राम मनोहर लोहिया जयंती कब मनाई जाती है? जानें इतिहास

1 minute read
राम मनोहर लोहिया जयंती

लोहिया समाजवादी राजनीति के साथ-साथ भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में एक प्रमुख व्यक्ति थे। भारत के स्वतंत्रता संग्राम में कड़ी मेहनत करने के बावजूद, उन्होंने तत्कालीन सर्वोच्च कांग्रेस के खिलाफ विपक्षी दलों को एकजुट करने का भी काम किया। साथ ही उन्होंने भारतीय स्वतंत्रता में काफी योगदान भी दिए। उन्होंने गोवा की आजादी में भी अपनी अहम भूमिका निभाई जिसमे उन्होंने गोवा के पंजिम में ‘गोवा मुक्ति आंदोलन’ की पहली सभा ली। जिसके बारे में स्टूडेंट्स को पता होना चाहिए। इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम राम मनोहर लोहिया जयंती के बारे में जानेंगे। 

राम मनोहर लोहिया जयंती के बारे में

राम मनोहर लोहिया का जन्म 23 मार्च 1910 को अकबरपुर में हुआ था, जो वर्तमान में भारत के उत्तर प्रदेश राज्य का हिस्सा है। 1912 में उनकी माँ की मृत्यु हो गई, जब वह केवल दो वर्ष के थे, और बाद में उनका पालन-पोषण उनके पिता हीरालाल ने किया, जिन्होंने कभी पुनर्विवाह नहीं किया।  

1918 में राम मनोहर लोहिया अपने पिता के साथ मुंबई चले गए जहाँ उन्होंने अपनी हाई स्कूल की शिक्षा पूरी की। बाद में वह कलकत्ता विश्वविद्यालय के अंतर्गत विद्यासागर कॉलेज में शामिल हो गए और 1929 में बी.ए. की उपाधि प्राप्त की।

राम मनोहर लोहिया ने अपने उत्कृष्ट शैक्षणिक प्रदर्शन के आधार पर वित्तीय सहायता प्राप्त की 1929 से 1933 तक डॉक्टरेट छात्र के रूप में अपने प्रमुख विषय के रूप में राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था का अध्ययन किया। लोहिया ने बर्लिन विश्वविद्यालय से अपनी डॉक्टरेट थीसिस लिखी जिसका विषय भारत का ‘नमक सत्याग्रह’ था। 1932 में राम मनोहर लोहिया गांधीजी के सत्याग्रह या सविनय अवज्ञा के आह्वान के जवाब में लोहिया स्वतंत्रता आंदोलन में कूद पड़े। नासिक रोड जेल में कैद युवा पुरुष और महिलाएं आंदोलन को जन-जन तक ले जाना चाहते थे। इस मामले में गरीबों, किसानों, मजदूर वर्गों तक और कांग्रेस के भीतर, उन्होंने एक युवा विंग का गठन किया जिसे कांग्रेस सोशलिस्ट पार्टी कहा गया।

यह भी पढ़ें – महान भारतीय स्वतंत्रता सैनानी

राम मनोहर लोहिया जयंती का इतिहास क्या है?

राम मनोहर लोहिया जयंती का इतिहास यहाँ बताया गया है-

  • राम मनोहर लोहिया का जन्म 23 मार्च 1910 को उत्तर प्रदेश के अकबरपुर में एक समृद्ध परिवार में हुआ था। 
  • वह एक उत्कृष्ट छात्र थे और अपने स्कूल की मैट्रिक परीक्षा में प्रथम स्थान पर रहे थे। 
  • उन्होंने 1929 में कलकत्ता विश्वविद्यालय से बीए की डिग्री हासिल की। ​​उसके बाद बर्लिन के हम्बोल्ट यूनिवर्सिटी से राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में पीएचडी हासिल की। 
  • राम मनोहर लोहिया की डॉक्टरेट थीसिस का विषय भारत में नमक सत्याग्रह था।
  • लोहिया पर भारत के राजनीतिक हलकों का ध्यान तब गया जब उन्होंने राष्ट्र संघ में भारतीयों का प्रतिनिधित्व करने वाले बीकानेर के महाराजा के खिलाफ यूरोप की कई समाचार एजेंसियों को पत्र लिखा।
  • भारत लौटने पर राम मनोहर लोहिया भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हो गये। उन्होंने कांग्रेस सोशलिस्ट पार्टी की स्थापना में भी बड़ी भूमिका निभाई। उन्हें अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के विदेश मामलों के विभाग का पहला सचिव नियुक्त किया गया था।
  • 1940 में युद्ध विरोधी भाषण देने के आरोप में राम मनोहर लोहिया को गिरफ्तार कर लिया गया।
  • लोहिया ने भारत छोड़ो अभियान में भाग लिया था।
  • 1944 में उन्हें फिर से गिरफ्तार कर लिया गया और अप्रैल 1946 में रिहा होने से पहले लाहौर जेल में रखा गया।
  • राम मनोहर लोहिया देश के विभाजन के सख्त खिलाफ थे। 
  • देश को आजादी मिलने के बाद लोहिया एक महत्वपूर्ण राजनीतिक नेता बन गये। वह रियासतों को एकजुट करके राज्य बनाने का विचार पेश करने वाले पहले लोगों में से एक थे।
  • लोहिया भारत की आधिकारिक भाषा के रूप में हिंदी भाषा के प्रयोग के पक्षधर थे। 
  • यह महसूस करते हुए कि गरीबी विकास और एक मजबूत राष्ट्र के निर्माण में बाधा बनेगी, उन्होंने लोगों को स्वेच्छा से आगे आने और सड़कों, नहरों और कुओं के निर्माण में संलग्न होने के लिए प्रोत्साहित किया।
  • वह देश में प्राइवेट स्कूलों को ख़त्म करना चाहते थे और चाहते थे कि वर्ग और जाति से परे सभी लोग एडवांस्ड सरकारी स्कूलों में शिक्षा प्राप्त करें। उनका मानना ​​था कि इससे समाज में विभाजन मिट जायेगा।
  • राम मनोहर लोहिया की अंग्रेजी विरोधी और आरक्षण समर्थक नीतियों ने उन्हें राजनीतिक हलकों में कुछ लोगों के बीच अलोकप्रिय बना दिया। वह तत्कालीन प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू की आलोचना करने से भी नहीं कतराते थे, जिनके बारे में उन्होंने ‘एक दिन में 25000 रुपये’ नामक पुस्तिका में लिखा था कि एक दिन में प्रधान मंत्री पर खर्च किया गया पैसा भारत की तुलना में कहीं अधिक था।
  • लोहिया ने नेपाल में निरंकुश शासन को उखाड़ फेंकने के साथ-साथ गोवा को पुर्तगाली शासन से मुक्ति दिलाने की भी वकालत की।
  • अपने अंतिम कुछ वर्षों में, वह कांग्रेस के खिलाफ थे क्योंकि उन्हें लगता था कि सत्ता में आने के लिए अलग-अलग राजनीतिक दलों की आवश्यकता है और एक पार्टी में अधिक प्रभाव देश के लिए हानिकारक है।
  • लोहिया का 57 वर्ष की आयु में 12 अक्टूबर को नई दिल्ली में निधन हो गया था।

यह भी पढ़ें – जानिए भगत सिंह के विचार

राम मनोहर लोहिया जयंती कब मनाई जाती है?

राम मनोहर लोहिया जयंती हर साल 23 मार्च को मनाई जाती है। 23 मार्च का दिन वह दिन है जब भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु का देश के प्रति बलिदान को याद करा जाता है, लेकिन भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु की शहादतों के बाद से लोहिया ने कभी अपना जन्मदिन नहीं मनाया और अपने साथिओं से भी कहा की वह भी इसे न मनाए। उनका कहना था की इस दिन को बलिदान दिवस के रूप में मनाना चाहिए।

यह भी पढ़ें – शहीद दिवस क्यों मनाया जाता है 23 मार्च को?

राम मनोहर लोहिया जयंती का महत्व क्या है?

राम मनोहर लोहिया भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में एक कार्यकर्ता और एक समाजवादी राजनीतिक नेता थे जिनकी जयंती भारत में हर साल 23 मार्च को मनाई जाती है। राम मनोहर लोहिया ने भारतीय स्वतंत्रता में कई योगदान दिए है, जिसके कारण उन्हें और उनके कार्य को उनकी जयंती के दिन देशभर में याद किया जाता है, जिसके बारे में नीचे दिया गया है-

स्वतंत्रता से पहले की भूमिका 

  • 1934 में राम मनोहर लोहिया कांग्रेस सोशलिस्ट पार्टी (सीएसपी) में सक्रिय रूप से शामिल हो गए, जिसकी स्थापना उसी वर्ष भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के भीतर एक वामपंथी समूह के रूप में हुई थी।
  • द्वितीय विश्व युद्ध (1939-45) में ग्रेट ब्रिटेन की ओर से भारतीयों की भागीदारी के कट्टर विरोधी, राम मनोहर लोहिया को 1939 में और फिर 1940 में ब्रिटिश विरोधी टिप्पणियों के लिए गिरफ्तार किया गया था।
  • 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन के उद्भव के साथ – भारत से ब्रिटिश अधिकारियों की वापसी का आग्रह करने के लिए महात्मा गांधी द्वारा शुरू किया गया एक अभियान – लोहिया और अन्य सीएसपी नेताओं (जैसे जया प्रकाश नारायण) ने भूमिगत से समर्थन जुटाया। ऐसी प्रतिरोध गतिविधियों के लिए उन्हें 1944-46 में फिर से जेल में डाल दिया गया।

स्वतंत्रता के बाद की भूमिका 

  • 1948 में लोहिया और सीएसपी के अन्य सदस्यों ने कांग्रेस छोड़ दी।
  • 1952 में प्रजा सोशलिस्ट पार्टी के गठन पर वह इसके सदस्य बने और कुछ समय के लिए महासचिव के रूप में कार्य किया, लेकिन आंतरिक संघर्षों के कारण 1955 में उन्हें इस्तीफा देना पड़ा।
  • उन्होंने एक नई सोशलिस्ट पार्टी (1955) की स्थापना की, जिसके वे अध्यक्ष होने के साथ-साथ इसकी पत्रिका मैनकाइंड के संपादक भी बने।
  • उन्होंने पार्टी नेता के रूप में विभिन्न सामाजिक-राजनीतिक सुधारों की वकालत की, जिनमें जाति व्यवस्था का उन्मूलन, नागरिक स्वतंत्रता की मजबूत सुरक्षा आदि शामिल हैं।
  • 1963 में, लोहिया लोकसभा के लिए चुने गए, जहाँ उन्हें सरकारी नीतियों की तीखी आलोचना के लिए जाना गया।

यह भी पढ़ें – 23 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

राम मनोहर लोहिया जयंती क्यों मनाते हैं?

राम मनोहर लोहिया जयंती को मनाने के पीछे का कारण है उनका देश के प्रति योगदान। भारत के इतिहास और समृद्धि में लोहिया का योगदान अविस्मरणीय है। उन्होंने न केवल ब्रिटिश शासकों का विरोध किया, बल्कि सामाजिक अन्याय, वर्ग और जाति भेदभाव और लैंगिक पूर्वाग्रह के खिलाफ भी आवाज उठाई। लोहिया ने देश के युवाओं को स्वतंत्रता आंदोलन में शामिल किया और देश को बेहतर ढंग से समझने के लिए कविता, कला, साहित्य और सौंदर्यशास्त्र के विषयों पर उनका मार्गदर्शन किया।

राम मनोहर लोहिया जयंती कैसे मनाते हैं?

राम मनोहर लोहिया जयंती को मनाने के बारे में यहाँ बताया गया है : 

  • राम मनोहर लोहिया जयंती को पूरे भारत में 23 मार्च को मनाया जाता है। 
  • प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने डॉ. राम मनोहर लोहिया को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करते है। 
  • कई विद्यालयों में राम मनोहर लोहिया पर निबंध लेखन, भाषण और वाद- विवाद प्रतियोगिता भी आयोजित कराई जाती है। 

यह भी पढ़ें – भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य

राम मनोहर लोहिया जयंती पर 10 लाइन्स

राम मनोहर लोहिया जयंती पर 10 लाइन्स यहाँ बताई गई हैं-

  1. राम मनोहर लोहिया की जयंती हर साल भारत में 23 मार्च को मनाई जाती है। 
  2. जब लोहिया केवल दो वर्ष के थे, तब उन्होंने अपनी माँ को खो दिया था और उनका पालन-पोषण मुख्य रूप से उनके दादा-दादी ने किया था।
  3. बड़े होने के दौरान, वह अपने पिता की भारतीय राष्ट्रवाद के प्रति प्रतिबद्धता से बहुत प्रभावित थे।
  4. 1934 में जब भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना हुई, तब वे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की वामपंथी शाखा, कांग्रेस सोशलिस्ट पार्टी (सीएसपी) में शामिल हो गए। लोहिया ने कार्यकारी समिति के सदस्य के रूप में काम किया और साप्ताहिक पत्रिका का संपादन भी किया।
  5. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान शाही सेना में भारतीयों के नामांकन का उन्होंने जोरदार विरोध किया जिसके कारण उन्हें 1939 में और फिर 1940 में जेल जाना पड़ा।
  6. गांधी के भारत छोड़ो आंदोलन के आह्वान के दौरान, लोहिया और उनके साथी सीएसपी सदस्यों, जिनमें जयप्रकाश नारायण भी शामिल थे, ने गुप्त रूप से प्रतिरोध किया। इसके लिए उन्हें 1944 में फिर से जेल में डाल दिया गया।
  7. लोहिया ने जर्मनी के बर्लिन विश्वविद्यालय से पढ़ाई की। इस समय के दौरान, उन्होंने यूरोपीय भारतीयों के संघ का आयोजन किया जो भारत में ब्रिटिश उत्पीड़न के खिलाफ आवाज उठाएगा।
  8. गांधी जी के अखबार हरिजन में ‘सत्याग्रह नाउ’ लेख लिखने के कारण उन्हें जेल की सजा हुई।
  9. आजादी के बाद लोहिया ने किसानों को कृषि समाधान में मदद करने के लिए हिंद किसान पंचायत नामक एक संगठन की स्थापना की।
  10. उन्होंने गोवा में पुर्तगाली सरकार की प्रतिबंधित भाषण और मूल निवासियों की आवाजाही की नीति का भी विरोध किया था।

FAQs

राम मनोहर लोहिया क्यों प्रसिद्ध है?

भारतीय स्वतंत्रता में अपने अहम योगदान के कारण लोहिया लोगों की बीच काफी प्रसिद्ध है। 

राम मनोहर लोहिया का जन्म कब हुआ था?

राममनोहर लोहिया का जन्म 23 मार्च 1910 में हुआ था। 

राम मनोहर लोहिया का निधन कब हुआ था?

राम मनोहर लोहिया का निधन 12 अक्टूबर 1967 में हुआ था। 

राम मनोहर लोहिया कौन थे?

राम मनोहर लोहिया भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के एक कार्यकर्ता और एक समाजवादी राजनीतिक नेता थे।

                                                  सम्बंधित आर्टिकल्स

National Voters Day in HindiNational Bird Day in Hindi
World Autism Awareness Day in HindiInternational Children’s Book Day in Hindi
National Maritime Day in HindiOdisha Foundation Day
World Introvert Day in Hindi World Radio Day
Antarrashtriya Shiksha DiwasNational Startup Day in Hindi
Pongal in HindiNational Youth Day in Hindi 
African National Congress Foundation Day in HindiWorld Braille Day in Hindi 

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको राम मनोहर लोहिया जयंती से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*