कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर काम करना चुन सकते हैं। इस फ़ील्ड में प्रवेश स्तर पर अनुमानित औसत सैलरी ₹3-4 लाख सालाना होती है। बढ़ते अनुभव और कौशल के साथ, प्रोफेशनल की सैलरी ₹7-12 लाख सालाना हो सकती है। MSW के बाद कुछ टॉप करियर विकल्प इस प्रकार हैं।

प्रोफाइल औसत सालाना सैलरी
सब्सटांस एब्यूज़ काउंसलर ₹220,000
प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर      ₹402,596
लेक्चरर ₹351,485
प्रोग्राम मैनेजर ₹603,695
कंसलटेंट ₹1,188,058
काउंसलर ₹290 k
केस मैनेजर ₹400,000
डॉक्यूमेंटेशन स्पेशलिस्ट ₹300,809
कम्युनिटी हैल्थ वर्कर ₹239,400

MSW के लिए टॉप कंट्रीज़ और फ़ीस

देश फ़ीस सालाना
USA INR 17,48,144- INR 50,09,804
UK INR 19,67,485-INR 41,21,274
CANADA INR 652,701-INR 20,78,480
AUSTRALIA INR 16,16,370-INR 42,34,932

FAQs

MSW की पढ़ाई करने से क्या फायदा है?

MSW कोर्स में छात्रों को लोगों को उनके जीवन में कठिन चुनौतियों से उभरने में मदद करने के बारे में सिखाया जाता है। इनमें गरीबी, लत, बेरोज़गारी, विकलांगता, एब्यूज़, मानसिक बिमारी आदि शामिल हैं। इस तरह आप दूसरों की मदद कर सकते हैं साथ ही आजकल सोशल वर्कर्स की भारी मांग है।

MSW के लिए कौन सा देश सबसे अच्छा है?

यदि आप सोशल वर्क में मास्टर डिग्री हासिल करना चाहते हैं, तो इसे करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक UK है। UK में युनिवर्सिटीज़ और कॉलेज श्रेष्ठ शिक्षा पर ज़ोर देते हैं और MSW की बेहतरीन पढ़ाई कराई जाती है। सोशल वर्कर ब्रिटिश नौकरी बाज़ार में उच्च मांग में हैं।

क्या मैं 12वीं के बाद MSW कर सकता हूं?

नहीं! MSW एक मास्टर डिग्री कोर्स है। इसके लिए आपके पास सोशल वर्क या प्रासंगिक फील्ड में बैचलर डिग्री होना आवश्यक है। अतः 12वीं के बाद MSW करने के लिए आपको किसी भी फील्ड में बैचलर डिग्री कोर्स करना होगा। इसके लिए आप BSW कोर्स का चयन कर सकते हैं।

MSW कोर्स में नौकरी के क्या अवसर हैं?

MSW के बाद नौकरी के विकल्प –
1. प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर
2. लेक्चरर
3. प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर
4. जुनियर रिसर्च फैलो
5. डिस्ट्रिक्ट कंसलटेंट
6.डॉक्यूमेंटेशन एंड कम्युनिकेशन ऑफिसर
7. सीनियर मैनेजर – ह्यूमन रिसोर्सेज़

MBA और MSW कोर्स में कौन सा कोर्स बेहतर है?

दोनो ही कोर्स अपनी अपनी जगह पर बेहतरीन हैं। यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किस फील्ड में जाना चाहते हैं। यदि आप कॉर्पोरेट वर्क फील्ड में जाना चाहते हैं तो MBA एक बढ़िया विकल्प है और सोशल वर्क की फ़ील्ड MSW एक बेहतरीन करियर ऑप्शन है।

ये भी पढ़ें : Social Justice

हम आशा करते अब आप जान गए होंगे कि MSW course in Hindi क्या होता है। यदि आप MSW course की पढ़ाई विदेश से करना चाहते हैं तो आज ही इस नंबर 1800572000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कीजिए।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

1 comment
15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert