Speech on Bhagat Singh in Hindi : जानिए भगत सिंह पर 100, 200 और 300 शब्दों में भाषण

1 minute read
Speech on Bhagat Singh in Hindi

भारत में हर साल 28 सितंबर को भगत सिंह जयंती मनाई जाती है। यह दिन भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महान क्रांतिकारी भगत सिंह की जयंती का प्रतीक है। स्टूडेंट्स के लिए भगत सिंह का जीवन महत्वपूर्ण माना जाता है और उनके विचार स्टूडेंट्स को अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं। भगत सिंह भारतीय इतिहास के सबसे महान क्रांतिकारियों में से एक थे। उन्होंने देश में आज़ादी की नई चिंगारी सुलगाई थी। आज भी भारत के करोड़ों युवा उन्हें अपना आदर्श मानते हैं। कई बार स्कूलों और अन्य आयोजनों में भगत सिंह पर भाषण देने के लिए कहा जाता है, इसलिए इस ब्लाॅग में आप 100, 200 और 300 शब्दों में Speech on Bhagat Singh in Hindi लिखना सीखेंगे।

भगत सिंह के बारे में

भगत सिंह को भारत के सबसे महान स्वतंत्रता सेनानियों में से एक माना जाता है। उनके बलिदान और साहस ने भारत की स्वतंत्रता आंदोलन को प्रेरित किया था। भगत सिंह का जन्म 28 सितंबर, 1907 को लायलपुर, पंजाब (अब पाकिस्तान) में हुआ था। वे एक युवा उम्र में ही भारत की स्वतंत्रता के लिए लड़ने के लिए प्रेरित हुए थे। उन्होंने 1928 में लाहौर में ब्रिटिश सरकार के खिलाफ बम विस्फोट में भाग लिया, जिसके लिए उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया और दोषी ठहराया गया। उन्हें फांसी की सजा सुनाई गई और 23 मार्च, 1931 को उन्हें फांसी दी गई थी।

यह भी पढ़ें- जानिए भगत सिंह जयंती से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी 

भगत सिंह पर स्पीच कैसे तैयार करें?

भारत में किसी भी आयोजनों में स्पीच का काफी महत्व होता है। अगर आप स्पीच देते हैं तो यह आपको औरों से अलग बनाता है। भारत में भगत सिंह की जयंती 28 सितंबर को मनाई जाती है और इस दिन जगह-जगह कार्यक्रमों में स्पीच (Speech on Bhagat Singh in Hindi) देने के लिए ये स्टेप्स अपनाएंः

  • भगत सिंह पर स्पीच देने से पहले उनके बारे में सही से जानकारी करना जरूरी है।
  • स्पीच लिखते समय आपको शब्दों का सही चयन करना होगा।
  • सही से स्पीच तैयार करने और समय का ध्यान रखते हुए आगे बढ़ना चाहिए। 
  • अपनी स्पीच में भाषा के महत्व को देखना है कि आप जहां बोल रहे हैं, वहां हिंदी सही रहेगी या इंग्लिश। 
  • स्पीच की शुरुआत भगत सिंह से जुड़े तथ्यों या फिर उनकी शिक्षा या अन्य कोई बड़ी कामयाबी से कर सकते हैं। 
  • स्पीच में भगत सिंह का महत्व बताते हुए उनके कुछ बड़े आंदोलन का उल्लेख कर सकते हैं।
  • स्पीच तैयार करते समय यह जानना जरूरी है कि लोगों पर इसका क्या असर रहेगा और यह हमारे लिए कैसे फायदेमंद रहेगी।
  • स्पीच में विषय से भटकना नहीं चाहिए, अगर भगत सिंह पर बोल रहे हैं तो पूरे समय में उनके बारे में ही बात होनी चाहिए।

भगत सिंह पर स्पीच 100 शब्दों में

100 शब्दों में Speech on Bhagat Singh in Hindi इस प्रकार हैः

भगत सिंह की जयंती भारत के स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास को याद करने का एक अवसर है। यह दिन हमें उन सभी लोगों को याद करने का अवसर देता है जिन्होंने भारत की स्वतंत्रता के लिए लड़ाई लड़ी। भगत सिंह भारत के महान स्वतंत्रता सेनानियों में से एक थे। भगत सिंह के विचार और आदर्श आज भी युवाओं को प्रेरित करते हैं। 

23 मार्च 1931 को, भारत के तीन महान स्वतंत्रता सेनानी, भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को लाहौर सेंट्रल जेल में फांसी दी गई थी। उन्हें लाहौर षड़यंत्र केस में दोषी ठहराया गया था, जिसमें ब्रिटिश सरकार के खिलाफ बम विस्फोटों में उनकी भागीदारी शामिल थी। 

यह भी पढ़ें- Essay on Bhagat Singh in Hindi : जानिए 100, 250 और 500 शब्दों में भगत सिंह पर निबंध

भगत सिंह पर स्पीच 200 शब्दों में

200 शब्दों में Speech on Bhagat Singh in Hindi इस प्रकार हैः

भगत सिंह को भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के सबसे प्रभावशाली राष्ट्रवादी नेताओं में से एक माना जाता है। भगत सिंह को अक्सर ‘शहीद’ भगत सिंह कहा जाता है। ‘शहीद’ शब्द का अर्थ शहीद होता है। “अगर बहरों को सुनना है तो आवाज़ बहुत तेज़ होनी चाहिए। जब हमने बम गिराया तो हमारा इरादा किसी को मारना नहीं था, हमने ब्रिटिश सरकार पर बम गिराया है, अंग्रेजों को भारत छोड़ना होगा और इसे आज़ाद करना होगा।” भगत सिंह ने यह बात असेंबली बम विस्फोट के बाद कही थी।

भारतीय राष्ट्रवादी आंदोलन में सबसे महत्वपूर्ण क्रांतिकारियों में से एक भगत सिंह हैं। 28 सितंबर, 1907 को लायलपुर जिले (अब पाकिस्तान) के बंगा में भगत सिंह का जन्म हुआ था। जब उनका जन्म हुआ, तो उनके चाचा अजीत और स्वर्ण सिंह, साथ ही उनके पिता किशन सिंह, सभी को 1906 के उपनिवेशीकरण विधेयक का विरोध करने के लिए जेल में डाल दिया गया था। 

राजनीतिक रूप से जागरूक परिवार में पले-बढ़े, जहां उनके परिवार ने गदर पार्टी का समर्थन किया, युवा भगत सिंह में देशभक्ति की भावना विकसित हुई। भगत सिंह ने बहुत कम उम्र में ही महात्मा गांधी के असहयोग आंदोलन का समर्थन करना शुरू कर दिया था। भगत सिंह ने खुले तौर पर अंग्रेजों का विरोध किया था।

यह भी पढ़ें- जानिये क्या है भगत सिंह की पत्नी का नाम?

भगत सिंह पर स्पीच 300 शब्दों में

300 शब्दों में Speech on Bhagat Singh in Hindi इस प्रकार हैः

स्पीच की शुरुआत में

भगत सिंह के ऊपर स्पीच देने की शुरुआत में सबसे पहले जहां स्पीच दे रहे हैं वहां के वरिष्ठ लोगों का संबोधन करना है और फिर भगत सिंह और भगत सिंह की जयंती के बारे में थोड़ा बताना है। जैसे- भारत की आजादी से पहले और बाद तक भगत सिंह का योगदान या फिर उनके आंदोलन आदि। भगत सिंह के परिवार के बारे में भी बता सकते हैं। 

स्पीच में क्या बोलें?

वे सभी जो न्याय के लिए खड़े होते हैं और अन्याय के खिलाफ संघर्ष करते हैं, उन्हें भगत सिंह के जीवन से प्रेरणा मिल सकती है। बहुत ही कम उम्र में उन्होंने अपना पूरा जीवन भारत की आजादी की लड़ाई के लिए समर्पित कर दिया। उनकी कहानी एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करती है कि अत्यधिक प्रतिकूल परिस्थितियों में भी सफलता प्राप्त की जा सकती है। भारतीय राष्ट्रवादी आंदोलन में सबसे महत्वपूर्ण क्रांतिकारियों में से एक भगत सिंह हैं। 

28 सितंबर, 1907 को लायलपुर जिले (अब पाकिस्तान) के बंगा में भगत सिंह का जन्म हुआ था। जब उनका जन्म हुआ, तो उनके चाचा अजीत और स्वर्ण सिंह, साथ ही उनके पिता किशन सिंह, सभी को 1906 के उपनिवेशीकरण विधेयक का विरोध करने के लिए जेल में डाल दिया गया था। भगत सिंह ने बहुत कम उम्र में ही महात्मा गांधी के असहयोग आंदोलन का समर्थन करना शुरू कर दिया था। 23 मार्च 1931 को, भारत के तीन महान स्वतंत्रता सेनानी, भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को लाहौर सेंट्रल जेल में फांसी दी गई थी। उन्हें लाहौर षड़यंत्र केस में दोषी ठहराया गया था। 

स्पीच के अंत में

भगत सिंह के बलिदान ने भारत के लोगों को ब्रिटिश शासन के खिलाफ लड़ने के लिए प्रेरित किया। आज भी, वे भारत के लिए एक प्रेरणा हैं। उनकी जयंती पर उन्हें नमन किया जाता है और देश के लिए किए उनके कार्यों को ध्यान दिलाया जाता है। इन शब्दों के साथ मैं अपने भाषण को विराम देता हूं। धन्यवाद।

यह भी पढ़ें- Bhagat Singh Poems in Hindi: पढ़िए शहीद-ए-आज़म भगत सिंह पर लिखी कविताएं, जिनसे जन्मी क्रांति ने युवाओं को मार्गदर्शित किया

भगत सिंह से जुड़े रोचक तथ्य

भगत सिंह से जुड़े रोचक तथ्य इस प्रकार हैंः

  • भगत ने अपनी स्कूली शिक्षा दयानंद एंग्लो-वैदिक हाई स्कूल से की और फिर लाहौर के नेशनल कॉलेज में पढ़ाई की।
  • अपने शुरुआती दिनों में, भगत सिंह महात्मा गांधी द्वारा लोकप्रिय अहिंसा के आदर्शों के अनुयायी थे।
  • वह मार्क्सवादी विचारधाराओं से प्रभावित थे, जिसने उनके क्रांतिकारी विचारों को बढ़ावा दिया।
  • मार्च 1926 में, उन्होंने भारत में ब्रिटिश शासन को उखाड़ फेंकने के उद्देश्य से एक समाजवादी संगठन नौजवान भारत सभा की स्थापना की। 
  • 1927 में भगत सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया और उन पर 1926 में हुए लाहौर बम विस्फोट मामले में शामिल होने का आरोप लगाया गया। उन्हें 5 सप्ताह के बाद रिहा कर दिया गया।
  • 1928 में उन्होंने हिंदुस्तान रिपब्लिकन एसोसिएशन (HRA) का गठन किया, जो बाद में हिंदुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन आर्मी (HSRA) बन गया। राम प्रसाद बिस्मिल, अशफाकउल्ला खान और चन्द्रशेखर आजाद जैसे क्रांतिकारी भी इसका हिस्सा थे।
  • 23 मार्च, 1931 को सिंह को राजगुरु और सुखदेव के साथ फाँसी दे दी गई। तीनों को श्रद्धांजलि देने के लिए 23 मार्च को ‘शहीद दिवस’ के रूप में मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें- जानिए भगत सिंह के विचार

भगत सिंह जयंती कब मनाई जाती है?

भगत सिंह की जयंती भारत में हर साल 28 सितंबर को मनाई जाती है। यह दिन भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महान क्रांतिकारी भगत सिंह की जयंती का प्रतीक है। भगत सिंह का जन्म 28 सितंबर, 1907 को लायलपुर, पंजाब (अब पाकिस्तान) में हुआ था। वे एक युवा उम्र में ही भारत की स्वतंत्रता के लिए लड़ने के लिए प्रेरित हुए थे। 

भगत सिंह पर 10 लाइन

भगत सिंह पर 10 लाइन इस प्रकार हैः

  1. भगत सिंह का बलिदान भारत के स्वतंत्रता संग्राम में एक महत्वपूर्ण मोड़ था।
  2. भगत सिंह ने “इंकलाब जिंदाबाद” की घोषणा की और ब्रिटिश सरकार के खिलाफ भारतीय स्वतंत्रता संग्राम को एक नए उत्सव में तब्दील किया।
  3. भगत सिंह बचपन से ही देशभक्त थे। 
  4. भगत सिंह ने बचपन में ही भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के बारे में जाना और उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में शामिल होने का फैसला किया।
  5. भगत सिंह ने 1923 में लाहौर में नेशनल कॉलेज में प्रवेश लिया।
  6. कॉलेज में उन्होंने क्रान्तिकारी गतिविधियों में भाग लेना शुरू कर दिया। 
  7. उन्होंने 1928 में जलियांवाला बाग हत्याकांड का बदला लेने के लिए सांडर्स की हत्या की।
  8. भगत सिंह और उनके साथियों ने 1929 में केंद्रीय विधान सभा में बम फेंका। 
  9. इस बम का उद्देश्य ब्रिटिश सरकार का ध्यान आकर्षित करना था। 
  10. भगत सिंह और उनके साथियों को गिरफ्तार कर लिया गया और उन्हें फांसी की सजा सुनाई गई।

FAQs

भगत सिंह की शिक्षा कहाँ से हुई?

भगत सिंह ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा नाकोदर, पंजाब के स्कूलों से प्राप्त की थी।

भगत सिंह की जन्म तिथि और स्थान क्या थे?

भगत सिंह का जन्म 28 सितंबर 1907 को पुंजाब के बंदे नगर गाँव में हुआ था।

23 मार्च को किसलिए याद किया जाता है?

23 मार्च को भारत में शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है। 
भगत सिंह से हमें क्या सीख मिलती है?
किताबों से बड़ा दोस्त कोई नहीं।
भगत सिंह का प्रसिद्ध नारा क्या है?
इंकलाब जिंदाबाद

भगत सिंह कौन थे?

भगत सिंह भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महान क्रांतिकारी थे।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको Speech on Bhagat Singh in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*