अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस

Rating:
0
(0)
अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस

किसी भी देश की शक्ति का अंदाज़ा उसके युवाओं की संख्या पर निर्भर करता है, दूसरे शब्दों मे कहें तो युवा किसी भी देश की रीढ़ की हड्डी होते हैं। राजनीति से लेकर व्यापार तक सब कुछ निर्भर करता है की, उसको चलाने वाले लोग किस तरह के हैं। अपने बड़ों के अनुभव के साथ जब युवाओं का जोश मिल जाता है तो फिर किसी भी क्षेत्र मेंकामयाबी हासिल की जा सकती है। इस लिए सरकारें अपने देश के युवाओं पर बहुत ध्यान देती है, उनकी पढ़ाई लिखाई खेल कूद उनके प्रशिक्षण पर अपने GDP का एक बड़ा हिस्सा खर्च करती हैं। किसी भी देश की अर्थव्यवस्था वहाँ की राजनीति व्यापार आदि में युवाओं की भागीदारी सुन्निश्चित करने और उनको बेहतर अवसर प्रदान करने के लिए एक मंच और दिन की ज़रूरत को महसूस कर 12 अगस्त के दिन अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस (International Youth Day) मनाया जाता है। भारत में इस दिन की गरिमा और बढ़ जाती है, क्योंकि 12 अगस्त के दिन स्वामी विवेकानंद जी का जन्मदिन भी मनाया जाता है। चलिए जानते हैं International Youth Day in Hindi के बारे में।

Check Out: Swami Vivekananda Quotes in Hindi

कैसे मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस 

International Youth Day in Hindi
Source – EANNASO

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस (International Youth Day in Hindi) पर देश विदेश में कई कार्यक्रम होते हैं, जिसमें वहाँ की सरकारें और गैर सरकारी संस्थाएं हिस्सा लेती हैं। जहां विचार विमर्श किया जाता है की कैसे युवाओं को मुख्यधारा से जोड़ा जाए, और उनकी सकारात्मक शक्ति का उपयोग समाज और राष्ट्र के निर्माण में किया जाए। यहाँ युवाओ की शिक्षा रोजगार से जुड़े मुद्दे मुख्य रूप से चर्चा का विषय होते हैं, अन्य गतिविधियों जैसे खेल, संगीत नृत्य, लेखन आदि में जिन युवाओं ने अपना मुकाम बनाया है, उनको प्रोत्साहित और सम्मानित किया जाता है। ताकि वो और अच्छा करें, और उनको देखने वाले उनसे प्रेरित होकर अपना योगदान समाज को दे सकें।

युवा दिवस के दिन स्कूल व कॉलेजों में विशेष इंतजाम किया जाते हैं एवं बच्चों को खेल, सेमिनार, निबंध-लेखन, के लिये प्रतियोगिता, प्रस्तुतिकरण, योगासन, सम्मेलन, गायन, संगीत, व्याख्यान, स्वामी विवेकानंद पर भाषण, परेड आदि के द्वारा सभी स्कूल, कॉलेज में युवाओं के द्वारा राष्ट्रीय युवा दिवस (युवा दिवस या स्वामी विवेकानंद जन्म दिवस) मनाया जाता है। भारतीय युवाओं को प्रेरित करने के लिये विद्यार्थियों द्वारा स्वामी विवेकानंद के विचारों से संबंधित व्याख्यान और लेखन भी किया जाता है ।

Check Out:  स्वामी विवेकानंद के अनमोल वचन

कब से मनाया जा रहा है अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस

International Youth Day in Hindi
Source – Envious Thoughts

संयुक्त राष्ट्र 15 से 24 साल की उम्र के बच्चों को युवा की श्रेणी में रखता है। इस उम्र की आबादी से दुनिया की आबादी का छठवाँ हिस्सा बनता है, इस में पुरूष और महिला दोनों को शामिल किया जाता है। भारत में लगभग 65 % लोग युवाओ की श्रेणी में आते हैं, इस लिहाज से भारत विश्व का सबसे युवा देश है और इस श्रेणी की तेज़ी से वृद्धि हो रही है भारत में।

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस (International Youth Day in Hindi) के लिए विचार 1991 में युएन के विश्व युवा मंच के पहले सत्र के लिए ऑस्ट्रिया के वियना में इकट्ठा हुए युवाओं द्वारा प्रस्तावित किया गया था। मंच ने सिफारिश की कि अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस ( International Youth Day in Hindi ) घोषित किया जाए, विशेष रूप से धन उगाहने और प्रचार उद्देश्यों के लिए, युवा संगठनों के साथ साझेदारी में संयुक्त राष्ट्र युवा कोष का समर्थन करने के लिए।

सन 1998 में 12 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में घोषित करने का एक प्रस्ताव विश्व युवा सम्मेलन के लिए जिम्मेदार युवाओं के सम्मेलन के दौरान अपनाया गया था। उस सिफारिश को बाद में 1999 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा समर्थन दिया गया था। अंतरराष्ट्रीय युवा दिवसपहली बार 2000 में मनाया गया था। एक साल का मुख्य आकर्षण तब था जब आठ लैटिन अमेरिकी और कैरेबियाई युवाओं और युवा-संबंधित संगठनों को पनामा सिटी में संयुक्त राष्ट्र विश्व युवा पुरस्कार प्राप्त हुआ था,

Check Out: आतंकवाद विरोधी दिवस

युवा दिवस 2021 International Youth Day in Hindi

International Youth Day in Hindi
Source – Coe.int

इस वर्ष के अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस की थीम ” ट्रांसफॉर्मिंग फूड सिस्टम: यूथ इनोवेशन फॉर ह्यूमन एंड प्लैनेटरी हेल्थ ” है। इसका उद्देश्य इस बात पर प्रकाश डालना है कि इस तरह के वैश्विक प्रयास की सफलता युवा लोगों की सार्थक भागीदारी के बिना हासिल नहीं की जा सकती है।

इसके माध्यम से, हम स्वीकार करते हैं कि यह सुनिश्चित करने के लिए समावेशी समर्थन तंत्र की आवश्यकता है कि युवा भाग लेते रहें और ग्रह को बहाल करने के लिए व्यक्तिगत या सामूहिक रूप से स्वयंसेवा करें। यह भी मानता है कि खाद्य प्रणालियों के परिवर्तन में जैव विविधता को एकीकृत करना महत्वपूर्ण है। जनसंख्या बढ़ती रहती है, और अगले 30 वर्षों में इसके 2 अरब तक बढ़ने की संभावना है। यह माना जाता है कि केवल अधिक मात्रा में अधिक स्थायी रूप से भोजन का उत्पादन करने से मानव और ग्रहों की भलाई सुनिश्चित नहीं होगी। गरीबी में कमी, सामाजिक समावेशन, स्वास्थ्य देखभाल, जैव विविधता संरक्षण, और जलवायु परिवर्तन शमन सहित अन्य महत्वपूर्ण चुनौतियां भी हैं। 

युवा शिक्षा, प्रतिबद्धता, विकास और उद्यमशीलता के समाधान के माध्यम से, इस वर्ष के अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस की योजना युवाओं को उच्च स्तरीय खाद्य प्रणाली शिखर सम्मेलन की अगुवाई में ईवाईएफ की ऊर्जा के साथ जारी रखने के लिए एक मंच प्रदान करने की है। इस वर्ष, संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन और बच्चों और युवाओं के लिए प्रमुख समूह के सहयोग से डीईएसए द्वारा अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाएगा।

Check Out: सुरक्षित इंटरनेट दिवस (Safer Internet Day 2021)

पिछले अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के लिए Theme 

International Youth Day in Hindi
Source – Mk status

पिछले अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के विषय इस प्रकार हैं:

  • 2020- ‘यूथ एंगेजमेंट फॉर ग्लोबल एक्शन’
  • 2019- ‘बदलती शिक्षा’
  • 2018- ‘युवाओं के लिए सुरक्षित स्थान’
  • 2017- ‘युवा निर्माण शांति’
  • २०१६- ‘2030 का मार्ग: गरीबी उन्मूलन और सतत उपभोग और उत्पादन प्राप्त करना
  • 2015- ‘युवा और नागरिक जुड़ाव’
  • 2014- ‘युवा और मानसिक स्वास्थ्य’

Check Out:Random Acts Of Kindness Day in Hindi 2021

International Youth Day in Hindi Quotes

International Youth Day in Hindi
Source – Pinterest
  • उठो, जागो और तब तक नहीं रुको जब तक लक्ष्य ना प्राप्त हो जाये।
  • शक्ति जीवन है, निर्बलता मृत्यु है। विस्तार जीवन है, संकुचन मृत्यु है. प्रेम जीवन है, द्वेष मृत्यु है।
  • जब तक आप खुद पर विश्वास नहीं करते तब तक आप भागवान पे विश्वास नहीं कर सकते।
  • शारीरिक, बौद्धिक और आध्यात्मिक रूप से जो कुछ भी कमजोर बनता है -, उसे ज़हर की तरह त्याग दो।
  • तुम्हे अन्दर से बाहर की तरफ विकसित होना है। कोई तुम्हे पढ़ा नहीं सकता, कोई तुम्हे आध्यात्मिक नहीं बना सकता. तुम्हारी आत्मा के आलावा कोई और गुरु नहीं है।
  • दिल और दिमाग के टकराव में दिल की सुनो।
  • एक विचार लो. उस विचार को अपना जीवन बना लो – उसके बारे में सोचो उसके सपने देखो, उस विचार को जियो। अपने मस्तिष्क, मांसपेशियों, नसों, शरीर के हर हिस्से को उस विचार में डूब जाने दो, और बाकी सभी विचार को किनारे रख दो. यही सफल होने का तरीका है।
  • जिस समय जिस काम के लिए प्रतिज्ञा करो, ठीक उसी समय पर उसे करना ही चाहिये, नहीं तो लोगो का विश्वास उठ जाता है।
  • हम वो हैं जो हमें हमारी सोच ने बनाया है, इसलिए इस बात का धयान रखिये कि आप क्या सोचते हैं।  शब्द गौण हैं। विचार रहते हैं, वे दूर तक यात्रा करते हैं।
  • वेदान्त  कोई  पाप  नहीं  जानता, वो  केवल  त्रुटी  जानता  है।  और  वेदान्त कहता है  कि  सबसे  बड़ी  त्रुटी  यह कहना  है  कि तुम  कमजोर  हो, तुम  पापी  हो, एक  तुच्छ  प्राणी हो, और  तुम्हारे  पास  कोई  शक्ति  नहीं  है  और  तुम  ये  वो  नहीं  कर सकते।
  • पहले हर अच्छी बात का मज़ाक बनता है, फिर उसका विरोध होता है, और फिर उसे स्वीकार कर लिया जाता है।
  • स्वतंत्र  होने  का  साहस  करो। जहाँ  तक  तुम्हारे  विचार  जाते  हैं  वहां  तक  जाने का  साहस  करो, और  उन्हें  अपने  जीवन में  उतारने  का  साहस  करो।
  • सबसे  बड़ा  धर्म  है  अपने  स्वभाव  के  प्रति  सच्चे  होना। स्वयं  पर  विश्वास करो।
  • एक नायक बनो, और सदैव कहो – “मुझे कोई डर नहीं है”।
  • आज अपने देश को आवशयकता है – लोहे के समान मांसपेशियों और वज्र के समान स्नायुओं की। हम बहुत दिनों तक रो चुके, अब और रोने की आवश्यकता नहीं, अब अपने पैरों पर खड़े होओ और मनुष्य बनो।
  • खड़े हो जाओ, हिम्मतवान बनो, ताकतवर बन जाओ, सब जवाबदारिया अपने सिर पर ओढ़ लो, और समझो की अपने नसीब के रचियता आप खुद हो।
  • इंसान को कठिनाइयों की आवश्यकता होती है क्योंकि सफलता का आनंद उठाने के लिए ये जरूरी है।

Check Out:विश्व बालश्रम निषेध दिवस: कैसे खत्म होगी बाल मजदूरी, जानें

International Youth Day in Hindi Slogans 

  • जब तक आप खुद पे विश्वास नहीं करते तब तक आप भागवान पे विश्वास नहीं कर सकते।
  • सत्य को हज़ार तरीकों से बताया जा सकता है, फिर भी हर एक सत्य ही होगा।
  • विश्व एक व्यायामशाला है  जहाँ हम खुद को मजबूत बनाने के लिए आते हैं।
  • यदि  स्वयं  में  विश्वास  करना  और  अधिक  विस्तार  से  पढाया  और  अभ्यास कराया   गया  होता, तो  मुझे  यकीन  है  कि  बुराइयों  और  दुःख  का  एक  बहुत  बड़ा हिस्सा  गायब  हो  गया होता।
  • जो  तुम  सोचते  हो  वो  हो  जाओगे।  यदि तुम  खुद  को  कमजोर  सोचते  हो, तुम  कमजोर  हो  जाओगे ; अगर  खुद  को ताकतवर  सोचते  हो , तुम  ताकतवर  हो जाओगे।
  • मस्तिष्क   की  शक्तियां  सूर्य  की  किरणों  के  समान  हैं।  जब  वो  केन्द्रित  होती हैं; चमक  उठती  हैं।
  • खुद  को  कमजोर  समझना  सबसे  बड़ा  पाप  है।
  • जीवन का रहस्य केवल आनंद नहीं है बल्कि अनुभव के माध्यम से सीखना है।
  • प्रसन्नता अनमोल खजाना है छोटी -छोटी बातों पर उसे लूटने न दे।
  • जितना बड़ा संघर्ष होगा जीत उतनी ही शानदार होगी।
  • संभव की सीमा जानने केवल एक ही तरीका है असम्भव से आगे निकल जाना।
Source – Hare Krsna TV

आशा करते हैं कि International Youth Day in Hindi का ब्लॉग अच्छा लगा होगा।हमारे Leverage Edu में आपको ऐसे कई प्रकार के ब्लॉग मिलेंगे जहां आप अलग-अलग विषय की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Ras Hindi Grammar
Read More

मियाँ नसीरुद्दीन Class 11 : पाठ का सारांश, प्रश्न उत्तर, MCQ

मियाँ नसीरुद्दीन शब्दचित्र हम-हशमत नामक संग्रह से लिया गया है। इसमें खानदानी नानबाई मियाँ नसीरुद्दीन के व्यक्तित्व, रुचियों…
Bajar Darshan
Read More

Bajar Darshan Class 12 NCERT Solutions

बाजार दर्शन’ (Bajar Darshan) श्री जैनेंद्र कुमार द्वारा रचित एक महत्त्वपूर्ण निबंध है जिसमें गहन वैचारिकता और साहित्य…
आर्ट्स सब्जेक्ट
Read More

आर्ट्स सब्जेक्ट

दसवीं के बाद आप कुछ रचनात्मक करना चाहते हैं तो आर्ट्स स्ट्रीम आप के लिए ही है। 11वीं…
Namak Ka Daroga
Read More

Namak Ka Daroga Class 11

यहाँ हम हिंदी कक्षा 11 “आरोह भाग- ” के पाठ-1 “Namak Ka Daroga Class″ कहानी के  के सार…