यूके में जॉइंट होनोर्स डिग्री कैसे पाएं?

2 minute read

यूके में जॉइंट होनोर्स डिग्री आपको दो या दो से अधिक विषयों का अध्ययन करने और उन्हें एक ही डिग्री में कंबाइन करने का मौका देती है। जैसे यदि इंग्लिश, साइकोलॉजी या आर्ट्स आपके फेवरेट सब्जेक्ट्स हैं तो आप एक ही डिग्री के अंतर्गत इन सब्जेक्ट्स को शामिल कर सकते हैं, जो कि एक सिंगल होनोर्स डिग्री में संभव नहीं है। यदि आप भी UK में Joint honours Degree करना चाहते हैं और इससे जुड़ी सारी जानकारी चाहते हैं तो यह ब्लॉग पूरा पढ़ें।

यूके में जॉइंट होनोर्स डिग्री क्यों चुनें?

UK में Joint honours Degree के अंतर्गत आप अपने दो पसंदीदा सब्जेक्ट्स की पढ़ाई एक साथ कर सकते हैं। UK में Joint honours Degree के कई फायदे होते हैं जो स्टूडेंट्स को मिलते हैं। आइए जानते हैं:

  • पसंद के मॉड्यूल चुन सकते हैं: UK में Joint honours Degree के लिए पढ़ाई करते समय, आप अपनी रुचि के अनुसार चुन सकते हैं। उम्मीदवारों के पास अपनी पसंद के मॉड्यूल चुनने का विकल्प होता है और जिन्हें आप पसंद नहीं करते उनसे बचने का विकल्प होता है। लेकिन कुछ अनिवार्य मॉड्यूल हैं जिनका आपको अध्ययन करना पड़ता है।
  • अधिक लोगों से जुड़ने का मौका: UK में Joint honours Degree के अंतर्गत स्टूडेंट्स विभिन्न इंटरेस्ट वाले लोगों के साथ मिलकर पढ़ते हैं, जिससे स्टूडेंट्स अपने सोशल नेटवर्क का विस्तार कर पाएंगे।
  • डेज़र्टेशन के लिए अधिक विकल्प: स्टूडेंट्स यह तय कर सकते हैं कि वे अपना डेज़र्टेशन किसमें करना चाहते हैं। लेकिन मॉडल की तरह, कुछ ऐसे डेज़र्टेशन है जिन्हें चुनना कम्पल्सरी है।
  • वेरियस सेक्टर्स में एम्प्लॉयमेंट: इस डिग्री के द्वारा स्टूडेंट्स कई सब्जेक्ट्स की नॉलेज और स्किल्स के साथ, जॉब विकल्प की एक डाइवर्स रेंज में रोज़गार के योग्य होंगे।

यूके में जॉइंट होनोर्स डिग्री की अवधि

एक जॉइंट होनोर्स डिग्री आमतौर पर एक रेगुलर डिग्री से अधिक लंबी नहीं होती। यूनिवर्सिटी और कोर्सेज के आधार पर डिग्री की अवधि 3 से 4 वर्ष हो सकती है। साथ ही इसकी अवधि इस बात पर भी निर्भर करेगी कि आपने प्लेसमेंट ईयर चुना है या नहीं।

यूके में टॉप जॉइंट होनोर्स डिग्री कोर्सेज

UK में Joint honours Degree कोर्सेज की लिस्ट नीचे दी गई है–

  1. Law and Politics
  2. Computing and Mathematics
  3. Physiology and English 
  4. International Business and International Marketing
  5. Structural Engineering and Architecture
  6. Political Science and Public Administration
  7. Music and Education
  8. Economics and Management 
  9. Anthropology and Forensics 
  10. Zoology and Botany
  11. Modern Foreign Languages and Linguistics
  12. Geology and Palaeobiology 
  13. Pharmacology and Physiology
  14. Economics and Accounting
  15. Economics with Finance
  16. French and Spanish
  17. English and History
  18. Drama and English
  19. History and Politics
  20. History and International Studies
  21. History and Anthropology
  22. Philosophy and Politics
  23. Criminology and Social Policy
  24. Criminology and Sociology
  25. Journalism and Literature
  26. Animation and Film Production
  27. Entrepreneurship and Event Management

यूके में जॉइंट होनोर्स डिग्री के लिए टॉप यूनिवर्सिटीज़

यूके में कई मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटीज़ हैं जो जॉइंट होनोर्स डिग्री कोर्सेज प्रदान करतीं हैं। जॉइंट होनोर्स डिग्री के लिए टॉप यूके यूनिवर्सिटीज़ की लिस्ट नीचे दी गई है–

यूनिवर्सिटीज़ UK में Joint honours Degree कोर्सेज
यूनिवर्सिटी ऑफ़ सेंट एंड्रयू Physics and AstronomyEconomics and FinanceClassics, Greek and Latin
यूनिवर्सिटी ऑफ लीड्सComputer Science and Mathematics, Computer Science and Artificial Intelligence, Linguistics and Phonetics, Medicine and Surgery, Chemical and Energy Engineering
यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थम्प्टनAccounting and Economics,Criminology with Law,Sociology or Psychology, Entrepreneurship and Event Management Multimedia, Journalism and Film Studies
न्यूकैसल यूनिवर्सिटीMedia and Communication, Spanish and Latin American Studies
यूनिवर्सिटी ऑफ वॉर्सेस्टर Animation and Film Production,Criminology and Psychology,Education Studies and Journalism
यूनिवर्सिटी ऑफ एक्सेटर Modern Foreign Languages and Linguistics,Geology and Palaeobiology,Pharmacology and Physiology
यूनिवर्सिटी ऑफ लिवरपूलHistory and Anthropology,Philosophy and Politics,Criminology and Social Policy,Criminology and Sociology
किंग्स्टन यूनिवर्सिटी History and Film Production,Psychology and English
यूनिवर्सिटी ऑफ़ रीडिंग Geography and Archaeology,English Literature and Creative Writing
शेफ़ील्ड यूनिवर्सिटी Archaeology and History,Business Management and Economics, English and History,Mathematics and Philosophy

यूके में जॉइंट होनोर्स डिग्री की औसत फीस

यूके में इस कोर्सेज की सालाना फीस लगभग £15,500 से  £25,400 (INR 15 लाख से 26 लाख) है। यह एक एस्टिमेटेड फीस है, यूके में सभी यूनिवर्सिटीज़ की फीस स्टूडेंट्स के द्वारा चुने हुए जॉइंट होनोर्स कोर्सेज के आधार पर अलग–अलग हो सकती हैं। 

यूके में जॉइंट होनोर्स डिग्री के लिए योग्यता

UK में Joint honours Degree के लिएयोग्यता यूनिवर्सिटीज़ पर निर्भर करता है। जॉइंट होनोर्स डिग्री के लिए यूके यूनिवर्सिटीज़ में सामान्य योग्यता इस प्रकार हैं–

  • आवेदक के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 में फर्स्ट डिवीज़न (60%–80%)  अंक होने चाहिए। 
  • इंग्लिश प्रोफिसिएंसी टेस्ट जैसे IELTS और TOEFL परीक्षा के स्कोर्स की आवश्यकता होती है। IELTS का स्कोर 6.5 या उससे अधिक होना चाहिए और TOEFL स्कोर कुल मिलाकर 90 या उससे अधिक होना चाहिए।

क्या आपको IELTS या TOEFL की तैयारी में दिक्कत आ रही है? तो आज ही Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे स्कोर प्राप्त करें।

आवेदन प्रक्रिया 

विदेश के विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है–

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेजों जैसे SOP, निबंध, सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टेस्ट स्कोर जैसे IELTS, TOEFL, SAT, ACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीजा और छात्रवृत्ति/छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लेटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। 

भारत के विश्वविद्यालयों में आवेदन प्रक्रिया, इस प्रकार है–

  1. सबसे पहले अपनी चुनी हुई यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर रजिस्ट्रेशन करें।
  2. यूनिवर्सिटी की वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एक यूजर नेम और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  3. फिर वेबसाइट में साइन इन के बाद अपने चुने हुए कोर्स का चयन करें जिसे आप करना चाहते हैं।
  4. अब शैक्षिक योग्यता, वर्ग आदि के साथ आवेदन फॉर्म भरें।
  5. इसके बाद आवेदन फॉर्म जमा करें और आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करें। 
  6. यदि एडमिशन, प्रवेश परीक्षा पर आधारित है तो पहले प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करें और फिर रिजल्ट के बाद काउंसलिंग की प्रतीक्षा करें। प्रवेश परीक्षा के अंको के आधार पर आपका चयन किया जाएगा और लिस्ट जारी की जाएगी।

आवश्यक दस्तावेज़ 

न्यूक्लियर इंजीनियर कैसे बनें के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज़ों की लिस्ट नीचे दी गई हैं–

FAQs

जॉइंट होनोर्स डिग्री और डुएल डिग्री में क्या अंतर है?

जॉइंट होनोर्स डिग्री में आप एक ही समय में दो अलग-अलग विषयों का अध्ययन करेंगे, जबकि ड्यूल डिग्री में एक के बाद एक दो अलग-अलग क्षेत्र का अध्ययन किया जाता है।

क्या जॉइंट होनोर्स डिग्री, सिंगल होनोर्स डिग्री से कठिन है?

जॉइंट होनोर्स कोर्स, सिंगल होनोर्स डिग्री कोर्सेज की तुलना में कठिन नहीं हैं क्योंकि आपके द्वारा चुने गए मॉड्यूल की संख्या सिंगल होनोर्स सब्जेक्ट्स के समान होगी और केवल दो (या अधिक) सब्जेक्ट्स के बीच विभाजित  होगी। साथ ही आप अपने पसंद के मॉड्यूल भी चुन सकते हैं।

UK में Joint honours Degree के लिए यूनिवर्सिटीज़ कौन-कौन सी है?

UK में Joint honours Degree के लिए बेस्ट यूनिवर्सिटीज़ की लिस्ट नीचे दी गई हैं–
1. यूनिवर्सिटी ऑफ़ सेंट एंड्रयू
2. यूनिवर्सिटी ऑफ़ लीड्स
3. यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थम्प्टन
4. शेफ़ील्ड विश्वविद्यालय

UK में Joint honours Degree की अवधि कितनी होती है?

यूनिवर्सिटी और कोर्सेज के आधार पर डिग्री 3 या 4 वर्ष की होगी। कोर्स अवधि आपके प्लेसमेंट ईयर के चुनाव पर भी निर्भर करती है।

हम आशा करते हैं कि यह ब्लॉग आपको UK में Joint honours Degree से सम्बंधित सारी जानकारी उपलब्ध कराने में सफल रहा होगा। यदि आप भी UK से joint honours degree की पढ़ाई करना चाहते हैं तो आज ही इस नंबर 1800572000 पर हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कीजिए और बेहतर मार्गदर्शन पाइए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*