UK में MSc Internet of Things Course कैसे करें?

3 minute read
96 views
10 shares
UK में internet of things

QS world university rankings के अनुसार UK दुनिया भर के छात्रों के लिए एक popular study abroad destination है। UK में कई प्रकार के unique course कराए जाते हैं जिनमें से एक लोकप्रिय course है MSc Internet of Things। Internet Of Things इन्टरनेट द्वारा संचालित physical objects का एक नेटवर्क है जो कि censor, software और दूसरी तकनीकों के साथ embedded है। इसकी मदद से दूसरे devices को जोड़कर डेटा का आदान प्रदान किया जा सकता है। चलिए विस्तार से जानते हैं UK में MSc internet of things कैसे करें।

क्यों करें UK में MSc Internet of Things?

UK में MSc internet of things एक highly innovative study program है। Internet of Things (IoT), computer science, technology और engineering का एक नया और तेजी से विस्तार करने वाला क्षेत्र है। इस course के लिए UK को आप इन कारणों से चुन सकते हैं।

  • Students IoT के अंतर्गत data mining, authentication, analytics, statistics, security और mobile services में अच्छी skills हासिल करते हैं।
  • इस course के अदंर students को कई application और environmental monitoring, disaster relief, healthcare, smart cities और घरों के लिए internet of things technologies के बारे में top researchers से सीखने को मिलता है।
  • Students को data processing और acquiring के दौरान नए और interactive product की खोज करने का सही तरीका सीखने का मौका मिलता है।

Also Read : USA में PhD कैसे करें

Top Universities

UK में MSc internet of things courses offer करने वाली कई universities हैं, जिनमें से कुछ top universities के नाम इस प्रकार हैं।

Eligibility Criteria

किसी भी university में आवेदन करने के लिए कुछ requirements होती हैं, जिन्हें आपको अपने चुने हुए course में eligible होने के लिए पूरा करने की आवश्यकता है। Eligibility criteria कोर्स और university के अनुसार अलग हो सकते हैं। यहां UK में MSc IoT के कुछ सामान्य requirements दिए गए हैं।

  • इस course को करने के लिए electronics engineering, maths या computer science जैसे किसी भी relevant subject में undergraduate level या उससे अधिक या 60% अंक required हैं। इस क्षेत्र में computer science और programming की detailed समझ रखने वाले students को अत्यधिक पसंद किया जाता है।
  • IELTS में कम से कम 6.0 score होना चाहिए। English language requirements को पूरा करने के प्रमाण के रूप में candidates अपने TOEFL या PTE score भी दिखा सकते हैं। अधिकांश universities में TOEFL score 79 और PTE score 53 की आवश्यकता होती है। 

Also Read : जानिये UK के बेस्ट Colleges कौन से हैं

Documents Required

UK में MSc internet of things में नीचे आपके लिए ज़रूरी documents की एक list दी गई है, जो इस प्रकार है।

IELTS के बिना UK में MSc Internet of Things

IELTS के बिना भी में MSc internet of things करना संभव है क्योंकि UK में कई ऐसी universities हैं जो students को यह सुविधा प्रदान करती हैं जिनकी first language English नहीं है। लेकिन, IELTS के बिना MSc internet of things करने के इच्छुक students को कुछ important requirements पूरी करने की जरूरत होती है। 

  • Student को अपनी higher secondary examination में English subject में कम से कम 60% score प्राप्त होने चाहिए। 
  • Universities द्वारा आयोजित telephonic personal interview में भाग लेने के लिए students के पास एक अच्छी English communication skill होनी चाहिए। 

IELTS के बिना MSc internet of things कराने वाली Universities

यहाँ नीचे आपको UK की कुछ universities के बारे बताया जा रहा है जो IELTS के बिना UK में Internet of Things में MSc courses offer करती हैं।

  1. University of Southampton 
  2. Newcastle University
  3. University of Essex
  4. City, University of London
  5. Ulster University
  6. University of Bradford
  7. University of Huddersfield
  8. Bournemouth University
  9. University of Gloucestershire

Also Read : UK में May Intakes के बारे में जानिए

Fees

UK students के लिए internet of things courses की fees एक साल की लगभग £7,000–£15,000 (INR 7,350–INR 15,35,000) है वहीं international students के लिए fees साल भर की लगभग £19,000–£28,000 (INR 19,57,800–INR 28,35,000) है। नीचे जानिए कुछ top universities की fees। 

No. University Annual Tuition fees (In INR)
1. City, University of London INR 19,43,323
2. Bournemouth University INR 14,83,062
3. University of Southampton INR 28,63,845
4. Newcastle University INR 24,85,408
5. University of Huddersfield INR 17,19,550
6. University of Bradford INR 21,12,578

Scholarships

UK में MSc internet of things के लिए scholarships के रूप में national और international students के लिए financial support उपलब्ध है। नीचे जानिए इन scholarship और उन्हें provide करने वाली universities के बारे में।

University Name of scholarship
Bournemouth University Academic Excellence Scholarship, Chevening Partner Scholarship scheme,BU Sport Scholarship.
City, University of London     Queen Elizabeth Commonwealth Scholarships,Postgrad Solutions Study Bursary,Commonwealth Shared Scholarships.
London Metropolitan University International Excellence Scholarship, Chevening Scholarships.
Newcastle University Newcastle University – GREAT Scholarships,Vice-Chancellor’s International Scholarships,Vice-Chancellor’s Excellence Scholarships – Postgraduate,Vice-Chancellor’s Global Scholarships – Postgraduate
Queen Mary, University of London Elite Athlete scholarship,Commonwealth Master’s Scholarships (low income countries),Chevening Scholarships.
Royal Holloway, University of London Sports Scholarships,Royal Holloway Principal’s Masters Scholarship.
Ulster University India Masters Scholarship,Postgraduate Global Support Scholarship,Study Abroad Scholarship,International Postgraduate Scholarship.
University of Bradford Chevening Scholarship,Commonwealth Scholarship,Professor Rae Earnshaw Masters Scholarship.
University of Essex Academic Excellence International Masters Scholarship.
University of Huddersfield Scholarships for new international undergraduate and Master’s students,Chevening Scholarship,Commonwealth Scholarship,Early Payment Scholarship.
University of the West of Scotland     Global Scholarships

Job Opportunities 

Internet of things में MSc करने के बाद नौकरी के कई अवसर मिलते हैं। इस course के माध्यम से प्राप्त knowledge और skills के साथ students को इस field में नौकरी के कुछ सुनहरे अवसर प्राप्त होते हैं। इस course के बाद आप इन posts पर अपनी सेवाएं दे सकते हैं।

  • IoT global partner managers 
  • Product managers
  • Test engineers
  • Computer vision programmers/ developers
  • Business transformation experts
  • New technology managers
  • Heads of connected smart cities
  • Technology analysts
  • IoT proposition managers
  • Lecturers
  • Data analysts
  • Technical analysts
  • Associate consultants
  • Interactive systems experts
  • Support partners

Also Read : UK Me Padhai ke Liye Best Courses

FAQs

क्या मैं बिना IELTS के UK में MSc internet of Things के लिए apply कर सकता हूं?

 जी हां! UK की कुछ universities ऐसी हैं जहां आप MSc Internet of Things के लिए बिना IELTS के apply कर सकते हैं।

UK में MSc Internet of Things की fees कितनी है?

UK में MSc Internet of Things की total fees लगभग INR 15,35,000 से INR 29,00,000 हैं।

 MSc Internet of things कितने वर्ष का course होता है?

UK में MSc Internet of Things 1 वर्ष का course होता है।

UK में MSc Internet of Things के लिए प्रमुख requirement क्या है?

UK में MSc Internet of Things करने के लिए electronics engineering, maths या computer science जैसे किसी भी relevant subject में undergraduate होना ज़रुरी है।

आशा है कि आपको हमारा यह ब्लॉग UK में MSc internet of things की सभी जानकारी उपलब्ध कराने में सफल रहा होगा। यदि आप भी UK में पढ़ना चाहते हैं, तो आज ही हमारे Leverage Edu के experts से 1800 572 000 पर contact कर free session बुक कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert