महात्मा गांधी के जीवन की घटनाएं, जो देती हैं आगे बढ़ने का संदेश और प्रेरणा

1 minute read
महात्मा गांधी के जीवन की घटनाएं

बापू यानी गांधी जी ने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के लिए अपना पूरा जीवन दे दिया। महात्मा गांधी को 20वीं सदी में अहिंसा के मुखिया के रूप में जाना जाता है। हर वर्ष 2 अक्टूबर को गांधी जयंती मनाई जाती है, लेकिन क्या हम महात्मा गांधी के जीवन के बारे में उन घटनाओं के बारे में जानते हैं, जिनसे उन्होंने राष्ट्रपिता के तौर पर गौरव पाया। महात्मा गांधी का पूरा जीवन भारतवर्ष की गौरवगाथा को दर्शाता है, इसलिए इस ब्लाॅग में हम महात्मा गांधी के जीवन की घटनाएं जानेंगे।

महात्मा गांधी के बारे में

महात्मा गांधी के जीवन की घटनाएं जानने से पहले महात्मा गांधी के बारे में जानना जरूरी है। मोहनदास करमचंद गांधी का जन्म 02 अक्टूबर 1869 गुजरात के पोरबंदर गांव में हुआ था। इनके पिता का नाम करमचंद गाँधी तथा माता का नाम पुतलीबाई था। महात्मा गांधी के पिता कठियावाड़ के छोटे से रियासत (पोरबंदर) के दिवान थे। 13 वर्ष की आयु में गांधी जी का विवाह कस्तूरबा से करा दिया गया था। गांधीजी हमेशा अहिंसा के रास्ते पर चलते थे। गांधीजी ने वकालत की पढ़ाई लंदन से पूरी की थी। 

महात्मा गांधी के जीवन की घटनाएं (Gandhiji ke Jivan ki Ghatna)

गांधी जी को पूरे भारत में बड़ी शख्सियत कहा जाता है। हर वर्ष 2 अक्टूबर को गांधी जयंती मनाई जाती है। गांधी जयंती को पूरे भारत में प्रार्थना सेवाओं और श्रद्धांजलि के साथ मनाया जाता है। Gandhiji ke Jivan ki Ghatna से लोगों को प्रेरणा मिलती है और उनका भारत के स्वतंत्रता संग्राम में योगदान उनकी गौरवगाथा को प्रदर्शित करती है। महात्मा गांधी के जीवन की घटनाएं सभी को जाननी चाहिए और समझना चाहिए कि हम कैसे चुनौतियों से पार पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Champaran Movement in Hindi : किसानों के लिए था ‘महात्मा’ का चंपारण आंदोलन, जानें कैसे चंपारण सत्याग्रह बना आजादी के लिए महत्वपूर्ण?

गांधी जी का प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

गांधी जो अपनी जन्मतिथि पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के साथ साझा करते हैं, का जन्म 2 अक्टूबर, 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था। उनके पिता करमचंद गांधी थे जबकि पुतलीबाई उनकी मां थीं। 11 साल की उम्र में, गांधी ने राजकोट के अल्फ्रेड हाई स्कूल में दाखिला लिया और अपने पिता के खराब स्वास्थ्य के कारण स्कूल में संघर्ष करना पड़ा। जब 1883 में 13 साल की उम्र में उनकी शादी कस्तूरबा गांधी से हुई तो उन्होंने एक साल गंवा दिया। स्कूल में उन्हें बहुत प्रतिभाशाली छात्र नहीं माना जाता था। उनकी याद में स्कूल का नाम बाद में मोहनदास करमचंद गांधी हाई स्कूल रखा गया। 1887 में उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा अहमदाबाद में पूरी की।

महात्मा गांधी के बचपन की घटना

महात्मा गांधी की बायोग्राफी सत्य के साथ मेरे प्रयोग में गांधी जी ने बताया है कि उन्हें बचपन में भूतों से बहुत डर लगता था। एक किस्से का जिक्र करते हुए गांधी जी ने लिखा है कि बचपन में उन्हें रात के अंधेरे में एक कमरे से दूसरे कमरे में जाना था परंतु इस डर से कि अंधेरे कमरे में बैठा हुआ भूत उन पर कूद पड़ेगा, इससे उनके कदम ही आगे नहीं बढ़ रहे थे। इस घटना को बढ़ी दाई रंभा ने देखा और उनसे पूछा कि क्या बात है बेटा। इसपर गांधी जी ने बताया कि उन्हें भूतों से डर लगता है। इसपर दाई रंभा ने कहा कि राम का नाम लो कभी भी भूत पास आने की हिम्मत नहीं करेगा। इसके बाद से गांधी जी ने राम का नाम कभी भी नहीं छोड़ा।

दक्षिण अफ्रीका में रेल दुर्घटना

गांधी जी 1888 और 1891 के बीच कानून की पढ़ाई के लिए लंदन में रहे। 1893 में जब वे दक्षिण अफ्रीका गए तो ट्रेन से प्रिटोरिया जाते समय उन्होंने भारतीयों के साथ भेदभाव देखा और एक श्वेत व्यक्ति ने उन्हें प्रथम श्रेणी से बाहर निकलने का आदेश दिया। जब ट्रेन रुकी तो टिकट होने के बावजूद उसे बाहर फेंक दिया गया था। इससे गांधीजी में नस्लवाद का भाव आया और इस घटना ने उनके जीवन को आकार दिया। प्रतिक्रिया स्वरूप 1894 में उन्होंने नेटाल इंडियन कांग्रेस का गठन किया। अहिंसा के मार्ग से उन्होंने भेदभाव का विरोध करने का निर्णय लिया। जल्द ही, देश भर के लोग उनके शांतिपूर्ण सविनय अवज्ञा आंदोलन में शामिल हो गए। दक्षिण अफ्रीका में 21 वर्ष बिताने के बाद वे 1915 में भारत लौट आए।

महात्मा गांधी के जीवन की घटनाएं (Gandhiji ke Jivan ki Ghatna)

महात्मा गांधी के जीवन की घटनाएं इस प्रकार हैंः

1869जन्म 2 अक्टूबर, पोरबंदर। माता पुतलीबाई, पिता करमचन्द गांधी।
1881राजकोट हाईस्कूल में पढ़ाई।
1883कस्तूरबा से विवाह।
188563 वर्ष की आयु में पिता का निधन।
1887मैट्रिक पास की।
1888पहले बेटे का जन्म, सितंबर में कानून की पढ़ाई करने के लिए इंग्लैंड गए।
1891पढ़ाई पूरी कर देश लौटे, माता पुतलीबाई का निधन।
1893भारतीय फर्म के लिए केस लड़ने दक्षिण अफ्रीका गए और वहां रंग भेद का सामना करना पड़ा।
1894समाज कार्य तथा वकालत करने का फैसला किया और नेटाल इंडियन कांग्रेस की स्थापना की।
18966 माह के लिए वापस आए और पत्नी व दो बेटों को नेटाल ले गए।
1899ब्रिटिश सेना के लिए बोअर युद्ध में भारतीय एंबुलेंस सेवा तैयार की।
1901परिवार सहित स्वदेश आए और दक्षिण अफ्रीका में भारतीयों को आश्वासन दिया कि आवश्यकता होने पर वापस आएंगे।
1901-1902कलकत्ता के कांग्रेस अधिवेशन में भाग लिया और बंबई में वकालत का ऑफिस खोला।
1902भारतीय समुदाय द्वारा बुलाए जाने पर दक्षिण अफ्रीका दोबारा गए।
1903जोहान्सबर्ग में वकालत का ऑफिस खोला।
1904इंडियन ओपिनियन साप्ताहिक पत्र का प्रकाशन शुरू किया।
1906जुलु विद्रोह के दौरान भारतीय एंबुलेंस सेवा तैयार की और आजीवन ब्रह्मचर्य का व्रत लिया। जोहान्सबर्ग में प्रथम सत्याग्रह अभियान शुरू किया।
1907‘ब्लैक एक्ट’-भारतीयों और एशियाई लोगों के जबरदस्ती पंजीकरण के विरूद्ध सत्याग्रह।
1908सत्याग्रह के लिये जोहान्सबर्ग में प्रथम बार कारावास दंड आंदोलन जारी रहा।
1909भारतीयों का पक्ष रखने इंग्लैंड गए।
1910जोहान्सबर्ग के निकट टाॅल्स्टाॅय फार्म की स्थापना।
1913रंगभेद तथा दमनकारी नीतियों के विरूद्ध सत्याग्रह जारी रखा – ‘द ग्रेट मार्च’ का नेतृत्व किया जिसमें 2000 भारतीय खदान कर्मियों ने न्यूकासल से नेटाल तक की पदयात्रा की।
1914भारत वापसी के लिए जुलाई में दक्षिण अफ्रीका से रवानगी।
1915मई में कोचरब में सत्याग्रह आश्रम की स्थापना की जो 1917 में साबरमती नदी के पास स्थापित हुआ।
1916फरवरी में बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में उद्घाटन भाषण।
1917बिहार में चंपारण सत्याग्रह का नेतृत्व।
1918फरवरी- अहमदाबाद में मिल मज़दूरों के सत्याग्रह का नेतृत्व और मध्यस्थता द्वारा हल निकाला।
1919राॅलेट बिल पास तो उसके विरोध में उन्होंने पहला अखिल भारतीय सत्याग्रह छेड़ा, राष्ट्रव्यापी हड़ताल का आह्वान भी सफल हुआ। 
1921बंबई में विदेशी वस्त्रों की होली जलाई। व्यापक अवज्ञा आंदोलन शुरू किया।
1923‘दक्षिण अफ्रीका में सत्याग्रह’ पुस्तक और आत्मकथा के कुछ अंश कारावास के दौरान लिखे।
1924सांप्रदायिक एकता के लिए 21 दिन का उपवास रखा- बेलगाम कांग्रेस अधिवेशन के प्रेसीडेंट चुने गए।
1925एक वर्ष के राजनैतिक मौन का निर्णय।
1927सरदार पटेल के नेतृत्व में बारदोली सत्याग्रह ।
1928कलकत्ता कांग्रेस अधिवेशन मेें भाग लिया-पूर्ण स्वराज का आह्वान।
1929लाहौर कांग्रेस अधिवेशन में 26 जनवरी को स्वतंत्रता दिवस घोषित किया गया- ‘पूर्ण स्वराज’ के लिए राष्ट्रव्यापी सत्याग्रह आंदोलन शुरू।
1930ऐतिहासिक नमक सत्याग्रह – साबरमती से दांडी तक की यात्रा का नेतृत्व।
1931गांधी इरविन समझौता
1933साप्ताहिक पत्र ‘हरिजन’ शुरू किया और देशव्यापी अस्पृष्यता विरोधी आंदोलन छेड़ा।
1934अखिल भारतीय ग्रामोद्योग संघ की स्थापना की।
1936वर्धा के निकट सेगांव का चयन, जो बाद में सेवाग्राम आश्रम बना।
1937दक्षिण भारत की यात्रा।
1939राजकोट में उपवास – सत्याग्रह अभियान।
1940व्यक्तिगत सत्याग्रह की घोषणा- विनोबा भावे को उन्होंने पहला व्यक्तिगत सत्याग्रही चुना।
1947सांप्रदायकि शांति के लिए बिहार यात्रा, नई दिल्ली में लार्ड माउन्टबैटन और जिन्ना से मुलाकात, देश विभाजन का विरोध।
194820 जनवरी 1948 को बिड़ला हाउस में प्रार्थना सभा में विस्फोट, 30 जनवरी को नाथूराम गोडसे द्वारा बिड़ला हाउस में हत्या।

स्वतंत्रता संग्राम में गांधी जी का योगदान

भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के दौरान गांधी ने शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन की वकालत करने का फैसला किया जो अहिंसा के सिद्धांत के साथ आयोजित किया गया था। उन्होंने मानवाधिकारों के लिए स्टैंड लिया और सत्य, अहिंसा और सामाजिक कल्याण की अपनी विचारधारा से लाखों भारतीयों को प्रेरित किया। वह चंपारण सत्याग्रह (1917), खेड़ा सत्याग्रह (1917 -1918), खिलाफत आंदोलन (1919), असहयोग आंदोलन (1920), सविनय-अवज्ञा आंदोलन (1930), और भारत छोड़ो आंदोलन जैसे प्रमुख स्वतंत्रता आंदोलनों का हिस्सा थे। 

गांधी जी के आंदोलन

महात्मा गांधी ने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। ब्रिटिश सरकार के खिलाफ उनके स्वतंत्रता आंदोलनों ने सफलतापूर्वक भारत को आजादी दिलाई। उनके द्वारा चलाए गए सभी स्वतंत्रता आंदोलन केवल एक ही विचारधारा ‘अहिंसा’ पर आधारित थे। स्वतंत्रता संग्राम के दौरान उन्होंने हमें जो सबसे बड़ा सबक दिया वह था कभी हार न मानना और खुद को जिताने के लिए हिंसा को चुनना। गांधी जी के आंदोलन के बारे में विस्तार से बताया जा रहा है।

चंपारण आंदोलन

तिनकठिया प्रणाली के तहत बिहार के चंपारण जिले के नील किसानों की स्थिति दयनीय थी। तिनकठिया प्रणाली किसानों या कृषकों को उनकी भूमि के सर्वोत्तम 3/20वें हिस्से पर नील की खेती करने के लिए मजबूर करती है और उन्हें इसे सस्ते दाम पर बेचने के लिए मजबूर करती है। मौसम की बिगड़ती स्थिति के कारण, किसान आवश्यक मात्रा में फसल उगाने में असमर्थ थे और भारी करों का भुगतान कर रहे थे।

किसानों की सभी स्थितियों को देखते हुए राजकुमार शुक्ल ने महात्मा गांधी से मिलने और उनसे मदद मांगने का फैसला किया। उन्होंने लखनऊ जाकर गांधीजी को आमंत्रित किया। महात्मा गांधी चंपारण पहुंचे और सविनय अवज्ञा आंदोलन से संपर्क किया। उन्होंने चंपारण में जमींदारों के खिलाफ हड़तालें और प्रदर्शन किए। सरकार को गांधी जी को सदस्य बनाते हुए चंपारण कृषि समिति का गठन करना पड़ा। 

असहयोग आंदोलन

असहयोग आंदोलन 1920 में महात्मा गांधी द्वारा शुरू किया गया था। जलियांवाला बाग की भयानक घटना के कारण असहयोग आंदोलन की शुरुआत हुई। महात्मा गांधी ने कांग्रेस की मदद से भारत की जनता को असहयोग आंदोलन शुरू करने के लिए राजी किया। आंदोलन शांतिपूर्ण ढंग से शुरू हुआ और यही वह विचारधारा है जिसका पालन महात्मा गांधी ने भारत में आजादी पाने के लिए किया। असहयोग आंदोलन के दौरान लोगों ने ब्रिटिश सरकार के उत्पादों और उनके प्रतिष्ठानों जैसे स्कूल, कॉलेज, सरकारी कार्यालयों आदि का बहिष्कार करना शुरू कर दिया। हालांकि, चौरी चौरा की घटना के बाद महात्मा गांधी ने आंदोलन समाप्त कर दिया था।

सविनय अवज्ञा आंदोलन

महात्मा गांधी की दांडी यात्रा ने सविनय अवज्ञा आंदोलन की शुरुआत के लिए उत्प्रेरक का काम किया। मार्च 1930 में, गांधी और आश्रम के 78 अन्य सदस्य अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से गुजरात के पश्चिमी समुद्र तट पर स्थित एक गाँव दांडी के लिए पैदल निकले। 6 अप्रैल, 1930 को वे दांडी पहुंचे, जहां गांधीजी ने नमक कानून का उल्लंघन किया और उसे तोड़ा। भारत में नमक उत्पादन पर ब्रिटिश सरकार का एकाधिकार था, इसलिए इसे अवैध माना जाता था। सविनय अवज्ञा आंदोलन को नमक सत्याग्रह की बदौलत महत्वपूर्ण समर्थन प्राप्त हुआ और नमक मार्च ब्रिटिश सरकार की नीति के प्रति नागरिकों के विरोध का प्रतिनिधित्व करता था।

नमक आंदोलन

भारत को आजादी बहुत से अंदोलनों के बाद मिली, लेकिन उनमें से एक ऐसा आंदोलन हुआ था जिसने ब्रिटिश हुकूमत की जड़ों को पूरी तरह से हिला दिया। इस आंदोलन का नाम था नमक आंदोलन। यह 12 मार्च से 6 अप्रैल 1930 के बीच गांधीजी ने जब नमक पर लगाए जाने कर के विरोध पर सत्याग्रह चलाया वह Namak Andolan के नाम से प्रचलित हुआ था।

भारत छोड़ो आंदोलन

भारत छोड़ो आंदोलन, जिसे भारत छोड़ो आंदोलन के नाम से भी जाना जाता है। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 9 अगस्त 1942 को महात्मा गांधी द्वारा अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के बॉम्बे सत्र में भारत में ब्रिटिश शासन को समाप्त करने की मांग को लेकर शुरू किया गया एक आंदोलन था। क्रिप्स मिशन के साथ ब्रिटिश युद्ध प्रयासों के लिए भारतीय समर्थन हासिल करने में ब्रिटिश विफल होने के बाद, गांधी ने 9 अगस्त 1942 को बॉम्बे में गोवालिया टैंक मैदान में दिए गए अपने भारत छोड़ो भाषण में करो या मरो का आह्वान किया। वायसराय लिनलिथगो ने इस आंदोलन को “1857 के बाद अब तक का सबसे गंभीर विद्रोह” बताया।

यह भी पढ़ें- Movements of Mahatma Gandhi in Hindi : जानिए महात्मा गांधी के आंदोलन List के बारे में

गांधी जी की भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में सक्रिय भूमिका

1921 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का नेतृत्व संभालते हुए गांधी जी ने गरीबी को कम करने, महिलाओं के अधिकारों का विस्तार करने, धार्मिक और जातीय सौहार्द का निर्माण करने और स्वराज प्राप्त करने के लिए देशव्यापी अभियानों का नेतृत्व किया था।

गांधी जी के बारे में रोचक तथ्य

महात्मा गांधी के जीवन की घटनाएं जानने के साथ ही यहां हम उनके बारे में कुछ रोचक तथ्य जानेंगेः

  • संयुक्त राष्ट्र ने 2007 में गांधी के जन्मदिन, 2 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में घोषित किया।
  • गांधीजी को 5 बार नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था लेकिन उन्हें कभी पुरस्कार नहीं मिला।
  • महात्मा गांधी की मातृभाषा गुजराती थी।
  • टाइम मैगजीन ने 1930 में महात्मा गांधी को पर्सन ऑफ द ईयर नामित किया।
  • इतिहास की किताबों के अनुसार गांधीजी को महात्मा की उपाधि रवीन्द्रनाथ टैगोर ने दी थी।
  • गांधी जी और प्रसिद्ध लेखक लियो टॉल्स्टॉय पत्रों के माध्यम से एक-दूसरे से बातचीत करते थे।
  • गांधी जी ने सत्याग्रह संघर्ष में अपने सहयोगियों के लिए दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग से 21 मील दूर 1100 एकड़ की जगह पर एक छोटी कॉलोनी, टॉल्स्टॉय फार्म की स्थापना की।
  • 1930 में उन्होंने दांडी नमक मार्च का नेतृत्व किया और 1942 में स्वतंत्रता संग्राम के दौरान उन्होंने भारत छोड़ो आंदोलन चलाया।
  • ब्रह्मचर्य का व्रत लेने से पहले, महात्मा गांधी के चार बेटे थे।
  • मोहनदास करमचंद गांधी की हत्या पूर्व बिड़ला हाउस के बगीचे में की गई थी।

संबंधित ब्लाॅग

महात्मा गांधी पर हिंदी में निबंधमहात्मा गांधी की मृत्यु कब हुई थी?
जानिये क्या है महात्मा गांधी की बेटी का नाम?महात्मा गांधी के 10 अनमोल विचार, जो आपको करेंगे प्रेरित
जानिए महात्मा गांधी के पिता का नामजानिए करो या मरो का नारा किसने दिया
जानिए महात्मा गांधी के बेटे का नामजानिए महात्मा गांधी के राजनीतिक गुरु कौन थे
गांधी जी का पूरा नाम क्या है?Speech on Mahatma Gandhi in Hindi

FAQs

महात्मा गांधी का मुख्य नारा क्या है?

भारत छोड़ो, करो या मरो।

सरल शब्दों में महात्मा गांधी कौन है?

मोहनदास करमचंद गांधी।

गांधी जी का दूसरा नाम क्या है?

बापू।

महात्मा गांधी की बेटी का नाम क्या है?

महात्मा गांधी की बेटी नहीं थी, उनके चार बेटे थे।

महात्मा गांधी का विवाह किससे हुआ था?

महात्मा गांधी का विवाह कस्तूरबा से हुआ था।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको महात्मा गांधी के जीवन की घटनाएं पता चली होंगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*