Vishwa Saksharta Diwas Kab Manaya Jata Hai : पहली बार 1966 में मनाया गया था साक्षरता दिवस

1 minute read
Vishwa Saksharta Diwas Kab Manaya Jata Hai

Vishwa Saksharta Diwas Kab Manaya Jata Hai? विश्व साक्षरता दिवस हर साल 8 सितंबर को मनाया जाता है। इस दिन साक्षरता के महत्व को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। साक्षरता का मतलब शिक्षित होने की क्षमता होती है, जिससे व्यक्ति समाज में अधिक सकारात्मक योगदान कर सके। यह दिन साक्षरता को बढ़ावा देने, अनपढ़ता को कम करने और शिक्षा के महत्व को जागरूक करने का मंच है। साक्षरता के माध्यम से ही समाज में सामाजिक और आर्थिक विकास संभव होता है।

Vishwa Saksharta Diwas Kab Manaya Jata Hai?

Vishwa Saksharta Diwas Kab Manaya Jata Hai8 सितंबर

साक्षरता का महत्व क्या है?

साक्षरता से लोग न सिर्फ खुद को बल्कि अपने परिवार और समाज को भी उन्नति की दिशा में आगे बढ़ा सकते हैं। शिक्षित व्यक्ति समाज के सभी क्षेत्रों में योगदान कर सकता है और उसके पास समाज को सुधारने की शक्ति होती है। विश्व साक्षरता दिवस का संदेश है कि हमें सभी को समान शिक्षा का अधिकार होना चाहिए और हमें साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए सामूहिक प्रयासों की आवश्यकता है। साक्षरता के बिना विकास संभव नहीं है, इसलिए हमें सभी को मिलकर साक्षरता को बढ़ावा देने का प्रतिबद्ध रहना चाहिए।

अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस की पृष्ठभूमि

अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस पहली बार 26 अक्टूबर 1966 को यूनेस्को की घोषणा द्वारा स्थापित किया गया था । यह दिवस ध्यान केंद्रित करने और मनुष्य को गरिमा और मानवाधिकारों की याद दिलाने के रूप में साक्षरता के महत्व की याद दिलाने का लक्ष्य रखता है। इसके अलावा, साक्षरता समस्या संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों और 2030 के लिए सतत विकास के लिए संयुक्त राष्ट्र के एजेंडे का एक प्राथमिक तत्व है।

अभी हमने जाना Vishwa Saksharta Diwas Kab Manaya Jata Hai के बारे में। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*