यूके में जनवरी इन्टेक

1 minute read

यूके दुनिया में अधिकतम विदेशी छात्रों के साथ बेहतरीन विश्वविद्यालयों का घर है। यूके की यूनिवर्सिटीज ने नियमित रूप से विश्व की टॉप यूनिवर्सिटी रैंकिंग के सर्वोच्च पदों पर कब्जा किया हुआ है। यदि आप यूके में अध्ययन करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको बता दें कि यूके में तीन इंटेक्स में एडमिशन होते हैं। यूके में जनवरी इन्टेक के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारा यह ब्लॉग पूरा पढ़ें।

यूके में इंटेक्स

यूके में इन्टेक से तात्पर्य है कि यूके की यूनिवर्सिटीज में कौन से सत्र में एडमिशन ले सकते हैं, तो आपको बता दें कि यूके के विश्वविद्यालयों द्वारा आमतौर पर दो प्रकार के इंटेक का पालन किया जाता है। जो छात्र सितंबर के प्रवेश को छोड़ देते हैं, वे यूके में जनवरी इंटेक के लिए योग्य होते हैं। हालाँकि जनवरी और सितम्बर इन्टेक के बीच तुलना नहीं की जा सकती क्योंकि दोनों एक दूसरे से बिलकुल अलग हैं और दोनों का समय अलग-अलग है। आपके पास दोनों इंटेक्स में यूके के बेस्ट कोर्सेज चुनने का अवसर होता है। यूके में मई इन्टेक भी है, जिसे आप ले सकते हैं। यूके में जनवरी इंटेक आपको अपने आवेदनों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अधिक समय प्रदान करता है।

यूके में कितने इंटेक्स हैं?

यूके में दो प्रमुख इंटेक हैं- जनवरी/फरवरी इन्टेक और सितंबर इन्टेक। इन दो प्रमुख इंटेक के अलावा, यूके में विश्वविद्यालय में कुछ स्पेशल प्रोग्राम के लिए अप्रैल/मई (ग्रीष्मकालीन) इन्टेक भी प्रदान करते हैं। यूके के विश्वविद्यालयों के लिए प्रवेश के महीने नीचे दिए गए हैं:

यूके में इन्टेक प्रवेश के महीने
जनवरी/फरवरी इन्टेक जून और सितंबर
सितंबर इन्टेक फरवरी और मई
अप्रैल/मई इन्टेक जनवरी-फरवरी (आवेदन अक्टूबर-नवंबर तक खुल सकते हैं)

यूके में जनवरी इन्टेक

क्या यूके आपका ड्रीम स्टडी डेस्टिनेशन है? क्या आप यूके के विश्वविद्यालयों में आगामी प्रवेश सत्र की तलाश कर रहे हैं? यदि हाँ, तो जनवरी इन्टेक उन अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए एकदम सही है, जो गर्मियों के दौरान अपने पूर्व-विश्वविद्यालय की पढ़ाई पूरी करते हैं। यूके में जनवरी इन्टेक/फ़रवरी इन्टेक एडमिशन चक्र के लिए एक सप्लीमेंट्री है। यह छात्रों को अपने सबमिशन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अतिरिक्त समय देता है। सबमिशन की समय सीमा जून और सितंबर के बीच होगी जो यूनिवर्सिटीज और कोर्सेज के अनुसार अलग-अलग हो सकती है।  

महत्वपूर्ण UCAS डेडलाइन

अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के लिए यूके की सभी यूनिवर्सिटीज द्वारा आवेदकों के एप्लीकेशन UCAS पोर्टल के माध्यम स्वीकार किये जाते हैं। 2022 के लिए यूके इंटेक के लिए UCAS की समय सीमा नीचे दी गई है:

तारीख नोट 
15 जनवरी 2022यूरोपीय संघ के छात्रों के लिए अन्य सभी अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के लिए
30 जून 2022अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए अन्य सभी अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के लिए

यूके में एमबीए इंटेक

यदि आप यूके में एमबीए के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपको यूके में अप्रैल/मई में प्रवेश के दौरान आवेदन करना होगा। एमबीए में प्रवेश अप्रैल और मई से सितंबर के आसपास खुलते हैं। अप्रैल/मई इन्टेक में यूके में एमबीए कॉलेजों में प्रवेश के लिए टॉप बिजनेस स्कूल यहां दिए गए हैं:

  1. लंदन बिजनेस स्कूल
  2. शिकागो विश्वविद्यालय
  3. ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय
  4. इंपीरियल कॉलेज लंदन
  5. कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय
  6. वारविक विश्वविद्यालय
  7. मैनचेस्टर विश्वविद्यालय
  8. एडिनबर्ग विश्वविद्यालय
  9. लंदन विश्वविद्यालय
  10. क्रैनफील्ड विश्वविद्यालय
  11. क़्वीन मेरी यूनिवर्सिटी ऑफ़ लंदन 
  12. बाथ विश्वविद्यालय
  13. कोवेंट्री विश्वविद्यालय
  14. कार्डिफ विश्वविद्यालय
  15. स्ट्रेथक्लाइड विश्वविद्यालय
  16. लीड्स विश्वविद्यालय
  17. डरहम विश्वविद्यालय
  18. एस्टन विश्वविद्यालय
  19. नॉटिंघम ट्रेंट विश्वविद्यालय
  20. बाथ विश्वविद्यालय
  21. ब्रुनेल विश्वविद्यालय लंदन
  22. यूनिवर्सिटी ऑफ एक्सेटर
  23. ग्लासगो विश्वविद्यालय

यूके में मास्टर्स इंटेक

यूके में तीन प्रमुख इंटेक में से, यूके में जनवरी इन्टेक और सितंबर इन्टेक में प्रवेश मुख्य रूप से मास्टर्स के लिए हैं, जबकि यूके में कुछ मई इंटेक विश्वविद्यालय भी हैं, जो मास्टर्स के लिए एप्लिकेशन स्वीकार करते हैं। मास्टर्स के लिए यूके में जनवरी इन्टेक या सितंबर सबसे अच्छा होता है। 

यूके में पीएचडी इंटेक

जब यूके में पीएचडी की बात आती है, तो ऐसे कोई निश्चित इंटेक नहीं होते हैं क्योंकि सभी विश्वविद्यालयों में रोलिंग प्रवेश होते हैं। पूरे वर्ष पीएचडी विद्वानों के आवेदन के लिए पोर्टल खुले रहते हैं। पीएचडी के लिए आप तीनों इन्टेक में से किसी भी इंटेक में अपने चुने हुए विश्वविद्यालय की प्रवेश तिथियों के अनुसार आवेदन कर सकते हैं।

टॉप यूनिवर्सिटीज 2023

2023 के लिए यूके में जनवरी इन्टेक के लिए यूनिवर्सिटीज की लिस्ट नीचे दी गई है:

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सकेंगे।

यूके में जनवरी में प्रवेश के लिए चरण-दर-चरण गाइड लाइन

यूके के विश्वविद्यालयों में आवेदन करने वाले अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को अपनी आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के लिए नीचे दी गई गाइड लाइन को फॉलो करना होगा। 

  • चरण -1: विश्वविद्यालय और कोर्स का चयन: आवेदन प्रक्रिया में पहला कदम अपनी काबिलियत और रूचि के अनुसार विश्वविद्यालय और कोर्स का चयन करना है। आप AI Course Finder के माध्यम से अपनी पसंद का कोर्स और विश्वविद्यालय चुन सकते हैं। 
  • चरण -2: समय सीमा चेक करें: यूके में जनवरी इन्टेक में एडमिशन लेने के लिए दूसरा कदम है, उन विश्वविद्यालयों और कॉलेजों की समय सीमा जानना है, जिनमें आप एडमिशन लेना चाहते हैं। क्योंकि अंतरराष्ट्रीय छात्रों को आवेदन प्रक्रिया को काफी पहले समझ लेना चाहिए (वास्तविक समय सीमा से एक वर्ष से 6 महीने पहले)। 
  • चरण -3: प्रवेश परीक्षा दें: यूके में जनवरी इन्टेक में एडमिशन लेने के लिए तीसरे चरण में आपको IELTS/ TOEFL/PTE, GMAT/GRE/LNAT/BMAT/MAT ( कोर्सेज के अनुसार) जैसे एंट्रेंस एग्जाम देने होंगे। कुछ विश्वविद्यालयों में, छात्रों को SAT या ACT परीक्षा के स्कोर भी जमा करने होते हैं। छात्रों की सुविधा को मद्देनजर रखते हुए आज कल अंग्रेजी दक्षता परीक्षा में एक नया टेस्ट जोड़ा गया है- डुओलिंगो टेस्ट। यह टेस्ट छात्रों को अपने घरों से परीक्षा में बैठने की अनुमति देता है और दुनिया भर में इसे स्वीकार किया जाता है।
  • चरण -4: अपने दस्तावेज़ तैयार करें: चौथा कदम है, आवेदन प्रक्रिया के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज और एग्जाम स्कोर को इकठ्ठा करना है। इसका मतलब है कि छात्रों को अपना SOP लिखना शुरू कर देना चाहिए, शिक्षकों और पर्यवेक्षकों से सिफारिश के पत्र प्राप्त कर लेना चाहिए और अपने स्कॉलरशिप से जुड़े व अन्य सभी जरुरी डॉक्युमेंट्स तैयार कर लेने चाहिए । COVID-19 महामारी के कारण, छात्रों को अपना वैक्सीन प्रमाणपत्र भी जमा करना होगा। 
  • चरण -5: आवेदन करें: एक बार जब आपके पास सभी दस्तावेज तैयार हो जाएं, तो UCAS पोर्टल के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। यूके के विश्वविद्यालयों में मास्टर्स के लिए आवेदन करने वाले छात्र सीधे विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट से आवेदन कर सकते हैं। उन्हें पाठ्यक्रमों का चयन करना होगा, आवेदन फीस का भुगतान करना होगा और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

रहने का खर्च

यूके में रहने का खर्च छात्रों की लाइफस्टाइल पर निर्भर करता है, नीचे रहने की आम लागत दी गई है-

खर्चों के प्रकारविश्वविद्यालय में रहने का खर्च (GBP/हर सप्ताह)विश्वविद्यालय से बाहर रहने का खर्च (GBP/हर सप्ताह)
रेंट123 (INR 12,385)94 (INR 9,465+ रिफंडेबल डिपॉजिट 30,208 लगभग)
गैस, इलेक्ट्रिसिटी एंड वॉटर रेंटरेंट में जुड़ा है11 (INR 1,107)
फूड और लॉन्ड्री57 (INR 5,739)57 (INR 5,739)
बुक्स, प्रिंटिंग18 (INR 1,812)18 (INR 1,812)
इंश्योरेंसरेंट में जुड़ा है2 (INR 201)
क्लोथ्स40 (INR 4,028)40 (INR 4,028)
लोकल ट्रैवल20 (INR 2,014)20 (INR 2,014)
टीवी लाइसेंस, फोन एंड इंटरनेट11 (INR 1,100)15 (INR 1,507)
पूरे सप्ताह में लगने वाला शुल्क260 (INR 26,481)253 (INR 25,374)
पूरे अकैडमी साल में लगने वाला शुल्क11,120 (INR 11.12 लाख)10,650 (INR 10.65 लाख)

रहने का खर्च अपने रहन-सहन के अनुसार जानने के लिए आप Cost of Living Calculator का उपयोग कर सकते हैं।

योग्यता

यूके में जनवरी इन्टेक में पढ़ने के लिए नीचे योग्यता दी गई है-

  • बैचलर कोर्सेज के लिए कैंडिडेट का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं उत्तीर्ण करना अनिवार्य है।
  • मास्टर्स कोर्सेज के लिए कैंडिडेट का किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बैचलर्स उत्तीर्ण करना आवश्यक है।
  • पीएचडी कोर्सेज के लिए कैंडिडेट का किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से मास्टर्स उत्तीर्ण करना अनिवार्य है।
  • इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट जैसे IELTS, TOEFLPTE के अंक अनिवार्य हैं।
  • GRE/GMAT के अंक भी आवश्यक हैं।

क्या आप IELTS/TOEFL/SAT/GRE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन एग्जाम की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे स्कोर प्राप्त करें।

आवेदन प्रक्रिया

यूके में जनवरी इन्टेक के बैचलर्स स्तर के लिए छात्रों को UCAS पोर्टल द्वारा अप्लाई करना ज़रूरी होता है। मास्टर्स के लिए छात्र सीधे यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। नीचे आपको स्टेप बाय स्टेप आवेदन प्रक्रिया बताई गई है-

1. UCAS पोर्टल/यूनिवर्सिटी की वेबसाइट को विजिट करें।
2. कोर्स करिकुलम और योग्यता आवश्यकताओं को देखें।
3. संबंधित विश्वविद्यालय के आवेदन फॉर्म पर क्लिक करें।
4. सबसे पहले, आपको अपने मोबाइल नंबर या ईमेल एड्रेस का इस्तेमाल करके एक अकाउंट बनाना होगा।
5. आपको अपने रजिस्टर्ड कांटेक्ट नंबर पर लॉग-इन डिटेल्स और वेरिफिकेशन के साथ एक ईमेल या SMS प्राप्त होगा।
6. प्रदान किए गए लॉग-इन डिटेल्स का इस्तेमाल करें और अपनी पर्सनल डिटेल्स (नाम, लिंग, जन्म तिथि) डालें।
7. अपनी शैक्षिक योग्यता डालें और आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें।
8. कोर्स को सेलेक्ट करें और आवेदन फीस का भुगतान करें।
9. अपना आवेदन फॉर्म जमा करें, आप अपने आवेदन फॉर्म को अपने अकाउंट के माध्यम से ट्रैक भी कर सकते हैं।
10. जिन छात्रों का चयन किया गया है, उन्हें कुछ विश्वविद्यालयों द्वारा वर्चुअल इंटरव्यू में हिस्सा लेने की आवश्यकता होगी।

आप Leverage Finance की मदद से विदेश में पढ़ाई करने के लिए अपने कोर्स और विश्वविद्यालय के अनुसार वित्तीय सुविधा भी पा सकते हैं। Leverage Finance के साथ आप ऋण विशेषज्ञ से बात कर सर्वोत्तम ब्याज दर पर ऋण प्राप्त कर सकेंगे। 

आवश्यक दस्तावेज़

यूके में जनवरी इन्टेक में आवेदन करने के लिए नीचे आपको आवश्यक दस्तावेजों की लिस्ट दी गई है-

छात्र वीजा पाने के लिए भी Leverage Edu विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

FAQs

यूके में कितने इंटेक हैं?

यूनाइटेड किंगडम में, दो प्राथमिक इन्टेक हैं: सितंबर/अक्टूबर और जनवरी/फरवरी। यूनाइटेड किंगडम में कुछ विश्वविद्यालय कुछ कोर्सेज के लिए अप्रैल/मई में भी प्रवेश प्रदान करते हैं।

मैं यूजी कोर्सेज के लिए यूके में जनवरी इन्टेक 2022 के लिए कब आवेदन कर सकता हूं?

यूके में यूसीएएस पोर्टल के माध्यम से जनवरी 2022 इंटेक के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 जनवरी 2022 के आसपास होगी।

क्या यूके में जून का इन्टेक उपलब्ध है?

के के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में जून इंटेक नहीं है। यूके में गर्मियों का इन्टेक होता है जिसे अप्रैल/मई का इन्टेक कहा जाता है।

क्या ब्रिटेन में सर्दियों का इन्टेक होता है?

जी, हां ब्रिटेन में निश्चित रूप से सर्दियों का इन्टेक होता है। सर्दियों के इन्टेक को जनवरी/फरवरी के इन्टेक के रूप में भी जाना जाता है।

उम्मीद है कि हमारे आज के ब्लॉग से आपको यूके में जनवरी इन्टेक के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी मिल गई होगी। यदि आप भी यूके में जनवरी इन्टेक में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के विशेषज्ञों के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे आपको उचित मार्गदर्शन के साथ आवेदन प्रक्रिया में भी आपकी मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*