26 जनवरी और 15 अगस्त क्यों मनाया जाता है, जानें यहां

1 minute read
26 जनवरी और 15 अगस्त क्यों मनाया जाता है

हर साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है और इस दिन ब्रिटिश शासन से देश की आजादी का जश्न मनाया जाता है। 26 जनवरी को मनाया जाने वाला गणतंत्र दिवस 1950 में भारतीय संविधान का सम्मान करता है। 26 जनवरी और 15 अगस्त से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी स्टूडेंट्स को होनी चाहिए, इसलिए इस ब्लाॅग 26 जनवरी और 15 अगस्त में क्या अंतर है?, 26 जनवरी और 15 अगस्त क्यों मनाया जाता है (26 January aur 15 August Kyon Manaya Jata Hai) जानेंगे।

26 जनवरी और 15 अगस्त क्यों मनाया जाता है? 

प्रत्येक भारतीय के लिए, सबसे महत्वपूर्ण अवसर गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस हैं, जो क्रमशः 26 जनवरी और 15 अगस्त को होते हैं। ब्रिटिश शासन से देश की आजादी के बाद भारत की स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने के लिए 15 अगस्त का दिन निर्धारित है। आजादी के बाद भारत में संविधान लागू हुआ था और इसके महत्व व सम्मान के लिए 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है।

स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस में क्या अंतर है?

26 January aur 15 August Kyon Manaya Jata Hai जानने के साथ ही स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस में क्या अंतर है समझना जरूरी है जोकि इस प्रकार बताया जा रहा हैः

गणतंत्र दिवसस्वतंत्रता दिवस
भारतीय इतिहास में एक और महत्वपूर्ण मोड़ 26 जनवरी को मनाया जाने वाला गणतंत्र दिवस है, जिसने देश की स्थापना को महत्वपूर्ण रूप से रेखांकित किया।स्वतंत्रता दिवस के महत्व को पहचानने में अधिक कठिनाई नहीं होती है, क्योंकि इसके नाम से ही इसका अर्थ पता चल जाता है।
गणतंत्र दिवस पर सैन्य परेड, संगीत प्रदर्शन, काव्य गायन, नृत्य प्रस्तुतियां की जाती हैं।15 अगस्त, 1947 को भारत का स्वतंत्रता दिवस मनाया गया, जो दो शताब्दियों के ब्रिटिश शासन से आजादी का दिन है।
गणतंत्र दिवस पर लोकतंत्र की सराहना करता है और संविधान का सम्मान किया जाता है।हर साल भारतीय जनता इस अवसर को स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा की गई स्वतंत्रता और बलिदान को स्वीकार करते हुए मनाती है।
झंडा फाहराने के समाहरोह होते हैं।15 अगस्त से ठीक एक रात पहले जवाहरलाल नेहरू को देश के प्रथम प्रधान मंत्री के रूप में नामित किया गया था।
झंडा फाहराने के समाहरोह होते हैं।

26 जनवरी और 15 अगस्त में क्या अंतर है?

26 जनवरी को मनाया जाने वाला गणतंत्र दिवस देश की स्थापना को रेखांकित करता है। इस दिन को लोकतंत्र यानि भारतीय संविधान को लागू होने और लोगों को सशक्त पहचान देने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा 15 अगस्त, 1947 को भारत का स्वतंत्रता दिवस मनाया गया था और तब से हर वर्ष भारतीय लोग इस अवसर स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा की गई स्वतंत्रता और बलिदान याद किया जाता है और पूरे देश में आयोजन होते हैं।

उम्मीद है अब आप जीके में आने वाले इस सवाल जो कि 26 जनवरी और 15 अगस्त क्यों मनाया जाता है (26 January aur 15 August Kyon Manaya Jata Hai) का जवाब जान गए हैं। इसी तरह के जीके और ट्रेंडिंग इवेंट्स से संबंधित ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*