वर्ल्ड इमोजी डे क्यों मनाया जाता है?

1 minute read
वर्ल्ड इमोजी डे क्यों मनाया जाता है

इमोटिकॉन्स, जिन्हें लोकप्रिय रूप से इमोजी कहा जाता है, संचार में सर्वव्यापी हो गए हैं इसलिए उन्हें समर्पित करने के लिए एक दिन सेलिब्रेट किया जाता है। 17 जुलाई विश्व इमोजी दिवस है – उन चित्रलेखों का उत्सव जो हमारी बातचीत को जीवंत बनाते हैं। आईये जानते हैं कि वर्ल्ड इमोजी डे क्यों मनाया जाता है?

वर्ल्ड इमोजी डे क्यों मनाया जाता है?

वर्ल्ड इमोजी डे  हमारे जीवन और दैनिक संचार में इमोजी के महत्व को सेलिब्रेट करता है। डिजिटल कम्युनिकेशन में कुछ बातें शब्दों की बिना कहीं जाती हैं और इमोजी इसका उदाहरण हैं। विश्व इमोजी दिवस का महत्व इस स्वीकारोक्ति में निहित है कि इमोजी अभिव्यक्ति का एक सार्वभौमिक साधन बन गए हैं। भाषा में चित्रों और आकृतियों के उपयोग का पता प्राचीन मिस्र काल और उससे भी पहले से लगाया जा सकता है। कुछ लोग इमोजी को चित्रलिपि से भी जोड़ते हैं।

वर्ल्ड इमोजी डे  सीमाओं और भाषा बाधाओं से परे एक वैश्विक भाषा के रूप में इमोजी के उपयोग पर प्रकाश डालता है। विभिन्न संस्कृतियों, पृष्ठभूमियों और भाषाओं के लोग इमोजी का उपयोग करके डिजिटल बातचीत में भावनाओं का संचार करते हैं।

17 जुलाई को ही क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड इमोजी डे?

वर्ल्ड इमोजी डे क्यों मनाया जाता है?

इस उत्सव की तारीख तकनीक जगत में महत्व रखती है। Apple iCal को 2002 में 17 जुलाई को पेश किया गया था। इसलिए इसे कैलेंडर और नोटपैड इमोजी में प्रदर्शित होने की तारीख के रूप में चुना गया था। व्हाट्सएप कैलेंडर इमोजी ने कैलेंडर के पहले पन्ने पर तारीख के रूप में 24 फरवरी प्रदर्शित किया, जिससे भ्रम पैदा हुआ। विवेकाधीन इमोजी निर्माण के इस मुद्दे को संबोधित करने के लिए, यूनिकोड कंसोर्टियम की स्थापना की गई थी। संगठन का लक्ष्य नए इमोजी के निर्माण, विकास और परिचय को मानकीकृत करना है।

यह था वर्ल्ड इमोजी डे पर आर्टिकल। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*